10 Line Republic Day- 26 जनवरी पर 10 लाइन निबंध

10 Line Republic Day 26 January – 26 जनवरी जिसे हिंदी में गणतंत्र दिवस और इंग्लिश में रिपब्लिक डे के नाम से जाना जाता हैं 26 जनवरी 1950 को इस दिन भारत का सविधान लागु किया गया था जिसकी ख़ुसी में हर साल 26 जनवरी मनाया जाता है।

अक़्सर हमें स्कूलों व कॉलेजों में निबंध व भाषण लिखने के लिए दिए जाते है इसलिए आज हम आपको 26 January Republic Day पर 10 लाइन में छोटे निबंध प्रदान करें रहे हैं उम्मीद है आपको हमारे द्वारा लिखे गए निबंध पसंद आयगे

10 line Republic day 26 january short essay hindi

औऱ आप भी हमें 26 January Republic Day पर 10 लाइन निबंध लिखकर भेज सकते हैं जोकि यूनिक व ओरिजनल होना चाहिए जिसकों हमारी वेबसाइट के माध्यम से हजारों लोग पढ़ेगें इसके लिए हमारे इस फेसबुक पेज पर मैसज करें।

10 Line Republic Day 26 January in Hindi -1

1. गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय त्यौहार है।

2. यह हर वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है।

3. इस दिन 26 जनवरी 1950 में हमारा संविधान लागू हुआ था इसके उपलक्ष्य में हम हर वर्ष गणतंत्र दिवस मनाते है।

4. 26 जनवरी के दिन राष्ट्रपति राजपथ पर तिरंगा झन्डा फहराते है और सभी राष्ट्रगान गाते है।

5. 26 जनवरी को सैना की सभी टुकड़ियों की परेड राजपथ से निकलती है फिर इंडिया गेट से लाल किले पर समाप्त हो जाती है।

6. परेड के बाद अलग-अलग प्रांतों की झाँकियाँ निकाली जाती है।

7. 26 जनवरी के दिन सभी स्कूलो-कॉलेजो में भी रंगारंग कार्यक्रम आयोजित होते है जिनमे बच्चे नृत्य, गीत, नाटक आदि की प्रतियोगिताओ में भाग लेते है।

8. 26 जनवरी को सैनिको को उनके महान शौर्य के लिये पुरुस्कृत किया जाता है।

9. 26 जनवरी के दिन वीर बच्चो को भी राष्ट्रीय वीरता पुरुस्कार दिये जाते है।

10. 26 जनवरी के दिन यानी गणतंत्र दिवस हमारे देश के लिये सर्वाधिक सम्मान का दिन है।


10 Line Republic Day 26 January in Hindi -2

1. 26 जनवरी 1950 का दिन हर भारतीय के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन हमारा संविधान लागू हुआ था इसलिए इस दिन को हर साल गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2. 26 जनवरी अर्थात गणतंत्र को जनतंत्र, प्रजातंत्र और लोकतंत्र भी कहा जाता है।

3.15 अगस्त 1947 को हम स्वतंत्र हुए थे लेकिन स्वतंत्र देश में हमारे अधिकार और कर्तव्य क्या है यह हमें संविधान लागू होने पर ही पता चला औऱ मिलें।

4. गणतंत्र दिवस को बहुत ही धूमधाम से उत्साह के साथ मनाया जाता है क्योंकि यही लोकतंत्र की पहचान होता है।

5. 26 जनवरी के दिन हमारे देश के राष्ट्रपति राजपथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते है और सभी मिलकर राष्ट्रगान गाते है।

6. हमारी थलसैना, जलसैना और वायुसैना की टुकड़ियाँ राजपथ से लालकिले तक परेड करती है तथा राष्ट्रपति को सलामी देती है साथ ही टैंको, मिसाइलों और हथियारों के साथ शक्ति प्रदर्शन किया जाता है।

7. गणतंत्र दिवस समारोह में अलग-अलग प्रदेशो के लोग  रंग-बिरंगी झाँकियाँ भी निकालते है तथा स्कूलो के बच्चे भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते है।

8. गणतंत्र दिवस पर सभी विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में भी वहाँ के प्रधानाचार्य राष्ट्रीय ध्वज फहराते है तथा बच्चों के लिये विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है।

9. गणतंत्र दिवस के समारोह को भारत के हर कोन-कोन में टेलीविजन चैनलों के माध्यम से लोगों द्वारा उत्साह के साथ देखा जाता है।

10. गणतंत्र दिवस का दिन हम सभी देशवासियों के लिये गर्व का दिन है।


10 Line Republic Day 26 January in Hindi -3

1. 26 जनवरी हम सभी भारतवासियों के लिये एक बहुत ही खास दिन है क्योंकि 71 साल पहले 1950 में इसी दिन हम सही मायने में स्वतंत्र हुए थे।

2. 1947 में स्वतंत्रता पाने के बाद हम नही जानते थे कि देश को हमें कैसे-किस दिशा में ले जाना है व कैसे लोग अनुशासन का पालन करेंगे उसके लिये संविधान का होना आवश्यक था।

3. देश की कानूनी व्यवस्था के लिए बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी ने संविधान का निर्माण किया जिसे 26 जनवरी 1950 को लागू कर दिया गया।

4. तभी से 26 जनवरी के दिन को देश के सभी नागरिक राष्ट्रीय पर्व के रूप में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते है चाहें वे किसी भी धर्म-जाति के हों।

5. इस दिन राष्ट्रपति सबसे पहले अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजली देते है फिर राजपथ पर ध्वजारोहण करते है और फिर सभी मिलकर राष्ट्रगान गाते है।

6. हमारे सशस्त्र बल राष्ट्रपति को सलामी देते हुए रोमांचक परेड निकालते है जिनमें ऊँट सवार, घुड़सवार, हाथी सवार और पैदल सैनिक होते है।

7. इनके अलावा हमारे आधुनिक शस्त्रास्त्रों, टैंकों, मिसाइलों आदि की झांकी निकाली जाती है जिसे शक्ति प्रदर्शन कहते है।

8. इसके बाद देश के सभी क्षेत्रों के लोग क्षेत्रीय झाँकियाँ निकालते है तथा सरकारी विभागो की भी झाँकियाँ निकाली जाती है।

9. 26 जनवरी को सभी राज्यों की राजधानियों में वहां के राज्यपाल ध्वजारोहण करते है और देश के सभी सरकारी विभागों और स्कूल, कॉलेजो में भी ध्वजारोहण किया जाता है।

10. इस गणतंत्र दिवस के पर्व पर सभी देशवासी जाति-पाति का भेदभाव भुला कर देशप्रेम के रंग में रंग जाते है।


10 Line Republic Day 26 January in Hindi -4

1. हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और हमारा संविधान दुनिया का सबसे बड़ा संविधान माना जाता है।

2. आज से 73 वर्ष पूर्व जब हमारा देश आज़ाद हुआ था तब हमें देश को सही रूप से चलाने के लिये मार्गदर्शन की आवश्यकता थी इसलिए संविधान बनाने का निर्णय किया गया।

3. सविधान समिति के अध्यक्ष डॉक्टर बी.आर. अम्बेडकर थे जिन्होने 26 जनवरी 1950 को संविधान राजेन्द्र प्रसाद जी को सौंपा था और उसी दिन सविधान को लागू किया गया।

4. तभी से हर वर्ष पूरे देश में 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस का हर्षोत्सव मनाया जाता है जिसमें देश के सभी नागरिक भागीदार बनते है।

5. इस दिन राजपथ का समाँ देखने योग्य होता है क्योंकि पूरे देश से लोग इंडिया गेट पर गणतंत्र दिवस समारोह को देखने के लिये एकत्र होते है।

6. गणतंत्र दिवस समारोह में हर बार एक विदेशी मेहमान भी ज़रुर बुलाया जाता है तथा पहले गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो थे।

7. इस दिन राष्ट्रपति राजपथ पर तिरंगा झन्डा फहराते है फिर सभी एक सुर में राष्ट्रगान गाकर एकजुतता का अनुभव करते है।

8. राष्ट्रगान के साथ-साथ ही राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी जाती है तथा सभी सैनिक टुकड़ियों की पूरी वर्दी में शस्त्रों से सुसज्जित परेड निकलती है जोकि राष्ट्रपति को सलामी देती है।

9. देश के सभी प्रांतो, सरकारी विभागो तथा स्कूली बच्चो द्वारा बड़ी ही मनमोहक झाँकियाँ निकाली जाती है और देश के सभी शिक्षा सम्बंधित संस्थानों में भी ध्वजारोहण, राष्ट्रगान होता है और भिन्न-भिन्न प्रकार के मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

10. इस दिन हम सबको अपने वैर-भाव भुला कर फिर से एक साथ संगठित होकर देश की प्रगति के लिये अग्रसर होना चाहिये औऱ अपने प्राणों की आहूति देने वाले वीर योद्धाओ का स्मरण करना चाहिए।


10 Line Republic Day 26 January in Hindi -5

1. गणतंत्र दिवस की शुभ वेला बस आने ही वाली है इस दिन का सभी भारतवासी बड़ी ही बेसब्री से इन्तज़ार करते है।

2. सभी प्रत्यक्ष या टीवी पर गणतंत्र दिवस की परेड और झाँकियाँ अवश्य देखते है और 26 जनवरी के दिन राष्ट्रीय अवकाश रहता है।

3. यही वह दिन है जब आज से 72 वर्ष पूर्व 1950 में हमारा संविधान लागू किया गया और हम एक संप्रभु देश के नागरिक कहलाये इसलिए हर वर्ष इस दिन को बड़ी ही खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

4. 26 जनवरी के दिन राजपथ की सुन्दरता देखते ही बनती है क्योंकि वहीं पर गणतंत्र दिवस समारोह का विशाल और भव्य आयोजन किया जाता है जिसका प्रारंभ राष्ट्रपति के ध्वजारोहण  और राष्ट्रगान से होता है।

5. राष्ट्रपति को देश का प्रथम नागरिक कहा जाता है इसलिए आज के दिन का शुभारंभ राष्ट्रपति के करकमलो द्वारा ही शुरु किया जाता है।

6. आज के दिन सभी सशस्त्र बल राष्ट्रपति को सलामी देकर उनका अभिवादन करते हुए मार्च निकालते है तथा राष्ट्रपति भी उनका अभिवादन स्वीकार करते हुए सलामी की मुद्रा में खड़े होते है।

7. इस दिन झांकियों के रूप में हमारे नवीनतम शस्त्र-अस्त्र, उपकरणो आदि का प्रदर्शन किया जाता है तथा सभी प्रांतों के लोग कलात्मक और सांस्कृतिक झाँकियाँ प्रस्तुत करते है।

8. इसके अलावा देश के सभी प्रान्तों की राजधानियों में भी वहाँ के राज्यपालों और स्कूलो कॉलेजो में प्रधानाचार्य द्वारा ध्वजारोहण होता है और अनेको रंगारंग कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित होती है।

9. इस दिन हमारे परम शौर्यवान सैनिकों को और देश के चुने हुए वीर बच्चों को राष्ट्रपति स्वयं पुरुस्कार से सम्मानित करते है।

10. अतः हमें अपने संविधान का आदर करना चाहिएं और केवल मनोरंजन के लिये ही इस दिन का प्रयोग नही करना चाहिए बल्कि यह दिन उन शहीदो के नाम समर्पित करना चाहिए जिनके प्रयासों के फलस्वरूप हम आज एक गणतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष और संप्रभु देश के नागरिक कहलाते है।


10 Line Republic Day 26 January in Hindi -6

1. 26 जनवरी का दिन याद दिलाता है हमें उस अतुल्य और अमूल्य सम्मान की जो एक स्वतंत्र देश का नागरिक अनुभव कराता है जोकि हमें 26 जनवरी 1950 को हमारे देश के संविधान के लागू होने के बाद प्राप्त हुआ।

2. वर्ष 26 जनवरी 1930 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन में भारत को पूर्ण स्वराज्य घोषित कर दिया गया था और उस दिन के बाद हर वर्ष 26 जनवरी को स्वतन्त्रता दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

3. आज़ादी के बाद देश को एक संविधान की आवश्यकता थी इसलिए एक संविधान समिति गठित हुई जिसका नेतृत्व बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर ने किया।

4. 26 नवंबर 1949 को संविधान पूर्ण रूप से तैयार हो चुका था मगर उसे लागू करने के लिये 26 जनवरी का दिन चुना गया।

5. तब से हम इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाने लगे  और इसे राष्ट्रीय त्यौहार का दर्जा मिला तथा 26 नवंबर को हम हर वर्ष संविधान दिवस के रूप में मनाते है।

6. इस दिन राष्ट्रपति बग्घी में बैठकर राजपथ पर पहुँचते है फिर वह अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजली देते है और उसके बाद राष्ट्रीय ध्वज को फहरा कर समारोह का शुभारंभ करते है साथ ही राष्ट्रगान की धुन से वातावरण प्रफुल्लित हो उठता है।

7. राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी जाती है और सैनिकों के सभी रेजिमेंट्स के दस्ते घोड़ो, ऊँटो, हाथियों और मोटर साईकलों पर और पैदल राजपथ से राष्ट्रपति को सलामी देते हुए और परेड करते हुए गुज़रते है।

8.  इस दिन सभी प्रदेशों की राजधानियों में राज्यपाल द्वारा, सभी सरकारी और गैर सरकारी विभागों मे भी वहाँ के मुख्य द्वारा और शैक्षणिक संस्थानों में वहाँ के प्रधानाचार्य द्वारा हमारा प्रिय तिरंगा फहराया जाता है और राष्ट्रगान गाकर गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की जाती है।

9. इस दिन वीर सैनिको को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिये परमवीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र के पदको से सम्मानित किया जाता है तथा वीर बालकों को भी उनकी वीरता के लिये राष्ट्रीय वीरता पुरुस्कार दिया जाता है।

10. आइए इस गणतंत्र दिवस पर हम अपने देश की एकता-अखंडता और सम्मान को बनाए रखने की शपथ लें तथा देश प्रेम की भावना को फैलाएं।


10 Line Republic Day 26 January in Hindi -7

1. 26 जनवरी के इतिहास की कहानी आज से 91 वर्ष पूर्व 31 दिसंबर 1929 से शुरु होती है जब लाहौर में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन चल रहा था जिसकी अध्यक्षता जवाहर लाल नेहरु कर रहे थे।

2. उस दिन यह घोषणा कर दी गई कि अगर 26 जनवरी 1930 तक अंग्रेज सरकार ने भारत को स्वायत्त उपनिवेश का दर्जा नही दिया तो भारत को पूर्ण स्वराज्य घोषित कर दिया जायेगा ततपश्चात 26 जनवरी 1930 को भारत को पूर्ण स्वराज्य घोषित कर दिया गया

3. स्वतन्त्रता के बाद देश को एक संविधान की आवश्यकता थी अत: एक संविधान समिति गठित हुई जिसके अध्यक्ष बाबासाहब भीमराव अम्बेडकर थे जिन्होंने पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन में संविधान तैयार किया।

4. हमारा संविधान विश्व का सबसे बड़ा संविधान है जिसमें 465 अनुच्छेद और 12 सूंचिया है और इन्हे 22 भागों में विभाजित किया गया है।

5. 26 जनवरी 1950 को सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर विश्व का सबसे बड़ा संविधान लागू कर दिया गया और उस दिन हमारा देश एक संप्रभु, लोकतांत्रिक देश बन गया।

6. हर साल 26 जनवरी के दिन दिल्ली के राजपथ पर एक विशाल और भव्य समारोह का आयोजन होता है जिसमें सर्वप्रथम अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजली देते है फिर राष्ट्रीय ध्वज फहराते है और राष्ट्रगान गाते है

7. इस दिन जल, थल और वायु सैना के सशस्त्र जवानों की भव्य परेड हाथी, घोड़ो, ऊँटो, मोटर साईकलों पर राष्ट्रपति को सलामी देते हुए निकलती है तथा राष्ट्रपति भी उनका सम्मान करते हुए सलामी की मुद्रा में खड़े होते है औऱ राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी जाती है।

8. देश के सभी भागों के लोगो द्वारा विभिन्न मनभावन झाँकियाँ निकाली जाती है जो उनके क्षेत्रों की विशेषताएं, उपलब्धियाँ और इतिहास को दर्शाती है तथा बच्चो के अद्भूत और रोमांचक प्रदर्शन की झांकियाँ सबका मन-मोह लेती है।

9. इस दिन हर वर्ष हमारे महान वीर सैनिको को उनके अतुल्य योगदान के लिये परमवीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र से सम्मानित किया जाता रहा और बाद में अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र भी इनमें सम्मिलित कर लिये गए।

10. 26 जनवरी का दिन हमारे देश के लिये सबसे महत्वपूर्ण और गौरवशाली दिन है तथा हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम अपने संविधान की रक्षा करें, पालन करें और उसका सम्मान भी करें जाति धर्म के भेद मिटा कर सम्पूर्ण भारतीय बन जाएं।

छठ पूजा पर निबंध प्रदूषण समस्या पर निबंध
दीवाली पर निबंध सोशल मीडिया पर निंबध
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ दहेज पर निबंध
जन्माष्टमी पर निबंध
ग्लोबल वार्मिंग निबंध
रक्षाबंधन पर निबंध
आज का पंचांग देखें
जन्माष्टमी पर निबंध
होली पर निबंध
ओणम पर निबंध
नवरात्रि पर निबंध

तो दोस्तों हमने आपको 26 January Republic Day पर 10 लाइन निबंध अलग-अलग प्रकार के लिखे हैं अगर आपको हमारे यह निबंध पसंद आते हैं तो आप अपनी आवश्यकता के अनुसार स्कूलों में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही आपको भी इसके बारे में लोगों को अवगत करना चाहिए।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया 10 Line Republic Day निबंध काफी पसंद आए होंगे तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.