छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार है बीजेपी या कांग्रेस कौन है छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री

WhatsApp Channel Join
5/5 - (1 vote)

Chhattisgarh Sarkar: छत्तीसगढ़ की राजनीति में 2023 में एक बड़ा बदलाव हुआ जब राज्य में हुए विधानसभा चुनाव 2023 के परिणामों ने सभी को चौंका दिया। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है और कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई है। कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस्तीफा दे दिया है और भाजपा के विष्णुदेव साई ने नए मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला है।

हम आपको बता दे की छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में कुल 90 सीटों के लिए मतदान हुआ जिसमें बीजेपी ने 54 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया कांग्रेस जो पिछली सरकार में थी केवल 35 सीटें ही जीत सकी। यह चुनाव परिणाम उन अपेक्षाओं के विपरीत रहा जिसमें कांग्रेस की सत्ता वापसी की संभावना जताई जा रही थी।

छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार है

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है जो काफी हैरान करने वाला है बीजेपी को लगातार अंडरस्टीमेट किया जा रहा था लेकिन इस बार उन्होंने सभी को गलत साबित कर दिया।

केंद्रीय और क्षेत्रीय नेतृत्व ने मिलकर इस सफलता को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है सबसे बड़ी बात यह है कि छत्तीसगढ़ को अपना पहला आदिवासी मुख्यमंत्री मिला है विष्णु देव साय।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय

विष्णुदेव साई का जन्म 21 फरवरी 1964 को छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बागिया गांव में हुआ वह एक किसान परिवार से आते हैं और कनवर जनजाति से संबंधित हैं। साई ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत गांव के सरपंच के रूप में की और धीरे-धीरे प्रदेश की राजनीति में अपनी पहचान बनाई उन्होंने 1990 से 1998 तक मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य के रूप में सेवा की और 1999 में लोकसभा के लिए चुने गए।

साई ने केंद्रीय मंत्री के रूप में भी कार्य किया है। 2014 से 2019 तक उन्होंने इस्पात मंत्री, खनन मंत्री और श्रम एवं रोजगार मंत्री के रूप में कार्य किया। 2020 में वे छत्तीसगढ़ भाजपा के अध्यक्ष बने और 2023 में विधानसभा चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बने। साई छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री हैं जो उनके राजनीतिक करियर की एक बड़ी उपलब्धि है।

छत्तीसगढ़ 2023 के चुनाव परिणाम

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में 90 सीटों में से भाजपा ने 54 सीटें जीतीं और कांग्रेस को 35 सीटों पर संतोष करना पड़ा। चुनाव में भाजपा ने अपने लोकलुभावन वादों और ‘मोदी की गारंटी 2023’ के तहत किए गए वादों के चलते आदिवासी बहुल राज्य में बड़ी जीत हासिल की चुनाव परिणामों के बाद कांग्रेस भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

भाजपा ने इस चुनाव में अपने घोषणापत्र में छत्तीसगढ़ के लिए कई लोकलुभावन वादे किए थे जिसमें प्रति एकड़ 3,100 रुपये की दर से 21 क्विंटल धान की खरीद और विवाहित महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना के तहत 12,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता शामिल थी।

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

आप हमारे साथ गूगल न्यूज़, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं बस एक बार हमें फॉलो करों हमारी सारी न्यूज़ आप तक अपने आप पहुँच जायगी!

NewsMeto
Logo