PM Kisan Yojana 17th instalment: पीएम किसान योजना 17वीं किस्त जानें, कब और कैसे मिलेगी जानिए तारीख

WhatsApp Channel Join
5/5 - (1 vote)

PM Kisan Yojana 17th instalment: क्या आप जानते हैं कि पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त कब आपके खाते में आएगी अगर नहीं तो हम आपको वह सब कुछ बताएंगे जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में इस योजना के बारे में घोषणा की है।

पीएम किसान सम्मान निधि की नई किस्त के बारे में बड़ी खबरें सामने आई हैं जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी हरी झंडी दे दी है इस खबर से लाखों किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ जाएगी आइए जानें PM Kisan Yojana 17वीं किस्त कब और कैसे मिलेगी और यह आपके खाते में कब तक पहुंचेगी।

PM Kisan Yojana 17वीं किस्त कब और कैसे मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को मंजूरी दे दी है यह योजना किसानों के खाते में सीधे धन ट्रांसफर करने का एक माध्यम है जिससे उन्हें अपनी खेती और अन्य आवश्यक गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता मिलती है।

देश के किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक महत्वपूर्ण सहायता साबित हो रही है हर तीन महीने में दी जाने वाली इस किस्त के जरिए किसानों को उनकी खेती के लिए वित्तीय मदद मिलती है अब तक 16 किस्तें सफलतापूर्वक वितरित की जा चुकी हैं और PM Kisan Yojana 17th instalment का किसानो को बेशब्री से इंतजार है।

इस किस्त के बारे में सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है लेकिन सूत्रों का कहना है कि 20 जून तक यह राशि किसानों के खातों में पहुँच सकती है।

सूत्रों के मुताबिक यह राशि 20 जून तक किसानों के खातों में आने की संभावना है इस दौरान सरकार एक सैचुरेशन ड्राइव भी चला रही है जिसके तहत किसानों को उनकी ई-केवाईसी पूरी करने की सलाह दी जा रही है यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे योजना का लाभ उठा सकें ई-केवाईसी अनिवार्य हो गई है।

क्या है: PM Kisan Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है जिसे फरवरी 2019 में शुरू किया गया था इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक सहायता करना है यह योजना खासकर उन किसानों के लिए है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि है।

योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान परिवार को हर साल ₹6,000 की वित्तीय सहायता दी जाती है यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है प्रत्येक किस्त ₹2,000 की होती है। ये किस्तें अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च के दौरान सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती हैं।

इस योजना का लाभ उन किसान परिवारों को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती की जमीन है। किसानों को पीएम किसान पोर्टल पर ऑनलाइन या फिर स्थानीय पटवारी/रेवेन्यू अफसर के माध्यम से ऑफलाइन पंजीकृत करना होता है। हाल ही में सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी है जिसे पूरा करना प्रत्येक किसान के लिए जरूरी है ताकि वे PM Kisan Yojana 17th instalment प्राप्त कर सकें।

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

आप हमारे साथ गूगल न्यूज़, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं बस एक बार हमें फॉलो करों हमारी सारी न्यूज़ आप तक अपने आप पहुँच जायगी!

NewsMeto
Logo