Social Media पर निंबध लिखे-(Social Media Essay)

आज के समय मे शायद ही कोई होगा हो जोकि Social Media का इस्तेमाल नही करता होगा क्योंकि सोशल मीडिया हमारी जिंदगी से जुड़ चुका हैं इसलिए हर कोई socially बन चुका है अगर सच पूछो तो Social Media के आने के बाद हमारी जिंदगी पूरी तरह से बदल चुकी है।

इसी कारण आज लोग असल दुनिया से ज्यादा Social Media की दुनिया मे अधिक एक्टिव रहते हैं और साथ ही हर सोशल मीडिया पर मिल जाते है जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Tik Tok इत्यदि।

Social Media एक वर्चुअल दुनिया है जो असल दुनिया से बिल्कुल अलग हैं यहाँ आप एक से दूसरे देश और एक राज्य से दूसरे राज्यों के लोगों के साथ जुड़ सकते है और उनके साथ अपने विचार शेयर कर सकते हैं।

Social Media का क्रेज़ एक वर्ग तक ही सीमित नही हैं चाहें छोटे हो या बूढ़े हो, चाहें आम नागरिक हो या फिर कोई फेमस हस्तियां सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है मिल जाते हैं और असल जिंदगी के साथ Social Media को भी समय देते हैं।

Social Media के अधिक इस्तेमाल करने के कईं कारण हो सकते है लेक़िन जो समान्य कारण है वह मनोरंजन और टाइम पास जिसके लिए Social Media Plateform का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं इसलिए जब भी हमें ख़ाली समय मिलता है तो हम अपने स्मार्टफोन पर Social Media का इस्तेमाल करने लग जाते हैं

अगर आप अभी तक यह नही जानते कि Social Media क्या है और इसका इस्तेमाल क्यो किया जाता है तो आपको इस पोस्ट को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें आपकों सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

आज हम आपकों Social Media के विषय पर अगल-अलग लंबाई के साथ निबंध प्रदान करने वाले हैं आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन्ह निबंध का इस्तेमाल अपने स्कूलों, कॉलेज और परीक्षाओं में कर सकते हैं

औऱ साथ ही हम आपको Social Media essay कैसे लिखते है इसके बारे में भी जानकारी देने वाले है इसलिए आपकों हमारे इस पोस्ट को एक बार पूरा पढ़ना चाहिए ताकि आप इसे फायदा उठा सकें।

All Heading

Social Media Essay कैसे लिखें

किसी भी विषय पर लिखने का एक तरीका होता हैं जैसे अगर आप इंटरनेट के लिए आर्टिकल लिख रहे है तो आपको SEO Friendly Article लिखना पड़ता हैं और अगर आप किसी न्यूज़ के लिए आर्टिकल लिखते है तो आपको उसे रोचक तरीके से लिखना पड़ता हैं।

ताकि पढ़ने वाले व्यकि आपके आर्टिकल को पढ़कर बोर न हो और वह आपका सारा आर्टिकल पढ़े इसलिए आज हम आपको अपने अनुभव से Social Media essay कैसे लिखें इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है ताकि आप स्वयं अपने लिए आर्टिकल लिख सकें।

Social Media Essay लिखने का तरीका

1. Article Starting & Ending

अपने आर्टिकल को एक रोचक तरीके से लिखना शरू करे और रीडर्स को आर्टिकल के साथ जोड़ने का प्रयास करें जैसे अपने देखा होगा जब किसी कहानी को लिखा जाता है तो काफ़ी रोचक तरीके से उसकी शरुवात की जाती हैं।

उसी प्रकार अपने आर्टिकल को अंत तक जाये जिसे आपके आर्टिकल को सभी अंत के पढ़े अगर आप अपने रीडर्स को अपने आर्टिकल के आखिर तक पढ़ाने में सफ़ल हो जाते है तो इसका मतलब है कि अपने के बेहतरीन आर्टिकल लिखा है।

2. Reading & Learning

सबसे पहले आपकों उस विषय के बारे में अधिक से अधिक पढ़ना है ताकि आपको उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी हो जाये जिसे आपको आर्टिकल लिखने के लिए शब्द मिल जाते है जिसे आप अपने आर्टिकल को लिखना शरू कर सकते हैं

और यह भी हो सकता हैं आपको पहले से उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी हो लेक़िन फिर भी आपकों उस विषय के बारे में पढ़ना हैं ताकि आप यह पता कर सकें उन्होंने कैसे उस विषय के बारे में लिखा हैं जिसे आपकों आर्टिकल उस विषय पर आर्टिकल लिख़ने के बारे में जानकारी मिल जाती है।

3. Article Structure

अब आपकों अपने आर्टिकल का स्ट्रक्चर तैयार करना है जैसे कि आप अपने आर्टिकल को किसी-किसी पॉइंट के बरए में बताने वाले हैं और साथ ही किसी पॉइंट को कहा पर लिखोगें।

ताकि आपका आर्टिकल पढ़ने वाले बोर न हो और वह आपका पूरा आर्टिकल पढ़े अगर कोई आपका लिखा गया आर्टिकल पूरा पड़ता है तो इसका मतलब है कि अपने एक बेहतरीन आर्टिकल लिखा हैं इसलिए अपने आर्टिकल के लिए स्ट्रक्चर अच्छी तरह डिज़ाइन करें।

4. Write in interesting way

यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट हैं क्योंकि जितना आप अपने आर्टिकल को दिलचस्प और रोचक तरीके से लिखतें है लोग आपके आर्टिकल के साथ उतने ही ज्यादा जुड़ जाती है और वह शरू से लेकर अंत तक आपके आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं

अब बात आती है कि आर्टिकल को दिलचस्प और रोचक तरीके से कैसे लिखें तो इसके लिए आप आर्टिकल कैसे लिखें इस आर्टिकल को पढ़े आपकों इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

5. Create Catcing Heading

जब कोई आपका आर्टिकल पढ़ता है तो सबसे पहले उसकी नजऱ आर्टिकल के Title और Heading पर जाती हैं और अगर उसको वह अट्रेक्टिव लगती हैं तो वह उस आर्टिकल को पढ़ने के लिए उत्साहित हो जाता हैं।

इसलिए अपने आर्टिकल के लिए अट्रेक्टिव Title और Heading का इस्तेमाल करें क्योंकि यही से आपके आर्टिकल को जज किया जाता है कि अपने आर्टिकल कैसा लिखा हैं इसलिए आपको इस बात को ध्यान में रखकर अपने आर्टिकल को लिखना है।

6. Put Important Point

आर्टिकल में आपको महत्वपूर्ण बिंदु को शामिल करना है जैसे क्या होता है, कैसे होता है, क्यो होता है और साथ ही उसके लाभ तथा हानि के बारे में लिखना हैं ताकि सभी को उसके अहमयत औऱ प्रभावों के बारे में पता चले।

साथ ही आप आर्टिकल में उन्ह बिंदू को भी लिखें जिसके बारे में लोगों का ज्यादा जानकारी नही होती और ऐसा करने से वह आपके आर्टिकल के साथ जुड़ जाते है और आपके आर्टिकल को पूरा पढ़ते है।

7. Give Examples

किसी को भी अपनी बात समजने के लिए उदहारण का इस्तेमाल किया जाता है और यह शक्तिशाली तरीका है अपनी बातों को दूसरों के सामने रखने के लिए और साथ ही इसे आपका आर्टिकल दिलचस्प बनता हैं जिसे पढ़ने वाले आपके आर्टिकल के साथ जुड़ जाते हैं।

इसलिए आप किसी भी टेक्निकल और लॉजिकल बातों को उदहारण के साथ बता सकते हैं जिसे वह आपकी बातों को आसानी से समझे।

तो दोस्तों आप इन स्टेप को फॉलो करके Social Media Essay ख़ुद लिख सकते हैं क्योंकि ऐसे जरूरी नही है कि हर बार आपकों कोई लिखा-लिखाया आर्टिकल मिल जाये ऐसी स्थिति में आपको स्वम आर्टिकल लिखना पड़ता हैं

तो अब आप समझ चुके होंगे कि Social Media Essay कैसे लिखते तो चलिये अब हम आपको Social Media Essay पर अलग-अलग लम्बाई के आर्टिकल लिख रहे हैं अगर आपकों हमारे आर्टिकल पसंद आते है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते है।

Social Media Eassy 250 Word

वैसे तो Social Media को इंसानों ने अपने मनोरंजन के लिए बनाया है लेक़िन आज यह हमारी ज़िंदगी का हिस्सा बन चुका हैं इस बात का अंदाजा आप ऐसे लग सकते हैं की आज किसी के स्मार्टफोन में में Social Media जैसे फेसबुक, इंस्टागर्म, ट्विटर और टिक टोक आसानी से मिल जाते है।

एक सर्वे के अनुसार आज एक औसतन व्यक्ति 2 से 3 घण्टे अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता हैं जिसमें सबसे ज्यादा अगर किसी चीज का इस्तेमाल किया जाता है तो वह है इंटरनेट के माध्यम से Social Media का इस्तेमाल इसलिए हमें खाली समय मिलते ही स्मार्टफोन पर लग जाते है।

यह बात सही है कि सोशल मीडिया से हमे बहुत सारे फ़ायदे होते हैं लेक़िन यह बात भी सच है कि सोशल मीडिया हमारे लिए की प्रकार की समस्या भी उतपन्न कर रहा हैं यहाँ तक कि सोशल मीडिया कईं लोगों की मौत का कारण भी होता हैं।

इसलिए हमें सचेत रहने कि बहुत आवश्यकता है जिसे हम सोशल मीडिया से पड़ने वाले बुरे प्रभावों को कम कर सकें चूँकि इंसानों द्वार सोशल मीडिया को इसलिए बनाया गया था ताकि इसे हम लोगों के साथ जुड़ सकें और अपने विचारों को साझा कर सके इसलिए हमें अपने जीवन को और बेहतर बनाने के लिए Social Media का इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर सही मायनों में देखा जाए तो Social Media आप पर निर्भर करता है अगर आप इसका अच्छी तरह से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके जीवन को बेहतर बनाने में मददगार है और अगर आप इस पर अपना समय व्यर्थ ही बिताते हैं तो यह आपके जीवन की प्रगति के लिए हानिकारक साबित हो सकता है इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने जीवन की तरक्की के लिए करेंगे

Social Media Eassy 450 Word

Social Media का नाम तो आपने अक्सर सुना होगा क्योंकि आजकल न्यूज़ और अखबारों में सोशल मीडिया का चर्चा काफी रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं सोशल मीडिया क्या है कैसे इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि आज भी बहुत सारे लोगों को सोशल मीडिया के बारे में जानकारी नहीं होती हैं

आज के युग में हर व्यक्ति को सोशल मीडिया के बारे में जानकारी है और आज हर कोई सोशल मीडिया पर उपलब्ध हैं इसलिए सोशल मीडिया हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुका है क्योंकि सोशल मीडिया पर हम अपने सगे संबंधी और अपने दोस्तों के साथ अपने विचार और भावनाओं को शेयर करते हैं।

बल्कि Social Media एक ऐसा जरिया भी है जिसके जरिए आप अपने विचारों और भावनाओं को पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं और पूरी दुनिया के लोग आपके उन विचारों और भावनाओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकती हैं इसलिए इस तरह की वेबसाइट जो कि पूरी दुनिया के साथ आपको जोड़ देती हैं उन वेबसाइट को सोशल वेबसाइट कहा जाता है

और इस तरह की वेबसाइट के समूह को जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, टिकटोक, व्हाट्सएप इत्यादि के समूह को सोशल मीडिया कहा जाता है यह बात सच है कि सोशल मीडिया की हमारी जीवन में अहम भूमिका है लेकिन सोशल मीडिया के लाभ और हानि बराबर है।

तो चलिए हम आपको Social Media के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं जिसे आप सचेत रह सकते हैं और सोशल मीडिया का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि सोशल मीडिया का बुरा या अच्छा होना सिर्फ और सिर्फ आप पर निभर करता है कि आप सोशल मीडिया का प्रयोग किस तरह से करते है।

सोशल मीडिया के फ़ायदे – Advantage of Social media

सोशल मीडिया के इस्तेमाल करने के अनगनित फ़ायदे हैं इसके जरिये आप पूरी दुनिया से जुड़ सकते है औऱ अपनी भावनाओं और विचारों को प्रकट कर सकते हैं साथ ही आप दुनिया के किसी भी देश के लोगों को दोस्त बना सकते हैं।

Social Media के जरिए आप शिक्षा प्राप्त कर सकते है और यह ऑनलाइन बिज़नेस करने का भी एक अच्छा माध्यम है जिसके जरिए आप लाखों-करोड़ों लोगों तक अपने बिज़नेस को फैला सकते हैं।

सोशल मीडिया के नुकसान – disadvantage of Social media

सोशल मीडिया के द्वारा बहुत सारी अफवाहें फैलाई जाती हैं जिसे समाज पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है और लोगों में गलत भावनाएं पैदा होती है क्योंकि Social Media एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है इसलिए बहुत सारे लोगों के साथ सोशल मीडिया पर फ्रॉड और धोखाधड़ी भी होती हैं

बहुत सारे लोगों को सोशल मीडिया की लत लग जाती है जिसके कारण वह अपनी असल जिंदगी से डिस्टर्ब हो जाते हैं और बार-बार सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं जिसे उन्हें Mobile Addiction भी हो जाता है और वह अपनी असल जिंदगी से दूर हो जाते इसलिए यह सोशल मीडिया का सबसे बुरा प्रभाव है।

Social Media Eassy 650 Word

सोशल मीडिया की दुनिया हमारी असल दुनिया से बेहद अलग है फिर भी Social Media का हमारी जिंदगी पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है इसलिए लोग अपनी छोटी-बड़ी बातों को सोशल मीडिया पर साझा करते हैं जिसके कारण वह सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं।

Social Media हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा क्योंकि जैसे हम अपनी असल दुनिया में किसी काम को करने के लिए समय देते हैं उसी प्रकार हम सोशल मीडिया के लिए भी समय निकालते हैं और बहुत सारे लोग तो सोशल मीडिया पर हर दिन 3 से 4 घंटे का समय व्यक्त करते हैं।

इसलिए आजकल Social Media चर्चा का विषय बना हुआ है और इस बात को लेकर अक्सर चर्चा होती है कि सोशल मीडिया हमारे लिए अच्छा है या फिर बुरा है क्योंकि यह बात तो स्पष्ट है कि सोशल मीडिया हमारी जिंदगी से जुड़ चुका है अब इसके परिणाम हमें अच्छे मिलते हैं या बुरे मिलते हैं इस बात पर चर्चा होना लाजमी हैं।

इसलिए यह समझना बहुत आवश्यक है कि Social Media क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों और किस लिए किया जाता है तभी आप सोशल मीडिया को अच्छी तरह से परिभाषित कर पाएंगे और यह अनुमान लगा पाएंगे कि सोशल मीडिया हमारे लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक है।

सोशल मीडिया क्या हैं

इंटरनेट पर मौजूद फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम, टिकटोक, व्हाट्सएप इत्यादि वेबसाइट को सोशल वेबसाइट कहा जाता है और इन वेबसाइट के समूह को सोशल मीडिया कहा जाता है जिस पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना एक अकाउंट बनाकर पूरी दुनिया से जुड़ सकता है।

सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने के लिए आप जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करें या फिर अपने मोबाइल फोन नंबर के इस्तेमाल से भी इस पर अकाउंट बना सकते हैं और Social Media प्रोफाइल यानी DP लगाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल क्यो और किस लिए करते है

सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने सगे संबंधियों और दोस्तों के साथ-साथ पूरी दुनिया के साथ अपनी भावनाओं और विचारों को शेयर करने के लिए किया जाता है जिसकी मदद से आप एक राज्य से दूसरे राज्य और एक देश से दूसरे देश के लोगों के साथ बड़ी आसानी से जुड़ सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको Social Mediaपर अपने दोस्तों के साथ जुड़ना पड़ता है जिसके लिए आप उन्हें रिक्वेस्ट भेज सकते हैं या फिर उनसे रिक्वेस्ट प्राप्त कर सकते हैं जिसके बाद आप एक दूसरे के साथ विचार साझा कर सकते हैं और विचारों को देख सकते हैं।

Social Media क्या है और कैसे इस्तेमाल करते हैं अब आप समझ चुके होंगे अब इस बात से कोई भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता कि सोशल मीडिया हमारे लिए बुरा है या फिर अच्छा है इसलिए सोशल मीडिया का बुरा या अच्छा होना सिर्फ और सिर्फ आप पर निर्भर करता है कि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप किस लिए और क्यों करते हैं।

इसलिए हम आपको Social Media से होने वाले फायदे और नुकसानओं के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप अनुमान लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया से किस तरह के नुकसान और फायदे हो सकते हैं इसलिए अब इन्हे ध्यान से पढ़ें

सोशल मीडिया के फ़ायदे- Advantage of Social media

1. सोशल मीडिया के जरिये आप अपने देश और दूसरे देश के लोगों के साथ जुड़ सकते है और उन्हें दोस्त बन सकते है।

2. सोशल मीडिया से आप दूसरों के साथ अपने विचार और भावनाओं को शेयर कर सकते हैं।

3. सोशल मीडिया के द्वारा आप डॉक्यूमेंट और फ़ोटो, वीडियो को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेज सकते है।

4. सोशल मीडिया के द्वारा आप Online Business कर सकते हैं।

5. सोशल मीडिया से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

सोशल मीडिया के नुकसान – Disadvantage of social media

1. सोशल मीडिया द्वारा धोखाधड़ी और हैकिंग की जाती हैं।

2. सोशल मीडिया कई बार मौत का कारण होता हैं

3. सोशल मीडिया आपके प्राइवेट डेटा को लीक कर सकता हैं।

4. सोशल मीडिया से Mobile Addiction यानी लत लग जाती हैं।

5. सोशल मीडिया पर फ़ेक लोगों की मौजूदगी होती हैं।

Social Media Eassy 1000 Word

सोशल मीडिया एक ऐसा विजुअल वर्ड है जो कि असल दुनिया से बेहद अलग हैं जिसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और सोशल मीडिया ने हमारी जिंदगी को एक नया रूप प्रदान किया है इसलिए Social Media हमेशा चर्चा का विषय बना रहता है।

Social Media से आज हमारी जिंदगी का लगाव बहुत ज्यादा हो चुका है इसलिए हम अपने जीवन की छोटी-बड़ी सभी भावनाओं को सोशल मीडिया पर व्यक्त करते हैं सोशल मीडिया एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति से जुड़ने का एक बहुत अच्छा माध्यम है।

ख़ासकर इंडिया में जब से इंटरनेट सस्ता और फास्ट हुआ है तब से सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वालों की संख्या में बहुत अधिक इजाफा हुआ है और यह संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है यही कारण है कि आज बड़ी-बड़ी हस्तियों से लेकर आम नागरिक तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।

Social Media हमारे लिए इतना उपयोगी बन चुका है कि यह कई लोगों के लिए एक वरदान के जैसा है लेकिन ऐसा नहीं है कि सोशल मीडिया के नुकसान नहीं है सोशल मीडिया के बहुत सारे ऐसे नुकसान है जिसे यह एक अभिशाप से कम नहीं लगता है

तो चलिए Social Media के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं जिसे आप अनुमान लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया हमारी जिंदगी के लिए कितना अहम बन चुका है और इसके हमारी जिंदगी पर क्या प्रभाव पड़ते हैं।

सोशल मीडिया के फायदे

1. नये दोस्त बनो

Social Media का सबसे ज्यादा इस्तेमाल नई-नई दोस्त बनाने के लिए किया जाता है इसके द्वारा आप देश और दुनिया के किसी भी कोने से अपने दोस्त बना सकते हैं और उनके साथ अपने विचार भावनाओं को शेयर करने के लिए चैटिंग या लाइव वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं।

2. ऑनलाइन बिज़नेस

ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए सोशल मीडिया एक बहुत अच्छा माध्यम है क्योंकि आज अधिकतर लोग Social Media पर ऑनलाइन रहते हैं इसलिए Social Media एक ऑनलाइन बाजार बन चुका है जहां पर आप अपने बिजनेस को फैला सकते हैं और वहां से अपने बिजनेस के लिए ग्रहक ढूंढ सकते हैं

3. पैसा कमाने के लिए

आज सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं और बहुत सारे लोग सोशल मीडिया के इस्तेमाल से पैसे भी कमा रहे हैं इसलिए अगर आप भी घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Social Mediaके जरिए यह काम कर सकते हैं।

4. सूचना प्राप्त करें

सोशल मीडिया से आप हर तरह की जानकारी से अपडेट रह सकते है और जब आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आप दुनिया की हर छोटी-बड़ी सूचनाओं से अपडेट मिल जाते हैं और बहुत सारे लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल तरह-तरह की जानकारी से अपडेट रहने के लिए भी करते हैं।

5. फेमस बने के लिए

Social Media एक ऐसा माध्यम है जो आपको रातों-रात फेमस बना सकता है और आपकी लोकप्रियता को बहुत बढ़ा सकता है और सोशल मीडिया ने बहुत सारे लोगों को फेमस बनाया भी है और इसके उदाहरण आपको हाल ही में देखने को मिल जाते हैं इसलिए कुछ अपने आपको फेमस करने के लिए भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है।

6. सहायता करने के लिए

आज हर कोई Social Media पर उपलब्ध रहता है इसलिए सोशल मीडिया सहायता करने का भी एक अच्छा माध्यम है लोग अपनी समस्याओं को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं जिसका समाधान उनको दूसरे लोगों द्वारा दिया जाता है और इसके माध्यम से बहुत सारे लोगों की मदद की जाती है।

7. मनोरंजन का साधन

अगर सही मायनों में देखा जाए तो सोशल मीडिया मनोरंजन का सबसे अच्छा माध्यम है और सोशल मीडिया पर आपको सभी प्रकार की सामग्री मिल जाती है जैसे वीडियो और फोटो आदि जिससे यह मनोरंजन का सबसे अच्छा माध्यम माना जाता है शायद इसलिए ही वह सारे लोगों द्वारा Social Media का इस्तेमाल किया जाता है

सोशल मीडिया के नुकसान

1.भ्रम फैलाया जाता है

सोशल मीडिया का सबसे अधिक इस्तेमाल भ्रम फैलाने के लिए किया जाता है किसी भी फोटो या वीडियो के इस्तेमाल से Social Media पर अफवाह फैलाई जाती है जिसका हमारे समाज पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

इसलिए अक्सर न्यूज़ चैनलों पर दिखाया जाता है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाली खबरें सही है या फिर गलत इसे आप अनुमान लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल भ्रम फैलाने के लिए बहुत अधिक किया जाता हैं।

2. धोखाधड़ी

Social Media पर हर दिन किसी न किसी के साथ धोखाधड़ी के मामले सामने आते रहते हैं जिसके कारण साइबर क्राइम की समस्या उत्पन्न हो रही है क्योंकि लोगों को सोशल मीडिया के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती इसलिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल से धोखाधड़ी की जा रही है।

3. प्राइवेट डेटा लीक

जैसा की आप सब जानते हैं जब भी आप किसी भी Social Media App का इस्तेमाल करते हैं तो उसके द्वारा आपके फोन में से कई सारी परमिशन ली जाती है जिसमें आपके प्राइवेट डाटा के इस्तेमाल करने की भी परमिशन ली जाती है इसलिए कई बार Social Media द्वारा आपके प्राइवेट डाटा को लीक किया जा सकता है और कई बार ऐसा हुआ है जब सोशल मीडिया पर पब्लिक के डाटा को लीक किया जा चुका है।

4. मोबाइल की लग लग जाती हैं

Social Media हमारे जीवन से बहुत अधिक जुड़ चुका है जिसके कारण हम अपने दिन का कुछ ना कुछ समय सोशल मीडिया पर व्यतीत करते हैं ऐसे में बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सोशल मीडिया इस्तेमाल करने की लत लग जाती है

जिसे मोबाइल एडिक्शन भी कहते हैं चाहे उन्हें सोशल मीडिया पर कोई काम हो या ना हो उन्हें जब भी खाली समय मिलता है तो वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने लग जाते हैं इस तरह उन्हें मोबाइल इस्तेमाल करने की लत लग जाती है

5. समय की बर्बादी

सोशल मीडिया एक मनोरंजन और टाइप टाइमपास करने का सबसे अच्छा माध्यम है इसलिए यह हमारी समय की बर्बादी करने का भी एक माध्यम बन चुका है और जब भी भी लोगों को खाली समय मिलता है तो वह अपने मोबाइल में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने लग जाते हैं और वह अपने कीमती समय को बर्बाद करते रहते हैं

निकर्ष-
Social Media को इंसानों द्वारा इंसानों की जरूरतों और मनोरंजन के लिए बनाया गया है इसलिए सोशल मीडिया का बुरा या अच्छा होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल किस तरीके से करते हैं।

अगर आप Social Media का इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं तो यह आपके लिए एक वरदान जैसा होता है और अगर आप व्यर्थ ही अपना समय सोशल मीडिया पर व्यतीत करते हैं तो यह आपके लिए एक अभिशाप जैसा बन जाता है

दोस्तों हमने Social Media के बारे में अलग-अलग लंबाई के निबंध लिखे हैं अगर आपको हमारे यह निबंध पसंद आते हैं तो आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इनका इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही कुछ उलटफेर करके भी आप इन सोशल मीडिया निबंध का इस्तेमाल कर सकते हैं

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया Social Media Essay निबंध काफी पसंद आए होंगे और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल सोशल मीडिया निबंध पसंद आता है तो आप इसे अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जिन्हें इसकी जरूरत है और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.