Social Media क्या है और फायदे-नुकसान जानिए

Social Media के बारे में अक्सर आपकों कुछ न कुछ सुने को मिल ही जाता हैं और खासकर न्यूज़ चैनलों पर क्योंकि हर दिन कोई न कोई वीडियो या फ़ोटो social media पर वायरल होती रहती है ज़िसके बारे में न्यूज़ चैनलों पर दिखाया जाता है लेक़िन बहुत सारे लोग समझ ही नहीं पाते आख़िर ये Social Media क्या होता है।

आज Social Media का हमारे जीवन से बहुत अधिक जुड़ाव हो चुका हैं चाहें बच्चे हो या बूढ़े हो, चाहें आम नागरिक हो या फ़िर फेमस हस्तियां आज सब Social Media पर उपस्थित रहतें हैं

Social Media Hindi

बल्कि Social Media एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जिसने रातों-रात बहुत सारे आम लोगों को सुपर स्टार बन दिया है और इसके ताज़ा उदाहरण आपकों हर दिन देखने को मिल जाते हैं क्योंकि किसी का कोई वीडियो या फ़ोटो वायरल होते ही हैं वह रातों-रात फेमस बन जाता है।

ऐसे बहुत सारे लोग है जिनकों Social Media ने नाम और पैसा दोनों दिया हैं अगर हम आपकों उनके नाम की लिस्ट बताने लगे जाए तो यक़ीन मानये उसमें हजारों लोग होंगे और हर दिन और लोग भी Social Media से फ़ेम और नेम हासिल कर रहे हैं।

Social Media के इतना ज्यादा इस्तेमाल करने का एक ही कारण है यह अपने भी अनुभव किया होगा क्योंकि कुछ सालों पहले Social Media के बारे में किसी को ज्यादा पता नही था लेक़िन जब से हमारे पास स्मार्टफोन फ़ोन और 4G इंटरनेट आया है तब से हम Social Media पर बहुत अधिक एक्टिव रहने लगे हैं।

ज़िसके परिमामस्वारूप आज एक औसतन व्यक्ति 2-3 घण्टे अपना समय इंटरनेट चलाने और Social Media इस्तेमाल करने में गुजरता हैं इस बात से आप अनुमान लग सकते है कि किस तरह से इंटरनेट और Social Media ने हमारी ज़िंदगी को बदला हैं।

इसलिए आज हम आपको Social Media क्या हैं और Social Media फ़ायदे और नुकसान के साथ हम आपकों सोशल मीडिया से जुड़ी कईं सारी महत्वपूर्ण बातों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों को आज भी Social Media के बारे में ज्यादा जानकारी नही हैं इसलिए आपकों एक बार उस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।

Social Media क्या हैं

इंटरनेट एक वर्चुअल वर्ड हैं और Social Media एक विशाल नेटवर्क हैं और इस विशाल नेटवर्क से जुड़ने के लिए आपको इंटरनेट का इस्तेमाल करना पड़ता हैं जो आपको पूरी दुनिया के लोगों के साथ जुड़ने का काम करता है।

या फ़िर Social Media इंटरनेट के जरिये चलने वाली ऐसी सेवाएं है जिसके जरिये आप पूरी दुनिया के साथ जुड़ सकतें है और वह भी कभी भी और कहि से भी बस इसके लिए आपको Social Media पर उपलब्ध रहना पड़ता हैं।

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो Social Website जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Youtube,  TikTok इत्यदि इस प्रकार की सभी वेबसाइट के समूह को Social Media कहा जाता हैं।

ऐसी वेबसाइट जो लोगों को एक साथ जोड़ने का काम करती है उन्हें Social Media Website कहते है जिसपर पर कोई भी व्यक्ति आसनी से अपना Profile DP बना सकता है और लोगों से जुड़ने के लिए आवेदन दे सकता है या प्राप्त कर सकता है ऐसी वेबसाइट के समहू को ही Social Media कहा जाता है

Social Media Website की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है और इंटरनेट के सस्ता और फ़ास्ट होने की वहज़ा से इन्ह Social Media Website का विस्तार भी तेजी से हो रहा है ज़िसके परिमामस्वारूप यह हर दिन लाखों-करोड़ों रूपये का कारोबार करती हैं

औऱ यह कहना भी ग़लत नही है कि Social Media आज के आधुनिक दौर में एक ऑनलाइन बाज़ार बन चुका हैं क्योंकि यहाँ पर पूरी दुनिया के लोग ऑनलाइन रहते हैं जिसे यह व्यवसाय का रूप धारण कर चुका हैं।

Type of Social Media – सोशल मीडिया के प्रकार

इंटरनेट पर आपको हजारों तरह की Social Media Plateform देखने को मिल जाती है और यह अलग-अलग तरह से काम करती हैं इसलिए इन्हें अगल-अगल परिभाषित करना चुनौतीपूर्ण हैं इसलिए Wikipedia के अनुसार इन्हें मुख्यतः 13 कैटेगरी में बाँटा गया हैं जो इस प्रकार हैं

1. Blog
2. Business Network
3. Collaborative Project
4. Enterprise Social Network
5. Forums
6. Microblogs
7. Photo Sharing
8. Product and Service Review
9. Social Bookmarking
10. Social Gaming
11. Social Network
12. Video Sharing
13. Virtual Worlds

इन्ह कैटेगरी को इनके अगल-अगल तरह से काम करने और लोगों को आपस मे जोड़ने के अलग-अलग तरीकों के आधार पर बाँटा गया हैं तो चलिये इनके बारे में विस्तार से जानतें हैं।

1. Blog

Blog एक वेबसाइट की तरह हैं जिसपर नियमित रूप से Article और पोस्ट को पब्लिश किया जाता हैं और अलग-अलग टॉपिक पर या फिर किसी एक टॉपिक पर आर्टिकल लिखे जाते हैं जैसे कि यह आर्टिकल भी आप एक ब्लॉग पर पढ़ रहे हैं।

ब्लॉग इनफार्मेशन के द्वारा लोगों को अपने साथ जोड़ने का काम करता हैं जिसके आर्टिकल पढ़कर लोगों को मद्त मिलती है औऱ वह कमेंट के द्वारा अपने विचार प्रकट करते हैं और अधिक जानकारी के लिए यह पढ़े।

> ब्लॉग क्या होता हैं और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं

> फ़्री में प्रोफ़ेशनल ब्लॉग कैसे बनाते हैं

> ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमातें हैं

2. Business Network

यह वह वेबसाइट है जिसे किसी Online Business को करने के उद्देश्य से लोगों और ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा जाता है ताकि वह अपने बिज़नेस का प्रचार कर सकें और ग्राहकों को अपने साथ जोड़कर मुनाफ़ा कमा सकें।

यह आधुनिक दौर में बिज़नेस करने का नया तरीका है क्योंकि आज हर कोई ऑनलाइन रहता हैं और Online Shopping की बढ़ती लोकप्रियता के कारण आज के समय मे बिज़नेस को ऑनलाइन उपलब्ध करना पड़ता हैं ताकि अपनी वैल्यू और ग्रहकों को बढ़ाया जा सकें।

3. Collaborative Project

इस तरह के Social Media पर आप कईँ लोगों के साथ मिलकर एक प्रोजेक्ट कर काम कर सकते हैं या फ़िर अपने साथ काम करने के लिए अपनी टीम डुंड सकते है औऱ साथ मिलकर काम कर सकते है।

इन्ह वेबसाइट की मद्त से आप एक देश से दूसरे देश के लोगों को अपने प्रोजेक्ट के साथ जोड़ सकते है औऱ फिर उस प्रोजेक्ट को कई हिस्सों में बॉट कर उस पर काम कर सकते हैं और साथ ही इसमें दिया गया सारा डेटा सुरक्षित रहता हैं।

4. Enterprise Social Network

एंटरप्राइज सोशल नेटवर्क किसी कंपनी का अपना निजी नेटवर्क होता हैं इसका इस्तेमाल अपने कर्मचारियों के साथ तेजी से और सरलता से संचार औऱ नेटवर्किंग को बेहतर बनाने के लिए किया जाता हैं।

एंटरप्राइज सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता हैं चूँकि यह किसी कंपनी का निजी नेटवर्क होता हैं इसलिए यह बहुत ज्यादा सिक्योर माना जाता हैं यह बिल्कुल उसी तरह है जैसे कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को काम करने के लिए अप्पीलकेशन प्रदान करती है।

5. Forums

इंटरनेट पर आपको अलग-अलग तरह के Forums देखने मिल जाते हैं जोकि Social Media की ही एक भाग है इसमें लोग किसी एक विषय पर या अलग-अलग विषयों पर पोस्ट करते है और उनके बारे में चर्चा करते है।

Quora भी इसी प्रकार की वेबसाइट है जो काफ़ी पॉपुलर वेबसाइट हैं जिसका अपने देश और दूसरे देशों में बहुत इस्तेमाल किया जाता हैं यहाँ पर आप अपने सवाल पूछ सकते है और दुसरों के सवालों के जवाब दे सकते हैं।

6. Microblogs

यह ब्लॉगिंग का ही एक भाग हैं यह दो शब्दों से मिलकर बना है एक Micro यानी छोटा और दूसरा ब्लॉग मतलब जिसका इस्तेमाल छोटे-छोटे आर्टिकल और पोस्ट लिखने के लिए किया जाता हैं जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा हैं।

इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण यही है की इसमे कम से कम शब्दों में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने का प्रयास किया जाता है जैसे ट्विटर पर किसी ट्वीट को करने के लिए उसमें शब्दों की सीमा तय की गई हैं

7. Photo Sharing

Social Media में कुछ ऐसी वेबसाइट भी शामिल होती है जिसपर आप फ़ोटो या इमेज शेयर कर सकते है इस तरह की वेबसाइट पब्लिक और प्राइवेट दोनों तरह की हो सकती हैं

इंस्टागर्म एक पॉपुलर फ़ोटो शेयरिंग वेबसाइट हैं और शायद आप भी इसका इस्तेमाल करते होंगे जहाँ पर आप अपने फोटो को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है और साथ ही इसे आप पॉपुलर भी हो सकते है ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़े।

> Instagram क्या है और कैसे इस्तेमाल करते हैं

> Instgram पर अपने फॉलोवर्स कैसे बढ़ाते हैं

8. Product and Service Review

आज ऑनलाइन समान बैचने के साथ उन समान का रिव्यु करने वाली वेबसाइट भी मौजूद हैं जहाँ पर लोग किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट को लोगो द्वारा कितना पसंद किया गया है यानी उसे रेटिंग दी जाती है।

इस तरह की वेबसाइट पर प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है और साथ ही वह कैसे प्रोडक्ट है, उसे कितने लोगों द्वारा पसन्द किया गया है औऱ उसे कितनी रेटिंग दी गयी है इस तरह की जानकारी दी जाती हैं ताकि लोग को किसी समान को ख़रीदने का सही चयन कर सकें।

9. Social Bookmarking

सोशल बूकमार्किंग से अभिप्राय है जब आपको कोई वेबसाइट पसंद आती या कोई आर्टिकल पसंद आ जाता हैं तो उसे अपने ब्राउज़र पर सेव करने की प्रक्रिया को Social Bookmarking कह जाता हैं।

Social Bookmarking के जरिये आप किसी यूआरएल को सेव और शेयर दोनों कर सकते हैं ऐसा करने से आप अपने पसन्दीदा वेबसाइटें तक आसानी से पहुँच पाते है और साथ ही यहाँ पर आप अपने आर्टिकल और पोस्ट भी शेयर कर सकते है।

10. Social Gaming

ऑनलाइन खेले जाने वाले गेम्स भी Social Media कहलाते हैं जहां पर आप अपना एकाउंट बना कर दूसरे लोगों के साथ गेम खेल सकते हैं

MPL App और PUBG Game दोनों सोशल गेम के अंदर ही आते हैं यहाँ पर भी आप दूसरों के साथ गेम खेलने के लिए रिक्वेस्ट और प्राप्त कर सकते है और एक दूसरे की सहमति से टीम बनाकर गेम खेल सकते हैं।

11. Social Network

सोशल नेटवर्क उन्ह वेबसाइट को कहा जाता है जहाँ पर लोग अपनी पसंद और गतिविधियों को शेयर करते हैं जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Youtube,  TikTok इसी प्रकार की Social Website हैं

Social Network Website का इस्तेमाल इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है यहाँ पर लोग एक दूसरे के साथ जुड़ सकते हैं और बातें यानी चैटिंग कर सकते हैं तथा आप अपने पसन्द के लोगों को डुंड सकते है और उनके साथ दोस्ती कर सकते है।

12. Video Sharing

YouTube एक वीडियो शेयरिंग Social Media वेबसाइट है जहां पर आप हर कैटेगरी की वीडियो देखकर उसका आनंद ले सकते हैं और यूट्यूब के अलावा भी औऱ भी वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म मौजूद है।

लेक़िन यूट्यूब सबसे फेमस वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म हैं क्योंकि यूट्यूब पर कोई भी Youtube Channel बना सकता है और साथ ही YouTube Video बनाकर पैसे कमाये जा सकते है ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़े।

>YouTube Channel कैसे बनायें

>YouTube से पैसे कैसे कमायें

>YouTube Video डाउनलोड कैसे करें

13. Virtual Worlds

इंटरनेट की दुनिया को वर्चुअल वर्ल्ड कहा जाता हैं जिसे इन्सानों द्वारा प्रोग्राम और डिज़ाइन किया जाता हैं इस वर्चुअल वर्ल्ड की मद्त से आप लोगों के साथ जुड़ सकते हैं इस वर्चुअल वर्ल्ड को बनाने का उद्देश्य मनोरंजन, सामाजिक और अन्य विभिन्न उद्देश्यों के लिए बनाया गया है।

इस प्रकार Social Media को अगल-अलग तरह की कैटेगरी में बंटा गया हैं क्योंकि इंटरनेट का इस्तेमाल विभिन्न स्रोतों द्वारा और अलग-अलग तरीके से किया जाता हैं इसलिए Social Media को 13 कैटेगरी में बाँटा गया है।

Popular Social Media कौन से हैं

वैसे तो इंटरनेट पर हजारों की संख्या में Social Media Website मौजूद हैं लेकिन इनमें से कुछ ऐसी वेबसाइट है जो बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं और पूरी दुनिया मे इनके करोड़ो यूजर यानी इस्तेमाल करने वाले हैं तो चलिए जानते है Popular Social Media website कौन सी है जिनका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।

Most Popular Social Media Site

Facebook WhatsApp
Instagram Twitter
Youtube TikTok
WeChat QQ
Skype Tumblr
Snapchat Pinterest
LinkedIn Telegram
Reddits  MySpace
Mix Quora
Qzone Meetup

Top Social media infographicSocial Media का इस्तेमाल कैसे करते हैं

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इसलिए आज हर कोई Social Media पर उपस्थित हैं लेक़िन अगर आप अभी तक Social Media का इस्तेमाल नही करते है और सोशल मीडिया पर आना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे बताये स्टेप फॉलो करें

Step-1 सबसे पहले आप किसी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसका चुनाव करें जैसे फेसबुक, इंस्टागर्म, ट्विटर, टिक-टोक आदि

Step-2 अब आप गूगल प्ले स्टोर से उसकी App डाउनलोड करें

Step-3 जैसे ही आप ऐप्प डाउनलोड और इनस्टॉल करते है उसके बाद आपको उसमे रजिस्टर करना हैं

Step-4 अब रजिस्टर यानी एकाउंट बनाने के लिए आपको कईं ऑप्शन दिए जाते है जैसे मोबाइल नंबर, जीमेल एकाउंट आदि

Step-5 अगर आप मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते है तो मोबाइल नंबर डालने के बाद OTP डालने के बाद आपका Social Media account बनाकर तैयार हो जाता है।

Step-6 इसके बाद अपनी DP यानी प्रोफाइल को सेट करें और अपनी डिटेल्स डालें

तो इस प्रकार आप किसी भी Social Media Network site पर अपना एकाउंट बना सकते है सब उसके लिए आपको हमारे बताये स्टेप को फॉलो करना है।

Social Media का इस्तेमाल क्यो किया जाता है

दुनिया भर में Social Media का इस्तेमाल किया जाता है लेक़िन सोशल मीडिया इस्तेमाल करने की सबकी अपनी-अपनी जरूरत हैं जैसे कोई मनोरंजन के लिए इसका इस्तेमाल करता है तो कोई टाइम पास करने के लिए तो कोई अपने Online Business को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है।

1. सोशल मीडिया का इस्तेमाल मनोरंजन और टाइम पास करने के लिए किया जाता हैं

2. सोशल मीडिया का इस्तेमाल चैटिंग करने के लिए किया जाता है

3. सोशल मीडिया का इस्तेमाल नये दोस्त बनाने के लिए किया जाता हैं

4. सोशल मीडिया का इस्तेमाल बिज़नेस करने के लिए किया जाता है।

5. सोशल मीडिया का इस्तेमाल ऑनलाइन बिजनस को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

6. सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने बिज़नेस को फैलाने के लिए किया जाता है।

7. सोशल मीडिया का इस्तेमाल नयी-नयी जानकारी से अपडेट रहने के लिए किया जाता है।

8. सोशल मीडिया का इस्तेमाल नेटवर्क बने के लिए किया जाता हैं

9. सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Social Media से पैसे कैसे कमाये

Social Media एक बाजार है जहाँ दुनिया भर के लोग ऑनलाइन रहते हैं इसी कारण Social Media Palteform से ऑनलाइन पैसे भी कमाया जा सकतें हैं तो चलिए जानते है Social Media से पैसे कैसे कमाते है।

1. Make Money with Social Media Page

अगर आप कोई ऑनलाइन बिज़नेस करते है और अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन फ्री में प्रमोट करने चाहतें है तो आप social media पर अपना पेज बनाकर अपने बिज़नेस का प्रोमोशन कर सकते हैं और इसके जरिये पैसे भी कमा सकते है।

इसके लिए आप सोशल मीडिया पर अपना पेज बना सकते है औऱ अपने पेज को पॉपुलर बनाकर अपने या दूसरे लोगों के प्रोडक्ट प्रोमशन द्वारा अच्छा ख़ास पैसा कमातें है।

2. Make Money with Social Media advertisement

आज अगर सबसे ज्यादा लोग कही रहते है तो वह जगह है Social Media चाहे फेसबुक हो या ट्विटर यहाँ पर हमेशा लोग ऑनलाइन रहते है इसलिए यह विज्ञापन करने का सबसे अच्छी जगह हैं।

क्यों यह बाकी औऱ सौर्स के मुक़ाबले बहुत कम पैसों में आपके प्रोडक्ट का advertisement कर सकते हैं और यहां से आप अपने औऱ दुसरो के लिए advertisement करके पैसे कमा सकते है बल्कि बहुत सारे लोग तो केवल यही काम करते है और इसी से पैसे कमाते है।

3. Make Money with Social Media Partner Program

आज कल हर Social Media Plateform पर और अधिक लोगों को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ने के लिए नये-नये तरीक़े इस्तेमाल करता है इसलिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म पैसे कमाने का अवसर भी प्रदान करते है।

जैसे Quora पर आप सवाल-जवाब के जरिये पैसे कमा सकते है और YouTube पर आप वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है इस प्रकार हर Social Media से आप पैसे कमा सकते है।

Social Media के फ़ायदे और नुकसान

Social Media एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जिसे पूरी दुनिया के साथ जुड़ा जा सकता है जहाँ इसके इस्तेमाल करने बहुत सारे फ़ायदे है वहां इसके नुकसान भी हैं तो चलिए इसके फ़ायदे और नुकसान दोनों के बारे में जानते है।

Advantage of Social Media – सोशल मीडिया के फ़ायदे

1. अपने देश और विदेश में सोशल मीडिया के द्वारा आप नये-नये दोस्त बन सकते है

2. सोशल मीडिया का इस्तेमाल विज्ञपनों के लिए किया जाता है जिसे एक टारगेट ऑडिशन को नज़र में ऱखकर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

3. सोशल मीडिया पर विज्ञापन करना बाकी अन्य स्थानों से ज्यादा फायदेमंद रहता हैं।

4. सोशल मीडिया के द्वारा आप हमेशा अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहते है।

5. सोशल मीडिया के द्वारा आप अपने दूर के रिश्तेदारों के साथ हमेशा संपर्क में रहे है।

6. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से एक देश से दूसरे देश, एक राज्य से दूसरे राज्य के लोगों के साथ इंटरेक्शन के लिए किया जाता है।

7. इसके द्वारा हम अपने विचार दुसरों के साथ शेयर कर सकते है।

8. इसके द्वारा हम अपने डॉक्यूमेंट को दूसरों को भेज सकते है जैसे टेक्स्ट , फ़ोटो, वीडियो आदि

9. इसकी मद्त से हम रियल लाइफ की तरह लाइव चैटिंग कर सकते है।

10. इसके द्वारा अपने बुसिनेस को फैलाया और बढ़ाया जा सकता है।

11. इसके द्वारा किसी समान या संस्था का प्रचार किया जा सकता है।

12. इसके द्वारा हम शिक्षा प्राप्त कर सकते है और दूसरों के साथ अपने ज्ञान को सांझा कर सकते है।

13. इसके द्वारा हम ग्रुप संवाद और चैटिंग कर सकते है।

14. इसके द्वारा आप इंटरनेट की दुनिया मे फेमस बन सकते है।

15. सोशल मीडिया द्वारा आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

16. इसके द्वारा आप अपनी ज़िंदगी को दूसरों के साथ शेयर कर सकतें है।

17. सोशल मीडिया द्वारा आप दूसरे लोगों की मद्त कर सकते है।

18. सोशल मीडिया द्वारा आप सूचनाएं प्राप्त और साझा कर सकते है।

19. सोशल मीडिया द्वारा आप जागरूकता फैला सकते है।

Disadvantage of Social Media – सोशल मीडिया के नुकसान

1. सोशल मीडिया द्वारा धोखाधड़ी होती हैं

2. सोशल मीडिया द्वारा हैकिंग की जाती है

3. सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से आपको Mobile Addiction यानी लत लग जाती है हो सकता हैं

4. सोशल मीडिया के कारण लोग बहुत समय बर्बाद करते हैं

5. कईं बार सोशल मीडिया मौत का कारण बनता है।

6. सोशल मीडिया के द्वारा आपका प्राइवेट डेटा लीक हो सकता है।

7.चूँकि सोशल मीडिया का इस्तेमाल मोबाइल और कंप्यूटर पर किया जाता है जिसे आपकी हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है।

8. सोशल मीडिया आपको अपने दोस्तों और परिवार से दूर कर देता है।

9. सोशल मीडिया पर बहुत सारे फ़के लोग मौजूद होते है।

10. सोशल मीडिया की दुनिया आपको असल दुनिया से अलग कर देती है।

तो दोस्तों Social Media के लाभ और हानि दोनों है परन्तु यह आप पर निर्भर करता है कि आप Social Media का इस्तेमाल किसी प्रकार करते हैं क्योंकि यह आपकी जिंदगी बदल सकता हैं और बर्बाद भी कर सकता हैं।

अगर आज के समय की बात की जाये तो Social Media हमारी जिंदगी से जुड़ चुका है इसलिए आज हम असल दुनिया से ज्यादा सोशल दुनिया मे अपने दोस्त बनाते है और अपने विचारों को दूसरों के साथ शेयर करते है।

लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि यह मनुष्य द्वारा हमारे इस्तेमाल के लिए बनाये गये है ना कि यह हमारा इस्तेमाल करें इसलिए ज़रूरत के हिसाब से ही Social Media का इस्तेमाल करें और व्यर्थ समय नष्ट न करें।

तो उमीद करता हूं दोस्तों आपकों हमारा यह आर्टिकल Social Media क्या है और इसके फ़ायदे और नुकसान क्या है आपकों पसंद आया होगा और अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगता है यो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जो Social Media का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कंमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

13 COMMENTS

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है सोशल मीडिया पर

    • धन्यवाद हमारे ब्लॉग पर आने के लिए और हमारे ब्लॉग की इमेज बनाने के लिए Canva का इस्तेमाल किया जाता है

    • बिल्कुल सोशल मीडिया से ऑनलाइन बुसिनेस किया जा सकता है

  2. Gгeetings! Veryy helpful advice in thіs partiϲular post!

    It іs thе little chаnges thаt will maқe the biggest сhanges.
    Thanks fοr sharing!

  3. sir कभी कभी ज्यादा यूआरएल submit करने मै देखता हु google fetch हमारे यूआरएल को error दिखा देता लेकिन sir एक दो घंटे बाद submit करने पर हो जाता sir इस समस्या से बहुत परेसान हो गया हु , क्यू की हमारे कंपनी में बहुत ज्यादा यूआरएल submit करना पड़ता और जो यूआरएल error दिखा देता है उसको remove करना हमें मुश्किल हो जाता है sir आप कृप्या हमें ये बताइए sir की error यूआरएल को हम कैसे remove करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.