Dream11 Winning Tips: सिर्फ 1% लोग जानते हैं ग्रांड लीग में ऐसे बनाएं अपनी टीम और जीतें लाखों

WhatsApp Channel Join
4.5/5 - (2 votes)

Dream11 Winning Tips: क्या आप भी Dream11 Grand League में जीतने का सपना देखते हैं लेकिन लाखों-करोड़ों लोगों के बीच में नंबर वन आना कोई बच्चों का खेल नहीं है जहां बहुत से लोग इसे लक का गेम मानते हैं वहीं कुछ लोग इसे लॉजिक का खेल समझते हैं।

अगर आप भी चाहते हैं कि आप Dream11 Grand League में विन करें और फैंटेसी क्रिकेट से अच्छा कमा सकें तो आपको कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स अपनानी होंगी इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वह Dream11 Winning Tips और मैच शुरू होने से पहले कौन-कौन से काम करना जरूरी है।

Dream11 Winning

आपको यह जानकर खुशी होगी कि Dream11 जीतना सिर्फ लक का खेल नहीं है यह 90% लॉजिक और 10% लक पर आधारित है अगर आप सही तरीके से टीम बनाना सीख गए तो Grand League जीतना आपके लिए आसान हो जाएगा हम आपको Dream11 Winning Tips देने वाले हैं जो आपके गेम को एक नए लेवल पर ले जाएंगे तो चलिए जानते हैं वो 5 काम जो मैच शुरू होने से 5 घंटा पहले सिर्फ 1% लोग करते हैं।

ओपनिंग बॉलर और बल्लेबाज का सही चयन

सबसे पहले जब आप अपनी Dream11 टीम बनाते हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ओपनिंग बॉलर और बल्लेबाज को एक ही टीम में रखना कितना जोखिम भरा हो सकता है। मेरे अपने अनुभव में, मैंने कई बार देखा है कि जब मैंने अपने फेवरेट ओपनर बल्लेबाज और ओपनिंग बॉलर को एक ही टीम में रखा तो या तो बॉलर बल्लेबाज को आउट कर देता है या बल्लेबाज बॉलर को मार-मार के भुर्ता बना देता है।

इससे न केवल आपके पॉइंट्स की संभावना कम हो जाती है बल्कि आपके जीतने के चांस भी घट जाते हैं। एक बार मैंने अपनी टीम में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को रखा और बुमराह ने कोहली को आउट कर दिया जिससे मेरे पॉइंट्स पर बहुत बुरा असर पड़ा।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सोच-समझकर खिलाड़ियों का चयन करें खिलाड़ियों के प्रदर्शन और उनके बीच के मैचअप को ध्यान में रखते हुए अपनी टीम बनाएं इस तरह आप बेहतर पॉइंट्स कमा सकते हैं और Grand League Winning के करीब पहुंच सकते हैं।

रिस्की प्लेयर्स का चयन

Dream11 में रिस्की प्लेयर्स का चयन बहुत महत्वपूर्ण है मगर यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि रिस्की प्लेयर वही हो जो या तो टॉप ऑर्डर में खेलता हो या फिर कम से कम तीन-चार ओवर फेंकने का मौका पाता हो।

मेरे अपने अनुभव में मैंने कई बार देखा है कि जब मैंने ऐसे खिलाड़ी चुने जिन्हें खेल में ज्यादा मौका नहीं मिला तो वे मेरे लिए बेकार साबित हुए एक बार मैंने मोहम्मद नबी को अपनी टीम में लिया क्योंकि उनका सिलेक्शन रेट कम था और वे एक अच्छे खिलाड़ी हैं।

लेकिन वे बल्लेबाजी के लिए नीचे आए और गेंदबाजी का मौका भी नहीं मिला जिससे मेरे पॉइंट्स बहुत कम हो गए इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सोच-समझकर रिस्की प्लेयर्स का चयन करें। ऐसे प्लेयर चुनें जो या तो टॉप ऑर्डर में हों या फिर ज्यादा ओवर फेंकने का मौका पाते हों इस तरह आपके पास अधिक पॉइंट्स कमाने का मौका होगा और आप अपनी टीम को जीत की ओर ले जा सकते हैं।

प्लेयर बैटल को समझें

Dream11 में टीम बनाते समय प्लेयर बैटल को समझना बहुत जरूरी है मेरे अनुभव में जब मैंने प्लेयर बैटल का सही से विश्लेषण नहीं किया तो मेरी टीम कमजोर साबित हुई।

उदाहरण के लिए एक बार मैंने विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह दोनों को अपनी टीम में रखा। मैच से पहले मुझे जानकारी मिली थी कि बुमराह का विराट के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है लेकिन मैंने इस बात पर ध्यान नहीं दिया और नतीजा यह हुआ कि बुमराह ने विराट को जल्दी आउट कर दिया।

इससे मेरे पॉइंट्स पर बहुत बुरा असर पड़ा इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप प्लेयर बैटल का विश्लेषण करें देखें कि किसी खास गेंदबाज के खिलाफ किसी बल्लेबाज का प्रदर्शन कैसा रहा है अगर किसी बल्लेबाज का रिकॉर्ड किसी गेंदबाज के खिलाफ खराब है तो उसे टीम में लेने से बचें इस तरह आप अपने पॉइंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं और अपनी टीम की जीत के चांस बढ़ा सकते हैं।

पिच और ड्यू फैक्टर

Dream11 में टीम बनाते समय पिच की कंडीशन और ड्यू फैक्टर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है मैंने अपने अनुभव में देखा है कि ये दोनों फैक्टर मैच के परिणाम पर बड़ा प्रभाव डालते हैं।

एक बार मैंने एक मैच के लिए स्पिनर्स पर ज्यादा भरोसा किया लेकिन ड्यू फैक्टर के कारण वे अच्छे से गेंदबाजी नहीं कर पाए और मेरे पॉइंट्स कम हो गए अगर पहली पारी में पिच सूखी है तो तेज गेंदबाजों का चयन करना सही रहता है क्योंकि वे शुरुआती विकेट्स लेने में सक्षम होते हैं।

वहीं दूसरी पारी में ड्यू फैक्टर आने पर बल्लेबाजों को खेलना आसान हो जाता है ऐसे में टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का चयन करें जो बड़े स्कोर बना सकें इसलिए मैच से पहले पिच रिपोर्ट और मौसम की स्थिति को ध्यान में रखें इन जानकारियों के आधार पर अपनी टीम बनाएं जिससे आपके जीतने के चांस बढ़ जाएं और आप Dream11 में सफल हो सकें।

टॉस के बाद टीम बनाना

बहुत सारे लोग मैच से काफी पहले ही अपनी Dream11 टीम बना लेते हैं लेकिन यह एक बड़ी गलती हो सकती है मेरे अपने अनुभव में देखा है कि टॉस के बाद परिस्थितियां पूरी तरह बदल जाती हैं एक बार मैंने टॉस से पहले ही टीम बना ली थी और उसमें ज्यादा बल्लेबाज रखे थे।

लेकिन टॉस के बाद टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और पिच की कंडीशन गेंदबाजों के लिए अनुकूल हो गई परिणामस्वरूप मेरी टीम खराब प्रदर्शन कर गई इसलिए टॉस के बाद की परिस्थितियों के हिसाब से टीम बनाना महत्वपूर्ण है।

अगर टीम A पहले बल्लेबाजी कर रही है तो उनका टॉप ऑर्डर महत्वपूर्ण होगा क्योंकि वे स्कोर बनाने के लिए ज्यादा मौके पाएंगे वहीं, अगर टीम B फील्डिंग कर रही है तो उनके बॉलर्स का चुनाव सही रहेगा क्योंकि वे जल्दी विकेट लेने की कोशिश करेंगे इस तरह आप परिस्थितियों के हिसाब से सही टीम बना सकते हैं और अपने जीतने के चांस बढ़ा सकते हैं।

कैप्टन और वाइस कैप्टन का चुनाव

कैप्टन और वाइस कैप्टन का चुनाव Dream11 की टीम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है क्योंकि ये आपके पॉइंट्स को दोगुना और तिगुना करते हैं जब भी आप कैप्टन और वाइस कैप्टन चुनें तो पिच और मैच की कंडीशन का ध्यान जरूर रखें।

अगर पिच बैटिंग फ्रेंडली है यानी वहां रन बनाना आसान है तो टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज को कैप्टन बनाएं जैसे विराट कोहली या रोहित शर्मा साथ ही इन खिलाड़ियों का फॉर्म और पिछला प्रदर्शन भी ध्यान में रखें।

वहीं अगर पिच बॉलिंग फ्रेंडली है जहां तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है तो किसी अच्छे फास्ट बॉलर को कैप्टन बनाएं जैसे जसप्रीत बुमराह या ट्रेंट बोल्ट। चलिए जानते हैं Dream11 Winning Tips और मैच शुरू होने से पहले कौन-कौन से काम करना जरूरी है।

इनफ्लुएंसर की टीम को कॉपी ना करें: बहुत से लोग इनफ्लुएंसर की टीम को कॉपी करते हैं जो कि गलत है अपनी खुद की रिसर्च करें और टीम बनाएं।

पिच और प्लेयर बैटल को ध्यान में रखें: पिच की कंडीशन और प्लेयर बैटल का ध्यान रखें।

मैच के पहले और बाद की स्थिति का ध्यान रखें: मैच की शुरुआत से पहले और टॉस के बाद की स्थिति का ध्यान रखें और उसी के अनुसार अपनी टीम में बदलाव करें।

Dream11 Grand League जीतना आसान नहीं है लेकिन अगर आप सही रणनीति अपनाते हैं और लॉजिक को फॉलो करते हैं तो आप भी ड्रीम11 में जीत सकते है इन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाएं और Dream11 में पहला रैंक लेन का सपना पूरा करें।

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

आप हमारे साथ गूगल न्यूज़, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं बस एक बार हमें फॉलो करों हमारी सारी न्यूज़ आप तक अपने आप पहुँच जायगी!

Tags:

NewsMeto
Logo