Agniveer Scheme Changes: हो जायेगे अग्निवीर योजना में जल्दी ही ये बदलाव

WhatsApp Channel Join
4/5 - (2 votes)

Agniveer Scheme Changes: अग्निवीर योजना में बड़े बदलावों की संभावना ने देश के लाखों युवाओं का ध्यान आकर्षित किया है Agniveer Yojana जिसे दो साल पहले लागू किया गया था अब समीक्षा के दौर से गुजर रही है इस योजना को लेकर उस समय कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए थे लेकिन इसके बावजूद इसे लागू किया गया।

सूत्रों के मुताबिक Agniveer Yojana की समीक्षा में चार बड़े बदलावों की सिफारिश की जा रही है इन बदलावों का उद्देश्य योजना को युवाओं के लिए अधिक आकर्षक और लाभप्रद बनाना है। सरकार और सेना के उच्च अधिकारी इस पर विचार-विमर्श कर रहे हैं, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय ले सकते हैं।

Agniveer Scheme Changes- अग्निवीर योजना में बदलाव

अग्निवीर योजना की समीक्षा की जा रही है और सूत्रों के मुताबिक इसमें चार बड़े बदलावों की सिफारिश की जा रही है।

पहले बदलाव

60 से 70 प्रतिशत अग्निवीरों को सेना में स्थायी करने की सिफारिश की जा सकती है अभी तक केवल 25 प्रतिशत अग्निवीरों को ही स्थायी किया जाता है यह बदलाव अग्निवीरों के लिए एक बड़ी राहत साबित हो सकता है।

दूसरा बदलाव

अग्निवीरों का प्रशिक्षण अवधि बढ़ाई जा सकती है दो साल पहले योजना के तहत 37 से 32 हफ्ते की ट्रेनिंग का प्रावधान था फिलहाल केवल 24 हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाती है यह अवधि बढ़ाकर फिर से 37 हफ्ते की जा सकती है।

तीसरा बदलाव

अग्निवीरों की सेवा अवधि बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है वर्तमान में यह अवधि केवल 4 साल की होती है इस बदलाव से युवाओं को अधिक स्थायित्व और सुरक्षा मिल सकती है।

चौथा बदलाव

अग्निवीरों का वेतन बढ़ाने की भी सिफारिश की जा रही है इससे युवाओं में Agniveer Yojana के प्रति उत्साह बढ़ सकता है।

अग्निवीर योजना की समीक्षा प्रमुख मंत्रालयों के सचिवों की एक समिति द्वारा की जा रही है यह समिति सशस्त्र बलों की भर्ती योजना को अधिक आकर्षक बनाने के तरीकों पर सुझाव देगी इसके बाद सेना की ओर से भी सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने प्रेजेंटेशन होगा इसके बाद पीएम मोदी अग्निवीर योजना पर बड़ा फैसला ले सकते हैं।

अलग-अलग शहरों के युवाओं से बात की है अधिकतर युवाओं का मानना है कि अग्निवीर योजना को रद्द कर पुरानी भर्ती प्रक्रिया को बहाल किया जाना चाहिए वे चाहते हैं कि सेना में स्थायी नौकरी मिले और वे देश की सेवा कर सकें। अग्निवीर योजना में प्रस्तावित बदलाव युवाओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि सरकार इन सिफारिशों पर क्या कदम उठाती है और सरकार इन सिफारिशों को किस हद तक मानती है और लागू करती है।

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

आप हमारे साथ गूगल न्यूज़, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं बस एक बार हमें फॉलो करों हमारी सारी न्यूज़ आप तक अपने आप पहुँच जायगी!

NewsMeto
Logo