Online Business ideas- बेस्ट और बेहतरीन बिजनेस

ऑनलाइन बिजनेस को भविष्य माना जा रहा है क्योंकि कोरोना वायरस के दौरान चाहे सभी तरह के बिजनेस बंद रहे हो लेकिन ऑनलाइन बिजनेस चलते रहें और यह न केवल चले बल्कि इन्होंने मोटा मुनाफा कमाकर दिया और समय के साथ इसकी डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है इसलिए आज हम आपको बेस्ट और बेहतरीन Online Business ideas की जानकारी देने वाले है।

Online Business करने के कई सारे फायदे होते हैं और जो सबसे बड़ा फायदा है वह यह कि आप ऑनलाइन बिजनेस को कम पूंजी के साथ कर सकते हैं और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसलिए छोटे-बड़े सभी तरह के बिजनेस ऑनलाइन आ रहे हैं।

Online Business ideas Hindi

औऱ ना केवल बिज़नस बल्कि हम सब भी आज ऑनलाइन हो चुके हैं अगर आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं तो इसका मतलब है कि आप ऑनलाइन आ चुके हैं और आज के समय में अगर दुनिया का सबसे बड़ा बाजार कोई है तो वह है ऑनलाइन बाज़ार!

जिसके जरिये न केवल आप अपने सामान व सेवाओं को अपने क्षेत्र, शहर, राज्य, देश में बेंच सकते हैं बल्कि आप चाहे तो दुनिया के किसी भी हिस्से में अपने सामान व सेवाओं को बेंच सकते हैं इस प्रक्रिया में आप का खर्च बहुत कम और मुनाफा बहुत अधिक होता है इसलिए हर कोई ऑनलाइन बिजनेस करना चाहता है।

परंतु ऑनलाइन बिजनेस क्या करें औऱ कैसे करें इसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी ही नहीं होती हैं इसलिए आज हम आपको सबसे अच्छे और बेहतरीन Online Business ideas के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप हर महीने लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

Online Business ideas की जानकारी

ऑनलाइन बाजार एक ऐसा बाजार है जो आपके बिजनेस को नई बुलंदियों तक पहुंचा सकता है अगर आपका कोई अपना बिजनेस है तो आपको उसे ऑनलाइन ले आना चाहिए अगर नहीं है तो आपको अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर देना चाहिए।

चूँकि ऑनलाइन यह अभी नया क्षेत्र है जहां बहुत कम लोगों ने इस पर काम करना शुरू किया है तो अगर आप अभी से ऑनलाइन बिजनेस शरू कर देते हैं और ऑनलाइन बिजनेस की संपूर्ण जानकारी हासिल कर लेते हैं तो यक़ीन मानिए आने वाले समय मे हर कोई ऑनलाइन ही खरीदने और बेचने वाले है।

अधिकतर लोगों को शिकायत रहती है कि वह अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं परंतु उनके पास पूंजी नहीं होती परंतु अगर आप Online Business ideas पर काम करते हैं तो आपकी बहुत कम पूंजी लगाने की जरूरत होती है जबकि कई गुना मुनाफा होता है।

इसलिए आज हम आपको सबसे अच्छे और बेहतरीन Online Business ideas के बारे में बताने वाले हैं जिनको करके आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और यकीन मानिए बहुत सारे लोग इन तरीकों से हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं तो चलिए इन तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. Blogging

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है औऱ यह बिल्कुल सुरक्षित भी है जिसमें कोई धोखाधड़ी नहीं है अगर आपके पास लिखने की कला है और आपको नई चीजों के बारे में सीखने और लोगों को जानकारी देने में मजा आता है तो यह ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

यह एक Online Business ideas के साथ-साथ एक बेहतरीन होम बिजनेस भी है और जिन लोगों के पास किसी एक विषय में महारत है या वह किसी भी विषय पर अध्ययन करकें बेहतरीन तरीके से लिख सकते हैं वह ब्लॉगिंग के छेत्र में कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

आप इसे ब्लॉगर या वर्डप्रेस फ़्री और कुछ पैसे लागकर शुरू कर सकते हैं ब्लॉगर गूगल की ही एक फ्री सर्विस है जैसे Youtube, Gmail इत्यादी इसलिए इस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है जबकि वर्डप्रेस के लिए आपको कुछ निवेश करने की जरूरत है।

Blogging के लिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए हाँ, यह सही है कि आप इसे मोबाइल से भी कर सकते हैं लेकिन मोबाइल से ब्लॉगिंग करना उतना आरामदायक नहीं है इसलिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और आपकों लिखने का शौक़ है तो यह Online Business ideas हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर है।

क्योंकि बेस्ट हिंदी ब्लॉग इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता लगेगा कि हिंदी ब्लॉगर हर महीने कितने रुपए कमाते हैं और अगर आप इंग्लिश में ब्लॉगिंग करते हैं तो आप हिंदी ब्लॉगिंग की तुलना में कई गुना अधिक पैसे कमा सकते हैं औऱ यह आर्टिकल भी आप के ब्लॉग पर ही पढ़ रहें है।

Blogging Niche List

Online courses Cryptocurrency
Side hustles Instagram Marketing
Digital Branding Productivity
Investing Growing Social followers
Personal Finance Digital Marketing
Property Management Blog traffic
Job interviews College Applications
Startup loans eCommerce
Paid advertising Books
Data entry Affiliate Marketing
Start-ups Content Marketing
Sales and marketing Freelancing Tips
Business writing Email marketing
Video marketing Skills Acquisition
Make money online Digital Products
Loans & savings Self-improvement
Career advice Virtual training
Money-saving tips Shopify

2. Youtube Channel

आज शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो यूट्यूब पर वीडियो नहीं देखता होगा परंतु जो लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं वह हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं और आप व हम जैसे बहुत सारे लोग केवल यूट्यूब वीडियो देख कर अपना मनोरंजन और समय बर्बाद करते हैं।

पहले नंबर पर हमने ब्लॉगिंग ऑनलाइन बिजनेस आइडिया को रखा है जिसमें आपको लिखना होता है जिसमे आपका कंटेंट टेक्स्ट की फॉर्म में होता है परंतु यूट्यूब पर जो कंटेंट डाला जाता है वह वीडियो की फॉर्म में होता हैं औऱ वीडियो कंटेंट को भविष्य माना जा रहा है।

क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग पढ़ने के बजाय यूट्यूब पर वीडियो देखना अधिक पसंद करते हैं और यह आप अपने आप से भी पूछ सकते हैं कि आप पढ़ते ज्यादा है या फिर वीडियो ज्यादा देखते हैं जिससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि आने वाले समय में वीडियो इंडस्ट्री की ग्रोथ तेजी से होने वाली है।

यह Online Business ideas ऐसा है जिससे आप हर महीने लाखों रुपए नहीं बल्कि करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं और यह हकीकत है क्योंकि बहुत सारे यूट्यूब ने यह करके दिखाया है इसलिए अगर आप लाखों-करोड़ों रुपए कमाने की तमन्ना रखते हैं तो यह Online Business ideas आपकी जिंदगी को बदल सकता है।

यह बिजनेस आज बहुत ही बेहतरीन माना जा रहा है लोग घर बैठे यूट्यूब के जरिए कई तरीकों से पैसे कमा रहे हैं जैसे एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर आदि साथ ही आप चाहें तो अपना खुद का ब्रांड भी बना सकते हैं अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा लेकिन आपको इस क्षेत्र में कड़ी मेहनत करनी होगी।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको YouTube Channel बनाना होता है फिर उस पर वीडियो अपलोड करना होता है और जैसे-जैसे आपकी वीडियो को लोग देखना पसंद करने लग जाते हैं तो वह आपके चैनल के साथ जुड़ जाते हैं जिसके बाद आप एक नहीं अनेकों तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।

Youtube Niche List

Tech Videos Travel
Gaming Animals
Product Reviews How To’s
Tutorials Humor
Storytime Videos Finance
Vlogs Fitness
Food Health Care
Fashion Motivational
Beauty Educational
Healthy Living Video Editing

3. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक कमाल का ऑनलाइन बिजनेस है जिसमें ना केवल आप कम पूंजी के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं साथ ही इसमें आप बिना किसी प्रोडक्ट को खरीदें ही उसको बेचकर पैसे कमा सकते हैं और आज की ऑनलाइन दुनिया में यह बिजनेस तेजी से आगे बढ़ रहा है।

जितने भी बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट अपने सामान व सेवाओं को बेचती है वह सभी एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है जिसके जरिए आप उनके सामान व सेवाओं को किसी भी व्यक्ति को बेच कर कमीशन के रूप में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और यकीन मानिए एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए बहुत सारे लोग लाखों रुपए हर महीने कमा रहे हैं।

यह Online Business ideas बहुत ही अच्छा है क्योंकि Affiliate Marketing के द्वारा आज भी आप लाखों रुपये कमा सकते हैं इसमें आपको किसी ई-कॉमर्स साइट के प्रोडक्ट बेचने के बदले में कमीशन के रूप में पैसा मिलता है।

लेकिन इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना चाहिए ताकि आप अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर एफिलिएट प्रोडक्ट लिंक डाल कर प्रोडक्ट को बेच सकें Affiliate Marketing करने के लिए Amazon, Flipkart, eBay सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म में से किसी को भी चुन सकते है।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप इस बिजनेस को बिना पैसों के घर बैठे कर सकते हैं और लाखों रुपये कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इसकी संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए तभी आप इस फील्ड में कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

Affiliate Marketing Idea’s List

Travel Online Dating
Gaming Home Security
Home Decor Financial
Fitness Cruises
Weight Loss Real Estate
Sports Airlines
Supplements Makeup

4. Freelance

आज के डिजिटल युग में अगर आप किसी भी काम को करने में एक्सपर्ट हो तो आप इंटरनेट की मदद से फ्रीलान्स बनकर घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको किसी भी काम को करने में एक्सपर्ट या फिर आपको वह काम बेहतरीन तरीके से करना आना चाहिए।

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है जोकि आपको घर बैठे काम करने के विभिन्न प्रकार के काम देती है और उन काम को करके आप अपने मन मुताबिक पैसे ले सकते हैं तो आप फ्रीलांसर बनकर विभिन्न तरह के काम कर सकते हैं जो इस प्रकार है:-

Freelance Idea’s List

Content Writing E-book Writing
Website Testing Graphic Design
Stock Photography Start a blog
Copywriting Web Design
Teaching Podcast Production
Voice Over Services Business Consulting
Online Researching Pet Training
Data Analyst SEO Services
Yoga tutoring WordPress Developer
Food Delivery Travel Consultant

आज के आधुनिक युग में फ्रीलांसिंग बहुत ही बेहतरीन व्यवसाय है फ्रीलांसिंग के लिए आपको किसी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं है अगर आप वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, ट्रांसलेटर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग आर्टिकल राइटिंग, वेबसाइट मेकिंग, वीडियो एडिटिंग, डिजाइनिंग, सेल्स एंड मार्केटिंग, डाटा एंट्री इत्यादि आदि जानते हैं तो फ्रीलांसर बिजनेस आपके लिए बेस्ट है।

इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए आप चाहें तो टीम बनाकर धीरे-धीरे इस व्यवसाय को बड़ा कर सकते हैं इस काम के लिए Fiverr, Upwork, PeoplePerHour आदि जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं ये सभी विश्वसनीय साइट हैं जहां आप आराम से फ्रीलांसिंग का काम ले सकते हैं और उसको पूरा करके पैसे कमा सकते है।

5. Share Market

बहुत से लोग सोचते हैं कि शेयर बाजार में निवेश करना पैसे की बर्बादी है लेकिन यह बात उन लोगों के लिए है जिन्हें शेयर बाजार के बारे में कोई जानकारी नहीं होती हैं और वह आधी-अधूरी जानकारी व जो दूसरों की राय से शेयर मार्केट में निवेश करने वाले लोग होते है।

अगर शेयर मार्केट इतनी ही बुरी चीज होती तो अमेरिका में लगभग 40% लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट नहीं करते जबकि भारत में केवल 4% लोग ही शेयर मार्केट में निवेश करते हैं और उनमें से भी अधिकतर लोग के पास शेयर मार्केट का ज्ञान नहीं होता जोकि दूसरों के भरोसे पर शेयर मार्केट में निवेश करते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करके भारत के सैकड़ो लोगों ने इतना पैसा कमाया है जितना कि एक आम आदमी अपनी पूरी जिंदगी भी लगा दे तो वह उतना पैसा नहीं कमा सकता लेकिन इसके लिए आपको शेयर मार्केट का ज्ञान होना जरूरी है इसलिए यह Online Business ideas उन लोगों के लिए है जोकि सीखने की क्षमता और करोड़ों रुपए कमाने की तमन्ना रखते हैं।

क्योंकि इसमें पैसे की हानी का एक ही कारण है कि लोगो को शेयर बाजार के बारे अच्छी जानकारी न होना और आप किसी भी चीज में तभी सफल होते हैं जब आपके पास उसके बारे में पर्याप्त जानकारी होती है इसलिए सबसे पहले आप शेयर मार्केट के बारे में यूट्यूब और गूगल की मदद से शेयर बाजार क्या है कैसे काम करता है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

और फिर शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू करें यह एक ऐसा जरिया है जिसके जरिए आप सोते हुए भी पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए आपको एक डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है जिसके लिए आप Upstox App Download करके शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

6. e-Commerce Reseller

चूँकि आज ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना है तो हर कोई शॉपिंग करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, इबे इत्यादि का इस्तेमाल करता है जहां पर उन्हें किफायती दामों में सभी सामान मिल जाता है।

इसलिए आप ई-कॉमर्स रिसेलर बनकर अपना ऑनलाइन बिज़नेस शरू कर सकते है इसमें आपको अपने प्रोडक्ट को Amazon, Flipkart, eBay आदि ई-कॉमर्स साइट्स पर बेचना होता है इसमें आपको कम पूंजी की आवश्यकता होती है जिसके बाद आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।

इसमें आपको काफी मुनाफा होने वाला है अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो भी आपके लिए एक ऑप्शन है आप प्रोडक्ट को कहीं और से कम दाम में खरीदकर अपने मन मुताबिक दाम पर बेच सकते हैं।

इस व्यवसाय में अधिक सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपने ग्राहकों के लिए अच्छे उत्पाद बेचने होंगे तभी आप अपने ग्राहकों का दिल जीत सकते हैं यह व्यवसाय आपके लिए अधिक लाभदायक व्यवसाय साबित हो सकता है औऱ आज अधिकतर लोग अपना सामान ऑनलाइन बेचने के लिए इसी Online Business ideas का इस्तेमाल करते है।

7. Social Media Marketing

जैसा कि हमने आपको बताया आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टेलीग्राम, व्हाट्सएप इत्यादि और सोशल मीडिया आज के समय में मार्केटिंग का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

इसलिए हर कंपनी अपने सर्विस और सेवाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटर की तलाश में रहती हैं जिसके लिए वह इनको अच्छा खासा पैसा देती है या फिर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए अपना खुद के प्रोडक्ट व सर्विस सेल करके भी हजारों-लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सीख लेते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी सोशल मीडिया से बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं यह एक ऐसा स्किल है जिसकी आज के समय में काफी डिमांड है और यह केके बेहतरीन Online Business ideas है।

जो लोग सोशल मीडिया पर किसी सामान व सेवाओं का प्रचार करते हैं उन्हें सोशल मीडिया मार्केटर्स कहा जाता है आप सोशल मीडिया मार्केटर बनकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं अधिकांश कंपनी आज सोशल मीडिया मार्केटर की तलाश में है ताकि वे अपने उत्पाद को अधिक से अधिक प्रचारित कर सकें।

और अधिक पैसा कमा सकें अगर आप अपना ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो यह विकल्प आपके लिए बेस्ट है इस बिजनेस में आगे बढ़ने में थोड़ा समय लगता है इसलिए आपको धैर्य रखने की जरूरत है इसमें आप मनचाहा पैसा कमा सकते हैं।

8. Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग अपने आप में एक बहुत बड़ा फील्ड है जिसमें अनेकों चीजें चीज शामिल है और आज के समय में अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा डिमांड है तो वह है डिजिटल मार्केटिंग क्योंकि आज हर कोई ऑनलाइन आ चुका है ऐसे में कंपनी अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग करती है और जिसके लिए वह अच्छा खासा पैसा देती है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपना खुद का डिजिटल बिजनेस करके हर महीने लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

और हाँ, बहुत सारे लोग डिजिटल मार्केटिंग के जरिए ना केवल लाखों रुपए कमा रहे हैं बल्कि वह बहुत सारे लोगों को नौकरी देकर उन्हें भी पैसे कमाने के अवसर प्रदान कर रहे हैं इसलिए आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग सीख कर इसको एक बिजनेस के रूप में तब्दील कर सकते हैं और आप जितना चाहे उतना पैसा इसके जरिए कमा सकतें है।

9. Article & Content Writing

ऑनलाइन की दुनिया में कंटेंट राइटिंग की काफी डिमांड है अगर आपको आर्टिकल लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं लेकिन ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कामयाब होने के लिए आपको SEO, वेबसाइट व अन्य कई चीजों के नॉलेज की आवश्यकता होती है।

परंतु अगर आप सिर्फ कंटेंट राइटिंग व आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप यह काम दूसरों लोगों के लिए भी करके पैसे कमा सकते हैं क्योंकि बहुत सारी वेबसाइटों को कंटेंट राइटिंग की आवश्यकता होती है और साथ ही कई सारे Youtuber वीडियो बनाने के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग ले लिए कंटेंट राइटर को रखते हैं।

अगर आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारे साथ भी कंटेंट राइटिंग कर सकते है साथ ही आप कोरा जैसी वेबसाइटों पर अपने कंटेंट राइटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं यह Online Business ideas सिर्फ़ उन्ह लोगों के लिए है जो सिर्फ़ और सिर्फ कंटेंट राइटिंग करने का शौक़ रखते है।

10. Video Editing

आज के समय में अगर सबसे ज्यादा किसी कंटेंट की डिमांड है तो वह है वीडियो कंटेंट और वीडियो कंटेंट क्रिएट करने के बाद उसको बेहतरीन और शानदार बनाने के लिए वीडियो एडिटिंग की आवश्यकता होती है जोकि हर कोई नहीं कर पाता है इसलिए वीडियो एडिटिंग की डिमांड इंडस्ट्री में तेजी से बढ़ती जा रही है जिसके लिए उन्हें काफी अच्छा पैसा दिया जाता है।

जितने भी Youtuber और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर होते हैं वह अपने वीडियो को सुंदर बनाने के लिए वीडियो एडिटर हायर करते हैं और साथ ही आप ऑनलाइन फ्रीलान्स वेबसाइट के जरिए भी वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं।

यह एक ऐसा Online Business ideas है जोकि आज के समय सबसे ज्यादा डिमांडिंग है और जैसे-जैसे वीडियो कंटेंट की डिमांड बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे वीडियो एडिटर की डिमांड भी बढ़ती जा रही है इसलिए अगर एक बार आप वीडियो एडिटिंग सीख जाते हैं तो आप इसे ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं।

11. Software & App Development

आज के समय में सॉफ्टवेयर व एप्लीकेशन डेवलपमेंट की बहुत अधिक डिमांड है जिसके लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कोडिंग की आवश्यकता होती है जिसके जरिए आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और ऐप्प बना सकते हैं।

अगर आप सॉफ्टवेयर व ऐप्प बनाना जानते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बेस्ट है एक अच्छा सॉफ्टवेयर व ऐप्प बनाकर आप मनचाहा पैसा कमा सकते हैं इस बिजनेस में आपको नये-नये सॉफ्टवेयर पर काम करना होता है और सॉफ्टवेयर में आने वाली समस्या को ठीक करना होता है।

कंप्यूटर चलाने के लिए हार्डवेयर के साथ-साथ सॉफ्टवेयर की भी जरूरत होती है अगर आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर बनाते हैं तो इससे आप काफी अच्छा पैसे कमा सकते है औऱ सॉफ्टवेयर बनाने के लिए आपको कोडिंग का ज्ञान होना चाहिए।

लेकिन बिना जानकारी के इस क्षेत्र में कदम न रखें इसलिए कोडिंग सीखने के लिए आप YouTube या Google की मदद ले सकते हैं औऱ इसका ज्ञान हासिल करके यह बिजनेस शरू कर सकते हैं आज प्रोग्रामिंग और कोडिंग पैसे कमाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है और शानदार Online Business ideas है।

12. Social Media Manager

यह एक बहुत अच्छा Online Business ideas है क्योंकि इस काम को करने के लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है इसमें आपको ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूरत नहीं है अगर आपके पास लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल है तो आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

इस बिजनेस में आपको दूसरे लोगों की कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि को मैनेज करना होता है अगर आपको सोशल मीडिया के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप इसके लिए फ्रीलांसिंग साइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इस काम को करने से आपको हर घंटे के हिसाब से पैसे मिलते हैं अगर आप इस काम को ईमानदारी से करते हैं तो आप यहां से हर महीने काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं औऱ इस फील्ड में अपना केरियर बना सकते हैं।

13. E-Commerce Store

आज के समय में अपनी खुद की एक इकॉमर्स वेबसाइट शुरू करना बेहद आसान है जिसकी मदद से आप अपने क्षेत्र और शहर के साथ भारत के किसी भी कोने में अपना समान ऑनलाइन बेच सकते हैं जिसके लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कोडिंग सीखने की आवश्यकता नहीं है आप इसके लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी के साथ अपनी एक E-Commerce वेबसाइट सेटअप कर सकते हैं और अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, इबे, स्नेपडील जैसी वेबसाइटों की तरह उस पर आप अपना समान ऑनलाइन बेंच सकते हैं तथा दूसरे लोगों को भी अपनी वेबसाइट के जरिए सामान बेचने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

यह एक ऐसा क्षेत्र है जिस की डिमांड समय के साथ बढ़ती जा रही है और आने वाले समय में यह इंडस्ट्री करोड़ों-अरबों डॉलर की होने वाली है इसलिए अगर आपको अपने सामान को ऑनलाइन बेचना है या फिर आप एक ऑनलाइन वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको E-Commerce Store शरू कर देना चाहिए क्योंकि यह Online Business ideas अगर चल जाता है तो आपकी जिंदगी बदल सकता है।

14. Website Making

जैसा कि आप सब जानते हैं आज की दुनिया ऑनलाइन हो चुकी है इसलिए हर बिजनेस को ऑनलाइन आना बेहद जरूरी हो चुका है जिसके लिए एक वेबसाइट का होना आवश्यक है इसलिए इस बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए आप वेबसाइट बनाने का काम शुरू कर सकते हैं।

वैसे तो एक वेबसाइट बनाने के लिए प्रोग्रामिंग नॉलेज की आवश्यकता होती है परंतु आज के समय में वर्डप्रेस जैसे ऐसे प्लेटफार्म आ चुके हैं जिसकी मदद से आप ड्रैग एंड ड्रॉप करके किसी भी तरह की प्रोफेशनल वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं जिसके लिए आप अच्छा खासा पैसा ले सकते हैं।

क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए एक वेबसाइट होना जरूरी होता है इसलिए आज भी अधिकतर लोगों के बिजनेस की कोई भी वेबसाइट नहीं है तो आप इस अपॉर्चुनिटी का फायदा उठा सकते हैं और अपने आसपास के क्षेत्र में लोगों के बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए वेबसाइट बनाने का काम करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं यह आज के समय की यह डिमांड एक बेहतरीन Online Business ideas बन सकता है।

15. e-Book Business

अगर आपको लिखने का शौक है और आप किसी भी विषय के बारे में बेहतरीन और शानदार तरीके से लिख सकते हैं तो आप किसी भी विषय पर एक ईबुक बनाकर उसे ऑनलाइन सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आज हर कोई किताबें पढ़ने के बजाय ऑनलाइन ही e-book खरीद कर उसे अपने मोबाइल में पढ़ना अधिक पसंद करता है इसलिए आज e-book की डिमांड काफी अधिक हो चुकी है और बहुत सारे लोग e-book बेचकर हर महीने हजारों रुपए कमाते हैं।

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो e-book सेलिंग आपके लिए एक बेहतरीन Online Business ideas है अपना ई-बुक सेलिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको किसी भी विषय के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

अगर आपको किसी भी टॉपिक की अच्छी जानकारी है तो आप खुद e-book बना सकते हैं या e-book लिखने के लिए किसी को हायर कर सकते हैं लेक़िन दूसरे से लिखवाने के लिए आपको कुछ पैसे लगाने होंगे इस प्रकार आप इस Online Business ideas पर भी काम कर सकते हैं।

16. Photo Sell Business

अगर आपको फोटो खींचने का बहुत शौक है और आप अपने इस शौक को प्रोफेशन बनाना चाहते हैं तो आप फोटोग्राफी के जरिए अपना ऑनलाइन बिजनेस खड़ा कर सकते हैं क्योंकि आज इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और प्लेटफार्म आ चुके हैं जहां पर आप अपने द्वारा क्लिक की गई फोटो को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं।

जिसके लिए आप अपने पास मौजूद स्मार्टफोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और बिना किसी इन्वेस्टमेंट के इस Online Business ideas पर काम करना शुरू कर सकते हैं साथ ही अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन जाते हैं तो आप फोटो ग्राफिक के जरिए हजारों-लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको फोटो सेल करने के लिए बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाती है जहां पर आप अपने खींचे गए फोटोग्राफ्स को अपलोड करके अपनी मनचाही कीमत पर उन्हें ऑनलाइन बेंच सकते हैं और यह बिजनेस भी ऑनलाइन की दुनिया में नया है तो आप इस Online Business ideas को भी ट्राई कर सकते हैं।

देखें आज आप सब जानते हैं कि हर चीज ऑनलाइन हो चुकी है ऐसे में जैसे-जैसे ऑनलाइन लोग आ रहे हैं वैसे-वैसे हर दिन कोई ना कोई Online Business ideas उत्पन्न होता जा रहा है जिसकों ढूंढ कर आप हजारों लाखों रुपए आसानी से ऑनलाइन कमा सकते हैं।

हमने आपको ऊपर जितने भी Online Business ideas दिए है वह आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक है और यकीन मानिए बहुत सारे लोग इन तरीकों का इस्तेमाल करके लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे है।

इसलिए अगर आपको सिर्फ Online Business ideas के बारे में जानना है तो आप अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर हजारों बिजनेस आईडियाज के बारे में देख सकते हैं परंतु सबसे अहम यह है कि आपको ऑनलाइन पैसे कमाने हैं जिसके लिए आपको ऑनलाइन बिजनेस करना पड़ेगा।

क्योंकि केवल Online Business ideas पढ़ने से आपको कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है जब आप किसी एक ऑनलाइन आइडिया पर काम करने लग जाते हैं तो आपको सभी ऑनलाइन बिजनेस के बारे में ज्ञान होने लगता है जिसकी मदद से आप अपने अनुसार किसी भी एक फील्ड का चुनाव करके उसमें आगे बढ़ सकते हैं।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि आप इंटरनेट की मदद से किन-किन Online Business ideas पर काम करके घर बैठे हजारों-लाखों रुपए कमा सकते हैं जिस बारे में हमने आपको विस्तार से बताने का प्रयास किया है।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक रहा होगा और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जो कोई बिजनेस करना चाहते हैं या फिर ऑनलाइन अपना कैरियर बनाना चाहते हैं जिससे अधिक से अधिक लोगों को किस से मदद मिले।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.