Future of Blogging- ब्लॉग्गिंग का भविष्य कैसे और क्या होगा

हम सब जानते है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीक़े है और Blogging इनमें से एक सबसे अच्छा तरीका है जिसे हम घर बैठें हज़ारों-लाखों रुपये कमा सकते है। कुछ लोगों ने तो Blogging को अपना कैरियर बना लिया है जो अपने आपको Blogger कहते है।

लेक़िन आज हर उस Blogger के मन में एक सवाल पैदा हो चूका है जो Blogging से पैसे कमातें है या फिर पैसे कमाना चाहता है वह जानना चाहते है कि ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या होगा ? जिसके कारण बहुत सारे लोग Blogging को अब जनून के साथ नही कर पा रहें।

future of Blogging hindi

इंटरनेट पर भी लोगों द्वारा यह सर्च किया जाने लगा है कि Future of blogging(ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या होगा?) इसलिए आज यह आर्टिकल उन ब्लॉगर के लिए है जो ब्लॉग्गिंग के भविष्य को लेकर दुविधा में है।

चूंकि में ख़ुद एक ब्लॉगर हूँ इसलिए आज मैं आपकों अपना अनुभव भी साँजा करूंगा ताक़ि यह आर्टिकल पूरी तरह से आपके लिए फायदेमंद रहे और साथ ही अगर आप भी अपना कुछ अनुभव साँजा करना चाहतें है तो हमने कमेंट के माध्यम से कर सकते है

हम आपको बता दे की हमारा प्रयास तो सच आपके सामने लाना है ताक़ि आप बदलते समय के अनुसार अपने आपकों बदल सकें क्योंकि समय किसी के लिए नही रुकता है और बदलाव जरूरी है।

Future of blogging – ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या है

सबसे पहले तो हमारे लिए यह जाना बहुत ज़रूरी है कि हमारे मन में यह सवाल कहाँ से पैदा कि ब्लॉग्गिंग का भविष्य क्या होगा? क्योंकि इसे पहले कभी भी हमने इस बारे में विचार नही किया तो चलिए जानते है इसके प्रमुख कारण क्या है।

YouTube

YouTube सबसे प्रमुख़ कारण है जिसने हमारे मन में यह सवाल पैदा कर दिया है कि Blogging Future क्या होगा? क्योंकि YouTube के प्रचलन में आने से पहले लोगों पूरी तरह से Google Search Engine पर निर्भऱ थे जिसका सीधा फ़ायदा ब्लॉगर को होता था।

परंतु जब से Youtube की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और लोग Text Content की तुलना में Video Content पसंद करने लगें है तब से हर एक Blogger के मन में Blogging के भविष्य के प्रति संदेह पैदा हो गया है।

Youtube आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चूका है जो इस बात की औऱ इशारा करता है क़ि Google के बाद अगर किसी दूसरे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है तो वह Youtube है।

और जैसे-जैसे Youtube को लोगों द्वारा बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है वैसे-वैसे Youtube एक ऑनलाइन बाजार के रूप में विकसित होता जा रहा है जिसके कारण आज Blogger के मुक़ाबले Youtuber की संख्या में तेजी से इजाफ़ा हो रहा है।

इसलिए कही न कही लोगों द्वारा यह माना जाने लगा है क़ि Blogging की तुलना में Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है इसलिए बहुत सारे Blogger आज YouTuber भी है परंतु बहुत कम Youtuber आज Blogger है।

Google Search algorithm

Google हर साल या फिर समय-समय पर अपने Search algorithm में बदलाव करता रहता हैं ताकि वह सही और सटीक जानकारी अपने यूज़र को प्रदान कर सकें यह सामान्य बात है।

परंतु जब से Google द्वारा सर्च में Youtube Video को वेबसाइट/ब्लॉग आर्टिकल के बजाये ज्यादा अहमियत दी जानें लगी है तब से हमें Blogging के भविष्य की चिंता होने लगी है।

क्योंकि अपने अक़्सर यह देखा होगा की जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते है तो आपकों Youtube Video सबसे पहले दिखाया जाते है और फिर बाद में website/Blog Article देखने को मिलते है।

जो साफ़-साफ़ इस बात की और इशारा करता है कि अब Google भी Youtube video को Text article की तुलना में अच्छा समझता है यानि Google पर आने वाले लोग भी Youtube पर चलें जाते है।

कुल मिलाकर गूगल के इस व्यवहार के कारण Blogger भी Youtuber में बदल रहे हैं और Google भी Blogging को बड़ावा देने की दिशा में कोई ख़ास क़दम नही ले रहा है जिसें लोगों को Blogging के भविष्य के बारे में चिंता हो रही है।

Traffic/Visiter

Blog vs YouTube की बात की जाये तो आज आपकों Youtube पर अनलिमिटेड ट्रैफिक मिल जाती है जबकि ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना बहुत मुश्किल हो चूका हैं और Youtube के चलते बहुत सारे बढ़े-बढ़े Blog की ट्रैफिक बहुत कम हो गयी है जो Blogging Future के बारे में सोंचने पर मज़बूर करती है।

और जैसा की हमने बताया Google टॉप पर Youtube Video को प्रमोट करता है जिसे भी ब्लॉगर की ट्रैफिक पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

Money Factor

यह सही बात है कि Youtube के मुकाबलें किसी Blog की ads पर क्लिक करने के ज्यादा पैसे मिलते है लेक़िन यह बात भी सही है कि Youtube पर आपकों कई गुना ट्रैफिक भी मिलता है जो Blogging से ज्यादा पैसे कमा देता है।

यह बिलकुल सच है कि हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहता है जिसे नकारा नही जा सकता औऱ Blogging के मुकाबलें Youtube से पैसे कमाने के कई तरीके है जबकि अधिकतर ब्लॉगर केवल Google Adsense पर निर्भऱ है।

Number Of Blogs

एक समय ऐसा था कि लोगों को Blog और Blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नही थीं इसलिए गिने-चुने ब्लॉगर ही Blogging करते थे लेक़िन आज समय बहुत बदल चुका है और आज हर दिन हज़ारों ब्लॉग बनाते है

लेक़िन एक ब्लॉग बनाकर उसपर ट्रैफिक लाना इतना आसान नही होता इसके लिए आपकों समय और मेहनत देनी पड़ती है परंतु नये ब्लॉगर Blog पर ट्रैफिक नही आने के कारण अनुमान लगाते है कि अब Blogging का समय खत्म हो रहा है।

ऐसे बहुत से कारण है या फिर औऱ कई कारण भी हो सकते है जिसके कारण आज गूगल पर blogging future के बारे में सर्च किया जाने लगा हैं। चाहे कुछ भी कारण हो लेक़िन ये महसूस की जा सकता है कि Blogging पर ट्रैफिक कम हो रहा है जो हमें इस विषय में सोचने पर मजबूर करता है।

यह भी पढ़े

> Youtube vs Blog कौंन बेहतर है ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका

> WordPress vs Blogger कौन सा बहेतर और क्यों

> Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

Future of Blogging – Bright oR Dark

यहाँ पर हम आपकों बता दें कि ब्लॉग्गिंग कभी खत्म नही होने वाली हैं और हमारे अनुमान के अनुसार ब्लॉग्गिंग और अधिक बढ़ने वाली हैं इसका अनुमान आप ऐसे लगा सकते है।

“क्या आप कभी गूगल पर सर्च करना बंद कर देंगे अगर नही तो आपको ज़वाब मिल गया”

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं जिस पर हर दिन अरबो-खरबो लोगों द्वारा सर्च किया जाता है और गूगल पर सर्च करने का डाटा भी बढ़ता जा रहा है और अगर इंडिया की बात करें तों अब लोग हिंदी में भी सर्च करने लगे है जो इस बात का संकेत देते है की “Future of Blogging is Bright”

गूगल पर लोगों द्वारा हर तरह की जानकारी सर्च की जाती है लेक़िन आज भी हम सिर्फ़ गिने-चुने टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करते है और एक ही टॉपिक पर सेकड़ो ब्लॉग देखने को मिल जाते है जिसें ट्रैफिक भी बट जाता है अब आप अनुमान लगा सकते है कि क्यों एक तरह के टॉपिक वाले ब्लॉग पर ट्रैफिक कम होता है।

तो चलिए अब जानते है कि वह क्या कारण है जिसे Blogging आने वाले समय में और अधिक तेज़ी से बढ़ सकती है

Future of Blogging is Bright

Google vs Youtube Trust

आज भी लोग Youtube के मुकाबलें Google पर ज्यादा विस्वास करते हैं इसका प्रमुख़ कारण है Search Result जो गूगल पर आपकों ज्यादा बहेतर और सटीक मिलते है।

Youtube और Google दोनों पर SEO algorithm अलग-अलग बनायें गये हैं इसलिए Youtube algorithm आमतौर पर Views, Subscriber, Watch Time पर निर्भऱ करते है इसलिए किसी भी बढ़े Youtube channel की वीडियो अपलोड होते ही सर्च इंजन में टॉप पर आ जाती है।

जबकि गूगल में किसी आर्टिकल के टॉप पर होने का मतलब सही और सटीक जानकारी का होना है जो Google द्वारा फ़िल्टर किया जाता है।

और Youtube पर बहुत सारे लोग पैसों के लिए किसी भी तरह का वीडियो अपलोड कर देते है जैसे Sponsor या फिर किसी चीज का रिव्यु जो धीऱे-धीऱे लोगों का समझदार भी बना रहा है और Google Search की ओर ला रहा है।

यह भी पढ़े

> SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

> 20+ Best WordPress Plugin से Blogging को बेहतर बनायें

> Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में

Article More Powerful

Video vs Article की बात की जाये तो आर्टिकल बहुत ज्यादा पावरफुल होता है क्योंकि इस दुनिया का पूरा इतिहास बर्षो पुराना आज भी लिखित व्यवस्ता में है और देश और दुनिया की सभी महत्वपूण चीजें लिखित होती है।

जबकि किसी वीडियो में हर बात को पूरी तरह सोच-समझकर नही बोला जाता हैं साथ ही वह अधूरा ज्ञान होता है। परंतु आर्टिकल में लिखी गयी हर बात पूरी तरह से आपके ज्ञान का निचोड़ होती है और आपकों आर्टिकल पढ़ने से अधिक ज्ञान प्राप्त होता है।

Millions of Question Everyday

इंटरनेट पर हर दिन लाखों सवाल पूछे जाते हैं और हर दिन यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा हैं जिसके लिए Google का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

चूंकि Youtube एक वीडियो शेयर प्लेटफॉर्म है इसलिए हर सवाल के लिए पूरी जानकारी के साथ वीडियो बना इतना आसान नही है जितना की आप आर्टिकल के द्वारा लोगों के सवालों का ज़वाब दे सकते है।

तो दोस्तों आज अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक कम है तो इसका मतलब यह नही है कि Blogging Future खतरें में है बल्कि आपको और अच्छी तरह काम करने की आवस्यकता है क्योंकि Google Searching हर वर्ष बढ़ती जा रही है।

हाँ, यह बात सही है कि आज हमें Blogging करने के तरीकों में बदलाव करने के जरूरत है ताक़ि हम अपने आर्टिकल को और अधिक आकर्षित बना सकें जिसे हमारे ब्लॉग पर आने वाले आर्टिकल पढ़ना पंसद करें।

तो हम उमीद करते है कि यह आर्टिकल Future of Blogging आपके लिए फायदेमंद रहा होगा और अगर आपके इसके बारे में कुछ विचार है तो कमेंट द्वारा हमे जरूर बताये और अगर आपकों हमार आर्टिकल पंसद आता है तो इसे प्रत्येक Blogger के साथ ज़रूर Share करें।

15 COMMENTS

    • बिलकुल नहीँ इस आर्टिकल का यह अर्थ नही है इसलिए इसे दुबारा से पढ़ें

  1. भाई साहब आपने ब्लॉग्गिंग को लेकर एक आशा की किरण दिखाने की कोशिश की है… लेकिन सच्चाई यही है की ब्लॉगर का कोई करियर नहीं है… जबसे जिओ आया तब से ब्लॉग्गिंग अपने समाप्ति की ओर बढ़ने लगी.. अगर आप यूट्यूबर बन गये तो यह परिवर्तन आपके लिए अच्छा है.. लेकिन सत्य यही है की ब्लॉग्गिंग अपने अंतिम साँसों पर है…

    उदाहरण के लिए आज बड़े-बड़े ब्लॉगर अब अपनी वेबसाइट पर कई महीनो से नयी पोस्ट तक नहीं लिख रहे है.. यहाँ तक की छोटे-मोटे ब्लॉगर को छोडिये जो महान ब्लॉगर जो लाखों रूपये ब्लॉग्गिंग से कमा रहे थे वह भी अब नए पोस्ट प्रकाशित ही नहीं कर रहे है…

    मैं भी एक ब्लॉगर हूँ और पिछले 7 वर्षो से ब्लॉग्गिंग कर रहा हूँ… हालांकि मैंने ब्लॉग्गिंग से कमाई की शुरुवात सितम्बर 2015 से की थी… सब कुछ ठीक चलता रहा और मेरा ब्लॉग भी भारत में काफी लोकप्रिय होता चला जा रहा था… लेकिन फिर 4g डाटा सस्ता हुआ और उसके बाद मेरे ब्लॉग की ग्रोथ रूक गयी और एक साल बाद मेरे ब्लॉग का ट्रैफिक रूका रहा मतलब अब वह बढ़ नहीं रहा था… और जिओ के एक साल पूरा होने के बाद मेरे ब्लॉग का ट्रैफिक लगातार कम होने लगा…

    पहले लोग डायरेक्ट आपके ब्लॉग पर आपकी नयी लिखी पोस्ट को पढने के लिए आते थे. लेकिन आज ऐसा नहीं है… आप गूगल के सर्च इंजन से कितना ट्रैफिक ला सकते हो? क्योंकि पहले 35% ट्रैफिक गूगल इंजन से आता था तो 50% ब्लॉग पर ट्रैफिक डायरेक्ट आता था… लेकिन अब ऐसी स्तिथि नहीं है…

    मेरे ब्लॉग पर पहले रोजाना 10 हज़ार से 12 हज़ार लोग विजित करते थे… लेकिन अक्टूबर 2018 के बाद ब्लॉग के ट्रैफिक की संख्या लगातार गिरने लगी… आज सिर्फ 2 हज़ार लोग ही गूगल के सर्च इंजन के द्वारा मेरे ब्लॉग पर आते है… यानी की 80% तक मेरा ब्लॉग ट्रैफिक गिर गया…. उस 80% ट्रैफिक में 5 से 6 हज़ार लोग डायरेक्ट आते थे… मतलब कहने का अर्थ यह है की लोगो को अब पढ़ना बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है.. उन्हें विडियो देखना ज्यादा पसंद है…. साथ में बहुत मजबूरी में वह किसी लेख को पढ़ते है..

    उदहारण के रूप में पहले लोग मेरी वेबसाइट पर 2 मिनट से भी ज्यादा समय बिताते थे और 3 से 4 पोस्ट को पढ़ते थे.. लेकिन आज के समय में डेढ़ मिनट भी बड़ी मुश्किल से रूकते है…

    ब्लॉग्गिंग समाप्त हो चुकी है दोस्त और बड़े-बड़े हिंदी के ब्लॉगर आज नयी जॉब ढूंढ रहे है… अगर वह यूट्यूबर बन गये है तो ठीक.. वरना नयी जॉब की तलाश ज्यादातर ब्लॉगर कर रहे है… धन्यवाद…

    • धन्यवाद अपने विचार प्रकट करने के लिए! लेक़िन ब्लॉग्गिंग समाप्त हो रही है यह कहना सही नही हैं मैं आपकी कई बातों से सहमत हूँ परंतु अब ब्लॉग्गिंग को और बेहतर और समझदारी से करने की आवस्यकता है क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसे विषय है जो कभी नही खत्म हो सकता है पर कम हो सकता है

      • आपकी बात से मैं सहमत हूँ । मुझे ब्लॉग पढना विडियो देखने से ज्यादा सही लगता है,कयोंकि ब्लॉग मे मुझे सही जानकारी यूट्यूब के अपेक्षा अधिक आसानी से मिल जाती है ।

        • धन्यवाद रुबीना, टेक्स्ट कंटेंट हमेशा से ही बहुत महत्वपूर्ण रहा है और उमीद है आगे भी रहेगा।

  2. I mean 100% Quility post hai ye bhai. pahle to socha tha ke isme wahi purani wali battein hogi par jab ek bar padhna shuru kiya to end tak khatam kar dala.

    Thanks
    Lalit Mittal

  3. सर न्यूज़पेपर थीम pannal में जो ad placement option दिया है उसमे ad लगाना चाहिए या
    अलग से ad प्लगइन लगाना batter है

    Newspaper theme pennal se ad लगाने से कुछ issue तो नहीं होगा

  4. Hi sir,
    Maine ek health se related blogger or blog banaya hai, iske liye Naya domain bhi kharid liya, blog ki setting bhi article padhke sahi see ki itna hi nahi Jo article publish kiye usme seo friendly words bhi sahi se Dale phir bhi mere blog pe traffic bilkul bhi nahi aata. Is blog ko banaye 6 machine see jyada waqt bit Gaya hai, fir bhi halat jaise the. Please help me.
    My contact no. Rajesh-9423742315

    • आपको भी ब्लॉगिंग को अच्छी तरह समझने की आवश्यकता हैं जैसा कि आपका ब्लॉग डिज़ाइन यूज़र फ्रेंडली नही हैं इसलिए आप ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से समजे और काम करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.