Blog Meaning क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करें सीखें

जब ऑनलाइन घर बैठें पैसे कमाने की बात आती है तब आपको Blog नाम का शब्द सुने को मिलता हैं चूंकि आज टेक्नोलॉजी का दौर हैं इसलिए बहुत सारे ऐसे लोग है जो Blog बनाकर Blogging करते है परंतु Blog Meaning क्या होता हैं बहुत सारे लोगों को इसकी जानकारी नहीं है।

दरसल, आज आपको इंटरनेट पर हर जगह पर ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीकों के बारे में बताया जाता हैं जिसमें आपको ब्लॉग का नाम भी सुने को मिलता हैं जिसकी मद्त से आप घर बैठे हज़ारों-लाखों रुपये कमा सकते है।

blogger blogging blog meaning kya hai hindi

इसलिए बहुत सारे लोगों को Blog और Blogging के बारे में जानकारी होती है जो इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी रखते हैं लेक़िन अगर आपको Blog Meaning क्या हैं औऱ Blogging कैसे करते है इसके बारे में नही पता तो आज हम आपको सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है।

Blog के बारे में जानना आपके लिए इसलिए बेहद ज़रूरी हैं क्योंकि अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई विकल्प ढूंढ रहे है जो आपकों हजारों-लाखों रुपये कमाकर दे वह भी घर बैठें तो Blog Meaning की जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

इसलिए इस आर्टिकल को एक बार ध्यान से पढ़े क्योकि हम आपको Blog Meaning क्या हैं और Blogging कैसे करते है साथ ही Blog बनाकर हजारों-लाखों रुपये कैसे कमाते है इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है।

Blog Meaning ब्लॉग का मतलब क्या हैं

सरल शब्दों में Blog Meaning हैं अपने विचारों, भावनाओं, ज्ञान या किसी भी जानकारी को लिखकर डिजिटल माध्यम के द्वारा लोगों तक पहुँचना ब्लॉग कहलाता है यह एक डायरी की तरह है जिसमें आप जो चाहें लिख सकते है।

मुख्य रूप से ब्लॉग दो प्रकार के होते हैं एक वह जो सिर्फ़ अपनी भावनाओं, विचारों और जीवन के अनुभव को साझा करने के लिए बनाये जाते हैं और दूसरे वह जिनका उद्देश्य ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना हैं औऱ वह उसके लिए विभिन्न प्रकार के ब्लॉग बनाते हैं।

इंटरनेट पर हर दिन हजारों Blog बनायें जाते हैं जैसे NewsMeto यह भी एक ब्लॉग हैं जिसका उद्देश्य आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान करना हैं इसलिए हमनें इंडिया के Best Hindi Blog जो हजारों-लाखों रुपये कमाते है इसके बारे में भी आर्टिकल लिखा है।

Blog हर वह व्यकि बना सकता है जिसे Basic Computer का ज्ञान हैं लेक़िन Blogging करने के लिए आपकों आर्टिकल कैसे लिखे आना चाहिए क्योंकि यह एक जरिया है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग को एक सफ़ल ब्लॉग बना सकते हैं औऱ उसे हजारों-लाखों रुपये कमा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉग बनाकर काम करने के बारे में सोच रहे है तो आपको इस फील्ड में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों की जानकारी होनी चाहिए जो इस प्रकार है

1. Micro Blog- ब्लॉग बनाकर किसी एक ही विषय पर सभी जानकारी के बारे में लिखना Micro Blog कहलाता हैं

2. Event Bloging- इस तरह के ब्लॉग को आने वाले त्योहारों, घटना इत्यादि पर बना जाता हैं जिसे इवेंट ब्लॉगिंग कहा जाता है।

3. Blogging- जो व्यक्ति अपना ख़ुद का ब्लॉग बनाकर उस पर समय-समय पर आर्टिकल लिखता हैं उसे Blogging कहा जाता हैं जो आपको बार-बार सुने को मिलता है।

4. Blogger- ब्लॉग बनाकर उस पर काम करने वाले व्यक्ति को Blogger कहा जाता हैं जो पूरी तरह ब्लॉग को सम्भलता हैं यानी ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करने वाला Blogger होता है।

5. Blog Post- ब्लॉग पर आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को Blog Post या ब्लॉग आर्टिकल कहा जाता हैं।

6. Blogger.Com- यह गूगल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी मदत से आप फ़्री में अपना ब्लॉग बना सकते है और अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शरुवात कर सकते है।

अपना ख़ुद का Free Blog कैसे बनायें

अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो आप आज ही अपना ख़ुद का Free Blog बनाकर अपनी शरुवात कर सकते हैं इसके लिए आपके आप Gmail Account होना आवश्यक हैं जिसकी मदत से आप हमारे बातये गए स्टेप को फॉलो करके अपना ख़ुद का ब्लॉग बना सकते है।

Step-1 सबसे पहले Blogger.Com पर जायें इसके लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Step-2 Create Your Blog पर क्लिक करने के बाद Gmail Account की मदत से इसमे लॉगिंग करें

Step-3 अब अपने ब्लॉग का नाम को चुनें जिस नाम से आप अपना ब्लॉग चलना चाहते हैं जैसे Newsmeto

Step-4 इसके बाद अपने ब्लॉग का एड्रेस डालें जोकि यूनिक होता हैं यह आपके ब्लॉग नाम से रिलेटेड होता है जैसे Newsmeto.blogspot.com

Step-5 अपने ब्लॉग के डिज़ाइन के लिए Blog Theme को सलेक्ट करें और Create Blog पर क्लिक करने के बाद आपका ब्लॉग बनाकर तैयार हो चुका है।

इस प्रकार आप एक साधारण ब्लॉग कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं लेक़िन अगर आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको प्रोफेशनल फ़्री ब्लॉग कैसे बनाये इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए।

ब्लॉग बनाने के अलग-अलग तरीक़े

ऐसा नही है कि ब्लॉग बनानें के लिए सिर्फ़ Blogger.Com ही हैं बल्कि इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म मौजूद है जिनकी मदत से आप Blogger.Com से कई गुना बेहतर blog बना सकते हैं औऱ WordPress को इसके लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

परंतु यह फ़्री नही हैं इसके लिए आपको Domain Name औऱ Web Hosting खरीदनी पड़ती हैं और उसके बाद अपना BlogSetup करना पड़ता हैं इसकी लोकप्रियता का अनुमान आप ऐसे लगा सकते हैं कि आज दुनिया के सबसे अधिक ब्लॉग WordPress द्वारा ही बनाये गए हैं।

वैसे तो औऱ भी बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं जिनका इस्तेमाल आप ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते हैं हम आपकों सभी की लिस्ट प्रदान कर रहे हैं जो इस प्रकार है।

-WordPress.org
-Gator
-WordPress.com
-Blogger
-Tumblr
-Medium
-Squarespace
-Wix
-Ghost

ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमायें

जैसे कि हमने आपकों बता की आप ब्लॉग बनाकर हजारों-लाखों रुपये हर महीनें कमा सकते हैं यह सच्चाई हैं परंतु ऐसे नही है कि आप रातों-रात हजारों-लाखों रुपये कमाने लगे इसके लिए भी आपको इसमे समय लगता हैं जिसके बाद एक दिन आप हजारों-लाखों कमा सकते हैं हम आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे है जो इस प्रकार है।

Blog Meaning Google Adsense

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान औऱ जबरदस्त तरीका हैं अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस के विज्ञापन लगाना हैं जिसके लिए आपको पहले Google Adsense Approval प्राप्त करना होता है।

जिसके बाद आपको गूगल की तरफ़ से विज्ञापन लगाने की मंजूरी मिल जाती हैं और उनके द्वारा दिये गए विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर अलग-अलग जगह पर लगाकर आप पैसे कमाना शरू कर सकते है।

Google Adsense को लगभग सभी ब्लॉगर इस्तेमाल करते है जो शरुवात में अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की कोशिश करतें हैं इसे आप उतने ज्यादा पैसे कमातें है जितने ज्यादा आपके ब्लॉग पर लोग आते हैं इसलिए अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाये।

Blog Meaning Affiliate Marketing

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की Affiliate Marketing क्या होती हैं क्योंकि मानना जाता है कि आप इसे गूगल एडसेंस से कई गुना अधिक पैसे कमा सकते हैं औऱ अधिकतर बड़े-बड़े ब्लॉगर द्वारा ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

विज्ञापन लगाकर ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत कम माध्यम ही उपलब्ध है जिसमें Google Adsense सबसे अच्छा माना जाता हैं लेकिन Affiliate Marketing के लिए हज़ारों प्लेटफॉर्म उपलब्ध है।

जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग के अनुसार या अलग-अलग तरह के सामान को अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं औऱ अच्छा खासा पैसा घर बैठें कमा सकते हैं इसलिए आज ही सीखें कि Blog क्या हैं और Blogging कैसे करते है।

Blog Meaning Digital Marketing

आज इंटरनेट का दौर हैं तो आपको Digital Marketing क्या हैं इसके बारे में पता ही होगा जिसके लिए भी आपके पास एक ब्लॉग और वेबसाइट होना बहुत आवश्यक हो जाता हैं इसलिए अगर आप एक सफ़ल ब्लॉग बना लेते है तो आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है इसलिए यह आप पर निभर्र करता है कि आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम अपने ब्लॉग का इस्तेमाल करके आप कैसे पैसे कमा सकते हैं।

जैसे बहुत सारे लोग अपनी वेबसाइट और ब्लॉग की सफ़लता को लोगों को दिखकर अपना एक कोर्स बना देते है औऱ उसे अपने ही ब्लॉग के माध्यम से बेचकर पैसे कमाते हैं इस प्रकार कई तरीके हो सकते हैं जिसे आप पैसे कमा सकते है।

Blog Meaning Sponsored Post Article

जब आपका ब्लॉग काफ़ी फेमस हो जाता है औऱ हजारों और लाखों लोग आपके ब्लॉग आते हैं तो आपकों कई कंपनियों द्वारा आपके ब्लॉग पर उनके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लिखने पर अच्छा खासा पैसे देने का ऑफऱ मिलता हैं।

हालांकि हिंदी ब्लॉग पर यह चीजें प्राप्त करना मुश्किल होता है परंतु अगर आप एक English Blog बनाकर काम करते है तो कंपनियां ख़ुद ही आपको कांटेक्ट करते हैं तो इस तरह भी आप अपना ख़ुद का ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है।

Blog Meaning Reffer & Earn Program

आज हर कोई कंपनी डिजिटल माध्यम से अपनी लोकप्रियता औऱ प्रोडक्ट व सर्विस को बेचने के लिए रेफर एंड एरन प्रोग्राम चलती हैं खासकर पैसे कमाने वाले ऐप्प में यह अक़्सर देखने को मिलता हैं जिसमें अगर आप अपने दोस्तों को किसी ऐप्प को डाउनलोड करते है तो आपको पैसे मिलते है।

इस तरह आज बाज़ार में हजारों ऐप्प हैं आप अपने ब्लॉग के माध्यम से इन्ह ऐप्प के बारे में लिखकर लोगों को जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं यहाँ चैक करें पैसे कमाने वाले ऐप्प की लिस्ट

क्योंकि अकसर सर्च इंजन पर इन्ह ऐप्प के बारे में सर्च किया जाता हैं इसलिए यहाँ से आपकों Blog Traffic भी मिलता हैं और साथ ही आप गूगल एडसेंस औऱ रेफेर एंड एरन के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

Blog औऱ Website के क्या अंतर हैं

कई लोगो के मन मे यह सवाल आना लाज़मी है कि Blog Vs Website में क्या अंतर होता हैं इसलिए हम आपको कुछ पॉइंट बता रहे हैं जो ब्लॉग और वेबसाइट में आपको अंतर बतायेंगे।

1. ब्लॉग किसी एक व्यक्ति द्वारा चलाया जाता है जबकि वेबसाइट कई लोगों या फिऱ किसी कंपनी द्वारा चलाई जाती है।

2. Blog पर समय-समय पर नये आर्टिकल लिखें जाते हैं जबकि वेबसाइट पर यह जरूरी नही है।

3. Blog किसी विषय मे जानकारी प्रदान करता है जबकि वेबसाइट सर्विस और प्रोडक्ट बेचती हैं।

4. Blog पर कमेंट और सवालों के जवाब दिए जाते है जबकि वेबसाइट पर यह हो ऐसा जरूरी नही है।

5. Blog पर उसे सम्बंधित नई-नई जानकारी को अपडेट किया जाता हैं जबकि वेबसाइट पर अपने बिज़नेस से रिलेटेड सर्विस और प्रोडक्ट की जानकारी दी जाती है।

ब्लॉग बनाने के फ़ायदे

आप सोच भी नही सकते है अगर आप ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करते है तो आपकों कितने सारे फायदे होते हैं जो सबसे बड़ा फायदा है वह है कि आप अपने ख़ुद के बॉस होते हैं आप जब चाहें काम करो आप पर किसी का कोई आर्डर नही चलता है।

चूँकि यह काम आप ऑनलाइन करते है तो आपकों किसी ऑफिस की आवश्यकता नही होती सिर्फ़ आपकों एक प्रोफेशनल ब्लॉग बने के लिए Domain Name और Web Hosting ख़रीदनी पड़ती हैं जिसकी क़ीमत बिज़नेस के लिए ऑफिस के किराये की तुलना में बेहद कम होती है।

ब्लॉग से न केवल आप हजारों-लाखों पैसे कमा सकते हैं बल्की इसके द्वारा आप फेमस भी हो सकते हैं इसे बहुत सारे लोग पहले ही पॉपुलर हो चुके हैं और साथ ही आपकों लोगों की मदत करने के साथ-साथ पैसे कमाने का अवसर मिलता हैं इसलिए यह सबसे अच्छा काम है।

Blog Meaning से जुड़ें सवाल-जवाब

Q- क्या हम हिंदी में ब्लॉग बना सकते हैं

जी बिल्कुल, इंग्लिश ही तरह अब हिंदी में ब्लॉग पढ़ने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है तो आप भी अपना हिंदी ब्लॉग बनाकर Best Hindi Blog List में शामिल हो सकते है।

Q- Hindi Vs Hinglish किस भाष में ब्लॉग बनायें

हमें लगता है कि आज के समय मे हिंदी में ब्लॉग बनाकर काम करना Hinglish ब्लॉग की तुलना में ज्यादा बेहतर हैं ज्यादा जानकारी के लिए Hindi Vs Hinglish किसी भाषा मे ब्लॉगिंग करें पढ़े।

Q- ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते है

ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई सीमा नही हैं आप इसे जितना चाहें उतना काम सकते हैं अगर आप गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करते है तो यह आपके ब्लॉग पर आने वाली ट्रफिक पर निर्भर करता हैं की आप कितना पैसा कमाते हैं कुल मिलाकर जितना ज्यादा ट्रफिक उतना ज्यादा पैसा आप कमाते है।

Q- ब्लॉग कौन बना सकता हैं

ब्लॉग कोई भी वह व्यक्ति बना सकता है जिसे इंटरनेट के साथ-साथ बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान हैं लेक़िन ब्लॉग चलने के लिए आपको आर्टिकल लिखना आना चाहिए।

Q- ब्लॉग से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं

ब्लॉग से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके हमनें आपको ऊपर बातये हैं लेकिन असल मे ब्लॉग से आपसे कमाने के हजारों तरीक़े उपलब्ध है निस्के इस्तेमाल से आप ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है।

Q- ब्लॉग क्यो बनायें

ब्लॉग बनाकर आप पैसे कमाने के साथ-साथ इंटरनेट की दुनिया मे पॉपुलैरिटी हासिल कर सकते हैं और पैसे कमाने के साथ-साथ लोग तक सही जानकारी पहुँचकर लोंगो की मदत कर सकतें है।

Q- ब्लॉग किसी विषय पर बनाये

आप ब्लॉग किसी भी विषय पर बना सकते हैं लेक़िन एक सफ़ल ब्लॉगर बनने के लिए आपको उसी विषय पर ब्लॉग बनाना चाहिए जिस विषय मे आप रुचि रखते हैं और जिंदगी भर उसपर काम कर सकते हैं।

>Youtube vs Blogging कौंन बेहतर है
>Blogging से पैसे कैसे कमाये
>Blog के लिए Blog Niche कैसे चुने
>Article Writing से पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी

तो दोस्तों हम उमीद करते है कि अब आप समझ चुके होंगे ही Blog Meaning क्या है और Blogging कैसे की जाती हैं साथ ही अगर आप ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है तो कौनसे तरीके हैं।

हम उमीद करते है कि Blog Meaning आर्टिकल में आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होगें तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता हैं और आपकों इसे मदत मिलती हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें जो ऑनलाइन पैसे कमाने की इच्छा रखते है।

और अगर आपका कोई सवाल या जवाब इस आर्टिकल में नही मिलता है तो आप हमने कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेगें। हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.