प्रोफेशनल YouTuber कैसे बने सम्पूर्ण जानकारी

YouTuber यह नाम कुछ सुना-सुना लगा होगा क्योंकि आजकल मोबाइल पर सबसे ज्यादा यूट्यूब वीडियो ही देखी जाती हैं इसलिए यह शब्द बहुत सारे लोगों के लिए कोई नया नही हैं औऱ ऑनलाइन पैसे कमाना का एक ज़रिया बन चुका है।

आज के समय में लोग कई तरीकों से ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं जिस तरह से ऑफलाइन काम करने वाले लोगों को डॉक्टर, इंजीनियर, ऑफिसर कहा जाता है उसी तरह ऑनलाइन काम करने वाले लोगों को Youtuber, Blogger और फ्रीलांसर कहा जाता है।

professional youtuber kaise bane Hindi

आज हम Youtuber के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आप Youtube पर वीडियो देखते हैं तो आपने कभी न कभी Youtuber शब्द जरूर सुना होगा और आपके मन भी Youtuber बनने या इसके बारे में जानने की इच्छा जरूर जागृत हुई होगी।

बहुत लोगों को यह पता नही है की Youtuber कौन होते हैं औऱ Youtuber कैसे बनते हैं व Youtuber के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए साथ ही Youtuber पैसे कैसे कमाते हैं इत्यादि एक Youtuber के लिए लोगों के मन में कुछ इस तरह के सवाल आते हैं।

अगर आप भी Youtuber के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं और आपके मन में भी कुछ इस तरह के सवाल आ रहे हैं तो इस पोस्ट को पढने के बाद आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे क्योंकि इस आर्टिकल में Youtuber से समन्धित सारी जानकारी प्रदान की गई हैं।

Youtuber कौन होता हैं

अक्सर आपकों Youtuber और Blogger यह दोनों शब्द ज्यादा सुने के लिए मिलते है जब आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में कुछ सर्च करते है या वीडियो देखते है इसलिए आपकों दोनों के बारे में समजना चाहिए।

दरसल, इन दोनों में काफी अंतर होता है जिस वजह से यह दोनों अलग-अलग तरह से काम करते है लेकिन दोनों ही काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं और पैसा भी हमारे बैंक में ट्रान्सफर हो जाता है चलिये पहले Youtuber कौन होता हैं उसके बारे में जानते है।

Youtuber- Youtuber वह इंसान हैं जो Youtube पर वीडियो बनाते हैं और सिर्फ Youtube पर ही काम करते हैं जिसके माध्यम से पैसे भी कमातें है एक Youtuber अपने वीडियो कंटेट के जरिये Youtube पर वीडियो अपलोड करता हैं और लोगों के बीच अपनी बातें, ज्ञान, अनुभव इत्यादि शेयर करता है।

एक Youtuber खुद का बॉस होता है और और वह किसी के भी नीचे काम नही करता है वह जब चाहे काम कर सकता है और जब चाहे छुट्टी ले सकता है इसलिए उसका काम करना सिर्फ़ उसी पर निभर्र करता है।

एक Youtuber घर, ऑफिस या किसी भी जगह कहीं से भी काम कर सकता है ज्यादातर लोग घर बैठे पैसे कमाने की सोचते हैं उसी तरह Youtuber भी घर बैठे ऑनलाइन काम करता है और पैसे कमाता है।

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के दौरान भारत में बेरोज़गारी का स्तर बहुत बढ़ गया है और बहुत से लोगों ने पैसे कमाने के लिए Youtuber बनना उचित समझा और वह Youtube पर आकर वीडियो बना रहे हैं उन्हें ही सरल शब्दों में Youtuber कहा जाता है।

एक Youtuber अपने कंटेंट को वीडियो के जरिये बहुत ही अच्छे तरीके से प्रस्तुत करता है जिससे वह जो भी चीज दिखाना चाहता है वह लोगों को आसानी से समझ में आ जाती हैं जिसे उसके सब्सक्राइब बढ़ते है और लोगों के बीच पॉपुलैरिटी भी बनती हैं।

अक़्सर लोगों YouTuber और Blogger के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं इसलिए यहाँ आपको थोड़ा बहुत Blogger के बारे में भी पता होना चाहिए तो चलिए इसे भी समझे।

Blogger- ब्लॉगर एक लेखक होता है और वह अपने ब्लॉग यानी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखता है एक ब्लॉगर अपना कंटेंट अपने आर्टिकल के माध्यम से लोगों के बीच लाता है।

लोग भी उसका कंटेट आर्टिकल के माध्यम से ही पढ़ते हैं और पसंद करते हैं हम लोग जो भी जानकारी गूगल, बिंग, याहू पर सर्च करके प्राप्त करते हैं वह सारी जानकारी किसी ब्लॉगर ने ही लिखी होती है।

एक ब्लॉगर अपने लेख के जरिये अपनी बातों को दूसरों के सामने प्रस्तुत करता है औऱ Youtube की तरह ही ब्लॉगर भी खुद का बॉस होता है और वह किसी के भी नीचे काम नही करता है बस फ़र्क सिर्फ़ इतना होता है कि वह लिखकर यानी टेक्स्ट कंटेंट में काम करते है जबकि YouTuber वीडियो बनकर काम करता है।

Youtuber कितने प्रकार के होते हैं

Youtube लांच होने के शुरुवाती दिनों में Youtuber के कुछ ही प्रकार थे जिनमे Tech Youtuber, Gaming Youtuber, Entertainment Youtuber सबसे प्रमुख थे और लोग भी इसी तरह के Youtuber बनने के बारे में ज्यादा सोचते थे।

लेकिन आज के समय में लोग जिस भी कैटेगरी का चैनल बनाते हैं वही कैटेगरी Youtuber का प्रकार कहलाती है इसी तरह से अगर देखा जाये तो Youtuber कई प्रकार के होते हैं लेकिन कुछ Popular Youtuber के प्रकार इस प्रकार है।

-Tech Youtuber
-Entertainment Youtuber
-Vlogger
-Gaming Youtuber

1. Tech Youtuber- टेक एक बहुत बड़ा टॉपिक है यह इतना बड़ा टॉपिक की लोग इसको कई छोटे-छोटे टॉपिक में बांटकर अपना Youtube Channel खोल लेते हैं।

ज्यादातर Tech Youtuber अपने चैनल पर मोबाइल, कंप्यूटर से समन्धित ही जानकारी देते हैं कुछ फेमस इंडियन यूट्यूब चैनल के नाम Technical guruji, Greeky Ranjeet, Sharmaji Technical और Tech burner हैं।

2. Entertainment Youtuber- इस कैटोगरी के Youtuber लोगों को Entertain करने के लिए वीडियो बनाते हैं कुछ Famous Entertainment यूट्यूब चैनल के नाम BB ki Vines, Amit Badhana, Carryminati इत्यादि

3. Vlogger- ये वह Youtuber होते हैं जो जगह-जगह घुमते हैं और खुद की वीडियो बनाते हैं और उसे अपने चैनल पर अपलोड करते हैं लोग भी इस तरह के वीडियो को देखना बहुत पसंद करते हैं और किसी की निजी लाइफ में बहुत इंटरेस्ट लेते हैं कुछ फेमस इंडियन Youtube Channel के नाम Web Beast, Mumbiker Nikhil और Gaurav Zone, Gaurav Chaudhari हैं

4. Gaming Youtuber- Gaming Youtuber अपने चैनल पर गेमिंग के वीडियो उपलोड करते हैं और गेमिंग की लाइव स्ट्रीम करते हैं कुछ फेमस इंडियन गेमिंग यूट्यूब चैनल के नाम Carryislive, Dynamo Gaming, Scout और Mortal हैं

Youtuber कैसे बनें

Youtuber बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक अच्छे से नाम का चुनाव करना होता हैं जो यूनिक औऱ याद करने में आसान हो के साथ Youtube Channel खोलें है और उस चैनल पर अच्छे अच्छे वीडियो डालने होते हैं।

आज के समय मे Youtuber बनने के लिए आपको खुद कैमरे के सामने आकर वीडियो बनाना होता है तभी लोग आपको पहचानते हैं औऱ आप एक Youtuber के रूप में जाने जाते हैं वैसे आप बिना चेहरा दिखाए भी Youtube video बना सकते हैं लेकिन तब आपको लोग नहीं पहचानते व आप उतने पॉपुलैरिटी हासिल नही कर पाते है।

जब आपके वीडियो पब्लिक को बहुत पसंद आने लगते हैं तो आपका चैनल बहुत ग्रो करने लग जाता हैं और धीरे धीरे आपके चैनल के साथ आप भी फेमस हो जाते हो इस तरह लोग आपको Youtuber के रूप में पहचानने लगते हैं और आप एक Youtuber बन जाते हैं।

> Youtube Channel Name क्या और कैसे रखें
>प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये
>Youtube vs Blogging कौंन बेहतर है

Youtuber बनने के लिए जरूरी चीजें

एक Youtuber बनने के लिए आपके पास अपना एक Youtube Channel होना चाहिए जिससे आप अपनी वीडियो के माध्यम से लोगों के बीच आ सकें।

लेकिन यहाँ पर Youtuber बनने के लिए एक यूट्यूब चैनल होना ही काफी नही है इसके साथ आपका कंटेंट भी काफी अच्छा होना चाहिए अगर आपके कंटेंट में दम है तो आपको एक सफल Youtuber बनने से कोई नही रोक सकता है।

लेकिन अच्छा कंटेंट बनाने के लिए कुछ चीज़ों की जरूरत पडती है और यहाँ पर हमनें उन्ह चीजों के बारे में बताया है यह चीजें Youtube Video बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी चीजें हैं तो आइये इनके बारे में जानते हैं

-माईक
-कैमरा
-वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर
-धेर्य

1. माईक- Youtube Video बनाने के लिए माईक एक बहुत जरूरी चीज है अगर आप माईक के बगैर Youtube Video बनाते हो तो जाहिर सी बात हैं आपकी आवाज़ वीडियो में ठीक तरह से नही आयेगी जिससे लोगों को समझ नही आयेगा की आप क्या दिखाना चाहते हैं।

2. कैमरा- Youtube Video बनाने के लिए बहुत ही प्रोफेशनल हाई क्वालिटी कैमरे की जरूरत नही है लेकिन कैमरे की क्वालिटी इतनी भी कम नही होनी चाहिए जिसमे आपका वीडियो ही ठीक तरह से रिकॉर्ड न हो पाए।

आज के समय में मोबाइल में ही काफी कैमरे आ रहे हैं जोकि बहुत बेहतरीन वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं आप भी Youtube Video के मोबाइल कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर- जब आप अपने Youtube के लिए Video रिकॉर्ड कर लेते हैं तो उसमे वह चीजें जो हम पब्लिक को नही दिखाना चाहते हैं उसको हटाने के लिए हमे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत पडती हैं।

वीडियो को बेहतरीन बनाने के लिए वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर बहुत ही काम की चीज है इसकी मदद से हम अपने वीडियो को अपने मन मुताबिक एडिट कर सकते हैं और Youtube Channel पर अपलोड कर सकते हैं।

4. धैर्य- एक Youtuber बनने के लिए आपको बहुत धैर्य रखने की जरूरत पड़ती है क्योंकि एक Youtube चैनल एक बिज़नस की तरह ही होता है और जिस तरह बिज़नस से एक ही दिन में लाखों की कमाई नही होने लगती है

उसी तरह Youtube से भी एक ही दिन में लाखों रूपए नही कमाया जा सकता है Youtuber को Youtube से पैसे कमाने के लिए कुछ महीनो का इंतजार करना ही पड़ता है औऱ ऐसे बहुत कम लोग होते है जिनका वीडियो शरूवाती दिनों में चल जाता हैं।

Youtuber के लिए योग्यता

अगर आप ये सोचते हैं की एक Youtuber बनने के लिए आपके पास कोई डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए तो ऐसा होना बिलकुल भी जरूरी नही है।

Youtuber बनने की लिए आपको किसी भी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नही पडती हैं आप पढ़े लिखे हो या नही आप कैसे दिखते हो, कौन हो, क्या करते हो, आप बच्चे हो की बड़े और आपकी उम्र कितनी है यह सारी चीजें Youtuber बनने के लिए कोई मायने नही रखती हैं।

अगर कुछ मायने रखता है तो वह आपका कंटेंट आप जितना ज्यादा से ज्यादा अच्छा वीडियो लोगों के लिए बनाते हो लोग आपके वीडियो की वजह से ही जानने लगते हैं और आपके टैलेंट की कद्र करने लगते है।

Youtuber बनने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए

एक सफल Youtuber बनने के लिए आपको अलग-अलग विषयों में बहुत ज्ञानी होना बिलकुल भी जरूरी नही है आपको बस उस टॉपिक के बारे में बहुत अच्छे से जानकारी होनी चाहिए जिस टॉपिक पर आप वीडियो बना रहे हो।

जाहिर सी बात है अगर आप उस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हो जिस पर आपको थोड़ी बहुत ही नॉलेज हैं तो आप वीडियो में अपनी बात अच्छे से लोगों को नही समझा पाओगे।

इस तरह से आपका विडियो भी अच्छा नही बन पायेगा और अगर लोग आपका विडियो देखना पसंद नही करेंगे तो आप कभी भी एक सफल Youtuber नही बन पाओगे।

इसलिए एक Youtuber बनने के लिए आपके पास अपनी बात को दूसरों के सामने प्रभावी तरीके से प्रस्तुत करने की क्षमता जरूर होनी चाहिए ये क्षमता ही आपको एक सफल youtuber बनने में बहुत मदद करती है।

अगर आप Youtuber बनना चाहते हो तो आपको Youtube के विषय के बारे में सारी जानकारी जैसे वीडियो अपलोड करना, उसका SEO करना, वीडियो पब्लिश करना आना चाहिए साथ ही Youtube video को बेहतरीन बनाने के लिए वीडियो को एडिटिंग करना जरूरी होता है इसलिए आपको विडियो एडिटिंग जरूर आनी चाहिए।

Youtuber बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल जरूर होना चाहिए और इसको चलाना भी आना चाहिए कंप्यूटर या मोबाइल के बिना एक सफल youtuber बनाना नामुमकिन है क्योंकि अलग-अलग समय पर अलग-अलग चीजों की आवश्यकता होगी।

Youtuber पैसे कैसे कमातें हैं

अब हम आपको वह बात बताने जा रहे है जिसको जानने के लिए आप जरूर उत्सुक होंगे, जी हाँ आपने सही समझा “Youtuber पैसे कैसे कमाते हैं?” वैसे यह बात उन लोगों को जरूर पता होगी जो Youtube का इस्तेमाल काफी लम्बे समय से कर रहे हैं लेकिन अभी भी बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नही है।

वैसे तो एक Youtuber बहुत सारे तरीकों से पैसे कमाता है लेकिन हम यहाँ पर 3 मुख्य तरीकों के बारे में बतायेगें जिनसे Youtuber अच्छे पैसे कमाता है।

-Google AdSense
-Sponshership
-Affiliate Marketing

1. Google Adsense –

एक Youtuber के लिए पैसे कमाने का मुख्य साधन Adsense ही होता है इसके अलावा और भी कई तरीके होते हैं जिनसे Youtuber बहुत सारे पैसे कमाता है लेकिन सबसे ज़रूरी Youtube से पैसे कमाने के लिए एक Youtuber को अपने चैनल का Monetization ऑन करना होता है और Adsense से कनेक्ट भी करना होता है।

Adsense गूगल कंपनी का ही प्रोडक्ट है और वह आपके वीडियो पर दूसरी कंपनी के ऐड दिखता है जब कोई आपके वीडियो पर आने वाले ऐड पर क्लिक करता है तो उस ऐड के पैसे का कुछ हिस्सा Youtube अपने पास रखकर बाकी पैसा आपको दे देता है।

यह पैसा आपके Adsense अकाउंट में दिखाई देता है और 100 डॉलर होने पर आप इस पैसे को अपने बैंक में बहुत ही आसानी से ट्रान्सफर कर सकते हैं लेकिन गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना इतना आसान नही हैं।

क्योंकि समय के साथ यूट्यूब में बहुत बदलाव हो रहे है और समय-समय पर यूट्यूब चैनल पर गूगल के विज्ञापन लगाने के लिए आपको इसके मापदण्डों के अनुसार Watch Time औऱ Subscribe की एक निश्चित सीमा तक पहुँचना होता है तभी आप गूगल एडसेंस के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

2. Sponshership

इस तरीके से भी एक Youtuber बहुत ही अच्छा पैसा कमाता है जब आपका Youtube चैनल बहुत पॉपुलर हो जाता है और अच्छे खासे व्यू भी आने लगते हैं तो कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रोमोशन करने के लिए आपको Sponshership प्रदान करती है।

आप चाहे तो खुद किसी कंपनी की Sponshership ले सकते हैं लेकिन कंपनी की कुछ आवश्यकता होती है जो पूरी होने पर कंपनी आपको Sponshership दे देती हैं अगर आपका चैनल बहुत ही बड़ा है और एक ब्रांड बन गया है तो आप Sponshership से लाखों – करोड़ो रूपए तक कमा सकते हैं।

3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से भी एक Youtuber बहुत ही अच्छा पैसा कमाता है औऱ Affiliate Marketing में दूसरी कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है और उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन अपने Youtube चैनल के माध्यम से करना पड़ता है।

कंपनी प्रत्येक प्रोडक्ट की सेल पर कुछ कमीशन देती है इसी तरह कंपनी के प्रोडक्ट की ज्यादा से ज्यादा सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं आपके द्वारा कमाए हुए पैसे आपके एफिलिएट अकाउंट में दिखाई देते हैं जिसे आप बाद में अपने बैंक में ट्रान्सफर कर सकते हैं।

वैसे तो पहले किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना बहुत आसान होता था लेकिन अब इनके भी कुछ रूल्स सख्त हो रहे हैं लेक़िन फिर भी जब तक आपका चैनल गूगल एडसेंस से नही जुड़ता और जुड़ने कब बाद यह यूट्यूब से पैसे कमाने का अच्छा विकल्प है।

Youtuber बनने के फ़ायदे

खुद के बॉस- एक Youtuber खुद का बॉस होता है उसे किसी के नीचे काम नही करना होता है उसका जब मन हो वह काम करता है और जब मन हो वह छुट्टी कर सकता है।

सम्मान- जब कोई Youtuber बन जाता है तो पब्लिक उसे जानने लगती है आप एक सेलेब्रिटी की तरह बन जाते हो लोग आपसे मिलना चाहेंगे और आपका बहुत सम्मान भी करेंगे।

पैसा- एक Youtuber सरकारी नौकरी की तुलना में बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकता है लेकिन ये बात उस पर भी निर्भर करती है की वह किस तरह से काम करता है।

एंकर- Youtuber बनने के बाद उसमे एंकरिंग के सारे गुण आ जाते हैं उसके बोलने का तरीका और बात समझाने का तरीका बहुत ही अच्छा होता हो जाता है।

समझदार- Youtuber बनने के बाद आप काफी ज्यादा समझदार हो जाते हो आपके अन्दर कम्युनिकेशन स्किल की क्षमता का विकास हो जाता है और आप आसानी से किसी की बातों को अच्छे से समझने लग जाते हो।

>1k Means-1M और 1K मतलब क्या होता है
>प्रोफेशनल Free App कैसे बनायें सीखे
>भारत के सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट

तो दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाना कभी सपना हुआ करता था आज हकीकत बन चुका हैं अब अगर आप लिखने पढ़ने में अच्छे नही हैं लेकिन आपके अंदर कुछ टेलेंट है तो आप उसे वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

औऱ अगर आपका टैलेंट व कंटेंट लोगों को पसंद आता हैं तो आप फेम के साथ नेम कमा सकते है साथ ही घर बैठे काम कर सकते हैं औऱ वीडियो कंटेंट को आने वाले समय का फ़्यूचर कंटेंट माना जा रहा है इसलिए इसकी डिमांड और कंपीटिशन तेजी से बढ़ रहा है।

तो अगर आप एक Youtuber बना चाहतें हैं औऱ सिर्फ विचार ही विचार कर रहे हैं तो आपको तुरंत एक्शन लें लेना चाहिए क्योंकि यही सही समय है वरना बहुत देर हो जायगी औऱ क्या पता YouTube Channel जो आपकों फ़्री में मिल ऐसी बहुत सारी चीजों के पैसे भी देने पड़े।

क्योंकि यह भी एक ऑनलाइन बिज़नेस हैं जैसे जिओ द्वारा फ़्री देने के बाद पैसे लिए गए वैसे ही इसलिए कुछ भी हो सकता हैं यह यह अच्छा हो या बुरा इसलिए आपके पास जो है जैसा है बस अपनी शरुवात कर दो औऱ फ़िर वह सब मिलेगा जो अपने चाहा है।

तो उम्मीद करते है दोस्तों आपकों हमरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपकों जरूर कुछ न कुछ मद्त मिली होगीं इसलिए अगर आपकों पसंद आता हैं तो पहला क़दम इसे Share करकें सबको बातये की आप क्या बनें जा रहे हैं।

और अगर आपका कोई सवाल हमसें छूट गया है या फिर अब भी आपके मन मे कुछ है जो आपको जाना है तो हमें कमेंट के माध्यम से बताये हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेगें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.