Upstox App डाउनलोड करो और पैसे कमाओ

आज शेयर बाजार में निवेश करने वालो की संख्या में तेजी से इज़ाफ़ा हो रहा हैं और अधिकतर लोग शेयर बाजार में पैसे निवेश करना चाहते हैं परंतु जब डिमैट एकाउंट खोलने की बात आती है तो समझ ही नही पाते कि किस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें इसलिए Upstox आपकी इस कंफ्यूज का सही विकल्प है।

जैसा कि आप जानते है कि इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं उनमें से कुछ नकली हैं व उनमें से कुछ असली हैं औऱ शेयर बाजार सबसे अच्छे और विश्वसनीय तरीकों में से एक है लेकिन इसमें उतार-चढ़ाव सँभव हैं।

Download Upstox App Paise kaise Kamaye Hindi

इसलिए अधिकतर लोग शेयर बाजार से दूर रहते हैं और जो लोग शेयर बाजार में असफल होते हैं उनकी असफलता का प्रमुख कारण होता है कि उनके शेयर बाजार के बारे में जानकारी नहीं होती हैं परंतु अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपके पास एक डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है।

जिससे ना केवल आप शेयर बाजार में शेयर को खरीद व बेंच सकते हैं बल्कि आप उसकी मदद से म्यूच्यूअल फंड और ट्रेडिंग भी कर सकते हैं और Upstox को गूगल प्ले स्टोर से 10 मिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड व इस्तेमाल किया जा रहा है जिसको गूगल प्ले स्टोर पर बेहतरीन रेटिंग भी मिली है।

इसलिए आज हम आपको Upstox के बारे में वह सभी जानकारी देने वाले है जो आप जानना चाहते है जैसे Upstox क्या है और Upstox Download कैसे करें, इसकी विशेषताएं क्या है, इसमें अकाउंट कैसे बनाएं, तथा इसका लाभ क्या है इन सभी के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से बतायेगें।

Upstox क्या हैं

Upstox कंपनी का विज्ञापन आपने यूट्यूब और टीवी चैनलों पर अवश्य देखा होगा जिसकी मदद से आप पर शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में आसानी से निवेश कर सकते हैं क्योंकि शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको एक डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है।

Upstox की मदद से आप आसानी से डिमैट अकाउंट घर बैठे ओपन कर सकते हैं और अपने निवेश करने की यात्रा को शुरू कर सकते हैं Upstox एक कमर्शियल कंपनी है इस कंपनी को भारत में सबसे अच्छी ब्रोकर कंपनियों में से एक माना जाता है।

Upstox इतनी पॉपुलर कंपनी बनती जा रही है की आज रतन टाटा जोकि देश के एक बहुत बड़े बिजनेसमैन है ने भी Upstox में निवेश किया है औऱ यह पूरी तरह से सुरक्षित व विश्वसनीय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।

यह कंपनी आपको डिस्काउंट ब्रोकर, इक्विटी, कमोडिटी जैसे ट्रेडिंग सुविधाएं प्रदान करती है इसके अलावा यह कम कीमतों पर NSE, BSE और MCX के लिए भी ट्रेडिंग सेवाएं प्रदान करती है आप इस पर आसानी से ऑनलाइन अकाउंट बनाकर ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।

Upstox Download कैसे करे

Upstox को डाउनलोड करना बेहद आसान है आप इसे गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए अब नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

App Download

जिसके बाद आप गूगल स्टोर पर पहुंच जाएंगे और वहां से आप डाऊनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपना डिमैट अकाउंट बनाकर अपने निवेश करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं।

Upstox पर Demate Account कैसे बनायें

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको डिमैट अकाउंट बनाना पड़ता है तथा मार्केट में जितने भी प्लेटफार्म डिमैट अकाउंट खुलवाते हैं वह आपसे अच्छा-खासा पैसा चार्ज करते हैं परंतु Upstox पर आप बहुत कम पैसों में अपितु बिल्कुल फ्री में अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं।

अगर आप Upstox के साथ फ्री डीमैट अकाउंट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी Documents होने चाहिए तभी आप इसमें अपना डीमैट अकाउंट खोल सकते है आपके लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट नीचे दिए है।

1. पैन कार्ड
2. आधार कार्ड
3. हस्ताक्षर
4. बैंक खाता

Upstox पर डिमैट एकाउंट खोलें

Step-1 सबसे पहले आपको Upstox App को डाउनलोड करना होगा जिसके लिए आपको नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करें।

App DownloadStep-2 अब आपके सामने जो बॉक्स दिखेगा उसमे आपको फोन नंबर और ईमेल आईडी डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है और ओटीपी प्राप्त करना है।

Step-3 फिर अब इस स्टेप में आपको पैन नंबर और जन्मतिथि डालनी होगी और नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।

Step-4 अगले स्टेप में आपको कुछ सवालों के जवाब पर क्लिक करना होगा उदाहरण के लिए, आपका लिंग क्या है? वैवाहिक स्थिति? आपकी वार्षिक आय क्या है? आपका पारंपरिक अनुभव क्या है? क्या आप राजनीतिक रूप से उजागर हैं? आपका व्यवसाय क्या है इत्यादी।

Step-5 अगले स्टेप में आपसे पूछा जाएगा कि आप NRI हैं या नहीं यहां आपको Yes या No पर क्लिक करना है।

Step-6 अगले स्टेप में आपको equity, fo, commodity इनमें से किसी विकल्प पर क्लिक करके priority या basis प्लान चुनना होगा।

Step-7 अब आपको यहां अपना बैंक विवरण जमा करना होगा आपका बैंक खाता राष्ट्रीयकृत होना चाहिए।

Step-8 इसके बाद आपको आय का प्रमाण (वैकल्पिक) और हस्ताक्षर यहां JPG फॉर्मेट में अपलोड करना होगा।

Step-9 इसके बाद upstox 24 से 48 घंटे में आपका अकाउंट एक्टिवेट कर देगा।

Upstox से कैसे खरीदें औऱ बेचे

जब आपका डिमैटशेयर  अकाउंट खुल जाता है तो उसके बाद आप अपने अकाउंट से किसी भी कंपनी के शेयर खरीद व बेच सकते हैं तो अगर आप Upstox पर शेयर खरीदना चाहते है तो आपको शेयर बाजार की जानकारी होना जरूरी है।

एक बार डीमैट खाता खुल जाने पर आपको ईमेल पते पर ग्राहक आईडी और पासवर्ड प्राप्त होता है जिससे आप मोबाइल एप्लिकेशन में निवेश के साथ व्यापार शुरू कर सकते हैं।

Step-1 सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Upstox App Download करना होगा।

Step-2 उसके बाद ऐप्प खोलने के बाद आपको अपस्टॉक्स द्वारा प्रदान की गई ग्राहक आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

Step-3 फिर Add पर क्लिक करने के बाद आपको उस स्टॉक का नाम डालना है जिसे आप खरीदना चाहते हैं।

Step-4 फिर आपको ऑर्डर पर क्लिक करना है इसके बाद आपको एंट्री का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step-5 जब आप एंट्री पर क्लिक करते है तो यह आपको शेयर की कीमत दिखाएगा वहां से आपको शेयर राशि और इंट्राडे या डिलीवरी का विकल्प का चयन करना होगा।

Step-6 अब सभी जानकारी को वेरीफाई करने के बाद आपको खरीद विकल्प पर क्लिक करना है।

Step-7 इससे पहले आपको निवेश खाते में पैसा जमा करना होगा।

Step-8 फिर अगले ही दिन से खरीदे गए शेयर आपके पोर्टफोलियो में दिखने लगेंगे।

Upstox से पैसे कैसे कमाये

अगर आप इससे पैसा कमाना चाहते है तो आपको इसमें पैसा इन्वेस्टमेन्ट करनी होगी या फ़िर आप अपस्टॉक्स के रेफर एंड अर्न प्रोग्राम का हिस्सा बनकर बिना किसी निवेश के भी पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको बस अपने दोस्तों को इस एप्लिकेशन की भेजना है और जैसे ही आपके दोस्त इस एप्लिकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करके लॉग इन करेंगे तो आपको आपका कमीशन मिल जाएगा।

इसके अलावा अगर आपको शेयर बाजार और ट्रेडिंग की जानकारी है तो आप इसमें निवेश करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं साथ ही आप म्यूचुअल फंड में भी पैसा लगा सकते हैं।

अगर आप इस ऐप्प के द्वारा रेफर एंड अर्न द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस ऐप को डाउनलोड करना होगा और अपना रेफरल लिंक बनाना होगा जिसके बाद आप अपने रेफर लिंक द्वारा अपने दोस्तों को शेयर करके प्रत्येक रेफर पर ₹500 तक कमा सकते हैं।

अपस्टॉक्स खाते में पैसे कैसे जमा करें

अपस्टॉक्स में शेयर खरीदने के लिए आपको पैसे जमा करने होंगे इसके लिए आपको फंड विकल्प पर क्लिक करना होगा और वह राशि दर्ज करनी होगी जो आप जमा करना चाहते हैं।

उसके बाद आपको Payment विकल्प दिखाई देंगे इसमें आप कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के उपयोग कर सकते हैं और आसानी से upstox में पैसा जमा कर सकते है और शेयर खरीद सकते है।

अपस्टॉक्स से पैसे कैसे निकालें

अपस्टॉक्स से पैसे निकालने के लिए आपको बैलेंस विकल्प पर जाना होगा और वह राशि दर्ज करनी होगी जिसे आप निकालना चाहते हैं और फिर Withdrawal पर क्लिक करें वह राशि 24 घंटे के भीतर आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

Upstox की विशेषताएं क्या है

सभी लोग अपने पैसे का निवेश करने से पहले यह निश्चित रूप से जानना चाहता है कि कंपनी भरोसेमंद है या नहीं हम आपको बता दे कि अपस्टॉक्स सभी ऑनलाइन बिजनेस ऐप में सबसे ज्यादा रेटिंग वाला ऐप है।

इस एप्लिकेशन के बारे में 30 हजार से अधिक लोगों ने सकारात्मक समीक्षा दी है और इस एप्लिकेशन को 4.2 स्टार की रेटिंग मिली है इसके अलावा सबसे खास बात यह है कि श्री रतन टाटा ने भी इस एप्लिकेशन में निवेश किया है।

इसमें आप फ्री में अपना डीमैट अकाउंट बना सकते हैं इस एप्लिकेशन के माध्यम से आप म्यूचुअल फंड और ट्रेंडिंग में आसानी से पैसा लगा सकते हैं यहां आप बहुत कम कीमतों पर स्टॉक खरीद सकते हैं जबकि दूसरे प्लेटफॉर्म पर आपको काफी मसकत करनी पड़ती है लेकिन यहां आपको सिर्फ स्कैन किए गए दस्तावेजों को ही अपलोड करना होता है।

अपस्टॉक्स के फ़ायदे

1. अपस्टॉक्स में आप मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आसानी से व्यापार कर सकते हैं।

2. इक्विटी सेगमेंट में आपको डिलीवरी ऑप्शन के साथ शेयर खरीदने के लिए ब्रोकरेज का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

3. बाजार बंद होने के बाद भी आप खरीद और बिक्री के order दे सकते हैं।

4. इक्विटी शेयरों पर मार्जिन की सुविधा उपलब्ध है आप इस पर म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।

5. ट्रेंडिंग में आप स्टॉप लॉस लगाकर होने वाले नुकसान को भी रोक सकते हैं।

6. अपस्टॉक्स आपको अध्ययन के साथ-साथ बहुत अच्छा चार्ट और संकेत लेकर आया है।

7. अपस्टॉक्स अन्य ब्रोकरों की तुलना में बहुत कम कमीशन लेता है।

8. यह तेज और विश्वसनीय तकनीक लेकर आया है जोकि Upstox की सबसे अच्छी खासियत है।

9. स्टॉक, सुविधाओं, विकल्पों, मुद्राओं और वस्तुओं में निवेश करने के विकल्प है।

10. इसमें आप बिजनेस अकाउंट और डीमैट अकाउंट एक साथ रख सकते है।

तो दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में कदम रखना चाहते हैं और शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पास एक डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है जिसके लिए आप Upstox प्लेटफार्म का चुनाव कर सकते हैं और ऊपर दिए गए लिंक की मदद से आसानी से इसे डाउनलोड करके अपने निवेश की यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।

GB WhatsApp Update कैसे करें
MPL Game क्या है और MPL Download करें
Thop Tv Download कैसे करें
Free Fire Download और अपडेट कैसे करें

हम Upstox के बारे में संपूर्ण जानकारी जेने का प्रयास किया है जैसे अपस्टॉक्स क्या है, इसकी विशेषताएं क्या है, कैसे डाउनलोड करे, अपस्टॉक्स पर अकाउंट कैसे बनायें, इससे पैसा कैसे कमाए, इसका लाभ क्या है, अपस्टॉक्स पर शेयर कैसे खरीदे, इसमें पैसा कैसे जोड़े व अपस्टॉक्स से पैसा कैसे निकले आदि।

हमने इस आर्टिकल में सभी जानकारी अच्छे से समझने की कोशिश की है फिर भी अगर आपके मन में इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल हो तो आप हम से कमेंट के जरिए पूछ सकते है हम आपके स्वालो के जल्द से जल्द जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

साथ ही हम आशा करते है की यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार रही होगी आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि Upstox के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान जाए और इसके सहायता से वह लोग भी पैसा निवेश करना सीखें और उसे पैसे कमायें।

हम उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपकों मद्त मिली होगी तो अगर यह किसी भी तरह से आपके लिए लाभदायक रहा हो तो इसे कम से कम अपने दो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.