Full Form: SEO क्या है और एसईओ मतलब क्या है

इंटरनेट की दुनिया मे आपको SEO बार-बार सुने को मिलता हैं औऱ अगर आप एक Blogger या Youtuber या फ़िर Digital Marketing से जुड़ें हैं तो इसके बारे में जानना आपके लिये बेहद जरूरी हो जाता हैं।

क्योंकि आज इंटरनेट का दौर हैं औऱ हर चीज़ इंटरनेट की मदत से की जा रही हैं चाहें ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर ऑनलाइन खाना आर्डर करना हो या किसी सवाल का जवाब ढूंढना हो या फ़िर अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए इंटरनेट पर सर्च करने हो!

what is Seo

सभी बात एसईओ पर निर्भर करती हैं इसलिए बड़े-बड़े ऑनलाइन बिज़नेस हजारों-लाखों रुपये की तनख्वाह अपने SEO Expert को देते हैं और साथ ही इंटरनेट पर अपने ख़ुद के ऑनलाइन बिज़नेस के लिए एसईओ की जानकारी होना अनिवार्य हो जाता है।

इसलिए आज हम आपको SEO Full Form क्या है औऱ SEO क्यों ज़रूरी हैं इसके बारे में विस्तार से बताना चाहते हैं और इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़ने के बाद शायद ही ऐसा कोई सवाल होगा जो आपको पता नहीं होगा।

SEO Full Form क्या होती हैं

SEO Full Form यानी SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization हैं यह किसी भी सर्च इंजन के वह रूल होते है जिसे आपकी वेबसाइट/ब्लॉग/चैनल इत्यदि को सर्च में सबसे ऊपर आने के लिए किये जाते है।

आज के समय मे वैसे तो बहुत सारे सर्च इंजन मौजूद है जैसे Google, Bing, Baidu,Yandex, DuckDuckGo इत्यादि लेक़िन आज सबसे ज़्यादा पॉपुलर Google सर्च इंजन हैं जिसका प्रमुख कारण है कि यह लगभग 75 प्रतिशत इस्तेमाल किया जाता हैं।

हर सर्च इंजन के अगल-अलग SEO Factor हो सकते हैं परंतु गूगल 200 से ज्यादा SEO Factor का इस्तेमाल करता हैं जिसे वह किसी भी वेबसाइट/ब्लॉग/चैनल को सर्च इंजन में सबसे ऊपर यानी पहले रैंक पर दिखता हैं औऱ गूगल की तरफ़ से हर दिन कोई न कोई बदलाव होते रहते है।

आज इंटरनेट पर करोड़ों-अरबों वेबसाइट देखने को मिल जाती है औऱ हर दिन हजारों नई वेबसाइट/ब्लॉग बनाते हैं लेकिन सर्च इंजन में सिर्फ़ वेबसाइट रैंक करती हैं जो सर्च इंजन की गाइडलाइन्स के अनुसार काम करती हैं।

वैसे तो SEO एक बहुत छोटा शब्द हैं लेक़िन यह उतना ही कठिन है ख़ासकर उन्ह लोगों के लिये जिन्हें अभी SEO क्या है इसकी पूरी जानकारी नही हैं इसलिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें औऱ एसईओ के बारे में सीखें।

SEO क्यों ज़रूरी हैं

आज के समय मे इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा बाजार हैं जहाँ न केवल आप अपने देश के लोगों को अपना समान और सर्विस बैच सकते हैं बल्कि इंटरनेट की बदौलत आप दुनिया के किसी भी देश मे अपनी सर्विस और समान बैच सकते है।

लेक़िन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपकी वेबसाइट पर लोग आये ताकि आपकों अपनी सर्विस और समान बेचने का मौका मिले इसलिए इसके लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया जाता हैं और SEO उन्ह में सबसे पॉवरफुल तरीका हैं।

क्योंकि अगर आपको SEO का ज्ञान है तो आप फ़्री में सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकते है जबकि बाकी तरीक़ो में आपकों पैसे खर्च करने पडते है औऱ साथ ही वह SEO की तुलना में कम मुनाफ़ा देते है।

कुल मिलाकर SEO एक ऐसी तकनीक हैं जिसकी मदत से आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग/चैनल को सर्च इंजन में पहले पेज पर ला सकते हैं जिसके लिए SEO करना पड़ता हैं और अपनी वेबसाइट की वैल्यू को सर्च इंजन के नजरों में बढ़ाना पड़ता हैं ताकि वह आपके कंटेंट और वेबसाइट पर ट्रस्ट के सकें।

SEO के प्रकार – Type Of SEO

एसईओ मुख्य रूप से दो प्रकार से होता हैं जिनकी मदत से आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक कर सकते हैं इन दोनों के अपने-अपने तरीके और महत्व हैं जो हर वेबसाइट/ब्लॉग के लिए बेहद ज़रूरी हैं चलिये जानते हैं।

-ON Page Seo

यह सबसे पॉवरफुल तरीका है अपने वेबसाइट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करने के लिए जिसके इस्तेमाल से किसी भी वेबसाइट को पूरी तरह SEO Friendly बनाया जा सकता इसलिए ON Page SEO बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

ON Page में आपको अपनी वेबसाइट के अंदर कई तरीक़ो के इस्तेमाल से उसे ऑप्टिमाइजेशन करना पड़ता हैं जिसे वह सर्च इंजन द्वारा पसंद किए जाये जैसे वेबसाइट की स्पीड का अच्छा होना सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट की वैल्यू को बढ़ाता हैं।

-OFF Page Seo

इस टेक्निक में आपकों अपनी वेबसाइट की वैल्यू को सर्च इंजन में बढ़ने के लिए दूसरी वेबसाइटों से भिन्न तरीके से बैकलिंक इत्यादि की मदत से अपनी वेबसाइट की वैल्यू को बढ़ाना पड़ता हैं जिसे गूगल को यह सकेत मिले की आपकी वेबसाइट पर अच्छा कंटेंट प्रदान किया जाता है।

यह भी एसईओ का एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता हैं जिसे आपकी वेबसाइट की डॉमिन अथ्रोइटी और पेज अथ्रोइटी बनती हैं जिसे वह सर्च इंजन में तेज़ी से रैंक करती है।

Type Of SEO Technique

किसी भी वेबसाइट/ब्लॉग/चैनल पर SEO करने की बहुत सारी टेक्निक होती हैं लेक़िन मुख्य रूप से SEO Technique दो प्रकार की होती हैं औऱ हर Blogger या Youtuber या फ़िर Digital Marketing से जुड़ें लोगों को इसकी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि यह SEO के महत्वपूर्ण बिंदु हैं।

-White Hat Seo Technique

सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को First Page पर रैंक करने के लिए जो टेक्निक इस्तेमाल की जाती हैं अगर वह सर्च इंजन की गाइडलाइन्स के मुताबिक हैं और वह सर्च इंजन के मापदण्डों के अनुसार काम करती हैं तो उसे White Hat Technique कहा जाता हैं।

अगर आप इस टेक्निक के बारे में विस्तार से जानना चाहतें है तो यह पढ़े White Hat Seo क्या है और क्यों जरूरी हैं क्योंकि इसमें आपकों इसके बारे में विस्तार से बताया गया है और साथ ही यह आपको वाइट हैट एसईओ को समझने में मदत करेगी।

-Black Hat Seo Technique

सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को टॉप रैंक पर लाना इतना आसान काम नही होता इसलिए कुछ लोग सर्च इंजन में जल्दी से जल्दी अपनी वेबसाइट को टॉप पर लाने के लिए कुछ ऐसे तरीक़ो का इस्तेमाल करते है जो सर्च इंजन की गाइडलाइन्स के विरुद्ध होते हैं और इस तरह के सभी तरीकों को Black Hat Seo कहा जाता हैं।

इसलिए इस तरह की टेक्निक का क़भी भी इस्तेमाल नही करना चाहिए और कुछ लोग जाने-अनजाने में यह तरीके इस्तेमाल कर लेते है इसलिए Black Hat Seo क्या है औऱ क्यों ख़तरनाक है इसे जरूर पढ़ें जिसके बाद आप इस टेक्निक को पूरी तरह समझने में सहायता मिलेगी।

यहां पर ने आपको एसईओ के बेसिक पॉइंट की जानकारी दी हैं अगर आप एक नये ब्लॉगर/यूटुबेर है तो आपकों इसे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और अगर आप एसईओ क्या है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो SEO क्या हैं सीखें इसे पढ़े।

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा औऱ अब आप समझ गए होंगे कि इंटरनेट की दुनिया मे एसईओ क्या है और SEO Full Form और इसका मतलब क्या होता है।

तो अगर आपको हमारे इस आर्टिकल इसे कुछ मदत मिलती है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो ब्लॉगिंग/यूट्यूब या फ़िर डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में आना चाहते हैं और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट के माध्यम से बताये।

5 COMMENTS

  1. सर आपका ब्लॉग Newsmeto.com बहुत अच्छा हैं। मैंने आपके ब्लॉग को बुकमार्क करके रखा है और डेली विजिट करके आपके द्वारा लिखे गए नई-नई आर्टिकल्स को पढता हूँ।

    सर एक बार मेरे ब्लॉग Hindideep.com 👈👈👈 को भी विजिट करके आप बताइये की मेरा ब्लॉग कैसा हैं।

    प्लीज सर……

    • हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका सुकिया!
      आपका ब्लॉग बहुत अच्छा हैं लेकिन अभी आपको औऱ मेहनत करने की आवश्यकता हैं इसलिए सीखते रहें और करते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.