Online Business कैसे करे खुद का ऑनलाइन बिज़नेस करे

आज के समय में इन्टरनेट का इस्तेमाल बहुत अधिक बढ़ चुका है और समय के साथ-साथ इन्टरनेट इस्तेमाल करने वालो की संख्या में काफ़ी इज़ाफ़ा हो रहा है जिसके कारण अब हर कोई अपने बिज़नस को इंटरनेट पर फैला रहा है जिसके परिणामस्वरूप Online Business बहुत तेजी से फलफूल रहा है।

बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह अपना ख़ुद का बिज़नस करें लेकिन किसी बिज़नस को शुरु करने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमे सबसे बड़ी समस्या आर्थिक स्थिति होती है।

idea online business start kare hindi

जिसके कारण अधिकतर लोग अपना ख़ुद का बिज़नस शरू नही कर पाते इसलिए अगर आप ख़ुद का बिज़नस शरू करना चाहते है तो Online Business आपके लिए एक बेहतरीन विल्कप है क्योकि Online Business को बहुत कम पैसे के साथ भी शरू कर सकते है।

Online Business का सबसे बड़ा फ़ायदा है कि इसे किसी भी वर्ग का व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर कर सकता है और अगर आपके पास अच्छा-ख़ासा बजट है तो भी Online Business आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है।

Online Business करने के बहुत सारे तरीके इंटरनेट पर मौजूद है जिनकी मद्त से आप online internet से घर बैठे पैसे कमा सकते है। आज हम आपको उन्ह तरीको के बारे में बताने वाले है जिसे आप Online Business शरू कर सकते है।

Online Business कैसे शरू करें

किसी भी बिज़नस को शरू करने के लिए कई चीजों की आवस्यकता होती है उसी प्रकार Online Store और Website/Blog के लिए भी आपको कई चीजों की जानकारी होनी चाहिए ताकि आपको ऑनलाइन बिज़नस करने में समस्याओं का सामना न करना पड़े इसलिए आपको online business शरू करने के लिए इन बातों का ज्ञान होना चाहिए।

Step-1. Business Idea

किसी भी बिज़नस की शरुवात Business idea से होती है उसके बाद ही आप बिज़नस की रूप रेखा तैयार कर सकते है इसलिए सबसे पहले अपने Business idea का चुनाव करें की आप किसी तरह की Service और Product बेचना चाहते है जिसे आपके बिज़नस की मांग बढ़े।

यह किसी भी बिज़नस का पहला कदम होता है जिसके ऊपर पूरा बिज़नस निर्भऱ करता है इसलिए अपने business idea का चुनाव करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करें। Online business करने के तरीकों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बतायेगे।

Step-2. Register Business Domain

चूंकि आप Online Business करना चाहते है तो आपको अपने बिज़नस को ऑनलाइन रजिस्टर करना पड़ता है। इसके लिए अपने बिज़नस नाम के अनुसार Domain खरीदकर अपने बिज़नस को ऑनलाइन रजिस्टर करें।

ज्यादा जानकारी के लिए Domain Name क्या है और domain नाम का चुनाव कैसे करे इसके बारे में पढ़े ताकि आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन रजिस्टर कर सकें

Step-3. Buy Web Hosting

Domain Name ख़रीदने के बाद अपने online business के लिए Web Hosting लेनी पड़ती है जिसके बाद आप Online business को सेटअप कर सकते है। इंटरनेट पर कई वेबसाइट है जो आपको free web hosting देती है।

परन्तु अगर आप अपने बिज़नस को लेकर गंभीर है तो आप free web hosting का इस्तेमाल मत करें क्योंकि बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको हर महीने web hosting Pay करने की सुविधा देती है।

Step-4. Design Website

आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन उसी प्रकार का होना चाहिए जिस प्रकार की आप सर्विस और प्रोडक्ट बेचना चाहते है क्योकि वेबसाइट डिज़ाइन बिज़नस को बढ़ाने में मदतगार होता है इसलिए वेबसाइट के डिज़ाइन को यूज़र फ्रेंडली बनाने ताकि यूज़र हर चीज़ को आसानी से समझ सके।

कुल मिलाकर वेबसाइट को इस तरह डिज़ाइन करे की यूज़र आपके प्रोडक्ट और सर्विस को आसानी से प्राप्त कर सकते और साथ ही यूज़र जितना ज्यादा समय आपकी वेबसाइट पर रहता है उतना ही ज्यादा आपको फ़ायदा मिलता है।

Step-5. Search Engine Traffic

किसी भी बिज़नस को चलाने के लिए कस्टमर का होना बहुत जरूरी है और इंटरनेट ऑनलाइन दुनिया का बहुत बड़ा बाज़ार है जहाँ हर रोज करोडों लोग अपनी जरूरत की चीजों को सर्च करते है जिसके लिए वह Search engine का इस्तेमाल करते है।

इसलिए आपको Search Engine Optimize का ज्ञान होना चाहिए जिसकी मद्त से आप online business के लिए Search engine से Traffic यानि कस्टमर प्राप्त कर सकें

Step-6. Business Marketing

इंटरनेट पर अपनी सर्विस और प्रोडक्ट बेचने के कई सारे तरीके है जिसे Digital Marketing कहते है। जिसे आप प्रोडक्ट और सर्विस की online marketing कर सकते है यह बहुत अच्छा तरीका है जिसे आप बिज़नस ब्रांड की जागरूकता बढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन विज्ञापन से भी आप बिज़नस को फैला सकते है इसके लिए आप Google adword का इस्तेमाल कर सकते है जो अधिकतर ऑनलाइन विज्ञापन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Step-7. Social Media

Online business की तरक्की के लिए Social Media एक बेहतरीन रास्ता है क्योकि दुनिया के अधिकतर लोगों अपना ख़ाली समय सबसे अधिक सोशल मीडिया पर व्यतीत करते है जो ऑनलाइन बाजार की तरह है।

आप सोशल मीडिया के द्वारा अपने बिज़नस को लोगों तक पहुच सकते है और साथ ही अपने बिज़नस के टारगेट कस्टमर तक अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को विज्ञापन द्वारा पहुँच सकते है। इसलिए सोशल मीडिया Online business के लिए बहुत अहम माना जाता है।

जब भी हम online business की बात करते है तो उसके लिए हमे इन सभी बातों की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि अधिकतर online business करने के लिए हम इन स्टेप को फॉलो करना पड़ता है उसके बाद ही हम सक्सेसफुल ऑनलाइन बिज़नस सेटअप कर सकते है।

Online Business Idea और Business Start कैसे करे

Online business करने के अनलिमिटेड तरीके है क्योंकि इंटरनेट एक बहुत बड़ा बाज़ार है जिस पर दुनिया के हर देश के लोग मौजूद है आज आप इंटरनेट के द्वारा बहुत आसानी से अपने प्रोडक्ट और सर्विस किसी भी देश लोगों तक पहुँचा सकते है।

इंटरनेट न केवल हमारी समस्याओं का हल प्रदान करता है बल्कि आज यह Online पैसे कमाने और Online business करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाने लगा है तो चलिए जानते है online business करने के तरीकों के बारे में।

Youtube

आज के समय के अनुसार Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है और दूसरी बात यह बिल्कुल फ्री है इस पर काम करने के लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा खर्च नही करना पड़ता है।

यह ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ नाम कमाने का भी जरिया है क्योंकि Youtube बहुत सारे आम लोगों को आज स्टार बना चुका है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने और online business करने का सबसे अच्छा तरीका है।

> Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे

> प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

> Youtube Channel Name क्या और कैसे रखें

Blogging

जब भी हमें किसी सवाल का ज़वाब चाहिए होता है तो हम Google पर सर्च करते है और हमें अपना ज़वाब मिल जाता है
जो लोगों इंटरनेट पर लिखकर इनफार्मेशन प्रदान करते है उस Blogger कहते है और इस काम को करना blogging कहलाता है।

बहुत सारे लोगों के लिए यह Online business है क्योंकि वह इसके जरिये ही पैसे कमाते है और यह सही भी है इसलिए Blogging एक Online Business प्लेटफॉर्म है जिसे आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।

> Blog क्या है और Blogging कैसे करते है सीखें

> Blogging से पैसे कैसे कमाये

> इंडिया के Best Hindi Blog और Blogger लाखों पैसे कमातें है

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing ऑनलाइन बिज़नस को बढ़ाने का तरीके है और Online business करने का तरीका है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल दोनों तरीकों से कर सकते है। इसके लिए Affiliate Program चलाने वाली वेबसाइट जैसे amazon, flipkart, snapdeal आदि के प्रोडक्ट और सर्विस को बेचकर आप कमीशन के रूप में पैसे कमा सकते है।

इसे भी बिना पैसे लगाये की जा सकता है affiliate marketing को आप कई तरीकों से कर सकते है जैसे social media, youtube, webiste, blog इत्यादि

Affiliate Marketing क्या है और कैसे शरू करे

Online Seller Business

यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप अपने सामान को बड़ी-बड़ी वेबसाइट की मद्त से ऑनलाइन बेच सकते है यह बिलकुल सरल प्रकिया है amazon जैसी बड़ी वेबसाइट से आप Product को online बेच सकते है

amazon दुनिया का सबसे बड़ा online shopping प्लेटफॉर्म है जिस पर आपको हर तरह का समान आसानी से मिल जाता हैं इसलिए अमेज़न छोटे-छोटे दुकानदारों को अपने साथ जोड़ रहा है जिसे वह हर प्रकार के कस्टमर की इच्छाओ की पूर्ति कर सके

इस प्रकार आप कई सारी वेबसाइट के साथ जुड़ कर अपने सामान को ऑनलाइन बेच सकते है क्योकि आज हर कोई ऑनलाइन खरीदना पसंद करता है तो इसे आपको फ़ायदा होगा।

Social Media

सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते है आप online business शरू कर सकते है और affililate marketing इसका सबसे बड़ा उदहारण है। इसी तरह आप social media marketing के द्वारा भी online business कर सकते है।

हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके सेल बढ़ाना चाहती है जिसके लिए वह सोशल मीडिया का सहारा लेती है इसलिए अगर आप social media marketing जानते है तो इसे आप online business कर सकते है।

नया Facebook account आसानी से कैसे बनाये

> Instagram क्या है और कैसे चलाते है

> Twitter क्या है और ट्विटर कैसे चलते है

Search Engine Optimization

Online business के लिए Search engine optimization करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि Google, Bing जैसे सर्च इंजन के माध्यम से ट्रैफिक या कस्टमर आप तक पहुँच पाते है इसलिए बिना SEO के किसी भी Online Business को सक्सेसफुल नही बनाया जा सकता।

अगर आपको SEO की अच्छी जानकारी है तो आप Search engine optimize की सर्विस को एक online business में बदल सकते है।

> SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

> White Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है

> Black Hat SEO क्या है और ये क्यों खतरनाक है

Application Making

आज हर किसी के पास smartphone है इसलिए लोग गूगल प्ले स्टोर से Application इस्तेमाल करना पसंद करते है और Apps design और App Making की काफ़ी डिमांड है।

आप App बनाकर उसे गूगल प्ले स्टोर में publish कर सकते है और उसके माध्यम से भी पैसे कमा सकते है और ऐसा बहुत सारे Apps है जो कुछ समय में ही बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुके है।

E-Mail Marketing

हर कंपनी अपने कस्टमर तक अपने ऑफर और सर्विस को पहुचने के लिए e-mail marketing का इस्तेमाल करती है और e-mail marketing ऑनलाइन बिज़नस करने का भी तरीका है जिसके द्वारा अपने समान को बेचने के लिए E-mail का इस्तेमाल कर सकते है और किसी दूसरी कंपनी के लिए भी E-Mail Marketing कर सके है।

> Gmail account क्या है और कैसे बनाये

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग एक online business है जो अपनी सर्विस को विभिन्न कंपनियों प्रदान करती है। डिजिटल मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके है जो online business के लिए बहुत जरूरी होते है। digital marketing क्या है और कैसे शरू करें इसे बारे में पूरी जानकारी से पढ़े।

Freelancer Business

आपके अंदर टैलेंट या कुछ काम करने का हुनर है तो आप घर बैठें Freelance के जरिये पैसे कमा सकते है। Feeelance वेबसाइट पर आपको काम करने के बदले पैसे मिलते है

यह उन्ह लोगों को जुड़ने का काम करती है जिसे काम चाहिए और जो काम करना चाहता है इस तरह आप freelancer के जरिये घर बैठे अपना online business कर सकते है।

Online Business Idea freelancer Job Online

1. Social Media Marketing

2. Blogging

3. Teaching

4. Interpreting

5. Advertising Copywriting

6. Tutoring

7. Stock Photography

8. Ghost Writing

9. Magazine Articles Writing

10. Translation

11. Legal Work

12. Graphics Designing

13. Virtual Assistant Work

14. Programming

15. Music writing and production

16. Photo Editing

17. Travel Consulting

18. Accounting

19. Online Researching

20. Editing

21. Social Media Management

22. Sales Consulting

23. Podcast Production

24. Video Editing

25. Business Management

26. Voice Acting

27. Grant Writing

28. Marketing Consulting

29. SEO Services

30. Music Tutoring

31. Google Advertising Consulting

32. Interior Design Consulting

33. Housesitting

34. College Admissions Essay Editing

35. Wedding Photography

36. WordPress Site Consulting

37. Pet Training

38. Driving For Uber

39. Data Analysis

40. Personal Fitness Training

41. Yoga Tutoring

42. Tour Guiding

43. Being a Taskrabbit

44. Investment Consulting

45. Caregiving

46. House Cleaning

47. Computer Training Services

48. Real Estate Sales Consulting

49. Pet Care Services

50. Being A Notary Public

51. Party Planning

52. Yard Work Services

53. College Counseling

54. Bicycle Delivery

55. Professional Organizing

तो दोस्तों मुझे उमीद है कि Online Business कैसे करते है और online business idea के बारे में यह जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी। यह हमारा एक प्रयास है जिसमे हमने आपको यह जानकारी देने का प्रयत्न किया है।

Newsmeto facebook like

हमे उमीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट जरूरी पसंद आयी होगी इसलिए अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगती है तो इसे अपने बिज़नस करने की इच्छा रखने वाले दोस्तों के साथ जरूर Share करें और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे Comment करें।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।