Hindi Content Writing Job- लिखकर पैसे कमाओ

लेखन एक कला हैं और अगर आप भी इस कला को जानते है या फ़िर आपको लिखना पसंद है तो आप भी Content Writing से पैसे कमा सकते है औऱ ख़ासकर जो लोग हिंदी में लिखना चाहतें है औऱ Hindi Content Writing Job ढूंढ रहें हैं उन्हें यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि आज इंटरनेट इनफार्मेशन प्राप्त करने का सबसे बड़ा ज़रिया बन चुका हैं जिसे आप Video, Audio और Text की फॉर्म में इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं अगर आप Hindi Content Writing इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो मतलब आप Text की फॉर्म में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

Hindi content Writing Job india

जिसे Content Writing कहते हैं औऱ आज इंटरनेट के दौर में अगर आप घर से ही काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो Content Writing भी उन्ही में से एक हैं जिसे आप घर बैठें ही काम करके पैसे कमा सकते हैं।

लेक़िन इसके लिए आपके पास Content Writing Skill के साथ-साथ क्रिएटिव माइंड का होना भी बहुत जरूरी हैं जिसकी इस्तेमाल से ही आप अपने रेडर्स को अपने आर्टिकल के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

आज हम आपको Hindi Content Writing Job की जानकारी प्रदान कर रहे है जिसकी मद्त से आप Content Writing Job ढूंढ सकते हैं और साथ ही अगर आप हमारे साथ काम करना चाहते हैं उसकी भी जानकारी दे रहें हैं इसलिए आर्टिकल को एक बार पूरा जरूर पढ़ें।

हमारे लिए Content Writing का काम करें

जी हाँ, आप हमारे लिए भी Content Writing का काम कर सकते हैं अगर आपको किसी विषय का अच्छा ज्ञान है औऱ उसे हिंदी में बेहतर तरीक़े से लिख सकते हैं तो आप हमारे लिए Hindi Content Writing Job कर सकते हैं।

हम आपको बता दे इसके लिए आपको किसी ऑफिस की ज़रूरत नही है इसे आप अपने घर पर बैठकर कर सकते हैं जिसे आप Part Time Job और Full Time Job के रूप में कर सकते हैं यह आप पर निर्भर करेगा।

परंतु हमारे लिए Content Writing करने के लिए आपको किसी भी विषय मे पूरी जानकारी के साथ लिख़ने की क्षमता होनी चाहिए जिसे पढ़कर लोगों की हेल्प हो औऱ वह आर्टिकल पढ़ने के बाद उस टॉपिक पर उन्हें अन्य आर्टिकल पढ़ने की जरूरत न पढ़े तो अगर आप इस तरह काम कर सकते है तो आपका सुवागत हैं।

आप हमारी वेबसाइट पर विभिन्न विषयों पर आर्टिकल लिख सकते हैं जिसकी लिस्ट हम नीचे दे रहे है अपनी पसन्द की कैटेगरी को चुनें जिसपर आप Hindi Content Writing Job प्राप्त करना चाहते हैं।

-How to Become- कैसे बनें

-Apps Reviews- एप्प्स के बारे में लिखें

-How to- क्या-कैसे करें

-Sarkari Yojana- सरकारी योजनाओं के जानकारी

-Nibndh- निबंध लिखें

-Technology – टेक्नोलॉजी के बारे में

-Biographic – जीवन परिचय

-Education- एजुकेशन के बारे में

-Random- किसी भी टॉपिक पर

Content Writing की जरूरी आवस्यकता क्या हैं

1. Content Writing के लिए आपकी योग्यता कम से कम 12 पास होनी चाहिए साथ ही आपको आर्टिकल लिखने का ज्ञान होना चाहिए।

2. आप जिस भी विषय पर लिखते हैं उस पर आपको पूरी जानकारी के साथ लिखना होगा औऱ प्रत्येक पॉइंट को अच्छी तरह एक्सप्लेन करना होगा।

3. चूँकि हमारे ब्लॉग हिंदी में है तो आपको हिंदी टाइपिंग में ही लिखना होगा।

4. आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल बिल्कुल ओरिजिनल होना चाहिए और जिसमें दी गई जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए!

5. वैसे तो आपको हर विषय पर पूरी जानकारी के साथ लिखना हैं जिसमें शब्दो की कोई सीमा नही हैं लेक़िन कम से कम 1500 शब्दों का आर्टिकल होना ही चाहिए।

6. किसी भी विषय पर पूरी औऱ सही जानकारी से लिखने के लिए आपके अंदर रिसर्च करने की क्षमता होनी चाहिए ताकि आप बेहतरीन आर्टिकल लिख सकें।

7. आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल कही से कॉपी-पेस्ट नही होना चाहिए अगर ऐसा हुआ तो आपका आख़री दिन होगा।

Content Writing Job से आप कितना पैसे कमा सकते हैं

Content Writing Job से पैसे कमाने की कोई सीमा नही हैं क्योंकि आप जितना काम करेंगे आपको उतना ही पैसे कमाने का मौका मिलेगें साथ ही आपके Content Writing के अनुसार ही आपको पैसे मिलेंगे जितनी अच्छी क्वालिटी का आर्टिकल होगा उतना ही अच्छा पैसा मिलेगा कुल मिलाकर यह आपके काम करने की योग्यता के आधार पर होगा।

जैसे आपको प्रत्येक आर्टिकल लिख़ने पर 50-250 रुपये तक दिये जा सकते हैं अगर आपको एक आर्टिकल के लिए 250 रुपये दिए जाएं औऱ आप हर दिन एक आर्टिकल लिखें तो आप महीनें का 7500₹ तक कमा सकते हैं औऱ अगर आप हर दिन दो आर्टिकल लिखे तो आप 15,000₹ तक कमा सकते हैं वह भी अपने घर बैठें काम करके।

-आपका आर्टिकल तभी स्वीकार किया जाएगा जब वह ओरिजिनल औऱ क़्वालिटी के साथ होगा जिसे आर्टिकल पढ़ने वालों को मद्त मिलती होगी।

-जब आप अपनी सात आर्टिकल पूरे कर लेंगे तब आपको पेमेंट दिया जाएगा औऱ यह Google Pay या फ़िर Phone Pe द्वारा दिया जाएगा।

Content Writing की महत्वपूर्ण बातें

1. आपकी आर्टिकल कैटेगरी सेलेक्ट करने के बाद हमारे द्वारा Topic दिया जायेगा जिसपर आपको A To Z जानकारी को प्रदान करना है।

2. जब आप पहला आर्टिकल लिख लेगें तभी आपको Next Article लिखने के लिए दिया जाएगा।

3.अपने आर्टिकल को एक स्टोरी की तरह लिखने की कोशिश करें और हिंदी के शब्द सही लिखें जिसमें किसी तरह की कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए।

4. आर्टिकल को इस तरह लिखें जैसे 8-12 क्लास के बच्चों को पढ़ा रहे हैं और साथ ही आर्टिकल में केवल उन्हीं बातों को लिखें जो इसे रिलेटेड है और बेहद जरूरी है

5. आर्टिकल में बिल्कुल सरल भाषा का प्रयोग करें ऐसे शब्दों का इस्तेमाल न करें जिनका मतलब आम लोगों को न पता हो।

6. अच्छी तरह पहले रिसर्च करें औऱ फ़िर सबसे बेहतर आर्टिकल लिखने का प्रयास करें जैसा किसी ने नही लिखा हो।

7. हम आपसे आख़िर में बस यह कहेगें अगर आप सच मे आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहतें हैं तो आपको ओरिजनल कंटेंट लिखना आना चाहिए इसलिए अगर आप यह सोच रहे है कि आप कॉपी-पेस्ट करके आर्टिकल लिख देगें तो ऐसा नहीं होगा। इसलिए अगर आपके अंदर लिखने की प्रतिभा का तभी हमसें कांटेक्ट करें।

Content Writing Job के लिए अप्लाई कैसे करें

अगर आप पूरी मेनहत के साथ काम करने के इछुक हैं औऱ आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के साथ-साथ लोगों की मद्त करना चाहते है तो आपके लिए Hindi Content Writing Job तैयार हैं इसके लिए आप हमें नीचे दी गयी जानकारी के साथ मेल करें।

आपका नाम-
आपकी उम्र-
भारत मे कहाँ के रहने वाले हैं-
आपकी योग्यता क्या है-
क्या अपने पहले Hindi Content Writing की है??
आप हमारे लिए काम क्यो करना चाहते हैं
आपको किन-किन विषयों पर लिखना पसंद हैं

यह सभी जानकारी आप हमें [email protected] पर भेजें हम आपको जल्दी से जल्दी जवाब देने की पूरी कोशिश करगें औऱ अगर आप हमारी Content Writing Team में शामिल होते हैं तो आपको लम्बे समय तक काम मिलता रहेगा।

यह तरीक़ा तो था हमारे साथ काम करने के लिए परंतु अगर आप औऱ किसी के लिए कंटेंट राइटिंग करना चाहते है और Hindi Content Writing Job ढूंढ रहे हैं तो हम आपको उन्ह तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी बहुत मद्त करेंगे।

Hindi Content Writing Job india

Facebook

यह सबसे आसान तरीक़ा है Content Writing Job पाने के लिए क्योंकि अधिकतर लोग कंटेंट राइटिंग के लिए फेसबुक से ही अपने लिए राइटर ढूंढते हैं जिसके लिए फेसबुक पर बहुत सारे पेज और ग्रुप मिल जाते हैं।

इन्ह ग्रुप में शामिल होकर आप अपने लिए Hindi Content Writing Job प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यहाँ पर आपको थोड़ा सचेत रहने की भी ज़रूरत हैं क्योंकि बहुत सारे लोग फ़ोर्ड करते हैं जिसे आपको नुकसान हो सकता हैं इसलिए थोड़ी समझदारी से काम करें।

Hindi Blog

आज इंटरनेट पर हजारों हिंदी ब्लॉग मौजूद हैं जिनके लिए आप Hindi Content Writing का काम कर सकते हैं इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपकी आर्टिकल कैसे लिखें और SEO Friendly क्या होता हैं इसकी जानकारी होनी चाहिए।

जिसके बाद आप हिंदी ब्लॉग पर जाकर Contact Us पेज के जरिये अपना प्रपोजल भेज सकते हैं और कंटेंट राइटिंग वे लिए काम प्राप्त कर सकतें हैं क्योंकि ऐसे बहुत से ब्लॉग है जो दूसरों से कंटेंट राइटिंग का काम करवाते है।

Job Website

अब आपको हर Job Website पर Hindi Content Writing Job भी देखने को मिल जाती हैं क्योंकि इस फील्ड में इसकी अच्छी-खासी डिमांड हैं औऱ हमेशा ही अच्छे राइटर की तलाश रहती हैं हम आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप Hindi Content Writing Job प्राप्त कर सकते हैं यह इस प्रकार हैं।

-Upwork

-Fiverr

-Naukri.com

-Theindiajobs.com

-Monster.com

-Freelancer.com

तो हमने आपको तीन तरीक़ो के बारे में बताया है जिनकी मद्त से आप Hindi Content Writing Job हासिल कर सकते हैं और साथ ही अगर आप हमारे साथ काम करने के इछुक है तो हमने आपको उसकी भी प्रकिया बता दी हैं।

यह भी पढ़े

>SEO Friendly Article लिखे और गूगल में रैंक करे

>Article Writing कैसे करें और आर्टिकल लिखना सीखें

>10 मिनट में Blog और Website के लिए Article लिखे

हमें उमीद हैं कि अगर आप के Hindi Content Writing है औऱ हिंदी में आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहतें है तो इस आर्टिकल ने आपकी पूरी मद्त की होंगी और आशा करते है कि आपको इन तरीकों के इस्तेमाल से काम मिल जाएगा।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल मदतगार लगता है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ Share करें जो लोग हिंदी में आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहतें हैं और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बतायें।

22 COMMENTS

  1. I will write blog for you for 2 weeks.
    Do not worry , I am fresher but as well as creator.
    Give me a chance to develop my skills.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.