प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये

Internet की दुनिया मे Blogging से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। क्या आप भी अपना Blog बना चाहते है या फिर एक free website बना चाहते है जिसे आप भी online पैसे कमाना शुरू कर सके तो आज हम आपको free Blog और Website कैसे बनाते है इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

Blog बनाने से पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बहुत सारे ऐसे Blogger है जिन्होंने Blogging को Part Time शुरू किया था और आज वह Blogging से इतना कमा लेते है कि उनको कोई नोकरी करने की जरूरत नही है। क्योकि Blog से पैसे कमाने की कोई सीमा नही है इसे आप लाखों रुपये भी कमा सकते है और Harsh Agrawal इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं।

free blog website kaise banaye hindi

Free Blog और Website बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे Platform मौजूद है। हम आपको उन दो Platform के बारे में बताने वाले है जो सबसे ज्यादा Popular और विश्वसनीय है जिसे आप एक free Blog और Professional Blog Website बना सकते है।

सबसे पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Blog क्या होता है और Blogger और Blogging किसे कहते है। ताकि आपके मन मे आने वाले बहुत सारे सवालों के जवाब आपको पहले ही मिल जाये।

Blog kya hai aur kaise kam karta hai

जब आप Google में कुछ Search करते है तो आपको बहुत सारे Result देखने को मिलते है। जिसे हम और आप जैसे लोग ही लिखते है उन्हें Blogger कहते है जो अपना knowledge Share करके लोगो की हेल्प करते है और Online पैसे कमाते है।

जैसे अपने सर्च किया “Free Blog website kaise banaye” और आपको कई सारे Result मिल जाते है जिसमे आपको आपका जवाब मिल जाता है जो Blogger जितना अच्छा पोस्ट लिखता है और Search engine optimization करता है उसकी पोस्ट सबसे ऊपर आती है।

जैसे कि आप जानते है कि किसी website को बनाने के लिए Computer Language का आना बहुत जरूरी होता है या फिर आपको इसके लिए पैसे देने पड़ते है परंतु बिना कोई पैसे दिये ही आप free Blog बना सकते है।

Blog एक Website जैसा ही है और बिल्कुल Website की तरह काम करता है और इसके लिए आपको Computer Language का ज्ञान हो ऐसा जरूरी नही है। तो चलिये जानते है कि free blog aur Website कैसे बनाते है।

Free Blog aur Website kaise banaye Step By Step Guide

अगर आप थोड़ा बहुत कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल करना जानते है तो आपके लिए Free Blog और Website बनाना बहुत आसान है। हम आपको दो तरीको के बारे में बता रहे है जहाँ से आप free blog और website बनाकर अपने blogging career की शरुवात कर सकते है।

Blogger और WordPress यह free blog और website बनाने के लिए सबसे ज्यादा popular platform है आज हम आपको इन दोनों प्लेटफॉर्म पर free Blog कैसे बनाते है Step by Step सीखेगें

Blogger par free Blog kaise banaye

यह सर्विस आपको Google द्वारा दी जाती है क्योंकि blogger गूगल का ही प्रोडक्ट है। जो free blog website बनाने के लिए काफ़ी Popular है। बहुत सारे बड़े Blogger ने अपने blogging career की शरुवात इसी से की है आप भी अपना ब्लॉग बनकर अपने blogging कैरियर की शरुवात कर सकते है।

1. सबसे पहले www.Blogger.com पर जाये

2. Blog Create करने के लिए अपने Gmail account से sign up करें

3. अब आपको दो option नज़र आते है Google+ Profile और Blogger Profile किसी एक को select करे और Profile set करें।इसके बाद Create Blog पर क्लिक करें नीचे दिए गए Step को follow करें।

free blog website kaise banaye hindi

Title
अपने blog का Title लिखे जैसे अगर आपके blog का address है www.hpjinjholiya.com है तो यहाँ पर HP Jinjholiya लिखें।

Address
अपने blog का address लिखे यह वो aadress है जिसे लोग Google में सर्च करके आपके blog तक पहुँचते है जैसे www.hpjinjholiya.blogspot.com अगर आपके द्वारा दिया गया address available होगा तो आपको “This Blog address is available” मैसेज दिखाई देगा।

Theme
आप अपने ब्लॉग की Theme किसी तरह की रखना चाहते है उसे भी select करें जिसे आप बाद में भी change कर सकते है।

Create Blog पर क्लिक करते ही आपका blog बनकर तैयार हो चुका है। अब आप अपने blog पर Post लिख कर उसे पब्लिश कर सकते है और फिर उसे Google Adsense से जोड़कर पैसे कामना शरू कर सकते है।

WordPress par free Blog kaise banaye

WordPress blog और website बनाने के लिए दो प्लेटफॉर्म देता है जिसें एक Paid है जिसके लिए आपको Domain Name और WebHosting की ज़रुरत पड़ती है और दूसरा free है जिसे आप free blog बना सकते है तो चलिए जानते है wordpress पर free blog कैसे बनाते है।

1. सबसे पहले आपको www.Wordpress.com पर जाना है और उसमें Sign Up कर क्लिक करना है।

2. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाता है जिसके 4 Step को आपको follow करना है अपने blog का नाम , categories और Goal select करने के बाद Continue बटन पर क्लिक करे जैसे नीचे दिखया गया है।

wordpress me free blog website kaise banaye hindi me

3. अब अपने Blog का address डालें और Free blog address को select करें

free blog website kaise banaye hindi me

4. इसके बाद आपको free Plan को select करना है और Start with free पर क्लिक करना है

free blog website kaise banaye hindi me

अब अपने Gmail Account का address डालकर continue बटन पर क्लिक करे और बस आपका wordpress पर free blog बनाकर तैयार हो जाता है इन Step को follow करके आप अपना free Blog और website आसानी से बना सकते है। लेकिन Blog को Professional बनाने के लिए आपको कई सारी बातों को ध्यान रखना पड़ता है तो चलिये जानते है Professional Blog कैसे बनाते है।

also Read

♦ Blog के लिए Blog Niche कैसे चुने

♦ 10 मिनट में Blog और Website के लिए Article लिखे

♦ प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

Free Blog को Professional Blog कैसे बनाये

1. सबसे पहले अपने free Blog के लिए अच्छी Theam Download करें

2. Blog का Interface और Navigation आसान बनाये

3. Blog के लिए logo और favicon Design करें

4. Blog में Social Sharing बटन लगायें

5. Blog Post categories बनाये

6. Blog के लिए Youtube, facebok, Twitter जैसी Social Media पर Account बनायें

7. Blog में About us, Privacy Policy, Disclaimer और Contact us जैसे important Page बनाये।

8. Custom domain add करें

9. Google Adsense से Approved करे और विज्ञापन लगायें

तो इस तरह आप अपने free ब्लॉग को प्रोफेशनल बना सकते है बहुत सारे Bloggers को Google Adsense से Approval नही मिलता है इसलिए अगर आप आसानी से गूगल एडसेंस approval पाना चाहते है तो आपको अपने free blog को Professional बनाये ताकि आपके ब्लॉग पर आने वाले Readers को अच्छा लगाये और आप free Blog बनाकर पैसे कमा सके।

free blog website kaise banaye hindi me

Blog बनाकर Blogging करने के फ़ायदे

1. Blogging का सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपने ख़ुद के बॉस बन जाते है।

2. Blogging से पैसे कमाने का पहला जरिया Google Adsense होता है इसलिए Blogging करने का मतलब है कि आप दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के साथ काम कर रहे है।

3. आप कही भी बैठकर अपना काम कर सकते है इसके लिए किसी ऑफिस की अवश्यकता नही होती।

4. आप किसी सामान्य नोकरी की तुलना में इसे ज्यादा पैसे कमा सकते है।

5. Blogging करने से आपका ज्ञान बहुत बढ़ जाता है और आपको बहुत सारी चीजों की जानकारी हो जाती है।

6. Blogging से आप पैसों के साथ इन्टरनेट की दुनिया में famous हो सकते है।

7. Blog बनाकर Blogging करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की ज़रुरत नही पड़ती है।

8. Bloging से आप एक Writer बन सकते है और Books लिख सकते है।

9. Blogging से आप कई सारे माध्यमो के जरिये पैसे कमा सकते है जैसे Google Adsense, Affiliates Marketing, Product Reviews आदि।

10. Blogging से पैसे कमाने के साथ-साथ दूसरे लोगो की हेल्प करने का मौका मिलता है जो एक बहुत बड़ी बात है।

तो दोस्तों मुझे लगता है इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे की आप अपना खुद का Free Blog website कैसे बना सकते है और साथ ही free blog बनाने के क्या फ़ायदे है। मुझे उमीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी इसलिए इसे अपने उन दोस्तों के साथ Share करे जो free blog बनाकर काम कर सके और इसे पैसे कमा सके और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे Comment में बताये।

HP Jinjholiya
My Name is HP Jinjholiya In 2015, I Started Working as a Blogger on Blogspot After that in 2017 created NewsMeto.com Now I am a Versatile Professional With Experience in Blogging, Youtuber, Digital Marketing & Content Creator. I Conduct Thorough Research and Produce High-Quality Content for Our Readers. Every Piece of Content Is Based on My Extensive Expertise and In-Depth Research.