Dream11 जीतें और First Rank प्राप्त करें 1 करोड़ जीतें सही तरीका

ड्रीम11 इंडिया का सबसे बड़ा Fantasy Cricket Game है और जो dream11 खेलने वालो के लिए एक ड्रीम जैसा बन चूका है क्योंकि अगर आप Dream11 Grand League में first Rank प्राप्त करने में क़ामयाब हो जाते है तो आप एक दिन में ही लखपति बन सकते है।

यह बात आप अच्छी तरह जानते होंगे अगर आप ड्रीम11 में टीम बनाकर खेलते हैं लेक़िन dream11 में first Rank प्राप्त करना इतना आसान नही होता है इसके लिए बहुत दिमाख लगाने की ज़रूरत होती है।

क्योंकि अगर आप Dream11 Grand League में जीत हासिल करना चाहते हैं तो आपकों लाखों लोगों में से निकलकर first Rank तक पहुँचना पड़ता है जिसके बाद आप 20-25-30 लाख़ तक का ईनाम जीत सकते हैं।

आज हम आपको ऐसे तरीको के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल करने से आपकों dream11 में first Rank प्राप्त करने में बहुत मदत मिलेगी इसलिए इस आर्टिकल को बहुत ध्यान से पढ़ें।

Dream11 कैसे जीतें और First Rank प्राप्त करें

बहुत सारे लोगो का माना है कि ड्रीम11 में जीतने के लिए हमारी क़िस्मत का अच्छा होना बहुत ज़रूरी है लेक़िन यह पूरी तरह से सही नही है क्योंकि यह एक क्रिकेट गेम है जिसमे जीतने के लिए आपकों सही जानकारी और ज्ञान का होना आवश्यक है

क्योंकि क्रिकेट में 11 खिलाड़ी खेलतें है और दोनों टीमो को मिलाकर 22 हो जाते है अब अगर आप Dream11 खेलते है तो आपकों दोनों टीम में उन्ह सभी 11 खिलाड़ियों का चुनाव करना पड़ता है जो 22 खिलाड़ियों में सबसे सवश्रेष्ठ प्रदर्शन करते है।

और साथ ही टीम का कैप्टेन और वाईस कैप्टेन का चुनाव भी बिलकुल सही करना पड़ता है इसलिए Dream11 में जीतने के लिए सबसे ज़रूरी है आपकों क्रिकेट का ज्ञान हो तभी आप यह अनुमान लगाने में सफ़लता प्राप्त कर सकते है कि कौन सा खिलाड़ी सवश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा।

अब चिन्ता करने के बात नही है अगर आपकों क्रिकेट का पूरी तरह से ज्ञान नही है या फ़िर आपके पास इतना समय नही होता की आप Dream11 में होने वाले सभी मैच की अच्छी तरह से रिसर्च कर सकें।

क्योंकि आज हम आपकों ऐसे तरीकों के बारे में भी बताने वाले है जहाँ से आप कुछ ही समय में Dream11 में खेले जाने वाले मैच का पूरा अध्यन कर सकते है।

>Live Cricket Match कैसे देखें
>आज की ड्रीम11 क्या है और कैसे बनायें
>ड्रीम 11 डाउनलोड करे और 100₹ पाये
>घर बैठे पैसे कमाने के तरीके जानिए

Dream11 टीम बनाने का सही तरीका

ड्रीम11 में जीत हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको dream11 में टीम बने की सही जानकारी होनी चाहिए क्योंकि Dream11 एक Probability based Game है और क्या पता कौनसा खिलाड़ी आपकों जीत दिला दें।

इसलिए बहुत सारे लोग एक ही कांटेस्ट में कई सारी टीम बनकर खेलते हैं और सभी टीम में अलग-अलग रणनीति के तहत खिलाड़ियों का चुनाव करते है ताक़ि dream11 में first Rank प्राप्त कर सकें।

इसलिए आपको भी Dream11 में टीम बनाने की सही जानकारी होना चाहिए तो चलिए जानते है कि Dream11 में टीम बनाने का सही तरीका क्या है।

Step-1. YouTube

जैसा की हमने आपकों बताया कि Dream11 Match जीतने के लिए आपकों मैच की सभी जानकारी होनी चाहिए ताक़ि आप सवश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चुनाव कर सकें इसके लिए आप Youtube Channel का इस्तेमाल कर सकते है।

Youtube पर आपको ऐसे बहुत सारे चैनल मिल जाते है जो आपकों हर मैच का पूरा Deep Analysis प्रदान करते है जैसे

– मैच कहाँ खेला जाएगा
– पिच कैसी रहेगी
– पिच Bowlers के लिए अच्छी होगी या फिर Batsmen के लिए
– कितने रन बन सकते है
– किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उस मैदान में अच्छा है
– कौंन खिलाडी अच्छा प्रदर्शन कर सकता है
– कैप्टेन और वाईस कैप्टेन किसे बनाये इत्यादि।

ड्रीम11 दिमाख का ख़ेल है जिसके लिए आपकों पूरी रिसर्च करनी पड़ती है और Youtube channel पर आपकों बड़ी ही आसानी से और कम समय में बहुत जानकारी मिल जाती है जिसे आपको सही Dream11 टीम बनानें में मदत मिलती है इसलिए एक-दो Youtube Channel को सब्सक्राइब करके रखें।

Step-2. Cricket Website

Dream11 जीतने के लिए आपकों Cricket Website की भी आवस्यकता होती है क्योंकि यहाँ पर भी आपकों हर मैच से जुडी सभी छोटी-बड़ी जानकारी मिल जाती है इसके लिए आप नीचे बताई गयी दो वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है
1. Cricbuzz
2. ESPNcricinfo

कौंन खिलाडी कैसे प्रदर्शन कर रहा है इसके लिए आप स्कोर बोर्ड देख सकते है जिसमें आपकों हर खिलाडी द्वारा कितने रन और कितने विकेट लिए गए है और साथ ही हर टीम की सारी जानकारी मिल जाती है जो Dream11 में जितने के लिए बेहद काम आती है।

Step-3. Telegram Channel

Dream11 में जीतने के लिए यह भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जहाँ पर आपकों मैच शरू होने से पहले सभी प्रकार के New Updates मिलते रहतें है और साथ ही Dream11 Team Preview भी मिल जाता है।

जो आपकों सही Dream11 टीम बनानें में बहुत कारगार सिद्ध हो सकता है इसलिए आप Playing Idea टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते है जहां पर आपकों 5 dream11 Team Preview दिए जाते है इसलिए अभी आज की ड्रीम11 टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

Step-4. Bet365

इस वेबसाइट से भी काफ़ी मदतगार है क्योंकि इस वेबसाइट से आप पता कर सकते है कि किसी ख़िलाड़ी पर लोगों द्वारा ज्यादा पैसे लगाये गए है जिसे आपको यह समझने में मदत मिलती है कि कौंन ख़िलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर सकते है इसलिए आप इस वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Dream11 टीम बनाने से पहले आप हमारे बताये गये इन्ह 4 स्टेप को पूरे करें उसके बाद आप Dream11 बनायें और साथ ही नीचे हमारे बताये गये Rule को फॉलो करें

यह भी पढ़े

> Roz Dhan App इस्तेमाल करें और मोबाइल से पैसे कमाये 

> Jio Net Speed कैसे बढ़ाये मिनटों में

घर बैठे Online Paise kaise kamaye सीखे पूरी जानकारी

Dream11 जीतने और First Rank प्राप्त करने का तरीका

Step- 1
पहले बैटिंग करने वाली टीम कितने रन बना सकती है और कितने विकेट गवा सकती है इस बात का अनुमान लगाये।

Step- 2
दूसरी टीम कितने रन बना सकती है और कितने आउट होगें इस बात का अनुमान लगाये जैसे

– क्या फर्स्ट ऑडर रन बनाएंगे
– फर्स्ट ऑडर का एक खिलाड़ी चलेगा या दोनों
– क्या सेकंड ऑडर रन बनाएंगे
– सेकंड ऑडर का एक खिलाड़ी चलेगा या दोनों
– क्या ऑल राउंडर ऑडर की बैटिंग आयेगी और रन बनाएंगे
– क्या ऑल राउंडर ऑडर को बॉलिंग मिलेगी और विकेट लेगें।

Step- 3
अगर विकेट ज्यादा हो सकती है तो Blowers पर ध्यान दे

Step- 4
अगर विकेट कम हो सकती है तो Batsmsn पर ध्यान दे।

Step- 5
अगर रन ज्यादा बनेंगे तो कैप्टेन बैट्समेन को बनायें और अगर विकेट ज्यादा गिरेगी तो कैप्टेन बॉलर को बना सकते है।

तो दोस्तों Dream11 टीम बनाने से पहले आपकों अपने क्रिकेट ज्ञान के हिसाब से ही अनुमान लगाना पड़ता है क्योंकि जैसा की हमने आपको बताया है कि Dream11 एक Probability based Game है क्या पता आपकी बनाई गई कौंन सी Probability सही साबित हो।

इसलिए आप जब भी Dream11 टीम बनाये तो खिलाड़ियों के प्रदर्शन का अनुमान लगाये और दिमाख के साथ दिल से काम करें और साथ ही किसी भी खिलाडी को नजरअंदाज नहीं करें क्योंकि अगर आपकों 1 पॉइंट भी कम मिलता है तो आप हजारों टीमो से पीछे रह सकते है।

Dream11 में नंबर वन रैंक कैसे लाएं?

– Dream11 में नंबर वन रैंक हासिल करने के लिए आपको खेल, खिलाड़ियों और उनके फॉर्म को समझ चाहिए जिसके लिए आने वाले मैचों की रिसर्च करना, टीम के प्रदर्शन का विश्लेषण करना और खिलाड़ी के आँकड़ों पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है इसके अतिरिक्त आपको पिच की स्थिति, मौसम और अन्य कारकों पर विचार करना चाहिए जो Dream11 के परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं साथ ही सबसे महत्वपूर्ण है की कप्तान और उप-कप्तान सहित अपनी टीम का चयन करने में रणनीतिक विकल्प बनाएं क्योंकि वे आपके स्कोर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

Dream11 में एक करोड़ कैसे जीते?

– ड्रीम11 में एक करोड़ जीतने के लिए सही रणनीति, मैच की अच्छी जानकारी और थोड़े से भाग्य की आवश्यकता होती है तथा मैच के आंकड़ों, खिलाड़ियों की मौजूदा फॉर्म, पिच की स्थिति और अन्य कारकों का अध्ययन करें और उन मैचों का में खेले जिनके बारे में आपको अधिक जानकारी है और फिर मेगा-प्रतियोगिता में भाग लें।

ड्रीम 11 में मैच कैसे जीते?

– Dream11 में मैच जीतने के लिए आने वाले मैच की अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करे और पिछले मैचों में टीम के प्रदर्शन का विश्लेषण करें और खिलाड़ी के आँकड़ों पर नज़र रखें। किसी भी मैच में कोई खिलाडी कितना शामिल रहता है अर्थात खिलाड़ी के मैच में खेलने के क्रम का ध्यान रहे और खिलाड़ियों को उनके मौजूदा फॉर्म और पिच की स्थिति के आधार पर चु

तो हम उमीद करते है कि Dream11 जीतने और dream11 में first Rank प्राप्त करने में हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ज़रूर फायदेमंद रहा होगा इसलिए अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसन्द आता है तो इसे Dream11 खेलने वालो के साथ ज़रूर Share करें ताक़ि वह भी इस आर्टिकल से लाभ प्राप्त कर सकें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

WhatsApp Channel Join
HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read