प्रोफेशनल Free App कैसे बनायें सीखे

हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करता है जिसमें वह ढेरों App व Application का इस्तेमाल करते है इसलिए आपके मन मे कभी न कभी यह सवाल आता होगा की आखिर ये Application व App कैसे बनाते है और अपना ख़ुद का ऐप्प कैसे बनायें।

यह सवाल सिर्फ आप के ही दिमाक में नहीं बल्कि बहुत लोगों के मन में आते हैं और आज हम आप लोगो को इसी के बारे में बताने जा रहे हैं क्योंकि यह डिजिटल दौर की क्रांति है जिसमें यह एक कैरियर बनाने का अवसर भी प्रदान करती है।

Professional application app kaise banaye

दरसल, एप्लीकेशन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जोकि आज के डिजिटल समय में हम सभी का ज्यादातर काम मिनटों में और बहुत आसान कर देती है इसलिए हर मोबाइल में हम अपनी जरूरत के हिसाब से बहुत सारी Apps का इस्तेमाल करते है।

अगर आप App बनाना जानतें है तो आप Apps बनाकर हज़ारों-लाखों रुपये कमा सकते हैं जिसके लिए आपकों कई सारी चीजों की आवश्यकता होती हैं इसलिए आज हम आपकों Application व App कैसे बनाते हैं इसकी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है और साथ ही आप अपना ख़ुद का Free App कैसे बना सकते हैं यह भी विस्तार से बतायेगें।

Application व App की जानकारी

Application एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जोकि प्रोग्रामिंग पर काम करती हैं जिसको हर दिशा-निर्देश प्रोग्रामिंग द्वारा दिये जाते हैं जिसका इस्तेमाल करके हम अपने काम को फ़ास्ट औऱ आसनी से कर पाते हैं।

Mobile App कई तरह के होते हैं और एक जैसे काम करने वाले Apps आपकों कई Apps गूगल प्ले स्टोर में देखने को मिल जाते हैं जो अलग-अलग तरीके और फ़ीचर के साथ काम करते हैं।

जैसे अगर आप को अपने मोबाइल में कोई विडियो देखनी है तो उसमे आप VLC Player या MX Player इत्यादी का इस्तेमाल करते हैं अगर आप को अपनी फोटो Edit करनी है तो आप PicsArt व Adobe जैसे सबसे अच्छे फ़ोटो एडिटिंग वाले एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

मतलब हर Application किसी एक टास्क को पूरा करने के लिए बनाया गया है और हर काम को आसानी से करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में अलग एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिसका इस्तेमाल हम अपनी जरुरत के हिसाब से करते हैं।

अपना ख़ुद का ऐप्प कैसे बनायें

Application बनाने के लिए आप दो तरीके इस्तेमाल कर सकते है फ़्री औऱ पैसे देकर क्योंकि अगर आप एक प्रोफ़ेशनल एप्लीकेशन बनवाना चाहतें है तो उसके लिए आपकों पैसे लगाने पढ़ेगें।

लेक़िन यदि आप फ़्री में अपना ख़ुद का एप्लीकेशन बना चाहतें है तो उसके लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती हैं हम आपको दोनों तरीक़े के बारे में बता रहे हैं जो आपको अच्छा लगें उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Free में अपना ख़ुद का ऐप्प कैसे बनायें

अगर आप फ़्री में अपना ख़ुद का एक साधारण App बनाना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको टॉप 5 वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं जहां से आप फ़्री में ऐप्प बन सकते हैं जिसके लिए आप को एक भी रूपए खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है जो इस प्रकार है-

-appsgeyser.com
-beta.thunkable.com
-appypie.com
-thaappbuilder.com
-getapp.com

हम आपको Appsgeyser.com वेबसाइट की मद्त से फ़्री में ऐप्प बनाने का तरीका बता रहे हैं औऱ हमारे द्वारा बातये गए स्टेप बाक़ी वेबसाइट पर भी लगभग सामान ही होंगे जिसमें एक-दो ऑप्शन बदल सकते है इसलिए Free में App बनाने के तरीके को स्टेप बायें स्टेप फॉलो करें।

Step-1 अपने Browser में appsgeyser.com सर्च करे

Step-2 उसके बाद आप को Create App बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप को किस तरह का ऐप्प बनाना है उसे सेलेक्ट करना है।

Step-3 जैसे Messenger, Free Video Calls and Chat, Website, Browser, Youtube, Facebook Page इस तरह के एप्लीकेशन आप यहाँ से बना सकते हैं वह भी बिल्कुल फ़्री में।

Step-4 हम यहाँ पर Website के लिए ऐप्प बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं की अपनी वेबसाइट का App कैसे बना सकते हैं।

Step-5 अब हमे वेबसाइट वाले option पर क्लिक करना है फिर इसके बाद एक New Page खुल कर आएगा वहाँ पर आप से आपकी Website का नाम पूछा जाएगा आप अपनी Website का नाम डालिए और Go के बटन पर क्लिक करें।

Step-6 उसके बाद आप अपने App का Preview देख सकते हैं जोकि साथ ही मोबाइल में दिखाई देता है औऱ सबसे नीचे आना है व Next के बटन में क्लिक करना है।

Step-7 फिर आप के सामने एक नया Page खुल कर आएगा जिसमे आप को अपने App का नाम देना है।

लेकिन ध्यान रहे की आप जो भी App का नाम देंगे उस नाम का ऐप्प किसी और App के नाम से मेल नहीं खाना चाहिए इसलिए आपका नाम किसी Domain Name की तरह यूनिक होना चाहिए।

Step-8 उसके बाद आप को Next के बटन पर क्लिक करना होगा फिर इसके बाद आप को अपने App का description देना होगा मतलब आप का एप्लीकेशन किस बारे में है उसे बताना होगा।

Step-9 इसके बाद आप Next के बटन पर क्लिक करें अब आपको अपने App का logo देना होगा मतलब आप के App की Main Photo जो लोगो को दिखाई देगी।

Step-10 Logo लगाने के बाद आप next के बटन पर क्लिक करें उसके बाद आप के सामने एक नया Page खुल कर आएगा आप को Create पर क्लिक करना है।

Step-11 आप जैसे ही Create के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप के सामने एक नया पॉपअप पेज खुल कर आयेगा जिसमे आप से sign in करने के लिए कहा जाएगा।

Step-12 अब अपने Gmail Account से sign in कर सकते हैं इसके बाद आप के सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आप की एप्लीकेशन पूरी तरह से बन कर तैयार हो जायेगी और उपर की तरफ आप को अपनी App Download करने का option मिलेगा।

Step-13 यहाँ Download apk वाले option पर क्लिक करके अपनी App Download कर सकते हैं।

और अगर आप को अपना App अपने दोस्तों को शेयर करना है तो आप को उसी पेज के सबसे नीचे आना है और आप को आपकी App का लिंक मिल जायेगा आप उसे शेयर कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर हमारे बतायें गए स्टेप को फॉलो करके सपना ख़ुद का फ़्री ऐप्प बना सकते है वह भी बिना किसी कोडिंग के मद्त से जिसके बाद उसे अपने दोस्तों और ऐप्प स्टोर में पब्लिश कर सकते है।

>प्रोफेशनल Free Blog कैसे बनाये
>प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये
>25+ Paisa Wala App से हजारो-लाखो कमाओ
>17+Paisa Wala Game-गेम खेलों पैसा जीतों

प्रोफेशनल Application कैसे बनायें

आप अपना खुद का एक प्रोफ़ेशनल Application बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर और Android-studio नाम का सोफ्टवेयर होना बहुत जरुरी है औऱ यह सोफ्टवेयर सिर्फ कंप्यूटर पर ही काम करता है मोबाइल पर नहीं!

हालांकि और भी कई सॉफ्टवेयर होते हैं जिसे आप ऐप्प बना सकते हैं चूँकि एंड्रॉइड गूगल का प्रोडक्ट है इसलिए गूगल ने विशेष एंड्राइड के लिए Android Studio सॉफ्टवेयर को बनाया हैं जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

इसलिए अपना खुद का एक प्रोफ़ेशनल एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो आप के पास यह दो चीज़े तो होनी ही चाहिए और साथ ही आप को इस सोफ्टवेयर को इस्तेमाल करना भी आना चाहिए।

प्रोफेशनल ऐप्प बनानें के लिए आवश्यकता

अपना खुद का कोई प्रोफेशनल ऐप्प बनाना चाहते हैं तो आप को हिंदी और इंग्लिश का तो ज्ञान होना ही चाहिए साथ ही आपके पास कोडिंग लैंग्वेज के बारे में अच्छा ज्ञान होना चाहिए

अगर आप Professional App Designer बनना चाहते हैं तो आप को Computer science से Engineering करना होगा तभी आप इसके बारे में अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे और एक अच्छा App बना सकेंगे

ऐसा नहीं है की अगर आप के पास High level degree नहीं है तो आप App नहीं बना सकते हैं अगर आप को Coding का अच्छा-खासा ज्ञान है तो आप एक अच्छा प्रोफेशनल ऐप्प आसानी से बना सकते हैं।

एक अच्छा और Professional App बनाने के लिए आप को Coding आनी चाहिए और कोडिंग आने के लिए आप को Computer science से Engineering करनी पड़ेगी जहा पर आप को HTML, DHTML, C, C++, JAVA, CSS जैसी कोडिंग का ज्ञान दिया जाता है।

इसके साथ ही और भी कंप्यूटर लैंग्वेज सिखाई जाती है और आप को बता दें की अगर आप Professional App यानि Facebook, Whatsapp, Instagram जैसे App बनायेंगे तब आप को उपर बताये गये सभी coding की जरुरत पड़ेगी।

इसलिए अगर आप एक प्रोफ़ेशनल ऐप्प अपने अपना बना चाहते है तो आपको ऊपर बताई गई चीजों का ज्ञान होना चाहिए वरना अगर आप किसी से सिंपल ऐप्प भी बनवाते है तो आपकों 30,000 से लेकर लाखों रुपये ख़र्च करने पड़ते है।

अगर आप एक साधारण सा App बनाना चाहते हैं तो आप को इन सभी coding की जरुरत नहीं पड़ेगी और आप को कंप्यूटर की जरुरत नहीं पड़ेगी आप अपने फ़ोन से एक एक साधारण App जैसे कोई Browser App आसानी से बना सकते हैं।

Application बनाने के बाद क्या करें

आप ने अपना खुद का एक App बना लिया है लेकिन सिर्फ ऐप्प बनाने से ही काम नहीं चलेगा आप को अपने ऐप्प को लोगो तक पहुचना भी पड़ेगा ताकि लोग आप के App के बारे में जाने की यह क्या है और कैसे काम करते है।

उसके लिए आप को अपने App को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करना होगा और किसी भी तरीके के इस्तेमाल से ज्यादा से ज्यादा डाऊनलोड करने होगें और आप अपने App का प्रमोशन भी कर सकते हैं।

अगर आप अपना ऐप्प ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचना चाहते हैं तो आप को Playstore का सहारा लेना पड़ेगा यहाँ पर करोडो की संख्या में हर रोज लोग आते हैं और अगर आप का ऐप्प इनमे से 0.5 % तक भी पहुच गया और उन्होंने उसे Download कर लिया तो आप की काफी हेल्प हो जायेगी और आप का App पॉपुलर हो जाएगा।

App को Google Playstore पर कैसे डालें

Application को Playstore पर पब्लिश करने के लिए आप को 2 steps को फॉलो करना होता है पहले स्टेप में आप को कुछ ग्राफिक्स तैयार करनी होती है और अपने App का apk फाइल बनाना होता है दुसरे स्टेप में आप को एक डेवलपर अकाउंट बनाना होता है और अपनी एप्लीकेशन को पब्लिश करना होता है।

ग्राफिक्स तैयार करने का मतलब यह होता है की अपने App का कुछ स्क्रीनशॉट लेना होता है और apk फाइल तो हमने बना ही ली है और साथ ही डेवलपर अकाउंट का अर्थ यह है की आप को Playstore में एक अकाउंट बनाना होता है जिसकी मदद से आप अपनी Application को Google Playstore में पब्लिश करेंगे।

Step-1 सबसे पहले आपको अपने Browser में Google Play Console लिख कर search करना होगा और आप को अपना एक अकाउंट बनाना होगा।

Step-2 फिर आपको Create Application के बटन पर क्लिक करना होगा और अपने App का Title देना है और Create पर क्लिक करना है।

Step-3 उसके बाद आप को अपने App का एक Short Description और एक full description डालना होगा।

Step-4 उसके बाद आपको अपने App का एक logo देना होगा और एक बैनर व अपने Application के कुछ स्क्रीनशॉट भी देना होगें।

Step-5 उसके बाद आप को बहुत सारे option देखने को मिल जायेगे जैसे आप का App किस बारे में है आपके App का वेबसाइट नाम क्या है आप का Email id क्या है आप का Phone नम्बर क्या है इत्यादी यह सारी जानकारी देने के बाद आप को save पर क्लिक करना होगा।

Step-6 उसके बाद आप को एक Create Release का option मिल जाएगा उसमे क्लिक करें और अपना App इस console में अपलोड करना होगा।

एक और जरुरी बात यह है की अगर आप अपना कोई App Playstore पर पहली बार पब्लिश करेंगे तो आप को उसके लिए 25$ Pay करने पड़ेंगे और एक बार इतना Pay करने के बाद आप को कोई पैसा नहीं देना होगा आप अनलिमिटेड Application Playstore पर पब्लिश कर सकते हैं।

App से कितने पैसे कमा सकते हैं

ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप के लिए एप्लीकेशन बनाकर से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही अच्छा है और सरल भी इसमें आप को सिर्फ एक बार मेहनत करनी पड़ती है और इसके बाद आप को ज्यादा मेहनत नहीं करनी है आप के पास पैसा आता रहेगा।

जिस तरह से हम वेबसाइट बना कर Google Adsence से पैसा कमाते हैं उसी तरह से आप App बना कर Google Admob से पैसा कमा सकते हैं और जिस तरह से हम अपनी वेबसाइट से अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं उसी तरह से App से भी पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आप के Application में कुछ दम होना चाहिए मतलब की आप का App लोगो को पसंद आना चाहिए औऱ जितने ज्यादा लोगों आपके App को इस्तेमाल यानी डाऊनलोड करेगें आप उतना ही अधिक पैसा कमाएंगे इसलिए अपने आप को प्रमोट करें।

Online App बनाना कैसे सीखें

आप ऑनलाइन ऐप्प बनाना सीखना चाहते हैं तो आप udemy से सीख सकते हैं उसके साथ ही अगर आप की उम्र 18 साल से कम है तो आप whitehat junior की क्लास भी ज्वाइन कर सकते हैं।

जिसके बारे में आप लोगो ने सुना ही होगा वैसे यह आज कल बहुत फेमस भी हो गया है अगर आप इन दोनों classes में से कोई भी ज्वाइन करना चाहते हैं

आप इन दोनों sites पर visit कर सकते हैं और अपने बजट के हिसाब से इनकी class ज्वाइन कर सकते हैं औऱ इसमें आपको कुछ दिन की free class मिल जाए लेकिन इसके बाद आप को पैसे देने होंगे।

हम आपकों Udemy के App Development के कोर्स की लिस्ट प्रदान कर रहे है आप चाहें तो इनमें से किसी भी कोर्स को खरीद सकते है और घर बैठे ऐप्प बना सीख सकते है।

App Development Course

एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर में अंतर

एप्लीकेशन और सोफ्टवेयर में अंतर की बात करें तो एप्लीकेशन हमे मोबाइल में देखने को मिलता है और सॉफ्टवेयर की बात करें तो ये हम Computer के लिए बनाते हैं।

हालांकि इसमें कोई ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन एप्लीकेशन कम MB का होता है और जो सॉफ्टवेयर होते हैं वह ज्यादा MB के होते हैं और बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनकी साइज़ GB में भी चला जाता है।

एप्लीकेशन और सोफ्टवेयर में एक और बहुत बड़ा अंतर होता है की मोबाइल एप्लीकेशन में हम जब तक काम करते हैं तभी तक वह भी काम करता है अगर हम ने एप्लीकेशन में काम करना बंद कर दिया तब वह भी काम करना बंद कर देता है।

लेकिन सॉफ्टवेयर में ऐसा नहीं होता है अगर हमने सॉफ्टवेयर को एक बार कमांड दे दिया की यह काम करो तो वह उसे तब तक करता रहेगा जब तक की उसे हम stop न करें यही अंतर है।

App बनाने में कितने खर्च आता हैं

जैसा की हमने आप को बताया है की अगर आप के पास coding का अच्छा ज्ञान है और आप अपने से App बनाने में सक्षम हैं तो आप को App बनाने में कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा।

लेक़िन अगर आप किसी और से एक अच्छा सा Application बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आप को पैसे खर्च करने पड़ेगे App बनवाने के लिए आप को 10,000 से लेकर आपकी App के फ़ीचर और फंक्शन के हिसाब से लाखों तक खर्च करना पड़ सकता है वह आप पर निर्भर करता है की आप कैसा App बनवाना चाहते हैं।

तो दोस्तों आज हमने आपको Application व App क्या होता है औऱ क्यों इस्तेमाल किया जाता है साथ ही किसी App को कैसे बनाया जाता है तथा App बनाने में कितना खर्च आता है इस तरह की सभी जानकारी प्रदान की है।

उमीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत पसंद आई होगी और इसे आपको कुछ न कुछ मद्त और सीखने को मिला होगा इसलिए अगर आपको लगता है कि यह औऱ के लिए भी मदतगार जानकारी है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.