75+ Business ideas- छोटे-बड़े बिज़नेस आईडिया 

आज की नौजवान पीढ़ी अपना खुद का बिजनेस करनी चाहतीं हैं तथा अपनी फाइनेंसियल आजादी पाना चाहते हैं और किसी बिज़नेस की शरुवात Business ideas से होती हैं जो आपके बिज़नेस की नीव होता हैं इसलिए सबसे पहले आपके पास आपके बिज़नेस के लिए प्लान यानी आईडिया होना चाहिए।

दरसल, आज तेजी से बढ़ती जनसंख्या के कारण लोगों को नौकरी मिल पाना बहुत मुश्किल हो गया है इसलिए नौजवान अपना खुद का बिजनेस करना चाहतें हैं लेकिन उनके लिए यह समझ पाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि उन्हें अपनी योग्यता के अनुसार कैसा बिजनेस व किस Business ideas पर काम करना चाहिए ताकि वह बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें।

75+ Business ideas- छोटे-बड़े बिज़नेस आईडिया 

इसलिए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको हर तरह के Business व Business ideas के बारे में बतायगे है जो आप आसानी से कर सकते है और उसके जरिए अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

साथ ही इन सभी बिजनेस को करने के लिए आपके पास योग्यता क्या होनी चाहिए, कितनी पूंजी की आवश्यकता होगी, कहां पर बिजनेस करना सही होगा और बिजनेस करने के लिए आप अधिक जानकारी कहां से प्राप्त कर सकते हैं इत्यादि जानकारी देने वाले है।

इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको पता चल जाए कि एक अच्छा बिजनेस करने के लिए आपको क्या करना होगा औऱ जब तक एक सही बिजनेस का चुनाव नहीं करेंगे तब तक आप भविष्य में बड़ी सफलता की तरफ नहीं बढ़ सकते हैं तो चलिए सभी Business ideas के बारे में विस्तार से जानते हैं।

All Heading Show

Business ideas- छोटे-बड़े बिज़नेस आईडिया 

हमने यहां पर आपको पूरा विश्लेषण करकें लगभग सभी छोटे-बड़े Business ideas के बारे में जानकारी प्रदान की है अब आपके लिए कौन सा बिजनेस आइडिया सही है जिस पर आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और उसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं आप उसका चुनाव कर सकते हैं।

हमारे द्वारा बताए गए सभी बिजनेस आइडिया ऐसे हैं जिनका शायद आपने कभी ना कभी नाम जरूर सुना होगा और हम आपको बता दें यह Business ideas ऐसे हैं जिनसे लोग हर महीने हजारों-लाखों रुपए कमाते हैं तो अगर आप भी कम पैसों में बड़ा बिज़नेस शरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

1. Blogging

यह ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है यह बिल्कुल सुरक्षित भी है इसमें किसी प्रकार की धोखाधड़ी भी नहीं चलती है अगर आपके पास लिखने कि कला है और आपको लोगो को नई-नई चीजों के बारे में सिखाने में मज़ा आता है तो यह ब्लॉगिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

यह एक Online Business ideas के साथ-साथ एक बेहतरीन होम बिजनेस आइडिया भी है जिसकी शुरुआत आप Blogger या WordPress की वेबसाइट से कर सकते हैं ब्लॉगर एक गूगल का फ्री प्रोडक्ट है इसलिए इस पर आपको वेबसाइट बनाने में एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं होती है जबकि वर्डप्रेस के लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी है चुकी आप मोबाइल से भी कर सकते हैं लेकिन मोबाइल से ब्लॉगिंग करना उतना आरामदायक नहीं हो पाता है अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यह Business ideas आपके लिए बेस्ट है।

2. YouTube Channel

यह बिज़नेस आज बहुत बेहतरीन माना जा रहा है यूट्यूब के जरिए घर बैठे लोग लाखों रुपए कमा रहे है इसके लिए आपको किसी क्षेत्र में अच्छा नॉलेज होना जरूरी है तभी आप इस बिजनेस में सफल हो पाएंगे।

यूट्यूब से पैसा कमाने के बहुत सारे‌ तरीका है जैसे गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग औऱ स्पॉन्सर आदि साथ ही अगर आप चाहे तो अपना खुद के ब्रांड भी बना सकते है। ब्रांडिंग के लिए आपका एक भी रुपया नहीं लगेगा अगर आप इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप जरूर जाए और इस क्षेत्र में मेहनत करें।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होता है फिर उस पर वीडियो अपलोड करना होता हैं इस बिजनेस में भी आपको बहुत फायदा होने वाला है इसलिए इस क्षेत्र में जरूर जाए।

3. Affiliate Marketing

यह बिजनेस भी आज बहुत अच्छा माना जा रहा है एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी लोग आज लाखो रुपया कमा रहे है इसमें आपको किसी ई-कॉमर्स साइट के प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है और बदले में आपको कमीशन के रूप में पैसा मिलते है।

इसके लिए आपके पास वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होना जरूरी है ताकि आप एफिलिएट प्रोडक्ट के लिंक अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में देकर सेल करवा सके एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए Amazon, Flipkart, ebay इत्यादी बेस्ट प्लेटफॉर्म है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं होती है आप घर बैठे हैं बिना पैसा के यह बिजनेस कर सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं हां, पर इस क्षेत्र में जाने के लिए आपको इसके के बारे में अच्छी नॉलेज होना जरूरी है।

4. Freelancing

आज के इस आधुनिक जमाने में Freelancing बहुत ही बेस्ट बिजनेस है फ्रीलांसिंग के लिए ‍आपके पास किसी भी प्रकार की क्वालिफिकेशन की जरूरत नही पड़ती है बस आपके पास नॉलेज होना जरूरी है।

अगर जैसे आप वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, ट्रांसलेटर, सॉफ्टवेयर डेवलोपमेन्ट, ग्राफिक डिजाइनिंग आदि जानते हैं तो आपके लिए फ्रीलांसर बिजनेस बेस्ट है यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे करने के साथ-साथ आप अपने दूसरे कामों को भी आसानी से कर पाते हैं।

इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरूरी है अगर आप चाहे तो इस बिजनेस को धीरे-धीरे एक टीम बनाकर भी कर सकते हैं इस काम के लिए बहुत से प्लेटफॉर्म है जैसे Fiverr, Upwork, PeoplePerHour आदि यह सब विश्वसनीय साइट है जहां पर आप freelancing का काम कर सकते हैं।

5. Social Media Marketing

जो लोग किसी प्रोडक्ट को सोशल मीडिया या किसी वेबसाइट पर प्रमोट करते हैं उन्हीं को सोशल मीडिया मार्केटर कहा जाता है आप सोशल मीडिया मार्केटर बनके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं बस आपको इस काम के बारे में अच्छा जानकारी होना जरूरी है।

अधिकांश कंपनी सोशल मीडिया मार्केटर को आज ढूंढ रही है ताकि वह अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक प्रमोट करा सकें और अधिक पैसा कमा सके अगर आप अपना ऑनलाइल बिजनेस करना चाहते हैं तो यह ऑप्शन आपके लिए बेस्ट है इस बिजनेस में आगे बढ़ने में थोड़ा समय लगता है इसलिए आपको धैर्य रखने की जरूरत पड़ती है।

अगर आपके पास धैर्य रखने की शक्ति है तो आप इस बिजनेस के तरफ जरूर जाए इसमें आप मनचाहा पैसा कमा सकते हैं तो अगर आप बढ़ा बिज़नेस करना चाहते हैं तो यह Business ideas कम पैसों में बड़ा बिज़नेस तक पहुँचा सकता हैं।

6. Social Media Manager

होम Business ideas में यह एक बहुत अच्छा आईडिया है क्योंकि इस काम को करने के लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होती है औऱ इसमें आपको ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नही है अगर आपके पास एक लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल है तो आप यह काम बहुत आसानी से कर सकते है।

आपको इस बिजनेस में दूसरे लोग की कंपनी के सोशल मीडिया एकाउंट जैसे फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, ट्वीटर आदि जैसे साइट को मैनेज करना होता है अगर आपके पास सोशल मीडिया के बारे में अच्छा नॉलेज है तो आप फ्रीलांसिंग साइट पर इसके लिए रजिस्टर करके यह बिजनेस की शुरुआत कर सकते है।

इस काम को करने पर आपको हर घंटो के हिसाब से पैसा मिलता है अगर आप ईमानदारी से यह काम करते है तो यहां से हर महीना आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है तो ऑनलाइन काम करने के बारे में विचार कर रहे है तो यह Business ideas काफ़ी बेहतरीन है।

7. Cyber Cafe

सभी लोग जानते हैं आज ज्यादातर काम ऑनलाइन हो रहा है आज धीरे-धीरे करके कंप्यूटर का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में पूरी दुनिया डिजिटल होने वाली है ऐसे में आप एक साइबर कैफे खोलकर अपना व्यापार शरू कर सकते है।

इसमें सिर्फ आपको एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है आप चाहे तो कहीं भी एक छोटा रूम किराए पर लेकर यह व्यापार शुरू कर सकते है यह बिजनेस हमेशा चलने वाला है इसलिए आप इसकी शुरुआत जरूर करे।

इस बिजनेस से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं आपको अपने ग्राहकों से थोड़ा प्रेम भाव करना होता है तभी आपका बिजनेस अच्छा चल पाएगा और आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे ऑनलाइन के बढ़ते क्रेज़ को देखकर आप इस Business ideas पर विचार जरूर करें।

8. E-commerce Reseller

इस बिजनेस में भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसमें आपको Amazon, Flipkart, eBay आदि जैसे ई-कॉमर्स साइट पर अपना प्रोडक्ट बेचना होता है इसमें आपके पास कुछ पूंजी की जरूरत होती है तभी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं आप अपना प्रोडक्ट बनाकर इन साइटों पर रीसेल कर सकते हैं।

आपको इसमें बहुत मुनाफा होने वाला है अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो भी आपके लिए एक ऑप्शन है आप कम दामों में कहीं दूसरे जगह से प्रोडक्ट को खरीद कर रीसेल कर सकते हैं ई-कॉमर्स रीसेलर बनने के लिए आपके पास पर्याप्त जानकारी होना जरूरी है।

इस बिज़नेस में अधिक सफलता पाने के लिए आपको अपने ग्राहकों के लिए अच्छा प्रोडक्ट सेल करना होगा तभी आप अपने ग्राहकों के दिल जीत सकते हैं यह Business ideas आपके लिए ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस साबित हो सकता है।

9. Build Software

अगर आप सॉफ्टवेयर बनाना जानतें हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बेस्ट है क्योंकि एक अच्छा सॉफ्टवेयर बना के आप मनचाहा पैसा कमा सकते हैं आपको इस बिजनेस में नए-नए सॉफ्टवेयर पर काम करना होता है तथा सॉफ्टवेयर में होने वाली प्रॉब्लम को ठीक करना होता है।

एक कंप्यूटर को चलाने के लिए हार्डवेयर के साथ-साथ सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है अगर आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर बना दे तो वह बहुत अधिक रकम में बिक सकता है सॉफ्टवेयर बनाने के लिए आपके पास कोडिंग का नॉलेज होना जरूरी है।

परंतु बिना नॉलेज के इस क्षेत्र में कदम ना रखें लेकिन आप कोडिंग सीखने के लिए यूट्यूब या गूगल का सहारा ले सकते हैं यह Business ideas भी आपके लिए एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है जिसकी डिमांड प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

10. eBook Sale

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन कमाना चाहते हैं तो आपके लिए eBook Selling एक बढ़िया वर्क फ्रॉम होम Business ideas है आपको ई-बुक सेलिंग के व्यापार को शरू करने के लिए आपको किसी भी टॉपिक के बारे में अच्छा जानकारी होना जरूरी है।

अगर आपको किसी टॉपिक के बारे में अच्छा नॉलेज है तो आप स्वयं eBook बना सकते है या फिर किसी को ई बुक लिखवाने के लिए हायर कर सकते हैं लेकिन दूसरे से लिखाने के लिए आपको कुछ पैसा इन्वेस्ट करना होगा।

अगर आप खुद लिखेंगे तो फिर आपका एक भी पैसा लगाने वाला नहीं है जब आप एक eBook पब्लिश करते है तो जिंदगी भर उसे online e-commerce site/ वेबसाइट/ सोशल मीडिया पर बिना किसी जनझट के आसानी से सेल करके पैसा कमा सकते है।

11. Accountant

इस बिजनेस को भी घर बैठकर आप आसानी से कर सकते हैं यदि आप कॉमर्स के स्टूडेंट है या फिर आपको अकाउंटेंट के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप यह काम कर सकते है आप अकाउंटेंट के काम ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन दोनों तरह से कर सकते है।

ऑनलाइन में काम करने के लिए आपको किसी भी विश्वसनीय फ्रीलांसिंग साइट पर जाना होता है जैसे Fiverr, PeoplePerHour, Upwork आदि इसमें आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं आपको थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है।

यह काम करने के लिए आपको ईमानदारी के साथ रेस्पोंसिबल होना होगा तभी आप इसमें सफल हो पाएंगे यह भी एक अच्छा बिजनेस है जोकि हमेशा डिमांड में रहता है।

12. Stock Market

बहुत लोग यह सोचते हैं की स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना पैसा बर्बाद करना है परंतु हमारे हिसाब से यह बात उन लोगों के लिए है जिनको स्टॉक मार्केट के बारे में बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है।

इसमें ज्यादा नुकसान होने का एक ही कारण होता है वह कि इसके बारे में नॉलेज ना होना क्योंकि किसी भी चीज में आप तभी सफल हो पाते हैं जब उसके बारे में आपके पास पर्याप्त जानकारी हो कुछ लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके आज लाखो करोड़ों कामा रहे है।

आप इसमें पैसे लगाने से पहले शेयर मार्केट कैसे काम करता है और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमायें इसके बारे में अच्छे से जानकारी ले इसके लिए आप यूट्यूब, गूगल व किसी कोर्स को कर सकते हैं जिसके बाद आपको जरूर इसमें सफलता मिलेगा।

13. Computer Repair

आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर के बिना शायद ही कोई काम होता होगा ऐसे में कंप्यूटर खराब होना भी निश्चित है आप इस अवसर के फायदा उठा सकते है और Computer Repair का बिजनेस शरू कर सकते है।

Computer Repair के लिए सबसे पहले आपको इसका कोर्स करना होगा आप इसका कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं औऱ आने वाले समय में कंप्यूटर की डिमांड भी बढ़ती जा रही है इसलिए आपको इस Business ideas पर विचार करना चाहिए।

अगर आप यह बिजनेस करना चाहते है तो जरूर करे इसमें आपको कम्प्यूटर के हार्डवेयर जैसे CPU, Motherboard, Monitor आदि का रिपेयर करना होता है यह Business ideas भी बहुत अच्छा हैं।

14. App Development

ऐप्प डेवलपमेंट ऐसा बिजनेस हैं जिसमें आप घर बैठकर पैसा कमा सकते हैं इसमें आपको ऐप बनाना होता है इस व्यापार को शरू करने से पहले एप्प कैसे डेवेलोप किया जाता है इसके बारे में सीखना पड़ेगा।

इसके लिए गूगल, यूट्यूब या फिर आप Udemy की मदत ले सकते है या किसी Paid कोर्स को चुन सकते है यह Business ideas भी बहुत अच्छा है।

एप्प बनाने के बाद आप उसे गूगल प्ले स्टोर में या फिर एप्पल प्ले स्टोर में डालकर बहुत से पैसे कमा सकते है या किसी दूसरे लोगो को एप्प सेल करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

15. Photography Business

अगर आपको फोटो खींचने का बहुत शौक है तो आप इसमें अपना कैरियर बना सकते है यह कम पूंजी में होने वाला एक छोटा Business ideas है।

इसमें आपको ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना नहीं पड़ता है अगर आपके पास एक कैमरा या अच्छा मोबाइल है तो आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते है।

आप ऑनलाइन बहुत सारे साइट पर अपने फ़ोटो को बेच सकते है औऱ इस बिजनेस से भी आप हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते है क्योंकि आज हर कोई सोशल मीडिया पर शानदार फ़ोटो लगाना पसंद करता हैं इसलिए आप लोकल मार्किट में भी इस बुसिनेस को शरू कर सकते है।

16. Computer Training Center

आज जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है वैसे-वैसे लोग कंप्यूटर सीखना चाहते हैं इसलिए आपके लिए यह अच्छा ऑप्शन हो जाता है कि कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोल ले इसमें भी आप बहुत अच्छे पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आज कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है।

आज सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं इसलिए आज बहुत लोग कंप्यूटर सीखना चाहते हैं ऐसे में अगर आपके पास कंप्यूटर के बारे में अच्छा नॉलेज है तो एक ट्रेनिंग सेंटर शरू करके आप बिजनेस शुरु कर सकते है।

नहीं तो आप कंप्यूटर सिखाने वाले कुछ टीचर को रखकर अपना काम चला सकते है इस बिजनेस को शरू करने के लिए एक रूम के साथ कुछ कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी तथा जब आपके पास ज्यादा स्टूडेंट हो जाए और आपको अच्छा फायदा होने लगी तो आप कंप्यूटर सेंटर को बड़ा भी कर सकते है।

17. Buy & Sell Domain

पिछले एक दशक से डोमेन का बिजनेस बहुत ट्रेंड पर चल रहा है यह एक बहतरीन तथा कम लागत में बहुत ज्यादा फायदा वाला Business ideas है।

क्योंकि आपको Domain खरीदने के लिए अधिक से अधिक ₹200 से ₹700 रुपये की ही जरूरत पड़ती औऱ इस ₹200 रुपये के डोमेन को आप अगर चाहे तो लाखों तथा करोड़ों रुपये में सेल कर सकते है।

कुछ समय पहले ही insure.com नाम की एक डोमेन $16 मिलियन डॉलर में सेल हुआ था तो आप सोच ही सकते है कि इसमें कितना फायदा होने वाला है।

लेकिन आपको Domain खरीदने से पहले कुछ बात पर जरूर ध्यान देना होगा जैसे की trademarks, easy to use आदि तभी आप इस बिजनेस से अच्छा फायदा ले पाएंगे।

18. Coaching Center

हमारे भारत में आज सरकारी नौकरी की डिमांड शिखर पर है लेकिन नौकरी के लिए तैयार करवाने वाले कोचिंग आज बहुत ही कम है यदि आपको किसी बिषय में अच्छी जानकारी है तो आप कोचिंग सेंटर खोल कर हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते है।

या अगर आप चाहे तो किसी भी सब्जेक्ट में स्पेशलिस्ट टीचर को हायर करके अपने कोचिंग सेंटर खोल सकते है इससे स्टूडेंट को और बढ़िया तरीके से पढ़ने में सहायता होगी।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें थोड़ा पब्लिसिटी की जरूरत है लेकिन एक बार पब्लिसिटी होने के बाद स्टूडेंट के लिए सोचना नहीं होगा इसमें आपको अधिक सफल होने के लिए पढ़ने का अच्छा तरीका पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि स्टूडेंट अच्छे से समझ सके।

कोचिंग सेंटर के लिए अगर आप पब्लिसिटी करना चाहते है तो आपको एक यूटयूब चैनल शुरू करना चाहिए इसके के मदत से आप बिना कुछ पैसा ख़र्च किए लाखो लोगों तक अपनी पहुँच बड़ा सकते है।

19. Beauty Parlour

हमारा भारत एक ऐसा देश है जहां ब्यूटी पार्लर का सबसे ज्यादा डिमांड है यह एक ऐसा बिजनेस है जहां आपको कभी भी कस्टमर की कमी नहीं होने वाली है लड़की हो या लड़का हर कोई चाहता है कि वह सुंदर दिखे और लोग उस पसंद करे।

ऐसे में आप सोच सकते है कि अगर आप ब्यूटी पार्लर खोल लेते है तो कितना अधिक फायदा होने वाला है लेकिन आपको ब्यूटी पार्लर शरू करने से पहले किसी इंस्टीट्यूट में 3 से 6 महीने के एक ट्रेनिंग करनी होगी तभी आप यह काम कर सकते है।

20. Automobile Repair

आपने देखा होगा कि आज के समय में ज्यादातर घरों में मोटर बाइक व कार है और हर साल इसके आंकड़े काफी तेजी से बढ़ रहे हैं व आगे भी ऐसे ही बढ़ता रहेगा ऐसे में आप सोच सकते है कि इस बिजनेस में कितना अधिक फायदा होने वाला है।

इस व्यापार को शरू करने के लिए ज्यादा पैसो की जरूरत नहीं है अगर आपके पास काम पूंजी है फिर भी आप यह बिजनेस कर सकते है जब आपकों इसमें अधिक फायदा होने लगे तो आप इसे बढ़ा सकते है।

लेकिन यह बिजनेस शरू करने से पहले आपको इसे मरम्मत कैसे करते है यह सीखना पड़ेगा इसके लिए आपको कुछ समय ट्रेनिंग लेने की जरूरत होगी इसके बाद आप आसानी से इस Business ideas पर काम शरू करके बहुत अच्छा पैसा कमा पाएंगे औऱ यह भी आपके लिए एक Best Business ideas साबित हो सकता है

21. Medical Store

मेडिकल स्टोर एक ऐसा बिज़नेस है जिसका डिमांड कभी भी कम होने वाला नहीं है बल्कि यह दिन पर दिन बढ़ता ही जाएगा।

अच्छी बात तो यह है कि यह बिजनेस हर जगह चलने वाला है गांव हो या शहर हर जगह यह बिजनेस खूब चलेगा क्योंकि आज हर इंसान को निरोग रहने के लिए दवा की जरूरत पड़ती है इसलिए मेडिकल बिजनेस का डिमांड कभी ख़त्म होने वाला नहीं है।

आप इसके बारे में खुद ही सोच सकते है कि यह बिजनेस आपको कितना फायदा दे सकता है ऐसे में यदि आप कुछ पैसा इन्वेस्ट कर सकते है तो हमारे ख्याल से यह बिजनेस जरूर करे इसमें आप अच्छा पैसा भी कामा पाएंगे तथा लोगो के सेवा भी कर पाएंगे।

22. General Store

आप एक बात सोचिए, अगर आपको एक ही जगह ज्यादातर और अच्छा सामान मिल जाए तो क्या आप कहीं दूसरे जगह जाना पसंद करेंगे नहीं ना, इसलिए आप जनरल स्टोर शरू करके बहुत अच्छा खासा हर महीने पैसा कमा सकते है।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसका डिमांड जिंदगी में कभी खतम होने वाली नहीं है इसमें आपको इतना ज्यादा पैसे लगाने की भी जरूरत नहीं है मगर प्रॉफिट आपको काफी अच्छा मिल जाएगा।

आप यह जेनरल स्टोर कहीं भी खोल सकते है यह हर जगह चलने वाली है अगर आप चाहते है इसमें आपको अधिक फायदा हो तो अपने ग्राहकों से प्रेम भाव बनाकर रखना होगा साथ ही आप ऑनलाइन सर्विस भी दे सकते है।

23. Book Store

जरा सोचिए किताब कौन नही पढ़ता? बच्चे से लेकर बूढ़े हर कोई किताब पढ़ते है बेशक ऑनलाइन दौर आ चुका है लेकिन किताबों की डिमांड क़भी कम नही होने वाली है इसलिए पुस्तक की दुकान एक अच्छा कम लागत का छोटा Business ideas है।

अगर आप किताब की दुकान किसी स्कूल, कॉलेज या फिर किसी इंस्टीट्यूट के आस-पास खोल ले तो यह बहुत अच्छा चलने वाला बिजनेस है और हम आपको बता दे की बुक सेलिंग में कमीशन भी ज्यादा मिलता है।

यह Business ideas भी बहुत अच्छा है इससे आप हर महीने बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है हमारे ख्याल से अगर आपके पास पूंजी कम भी है तो यह बिजनेस करना चाहिए बाद में आगे चलके इसे और बड़ा कर सकते है इसलिए इस बिजनेस के बारे में विचार जरूर करें।

24. Fast Food

अगर आप फास्ट फ़ूड के बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो हमारे अनुसार आप सोचिए मत कर ही दीजिए क्योंकि यह बिजनेस इतना चलने वाला है कि आप सोच भी नहीं सकते आपको हर शहर या गाँव में फास्ट फूड का बिजनेस देखने को मिल जाएगा।

यह Business ideas भी आपके लिए बेस्ट है जो शहर और गाँव किसी भी जगह अधिक चलने वाला है आज लोग अधिक फास्ट फूड के दीवाने हो गए है जैसे-जैसे यह दुनिया आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे फास्ट फूड खाने वालो की संख्या भी बढ़ रही है।

अगर आपके पास पूंजी की कमी है तो आप पहले छोटा सा फ़ास्ट फ़ूड सेंटर खोल सकते है बाद में आप बड़ा कर ले जब आधिक फायदा होने लगे लेकिन आपको यह बिज़नेस शुरू करने से पहले फ़ास्ट फ़ूड बनाना सीखना पड़ेगा।

25. Candle Making

अगर आप Candle Making के बिजनेस के बारे में सोच रहे है तो आप बिल्कुल सही सोच रहे है यह एक बहुत अच्छा होम Business ideas है इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है आप घर पर ही इस बिजनेस को आसानी से कर सकते है इसमें ज्यादा पूंजी की भी जरूरत नहीं है।

हमारे देश में मोमबत्ती का डिमांड काफी अधिक होती है हमारा जन्म दिन हो या दीवाली इसका बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है इसका इस्तेमाल छोटे बड़े त्यौहार में भी अधिक किया जाता है।

इसलिए मोमबत्ती बनाने वाला बिजनेस एक कम लागत में बहुत ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस है इस बिजनेस से आप हर महीने बहुत अच्छा पैसा कमा पाएंगे इसलिए यह बिजनेस जरूर करे।

26. Gym Center

पहले की तुलना में आज हर कोई बॉडी बनाना चाहता है आज के समय में लोग बॉडी बनाने के लिए ज्यादा बहुत पैसा खर्च कर रहे है जिसके लिए जिम को सबसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है।

बहुत लोग है जो जिम जाना चाहते है ताकि एक अच्छा बॉडी बना सकें इसलिए जिम एक ऐसा तरीका है जिसके मदत से आप अपने सेहत के साथ-साथ दिलो दिमाग को भी स्वस्थ और निरोग बना पाते है।

इसलिए जिम सेंटर का Business ideas आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है इसमें आपको बहुत फायदा होने वाला है अगर आपको जिम करना अच्छा लगता है तथा आप लोगो को भी सीखा सकते है तो आप जिम सेंटर से हर महीने बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

27. Yoga Training Center

सभी लोग चाहते हैं कि उनका सेहत अच्छा रहे लेकिन आज के मिलावटी खाद्य पदार्थों से लोगों को अनेकों प्रकार के बीमारियां हो रही है इसलिए हर कोई चाहता है कि उनका सेहत अच्छा रहे मगर ऐसे रासायनिक मिश्रित खाना और दूषित वातावरण में भला कोई स्वस्थ कैसे रह सकता है।

इसलिए लोग निरोग रहने के लिए आज योगा-व्यायाम करते रहते है ताकि उन्हें किसी प्रकार की बीमारियों का सामना न करना पड़े।

अगर आपको योगा के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप एक योगा ट्रेनिंग सेंटर शरू कर ले इसके लिए आपको अधिक पैसा इन्वेस्ट करने कि जरूरत भी नहीं है और आपकी कमाई भी अच्छी होने वाली है।

28. Tea & Coffee Cafe

हमारे भारत देश में सुबह और शाम लोगो को चाय पीने की आदत होती है अगर कोई मेहमान आए तो उनको पहले चाय या कॉफी पूछा जाता है अगर आप स्टेशन या किसी मार्केट में चाय का स्टाल खोल ले तो यह बिजनेस बहुत चलने वाला है।

और इस बिजनेस को बहुत कम पूंजी से किया जा सकता है इसलिए आप इस बिजनेस को जरूर करे इसमें बहुत फायदा और बहुत कम खर्च होता है जब आपको इससे अधिक फायदा होने लगे तो आप बाद में इसे बड़ा भी कर सकते हैं।

यह बिजनेस करने के लिए किसी मार्केट में भाड़े पर दुकान ले सकते हैं या अपना खुद का स्टाल भी लगा सकते हैं आपको हर 100 कदम पर एक चाय का स्टाल तो दिख ही जाता होगा इसलिए आप सोच सकते है कि इसमें आपको कितना फायदा होने वाला है।

29. Flower Decoration

हमारा देश एक धर्म निरपेक्ष देश है यहां पर हर एक धर्म के लोग रहते है और उनके संस्कार भी अलग-अलग प्रकार के होता है चाहे कोई त्यौहार, धर्मानुष्ठान या शादी विवाह हो फूलों का डिमांड बहुत अधिक होता है इसलिए यह बिजनेस भी अधिक चलने वाला है इसलिए आप फ्लावर डेकोरेशन का काम शुरू कर सकते हैं इसमें भी आपको बहुत फायदा होगा।

यह कम पूंजी में होने वाला Business ideas है जिसमें फायदा अधिक होने वाला है आपको बहुत ही आसानी से त्यौहार, धर्मानुष्ठान तथा पब्लिक प्लेस सजाने का कॉन्ट्रैक्ट मिल जाता है और नये-नये डिजाइन आइडिया के बारे में आप गूगल का सहारा ले सकते हैं और आप इसमें अपना नाम बना सकते है।

30. Courier Service

कूरियर सर्विस प्रोवाइडर एक बहुत ही अच्छा Business ideas है इस व्यापार में आपको घंटे के हिसाब से पैसा मिलता है कूरियर सर्विस में सामान्यत काम प्रोडक्ट डिलीवरी करना होता है।

आप किसी कंपनी के कूरियर सर्विस पार्टनर बन कर अच्छा पैसा कमा सकते है इसमें आपका कोई पैसा लगने वाला नहीं है बस आपको थोड़ा स्मार्ट बना होगा तभी आप यह काम अच्छे से कर सकते हैं।

31. LED Bulbs Business

यह भी एक लॉन्ग टाइम चलने वाला बिजनेस है एलईडी बल्ब हमारे देश में कितना इस्तेमाल किया जाता है यह बताने की तो जरूरत ही नहीं है क्योंकि कोई नहीं चाहता कि उनके घर में अंधेरा रहे इसलिए आज मार्केट में बहुत सारे क्वालिटी के एलईडी बल्ब आ रहे हैं।

यह ऐसा Business ideas है जिसे कम पूंजी में तो किया जा सकता है औऱ इसे करना भी उतना ही आसान हैं क्योंकि सरकार उजाला योजना के तहत इस बिजनेस को करने के लिए पैसा भी दे रही है।

32. Catering Business

अगर हम छोटे बिजनेस की बात करें तो कैटरिंग का बिजनेस आना तो निश्चित है इस बिजनेस को संचालित करने के लिए कुछ लोगों की जरूरत होगी।

इस बिजनेस में किसी अनुष्ठान, शादी विवाह, पार्टी आदि में खाना पीना के दायित्व को संभालना होता है आज के समय में लोगों के पास ज्यादा समय ना होने के कारण खाना-पीना का दायित्व किसी और को दे देते हैं इसे कैटरिंग व्यवसाय कहते हैं। इसमें भी आपको फायदा अधिक होने वाला है ।

इस व्यवसाय में पूंजी तो उतना नहीं लगती है पर आप जिन लोगों को रखते हैं इस काम के लिए उन्हें हर महीने पैसा देना होता है इसलिए आपके पास बेहतरीन लोगों की टीम होनी चाहिए।

33. Incense Stick Making

आप सब जानते ही है कि अगरबत्ती हर धर्मानुष्ठान में यूज़ होता है और हमारे देश में अलग-अलग धर्मो के लोग रहते है इन सभी धर्मो में अगरबत्ती का इस्तेमाल करना तो निश्चित बात है और यहां त्योहार भी अधिक मनाए जाते हैं।

इसलिए अगर आप अगरबत्ती तैयार करने का बिजनेस शरू करते है तो इसमें आपको फायदा बहुत अधिक होने वाला है यह बिजनेस घर की महिलाओं के लिए सबसे अच्छा है इसमें अधिक पूंजी भी नहीं लगती है और आपको फायदा अच्छा खासा हो जाता हैं।

34. Rent Your Car

अगर आपके पास कुछ गाड़ी है और आप सोच रहे है इससे आपके पास कुछ पैसा आ जाता तो आप गाड़ी भारे पर देने का बिजनेस कर सकते है।

आज गाड़ी भाड़े पर लेने वाली बहुत सारी कंपनियां है जिसमें आप अपनी गाड़ी भाड़े पर दे सकते है अगर आपके पास गाड़ी है तो फिर आपके लिए कोई सोचने वाली बात ही नहीं है।

परंतु जिनके पास गाड़ी नहीं है और पूंजी की कमी है उनके लिए यह Business ideas नहीं है चूँकि फायदा कि बात करे तो इसमें फायदा अधिक होने वाला है पर इस बिजनेस के शरुवात के लिए पूंजी अधिक चाहिए।

35. Child Care

आज तो बहुत से फैमिली में मम्मी और पापा दोनों को काम के लिए घर से बाहर जाना होता है ऐसे में उनके बच्चे की देखभाल के लिए किसी को रखना बहुत जरूरी हो जाता है ऐसे में आप बच्चों की देखभाल करने वाला बिज़नेस कर सकते है।

परंतु यह काम आपको बहुत ही सावधानी के साथ करना होता है इस काम में थोड़ा रिस्क भी है यह एक ऐसा बिजनेस है जो कि गांव के लिए उतना अच्छा नहीं है परन्तु शहर के लिए बहुत ही अच्छा है।

इस बिजनेस से भी आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसमें आपकी अधिक पूंजी भी लगने वाला नहीं हैं अगर आप यह बिजनेस करने में सक्षम है तो आपको यह बिजनेस करने चाहिए।

36. Fish Farming

यह बिजनेस भी कम इनवेस्मेंट में अधिक फायदा देने वाला है अगर आपके पास कोई तालाब है तो आप यह मछली पालन का बिजनेस कर सकते है।

इसमें भी अधिक फायदा होने वाला है आज यह बिजनेस करके लोग गावों में हर महीने लाखों रुपया कामा रहे है और इस बिज़नेस की डिमांड भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसे आप अनुमान लगा सकते है कि इसमें कमाई भी बढ़ेगी।

37. Cloth store

कपड़े का दुकान तो हर जगह चलने वाला बिजनेस है चाहे वह गांव हो या शहर इस बिजनेस को किसी भी जगह किया का सकता है।

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे काम पूंजी होने पर भी किया जा सकता है हमारे समाज में कोई भी त्यौहार, विवाह शादी, किसी काम फंक्शन आदि में लोग कपड़ें जरूर खरीदते है।

ऐसे में अगर आप एक कपड़ें की दुकान कर ले तो यह बिजनेस बहुत चलने वाला है और इसमें बहुत अधिक फायदा भी है औऱ यह एक बहुत अच्छा Business ideas है जिसे कहीं भी आसानी से किया जा सकता है।

38. Ice cream Making

अगर हम आइसक्रीम तैयार करने का बिजनेस की बात करें तो पूछिए ही मत इसमें तो इतना ज्यादा फायदा है कि आप सोच नहीं सकते बच्चे से ले कर बूढ़े सभी आइस क्रीम के दीवाने होते है आइस क्रीम सभी लोगो को बहुत पसंद आती है।

यह बिजनेस स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, हर जगह चलने वाला बिजनेस है इसलिए अगर आपके पास पूंजी है तो आप यह बिज़नेस जरूर करिए क्यूंकि इस बिजनेस में फायदे के लिए आपको सोचना नहीं पड़ेगा।

इस बिजनेस में फायदा होना निश्चित है आज लोग आइसक्रीम का आर्डर शादी विवाह, पार्टी फंक्शन सभी जगह दे रहे है अगर आपके पास कम पूंजी है तो भी आपको यह बिजनेस को शुरू कर देना चाहिए।

39. Seo services

आप Seo Services देकर भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपके पास Seo के बारे में अच्छा जानकारी होना जरूरी है तभी आप यह काम अच्छे से कर सकते है।

आज बहुत लोग है जो अपने वेबसाइट के लिए Seo सेवा लेना चाहते है ताकि उनका वेबसाइट रैंक कर सके और वह अपने वेबसाइट के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सके तो अगर आप भी Seo Services देकर पैसा कामना चाहते हैं तो यह Business ideas आपके लिए ही है इसमें आप मनचाही पैसा कमा सकते है।

आज लोग इस बिजनेस से लाखो रुपया कामा रहे है लेकिन इसके लिए Seo के बारे में अच्छे से जानकारी लेना होगा अभी आप लोगो का मदद अच्छे से कर सकते है औऱ ऑनलाइन इस काम को शरू कर सकते है।

40. Dairy Business

सुबह हो या शाम हमेशा हमारे घरों में दूध कि जरूरत होती है ऐसी बहुत सी चीज है जो बनाने के लिए दूध की जरूरत पड़ती है ऐसे में आप डेयरी बिजनेस कर सकते है यह एक ऐसा बिजनेस है कि गांव और शहर हर जगह चलने वाला है।

आज हमारे दश में दूध का उत्पाद सबसे अधिक किया का रहा है इसके लिए आपके पास अधिक पूंजी का होना जरूरी नहीं है आप काम पूंजी में भी यह बिजनेस कर सकते है।

इसमें आपको फायदा होना निश्चित है क्यूंकि इसका डिमांड कभी काम नहीं होने वाला है इसलिए हमारे अनुसार आपको इस Business ideas पर विचार करना चाहिए।

41. Goat Farming

गांव हो या शहर यह बिजनेस आप कहीं भी कर सकते है इसके लिए आपको एक खटाल बनवाने की जरूरत है तो आप बकरी पालन का बिजनेस करें इसमें भी काफी फायदा होने वाला है।

अगर आप गांव में है तो बकरी पालन के लिए आपको आपके पास खटाल होना जरूरी नहीं है आप छोटा सा झोपडी रख कर भी यह बिज़नेस कर सकते है।

बकरी पालन का बिजनेस गांव में अधिक किया जाता है अगर आप गांव के निवासी है तो फिर आपके लिए यह बिजनेस करना बहुत अच्छा है।

42. Driving School

आज के जमाने में हर घर में आपको एक दो गाड़ी तो जरूर दिख ही जाता है कुछ ही ऐसा घर होगा जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उस घर में गाड़ी नहीं होगी इसलिए आप गाड़ी सिखाने वाला बिजनेस कर सकते है इसमें भी आपको अधिक फायदा होने वाला है।

लेकिन इस बिजनेस के लिए आपके पास गाड़ी होना जरूरी है यह बिजनेस आईडिया उन लोगो के लिए है जिनके पास कुछ गाडियां है अगर आपके पास पूंजी है तब तो आप यह बिजनेस कर सकते है लेकिन अगर नहीं है तो हम आपको यह बिजनेस करने का सलाह बिलकुल भी नहीं देगें।

43. Sports Shop

आप सब तो जानते ही है कि कोई भी स्पोर्ट्स हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए बच्चे हो या बूढ़े हर कोई थोड़ा बहुत खेल ना यानी शरीर का कसरत करना पसंद करते है।

और यह सभी काम करने के लिए उनको ढेर सारे स्पोर्ट्स का  सामान होना जरूरी होता है ऐसे में आप भी एक स्पोर्ट्स की दुकान खोल कर अपना बिजनेस कर सकते है इसमें आपको कुछ पूंजी की जरूरत होगी लेकिन इसमें फायदा अधिक होने वाला है इसलिए अगर आप इस Business ideas पर काम कर सकते है।

44. Animal Feed

शहर में तो आपको हर घर में पशु दिखने को नहीं मिलता है वहां खटाल में ही पशुओं का पालन होता है लेकिन गांव में लगभग हर घर में पशु देखने को मिल जाता है।

चुकी आज गाव के लोग भी पश्चिमी सभ्यता के तरफ बढ़ रहे है इसलिए आज गाँव में भी पशु पालन पहले की अपेक्षा बहुत कम हो गया है लेकिन फिर भी बहुत ऐसे गाव है जहां अभी भी पशुओं का पालन अधिक किया जा रहा है।

ऐसे में आप पशुओं के चारा का बिजनेस कर सकते है यह बिजनेस गाँव और शहर दोनो जगह किया का सकता है अगर आपको यह बिजनेस अच्छा लगता है तो जरूर करे इसमें भी आपको अच्छा फायदा होने वाला है।

45. Gift Store

जैसे-जैसे हमारा देश मॉडर्न हो रहा है वैसे-वैसे गिफ्ट का चलन भी बढ़ रहा है खासकर आज बर्थडे, वैलेंटाइन डे आदि में गिफ़्ट के डिमांड बहुत अधिक किया जाता है।

इस बिजनेस को आप स्कूल, कॉलेज या मॉल में कर सकते है यह एक ऐसा Business ideas है जो आपको काफी फायदा देने वाला है साथ ही इसका डिमांड कभी ख़तम नहीं होगा इस बिजनेस को आप काम पूंजी में भी कर सकते है इसलिए अगर आप यह बिजनेस करना चाहते है तो जरूर करें।

46. Saloon

इस बिजनेस के बारे में हम क्या बोले यह सबसे कम लागत में होने वाला Business ideas है जो आपको ज्यादा मुनाफे देगा हाँ, पर इसमें आपको रूम और कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट के समान के लिए पैसा इन्वेस्ट करने कि जरूरत है पर इसमें भी फायदा अधिक है।

अगर आप यह बिज़नेस करना चाहते है तो जरूर करे इस बिजनेस को आप 5 हज़ार से 10 हज़ार रुपये में भी अच्छे से शरू कर सकते है औऱ यह गांव और शहर दोनो जगह अधिक चलने वाला है आपको शहर में तो हर 100 कदम पर एक सैलून तो दिख ही जाता होगा इसलिए आप सोच सकते है इसमें आपको कितना फायदा होगा।

47. Bakery

सुबह-सुबह अगर हम नाश्ते की बात करे तो हमारा गांव हो या शहर लोग ब्रेड खाना बहुत पसंद करते है औऱ ब्रेड एक ऐसा नस्ता है जिसे लोग टिफिन के रूप में स्कूल, ऑफिस आदि जगह ले जाना पसंद करते है ऐसे में आप भी बेकरी का बिजनेस कर सकते है।

बेकरी में आप ब्रेड के साथ-साथ और भी बहुत प्रकार के खाने का समान तैयार करके आसानी से इसका बिजनेस कर सकते है तो अगर आपको खाना बनाने का शौक़ है तो आपके लिए यह बिज़नेस काफ़ी अच्छा रहेगा।

48. Podcast

अगर आपको किसी भी विषय में अच्छी मास्टरी हासिल है और आपके कम्युनिकेशन स्किल बहुत ही अच्छा है तो आप पॉडकास्ट करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

आज पॉडकास्ट के माध्यम से लोग अपना ब्रांड बनाकर बहुत से पैसा कमा रहे है यह एक छोटा Business ideas होने के साथ साथ अधिक फायदे वाला भी बिज़नेस है औऱ पॉडकास्टस शरू करने के लिए आप Google podcasts, CastBox, Podcast Go, SoundCloud, Podcast Addict, Spotify, Scout FM आदि के माध्यम से आप शरू कर सकते है।

49. Handmade Jewelry

आप सभी तो जानते ही है कि गहने हर महिला को पसंद होता है कि उसके पास अच्छे-अच्छे गहने हो और वह पहनकर हर किसी से सुन्दर दिखे और हम सबको पता ही है कि लड़कियां गहनों की कितनी दीवानी हो होती है।

ऐसे में आप Handmade Jewelry का बिजनेस कर सकते है इसमें भी आपको काफी फायदा होने वाला है यह बिजनेस करने के लिए आपके पास कुछ पूंजी का होना जरूरी है तभी आप यह बिजनेस कर सकते है अगर आप यह बिजनेस करना चाहते है तो जरूर करे आज बहुत से लोग यह बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा रहे है।

50. ATM Installing

अगर आपके यहां भी कोई भीड़-भाड़ वाली जगह है तो फिर यह बिजनेस आपके लिए एक बेहतरीन Business ideas हो सकता है यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके सारे खर्चे कंपनी उठाती है औऱ इसमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत भी नहीं है।

शहर में तो चूँकि एटीएम पर्याप्त मात्रा में मौजूद है पर इसकी संख्या हमारे ग्रामीण क्षेत्र में बहुत कम है इसलिए ज्यादा अच्छा होगा कि अगर इस बिजनेस को आप गांव में करे तो लोगो का मदद भी हो जाएगा और आप अच्छा पैसा भी कमा लेंगे।

51. Insurance Agent

आप एक इन्शुरन्स एजेंट बनकर भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको एक एग्जाम देना होगा और एग्जाम पास करने के बाद ही आपको LIC एजेंट बनने का मौका मिलता है।

इन्शुरन्स एजेंट बनकर आप हर महीने अच्छे पैसा कमा सकते है साथ ही आप जितने भी LIC होल्डर बनायेंगे उसके कमीशन भी आपको मिलने वाला है इसलिए इन्शुरन्स एजेंट बनाये और बिना पैसे लगायें पैसा कमाना शरू करें।

52. Sell Used Electronic

आज जैसे-जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान का डिमांड अधिक हो रहा है वैसे-वैसे यूज़ इलेक्ट्रॉनिक का सेल भी बढ़ रहा है लोग आज नये मॉडल के समान खरीद रहे है और पुराने को बेच दे रहे है।

ऐसे में आप Used Electronic के सामान को खरीद कर कुछ फायदा रखकर इसे बेच सकते है इसमें भी आपको अच्छा फायदा होने वाला है आज लोग Refurbished सामान को बेचकर बहुत अच्छा पैसा कमा रहे है आप olx, quikr आदि में इसे सेल कर सकते है यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा Small Business ideas हैं।

53. Fashion Designer

इस बिजनेस का डिमांड भी आज काफी तेज़ी से बढ़ रहा है लोग fashion designer को अपने फैशन प्रोडक्ट के डिजाइन के लिए खोज रहे ताकि वह मार्केट में ट्रेंड हो सके यह बिजनेस भी एक और High Profit Business ideas हैं।

आज अगर आप फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते है तो यूट्यूब पर बहुत से कोर्स है आप इन कोर्स को सीख कर एक अच्छा फैशन डिजाइनर बन सकते है पर आपको इसमें थोड़ा परिश्रम करने की जरूरत है तभी इस क्षेत्र में आप सफल हो सकते है।

54. Travel Agency

अगर हम घूमने की बात करे तो किसको पसंद नही? सभी लोगो को घूमने में मज़ा आता है इसलिए आप भी एक ट्रैवेल एजेंसी खोल सकते है और इसका फायदा उठा ले सकते है इसमें क्लाइंट को घूमने के मामले में मदद करना होता है।

इसमें क्लाइंट को ट्रैवेल डेस्टिनेशन के बारे में सलाह देना होता है उनके ट्रांसपोर्ट, लॉजिंग, एंटरटेनमेंट आदि कामों को अच्छे से संभालना होता है यह एक ऐसा Business ideas हैं जो इस मॉडर्न हो रही दुनिया मे काफी चलने वाला है।

55. Program organizer

अगर आप आर्गेनाइजर का बिजनेस करना चाहते है तो इसके लिए ज्यादा पैसो की जरूरत नही होती है इसमें सिर्फ आपको प्रोग्राम पार्टी के साथ कांटेक्ट बनाये रखना होता है और इस बिज़नेस से भी आप अच्छे पैसा कमा सकते है।

इसे शुरू करने के लिए आपको थोड़ा स्मार्टनेस होना होगा ताकि आप इस काम को बेहतर तरीके से कर सके इसमें आपको विश्वास बना भी जरूरी है।

56. Home Tutor

हर माता-पिता चाहता है की उनके बच्चे पढ़ाई में अच्छा हो इसलिए लोग सिर्फ स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई के ऊपर ही नहीं निर्भर रहते है औऱ आप भी होम ट्यूटर को पैसा देकर अपने बच्चे को पढ़ने के लिए रखते होंगे।

अगर आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो आप भी होम ट्यूटर के लिए ट्राई जरूर करे इसमें आपका कोई पैसा नहीं लगता है और आप हर महीने अच्छा पैसा भी कमातें हैं औऱ पढ़ाई के साथ-साथ यह Business ideas सबसे अच्छा माना जाता है जिसे आपकी पढ़ाई भी चलती रहती है और आपके ख़र्च भी निकल जाते है।

57. Popcorn Making

आपको इस व्यापार के लिए ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि 2 से 5 हज़ार रुपए में ही आप यह बिजनेस कर सकते है।

आप इस पॉपकॉर्न के बिजनेस को किसी सिनेमा हॉल, मार्किट, स्कूल, कॉलेज आदि के पास कर सकते है इसमें आपको बहुत अच्छा फायदा होने वाला है यह Business ideas भी अच्छा है क्योंकि इसमें आपको अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है और आप अच्छा पैसा भी कमा लेते है।

58. Tower Installation

टावर इंस्टालेशन का बिजनेस भी एक अच्छा Business ideas है इसमें आपको कुछ भी पैसे लगाने की जरूरत नहीं होती है सारे काम कंपनी वाले ही करते है लेकिन टावर को लगाने के लिए आपके पास उपयुक्त जगह होना जरूरी है जहां आसानी से टॉवर इंस्टालेशन किया जा सके।

इसमें टॉवर लगाने वाली कंपनी आपके जगह को सालों के लिए किराये पर लेकर उसमें टावर लगाने का काम करती है इसके बदले में आपको अच्छा पैसा भी देती है तथा इसके अलावा भी टावर देखरेख करने के लिए दो आदमियो को नौकरी भी देती है।

लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आज टावर इंस्टालेशन के नाम पर बहुत अधिक फ्रॉड भी हो रहा है इसलिए इससे बचें तथा कंपनी टावर लगाने के लिए आपसे किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नही लेती है।

59. Event Management

हमारे भारत देश में हर साल बहुत से पर्व आते है परन्तु आज ज्यादातर लोग अपने काम में व्यस्त रहते है और वह व्यस्त होने के कारण किसी भी त्यौहार को मैनेज करने के लिए किसी इवेंट मैनेजर को रखते है।

अगर आपके पास भी इस बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी है कि इवेंट कैसे मैनेज करते है तो फिर यह बिजनेस आपके लिए है आप इसे शुरू कर सकते है

और अगर आपके पास इसके बारे में कोई नॉलेज नही तो फिर आपको एक दो महीने सीखना होगा तभी यह काम आप अच्छे से कर पाएंगे।

60. Voice Over Talent

आज आप जितने भी कार्टून देखते है उसमें वौइस् ओवर आर्टिस्ट के आवाज ही होती है इसके अलवा इंग्लिश मूवी तथा साउथ मूवी डब करने में वौइस् ओवर की जरूरत होती है।

अगर आपके आवाज़ में भी कुछ अलग, अनोखापन है तो आप क्यों सोच रहे है आप voice over बिजनेस कर सकते हैं इसमें आपको एक भी पैसो के जरूरत पड़ने वाला नहीं है सिर्फ आपको अपने टैलेंट को दिखाना होगा और आप इससे मनचाही पैसा कमा पाएंगे इसलिए अगर आप यह बिजनेस करना चाहते है तो जरूर करे इस क्षेत्र में जरूर सफलता मिलेगी।

61. Public Speaker

आपको अंदाजा नहीं होगा कि आप एक पब्लिक स्पीकर बनकर कितना पैसा कमा सकते है परन्तु एक पब्लिक स्पीकर के पास ऐसी कला होनी चाहिए कि वह अपने आवाज से लोगो के दिलो को जीत सके।

साथ ही एक पब्लिक स्पीकर के पास ज्ञान का भंडार होना जरूरी है ताकि उससे कुछ बोलते समय सोचना ना पड़े और वह अपने शब्दो पर ध्यान दे कि वह क्या बोल रहा है अगर आपके पास यह कला हैं तो आप भी एक पब्लिक स्पीकर बन सकते है और अच्छा पैसा के साथ-साथ अपना नाम भी कमा सकते है।

62. Virtual Assistant

जितने भी बड़े-बड़े बिजनेसमैन होते है वह अपने व्यापार को संभालने के लिए कोई आभासी सहायक को किराया पर रखते है और virtual assistant घर बैठे ही उनके काम अच्छे से कर देते है इसमें उनको काम के हिसाब से पैसा भी अच्छा मिलता है।

आप भी यह काम ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है तथा ऑनलाइन करने के लिए आपको Hubstaff Talent, Brickwork India, Ossisto आदि में रेजिस्ट्रेशन करना होता है अगर आप चाहे तो धीरे-धीरे एक टीम बनाकर भी इसे एक बिजनेस के रूप बड़ा कर सकते है।

63. Recycling

आप सब जानते ही है प्लास्टिक हमारे वातावरण के लिए कितना हानिकारक है आज सरकार भी धीरे-धीरे प्लास्टिक के उपयोग को निषिद्ध कर रही है।

आज धीरे-धीरे रीसाइक्लिंग वाले प्रोडक्ट के डिमांड भी बढ़ते जा रहा है लेकिन हमारे देश मे रीसाइक्लिंग वाली कंपनी अधिक न होने के कारण अच्छा गुणवत्ता सम्पन्न उत्पाद नहीं हो पा रहा है अगर आपके पास पैसा है इसमें इन्वेस्ट करने के लिए तो बिना किसी देरी यह बिजनेस जरूर करे इसमें आपको अच्छा फायदा होने वाला है।

64. Interior Designing

सभी को घर की सजावट बहुत पसंद होती है लेकिन आज लोगों के पास समय नहीं होने के कारण वह इस काम के लिए किसी दूसरे व्यक्ति की तलाश करते है।

ऐसे में अगर आपके पास इस बिजनेस की कला है तो आप यह काम करके भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है और अगर इसके बारे में जानकारी नहीं भी है तो आप यूट्यूब का सहारा ले सकते है।

इस बिजनेस में भी आपको अच्छा फायदा होने वाला है इसमें आपका कुछ भी पैसा लगाने वाला नहीं है अगर आप यह बिजनेस करना चाहते है तो जरूर करे।

65. English Teacher/Tutor

आपको पता होगा कि इंग्लिश एक इंटरनेशनल भाषा है और इंग्लिश सीखें बिना आज एक कदम चलना भी मुश्किल हो जाता है आज बहुत सारे लोगो को अंग्रेजी बोलने और समझने में बहुत दिक्कत होता है।

ऐसे में, अगर आप इंग्लिश भाषा में बहुत तेज है तो फिर आप ऑफ़लाइन या ऑनलाइन ट्यूशन करकें लाखो रुपया कामा सकते है अगर आप ऑनलाइन इंग्लिश सीखना चाहते है तो आपको बहुत से साइट मिल जाएंगे जैसे skype, indeed, learn4good, remote.co इन सब पर रेजिस्टर करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

66. Nursery School

बच्चे के उज्ज्वल भविष्य बनाने के लिए बचपन की पढ़ाई बहुत महत्वपूर्ण होता है मतलब उनका बेस मजबूत होना जरूरी है आपको अगर छोटे-छोटे बच्चे को पढ़ना बहुत पसंद है तो आप एक Nursery School शुरू कर सकते इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

अगर आप स्कूल शुरू करना चाहते है तो आपको किसी भी स्टेट बोर्ड या फिर CBSC के एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होना पड़ता है तब जाकर आप स्कूल शुरू कर सकते है इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब का मदद ले सकते है।

67. Educational Brokers/Agent

आपने बहुत जगह पर ऐसे बैनर तो देखा ही होगा जिस पर लिखा होता है B.sc, M.sc, B.tech, M.tech, BBA, MBA, Pharmacy, MBBS आदि में अगर आप एडमिशन लेना चाहते है तो इस नंबर पर कॉल करे।

जिन व्यक्ति को यह कोर्स करना होता है वह उस नंबर पर कॉल करके उस व्यक्ति से संपर्क करता है और वह अपनी योग्यता के अनुसार मनपसंद के कोर्स का चुनाव करता है ऐसा बिज़नेस आप भी कर सकते है इसमें आपको कमिशन के रूप में अच्छा पैसा मिलता है तो अगर आप यह काम करना चाहते है तो जरूर करे।

68. Wedding Planner

सभी लोग चाहते है कि वह अपनी शादी ख़ुद से आयोजित करे लेकिन आज के समय में लोग इतने व्यस्त रहते है कि यह काम वेडिंग प्लानर की मदद से करवा रहे है वेडिंग प्लानर का काम शादी कैसे होगा उसके प्लान करना और सारे जरूरतमंद चीजों का व्यवस्था करना होता है।

यह बिजनेस करके भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपके पास 4 या 5 लोगो का समूह होना जरूरी है तभी आप इस काम को अच्छे से संभाल पाएंगे इसमें भी आपको बहुत फायदा होने वाला है इसलिए यह Business ideas काफ़ी अच्छा हो सकता है।

69. सूखी सब्जी की दुकान

आप सब तो जानते ही हैं कि आजकल सूखी सब्जियों की बाजार में मांग कितनी बढ़ रही है आप बहुत ही कम लागत में सूखी सब्जियों का व्यापार कर सकते हैं क्योंकि आज सूखी सब्जियां बाजार में बहुत महंगी भी बिक़ती हैं।

इस व्यवसाय के लिए आपके पास अधिक पैसा का होना जरूरी नहीं है अगर आपके पास कम पैसा है फिर भी आप ये बिजनेस कर सकते है हां, पर आपको पता होना चाहिए कि यह व्यवसाय कैसे कर सकते हैं तभी आपको इसमें अच्छा मुनाफा होगा।

सूखी सब्जियों का व्यवसाय करने के लिए आप गूगल या यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं और उससे जान सकते हैं कि कैसे लोग यह व्यवसाय करके बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं।

70. घर पर चाकलेट बनन

आप बहुत तरह के घर पर ही चॉकलेट बनाकर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं जिसके लिए आपके पास चॉकलेट बनाने का मशीन होना चाहिए तथा चाकलेट बनाने के बारे में आपके पास पर्याप्त जानकारी होना चाहिए।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो कम पैसे में हो जाने वाला है और इससे आप हर महीने बहुत सारे पैसे कमा सकते है आप जानते ही हैं कि बच्चों को चॉकलेट से कितना प्रेम है यह बिजनेस बहुत चलने वाला है।

71. पापड़ बनाने का बिजनेस

यह बिजनेस खासकर महिलाओं के लिए है और यह बिज़नेस करके अच्छा पैसा कमा सकते है इसमें आपको पापड़ बनाने वाली मशीन की जरूरत है साथ ही पापड़ कैसे बनाते हैं इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है।

इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है आप जानते ही होंगे कि पापड़ का डिमांड आजकल कितना अधिक है अच्छे अच्छे क्वालिटी के पापड़ बनाने के लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते है और जान सकते है पापड़ कैसे बनाया जाता है जिसके बाद आप अपना खुद का बिजनेस कर सकते हैं।

72. कुकिंग क्लास शुरू करना

बहुत लोग चाहतें हैं कि वह अच्छे-अच्छे चीज बनाएं और अपने परिवार को खिलाए लेकिन कुकिंग के बारे में अच्छा जानकारी नहीं होने के कारण उनसे यह काम नहीं हो पाता है।

इसलिए लोग अलग-अलग प्रकार के खाना बनाना सीखना चाहते हैं आप उन लोगों को अलग-अलग तरह के खाना बनाना सीखा करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है आप काम इनवेस्मेंट में भी यह बिजनेस कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

73. इडली और डोसा बनाना

आज हमारे देश में भी लोग ज्यादा इटली व डोसा पसन्द करते है इटली-डोसा का व्यापार करके भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसमें आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है आप कम पैसे में भी यह बिजनेस कर सकते हैं।

इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि इटली-डोसा कैसे बनाया जाता है यह सब जानने के लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस भी बहुत चलने वाला बिजनेस है इसलिए अगर आप यह बिजनेस करना चाहते हैं तो जरूर करें।

74. जैविक खाद्य पदार्थों की दुकान

यह बिजनेस गांव और शहर दोनों जगह चलने वाला है इस बिजनेस में भी आपको अच्छा खासा फायदा हो जाएगा औऱ आज जैविक खाद पदार्थों की दुकान करकें लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं।

चूँकि हर किसान को जैविक खाद पदार्थ की जरूरत होती है ऐसे में अगर जैविक खाद पदार्थ का आप काम कर लेते है तो सभी किसानों की मदद हो जायगी और आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं यह Business ideas भी बहुत अच्छा है यह ज्यादातर गाँव में चलने वाला बिजनेस आईडिया माना जाता है इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास पूंजी होना जरूरी है तभी आप यह बिजनेस कर सकते हैं।

75. ग्राफिक डिजाइन व्यवसाय

यदि आपको ग्राफिक डिजाइन करना आता है और आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आप यह व्यवसाय कर सकते हैं क्योंकि बहुत लोग अपने ब्लॉग पोस्ट में पिक्चर लगवाने के लिए ग्राफिक डिजाइनर को हायर करते है।

आप यह बिजनेस करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं है यह काम आप घर से भी बहुत आसानी से कर सकते है इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी है।

इसमें आपको कुछ भी पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है आप ऑनलाइन माध्यम से यह काम कर सकते हैं बहुत ऐसी वेबसाइट है जिसे संपर्क करके आप ग्राफिक डिजाइन का काम कर सकते हैं।

दोस्तों आपको इस आर्टिकल में सभी Business ideas के बारे में बताने का पूरा प्रयास किया है अगर फिर भी हमारी तरफ से कोई बिजनेस आइडिया छूट जाता है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं जिसे हम अपने इस लिस्ट में शामिल करेंगे ताकि उसके बारे में अधिक से अधिक लोग जान सके।

साथ ही आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से यह भी बताएं कि आपको हमारी इस लिस्ट में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा लगा और आप किस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं ताकि हमारे लिए भी यह जानना आसान हो जाए कि हमारा आर्टिकल क्या आपकी उम्मीदों पर खरा उतरा है या नहीं।

ताकि हम भी इस को और बेहतर कर सके इसके लिए आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपने सुझाव भी दे सकते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया होगा तो अगर आपका हमारे यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।