SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

4.3/5 - (80 votes)

Digital marketing और internet की दुनिया इस तीन शब्द के word “seo” के ऊपर निर्भर करती है। बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां जो अपने Proudct और servies online बेचती है। वह अपने लाखों रुपये सिर्फ seo पर ख़र्च करती है। आखिर ये seo क्या है।

अगर आपने भी इसका नाम बार-बार सुना है या कही लिखा हुआ देख है या फिर आप internet और digital marketing में नये है तो यह word आपको बार-बार सुने को मिलता है।

आज हम आपको बिल्कुल simple शब्दों में इसके बारे में बताने वाले है। अगर आप इस Post को एक बार ध्यान से पढ़ ले तो आप आसानी से seo के बारे में जान जायगे।

what is Seo

SEO की fullform Search engine Optimization है। जिसका सीधा संबंध search engine से होता है। seo एक प्रकार से search engine में अपनी website को Top पर लाने के Rules होते है ताकि हमारी website पर traffic increase हो सके। अगर आप इन Rules को follow करते है तो आपकी website search engine में first Page पर show होती है।

Website को first Page पर लाना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि अधिकतर लोगों first page पर आने वाली website पर ही visit करना पसंद करते है और इसके लिए हमे Seo को follow करना पड़ता है।

कोई भी कंपनी या व्यक्ति अपनी website इसलिए बनाता है ताकि वह अपनी service और Product बेच सके परन्तु अगर उसकी website पर traffic यानी लोग ही visit नही करते तो वह अपने product कैसे बेचेंगे। इसलिए हमें अपने वेबसाइट को first page पर लाने की लिए Search engine optimization करनी पड़ती है। जिसे हमारी website पर traffic increase हो।

Websites पर traffic increase होने से हमारी online earning बढ़ती है। साथ ही website की value search engine में increase हो जाती है जिसे website की Ranking बढ़ती है।

उदाहरण के लिए – Search engine optimization बिल्कुल traffic Rules की तरह होता है। जैसे traffic को सुचारू रूप से चलाने के लिए हमे Roadmap की आवश्यकता होती है ताकि लोगों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े और वह जल्दी से अपना सही रास्ता चुनकर अपने Target तक पहुच सकते।

ठीक उसी प्रकार Seo भी एक search engine Traffic Rules है। ताकि जब कोई कुछ भी सर्च कर उसे जल्दी से सही जानकारी मिले। इसके लिए search engine का Roadmap होता है जिसे Seo (Search engine optimization) कहते है।

Seo और traffic rules दोनों ही लोगो के लिए काम करते है। ताकि हमारी journey अच्छी रहे। जैसे अगर आप “what is seo” सर्च करते है लेकिन जो Result आते है वह किसी और चीज के बारे में है तो आपको बार-बार search करना पड़ेगा जिसका मतलब है कि आपकी journey और user experience ख़राब रहा।

इसलिए google search engine अपने user experience बढ़ने के लिए Seo factor का इस्तेमाल करता है ताकि उनके user को fastly और correctly information दे सके।

हर search engine के अपने seo factor होते है। आज के समय मे Google सबसे बड़ा search engine है जो पूरी दुनिया मे सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। google लगभग 200 Seo factor पर काम करता है।

अगर आप Seo को एक लाइन में समझना चाहते है तो आप यह जान ले कि google वही content को पसंद करता है जिसे user पढ़ना पसन्द करते है। जिसे वह content अपने आप first page पर चला जाता है। और अगर पसंद नही करते तो धीरे- धीरे नीचे चला जाता है। यह google seo का सबसे important factor है।

यह भी पढ़े

♦ WordPress क्या है और Website या Blog के लिए Best क्यों है

♦ Blog क्या है और Blogging कैसे करते है

♦ Domain क्या है पूरी जानकारी

Search engine क्या होता है

सबसे पहले आपके लिए यह जाना बहुत जरूरी है कि search engine क्या है। search engine एक ऐसा search engine एक ऐसा alogrithum है जो हमारे द्वारा internet पर search की गई जानकारी की सही information देने का काम करता है इसके लिए वह अपने डेटा base में मौजूद जानकारी को fastly crawl, index और Rank देता है जिसे SNRP (Search engine Result Page) कहते है। किसी भी Page को search Result में Top पर लाने के लिए Seo की बहुत बड़ी भूमिका होती है। google,Yahoo, Bing यह सब search engine है।

SERP– जब आप किसी भी सर्च engine में search करते है जैसे what is Seo Hindi उसके बाद जो list आती है उसे Search engine Result page यानी SERP कहते है।what is Seo

आज के समय मे google search engine सबसे ज्यादा popular है क्योंकि अगर हमे कुछ भी सर्च करना होता है तो हम google search engine का इस्तेमाल करते है। दुनिया मे 70 Precent लोग google का use करते है।

क्या आप जानते है जब आप google पर कुछ भी search करते है तो google आपको best Result देने के लिए 200 factor का इस्तेमाल करता है जो article google के इन मापदंडों के अनुसार होता है वही आपको google के first page पर show होता है। जिसे आपको बिल्कुल सही जानकारी मिल सके।

♦ Digital Marketing क्या है और कैसे शरू करे?

Search engine kaise kam karta hai

जैसे अगर आप search करते होwhat is seo तो Search engine पहले से ही crawl और index की हुई Ranking list को आपके सामने ले आता है। जिसे search engine के bots और spider लगातार 24 hours crawl और index करके अपनी Ranking list बना लेते है। और जैसे ही आप कुछ सर्च करते है तो वह आपको search engine Result Page(SERP) पर दिखाई देती है।

वैसे तो सभी search engine के काम करने की अलग अलग technic होती है। लेकिन हर search engine तीन step में काम करता है।

1. Crawling
2. Indexing
3. Ranking

what is Seo infographic

अब आप समझ चुके होंगे कि search engine क्या है और कैसे काम करता है। इसलिए अब आपको search engine optimise समझने में आसानी होगी। क्योंकि seo का सीधा संबंध search engine से होता है।

Type of Search Engine Optimisation

1. On page Seo
2. Off page Seo

on page seo and off page seo

Search engine optimization के दो importent factor है। सबसे पहले हम बात करते है on page Seo के बारे में क्योकि यह website पर organic traffic increase करने का सबसे important factor है।

अपनी website को search engine optimize के अनुसार setup करने के लिए जो काम उस पर किया जाता है से on page SEO कहते है।

ऐसा करने से आपकी organic traffic increase होती है। google पर keyword search करके direct आपकी website पर आना organic traffic कहलाता है।

On page SEO के बहुत सारे factor होते है जिनकी help से आप अपनी website को on page के लिए optimize कर सकते है हम आपको कुछ common factor बताने वाले है।

♦website design

♦website speed

♦Website Structure

♦Website Favicon

♦Mobile-friendly Website

♦Title Tag

♦Meta Description

♦Keyword Density

♦Image Alt Tag

♦URL Structure

♦Internal Links

♦Highlight Important Keyword

♦Use Heading Tag

♦Post-Good Length

♦Google Sitemap

♦Check Broken Links

♦SEO Friendly URL

♦Google Analytics

♦Social Media Button

♦HTML Page Size

♦Clear Page Cache

♦Website security HTTPS etc

Off Page Seo

अपनी website और Post को search engine में Rank करने के लिए उसके link को internet पर promote करना off Page SEO कहलाता है।

जब आपकी post को internet पर promote और share किया जाता है तो इसे search engine को कुछ signal जाते है। जिसे search engine उस Post की Ranking increase कर देता है।

Off Page SEO करने के बहुत सारे तरीके है। जिनकी help से आप अपनी Post की Ranking increase करके अपनी website का Traffice बढ़ा सकते है। हम आपको कुछ off Page करने के तरीके बता रहे है।

1.Social Networking Site

Facebook
♦ Facebook page
Facebook group
♦ Twitter
♦ Google plus etc

2.Social Bookmarking Site

♦ Tumblr
♦ Pinterest
♦ Diggo
♦ Digg
♦ Linkedin
♦ Reddit
♦ Stumbleupon
♦ Delicious etc

3.Guest Posting

4.Forum Posting

5.Blog Commenting

6.Blog Directory Submission

7.Search Engine Submission

8.Classifieds Submission Site

9.Video Sharing site

10.Photo Sharing site

11.Question and Answering Site

♦ Google से पैसा कमाने के 5 तरीके

♦ Affiliate Marketing क्या है और कैसे Start करे

Type of Seo Techniques

♦White hat seo
♦Black hat seo

Seo Techniques भी दो प्रकार की होती है। जिन्हें आपके लिए समझना बहुत जरूरी है। अगर आप इन्हें नही समझते तो आप traffic increase करने की जगह अपनी website को नुकसान पहुंचा देते है।

white hat seo and black hat seo

White hat SEO

जब आप अपनी website के लिए natural way से search engine optimisation और link building करते है तो उसे white hat SEO कहते है। india के Best Hindi Blog और Blogger इसी Technique का इस्तेमाल करते है यह आपकी website के लिए बहुत अच्छे होते है। इसे website की value बढ़ने के साथ traffic भी increase होती है। Read more

white hat seo infographics

Black hat seo

जब किसी website को google में rank करने के लिए search engine की guidelines follow नही की जाती उसे Black hat SEO कहते है। इसके इस्तेमाल से website पर बुरा प्रभाव पड़ता है। Read more

black hat seo infographics

तो दोस्तो इस पोस्ट में हमे आपको Seo क्या होता है और वह किसी भी website के लिए कितना जरूरी होता है इसके बारे में बिल्कुल आसान शब्दो मे बताया है और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और फिर आपको कोई समस्या आती है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

378 COMMENTS

  1. SEO की वर्णन आपने बहुत बढ़िया से किया है। क्या आप मेरी एक doubt दूर करेंगे ये black hat seo और white hat seo क्या होता है?

  2. waise to mujhe seo ke baare me pahle se jankari thi but aapke likhne ka aur batane ka tarika mujhe kaafi accha laga isliye maine aapka ye post poora padha. isse mujhe kuch naya sikhne ko mila. thanx

  3. Good Content’ means your content should be unique, not a copied one. The second thing, it should be informative and revealing the exact information that reader wants.

  4. बहुत ही सहज सब्दो मे बताने के लिए आपका धन्यवाद यह उपयोगी और बहुत मददगार जानकारी है जिसमे आपने पूरी जानकारी को स्पष्ट शब्दों में समझाया

  5. Sir mera blog rankings bahut down ho rha hai

    Iske bare me hindi me janakari hoga to shair karnge sir yaa jarur post likhe

    CSS ko combine kaise kare
    Render blocking java script
    Leavrage browser catch
    Meri in samasya ko jarur bataye sir

  6. Is Post Ko Padhne Ke Baad Mere SEO Ke Sabhi Basic Clear Ho Gaye…

    Aur Sach Aap No. 1 Ranking Deserve Karte Ho, Kyonki Aapka SEO Ka Post No. 1 Par Hi Hai…

    Aur Mai Apke Blog Par Google Ke Madhyam Se Aaya Hun… I Like Your SEO Techniques… Thank you…

  7. Good जानकारी आपने share किये हैं इस post में आपने Seo की जानकारी को बहुत ही अच्छी तरह से बताए । so, बहुत अच्छा लगा आपका यह post को पढ़कर ।।

  8. yah jankari padhkar mujhe kucchh bate clear ho gya jo samjh me nhi aa rha tha , image jyada hai isme to thoda sa redability problem hota h

  9. Seo बहुत ज्यादा जरूरी है Ranking के लिए पर आप क्या suggest करोगे कि seo करते समय यह ध्यान रखना चाहिए।

    • पोस्ट लिखते समय SEO के साथ quality Content का होना बेहद ज़रूरी है तभी आप पोस्ट को Rank करा सकते है

  10. I Follow different SEO expert time to time but I believe SEO is more than reading. Its actually doing and getting good quality and relevant backlinks. Its really amazed me when i start getting relevant links. Results are awesome once you start getting quality links fast. Thanks for your Quality Blog.

  11. Hii

    HP Jinjholiya

    thanks for publishing this article. I have knowledge about SEO. But, I want to know in deep. But whenever I searched it on google. Everytime the repeated and short content comes in front of me. Eventually, I landed to this article and when I read it. It satisfies me the most. The fully detailed article.

    Thanks for Posting it. Keep up with this type of detailed article with amazing infographics.

    Appreciated.

    Cheers
    Mangesh Kumar Bhardwaj

  12. Thanks sir, thanks for sharing this post for knowledge about this topics. I followed your Every post and got a good result. Thanks on again sir.

  13. really very knowledgable post ..thankyou very much brother for getting me this type of valuable post.

    really its not only a post ..its a mini course of SEO ..

    thanks and appreciated by techyhayat.

  14. बहुत अच्छी जानकारी अपने दी हैं| आपके आर्टिकल को रीड करने मैंने भी एक website DigitalNewIndia बनाई हैं|

  15. Badiya article likha brother,
    kya aap 4 sawalo ke jawab de sakte hai, Bhai ?
    1)aap kounsa theme use karte ho ?
    2)infographics kaha se edit karte ho, website ya editor & name ?
    3)Hosting & plan kounsa use karte ho ?
    4) kya iss post ke liye apne backlink banaye (do-follow)?

    • Hm quality articles likhne par focues karte hai aur onepress theme ka use karte hai hosgator hosting ke saath aur infographic ke liye app ka use karte hai Thanks for visiting and keep visiting

  16. Aapne bahut achha jankari kiya hai..Par aap kya bata sakte hai ki mai apne website par bina seo ke traffic kaise lau…Mere website par traffic bilkul nhi aa rha hai mai kya kru… Please help kijiye..

  17. आपने SEO के बारे में Detail में जानकारी दी है। बोहोत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है।

  18. bahut badiya artical likha aapne .. kya aap mere site par visit karke bta sakte hai ki main keyword sahi use kar raha hu ya nahi.

  19. Amazing Tips sir,
    We appreciate your work and information Thank You For sharing this SEO post really this post is Awesome tips sir Thanks for sharing. Keep Sharing.

    • Thanks!हमारे साथ जुड़े रहे और क्वालिटी इनफार्मेशन प्राप्त करें keep Visiting

  20. The search is over I finally found the best SEO Tips. This is a really very good explanation thank you very much HP SIR. keep it up, man!

  21. Sir kamal ka tips hai apka. Padhakr maza aa Gaya. Apke likhane ka tarika bahut achha hai… AAP achhe hi article likhate rahiye. Aur ham log padhata rahenge…. Thank you sir….

  22. this is very good information, sir.
    please suggest me how to rank my website on google and which topic write to get more traffic. this webiste create 1st January 2019. but views not come so please suggest me.
    hindinews11.com

  23. I read a full article it helps me a lot for my blogs post. this post is so informative and productive steps for all the beginner’s thanks for sharing an amazing content thanks you soo much.

  24. I started a blog 3 weeks ago. Really enjoyed the blog as a platform to share my thoughts and ideas but when I start thinking about traffic, it gets demotivating. Has been dismal. I am trying to do some of the things you and others suggested but when it comes to SEO and some of these other ‘tech stuff’, I get turned off.

    I like the way your post is written, loads of info in a simple way. Since you started in 2009, I figured that I should start seriously worrying if my visitors rate do not spike up in the next couple of years. Thanks for the time spent to teach

  25. Hi, This side is LaunchedPhones.
    Actually, I have a blog on blogger and I am posting some articles on a daily basis from 2 years. At this time I have more than 900 blog articles but earning is just $15 in this 2 years journey.

    Do you think, it would be good to keep blogging because I am using blogger and blogger permalink is showing year and month, which is not good for the SEO and I don’t have money to spend on WordPress. So should I stick with blogger or quit the blogging.

  26. Hello Sir, We have learned a lot by reading your post. We expect you to give good information about blogging so that we also get information about blogger Thunk you…

  27. Amazing tips, thank you for sharing seo post really this is very helpful for everyone, thanks for guiding me on SEO

  28. Thank You! For sharing such a great article, It’s been a amazing article.It’s provide lot’s of information, I really enjoyed to read this,i hope, i will get these kinds of information on a regular basis from your side.

  29. Hello sir, आपने seo के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी this is very informative article thank you so much for sharing your thoughts.

    Keep it up…

    मेरा आपसे एक सवाल है कि
    क्या हमें black hat seo करना चाहिए? plz reply my comment

    • अगर आप black hat seo की बजाय क्वालिटी आर्टिकल लिखे यह आपके लिए बेहतर होगा।

    • WordPress best plugin के बारे में हम पहले ही पोस्ट लिख चुके है उसे पढ़े आपको मदत मिलेगी।

  30. Hi HP Jinjholiya Sir , Very Nice and useful Article, i have understand the basics of SEO, Thank you for the article.

  31. आपकी Website बहुत अच्छी है। में ने आपकी Website को bookmark करके रखा है। आपके article भी काफी Useful है। Thanks for sharing very useful knowledge

    • Thanks! इतना प्यार देने के लिए इसी तरह हमारे साथ जुड़े रहें।

  32. i have read your article about how to do seo. it is very useful for beginers.
    thanks for sharing ur fablous services. keep teaching us.

  33. This article is very deep informative. Really thank you.
    I have a question about keyword stuffing.
    How many targeted keywords can I use in the whole article which looks like natural for search engine crawler?

    • कीवर्ड डेंसिटी 2 प्रतिशत तक इस्तेमाल करना सेफ माना जाता है

    • हमें ख़ुशी हुईं की आपकों हमारी पोस्ट पसंद आई इसी तरह हमारे साथ जुड़े रहें।

    • उन्ह टॉपिक पर लिखें जिन्हपर कंपीटिशन कम है औऱ काफ़ी सर्च किया जाता हैं

    • Newspaper Theme के इस्तेमाल से आप कर सकते हैं हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद!

  34. sir aapne bahut acche se smjhaya lekin aap ek aur article likhen jisme keyword research se lekar article ko google mein rank karwane ki puri process ho. jaise keyword find karna, uske baad mein uska article likhan aur is tarah ki puri process

  35. Hello sir mere ye website hai allovertech.online mene AdSense ke liye apply kra mujhe 3 times valuable inventory no content reason aaya. Mene site map bhi submit kr rkha h article bhi 100% genuine hai design bhi shi h. Please aap agar ek bar visit karke check krle aur kya problem hai bta de..!!

  36. Sir mene 10 – 12 din pehle adsense ke liye apply kiya tha liken koi jawaab nahi aa raha hai aesa kyu ho raha hai sir.

  37. bahut acchi jankari di hai aapne bro SEO ki, maine aapke kafi saare articel padhe hai, mujhe unse kafi help mili hai apne article ko likhne me, thanks bro

  38. hello sir/madam,
    Nice Content for beginner, aapne kaafi deeply samjhaya hai SEO ke bare me, and congrats for your post is featuring on google,

    I also write a post for Basic SEO and 1 week lage likhne me, if u don’t mind, kya aap is post me anchor text me mera link share karenge? maine bhi kaafi deeply likha hai aap ek baar read kar le agar aapko content achcha lage to….. otherwise aap is sharing wali line ko del kar dijiyega i never mind.

    Regards
    Subham Sahu

  39. Very Nice article bhai. Keep writing such contents. Ek baar mera website review krke bataiye ki kaisa hai ?

  40. Bhai aapne bahot achci post likhi hai and bahot useful bhi mai aapke articles aksar padhta rahta hu aap bhaot acchhca likhte hai.Keep it Up bro.

  41. मैं आपके लिए पोस्ट लिखना चाहता हूं। कृपया मुझे अपना कौशल दिखाने का मौका दें।

  42. mujhe apke dhwra di gyi jankari bahut psand ayi SEO ke bare me apne jo bhi bataya vo ek expert hi bta skta hai mujhe ummid hai ki aage bhi apke blog se hme ese hi jankari se post pdne ke liye milte rhenge /dhanybad

  43. Hello there,
    Its really a great post. It has been documented well. The tricks which you have mentioned will surely help every blogger. I must say taking trips in a while is surely a great idea as it recharges our body and mind in order to focus more.

  44. Hello there,
    Its really a great post. It has been documented well. The tricks which you have mentioned will surely help every blogger. I must say taking trips in a while is surely a great idea as it recharges our body and mind in order to focus more. Happy Blogging.

  45. Nice sir aapne bahut hai acche tarike se bataya thank you so much
    Ye article. Sabhi ke liye jo new bloger hai unke liye best hailikehindigyan.blogspot.com

  46. Bhai aapke bahut sare post google me rank karta hai kyoki aap bahut achhe se likhte ho mujhe bhi kafi fayda huaa hai aapke article ko padhkar

  47. Nice post, I was checking constantly this blog and I am impressed! Extremely useful information specially, I care for such information a lot I was looking for this certain information for a very long time.

  48. Please change the “SNRP (Search engine Result Page) कहते है।” To “SERP (Search engine Result Page) कहते है।”

  49. सर आपने जो सेओ के बारे में जानकारी दी है वह काफी अच्छी है। हमें आपके द्वारा लिखा गया यह आर्टिक्ल काफी ज्यादा पसंद आया है। मुझे इस आर्टिक्ल को पढ़कर एसईओ के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गयी है।

  50. आपने seo के बारे में अच्छी जानकारी शेयर किया है..धन्यवाद.

  51. सर आपने जो सेओ के बारे में जानकारी दी है वह काफी अच्छी है। हमें आपके द्वारा लिखा गया यह आर्टिक्ल काफी ज्यादा पसंद आया है। मुझे इस आर्टिक्ल को पढ़कर एसईओ के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गयी है।

  52. Thanks for sharing the best tips about SEO in your article. It really helps those who are struggling with SEO Services for their business. The content is very informative.

  53. में नया ब्लॉगर हूं अभी अभी ब्लॉग लिखना शुरू किया है क्या आप बता सकते है कि ब्लॉग में कंटेंट अच्छा होना चाहिए। या कंटेंट के साथ साथ बैकलिंक भी जरूर होनी चाहिए।

  54. excellent..keep it up. you explained details of SEO. actually, you did great work. I think you don’t update your post because you still mentioned Google + for off-page SEO.kindly delete Google +. and please mention Quora and medium that helps a lot for driving traffic and link building.
    Thanks

  55. Amazing very nice and helpful information. aapki di hui jankari bahut hi achhi hai naye blogger ko yh janakri uske blog ka seo karne me kafi had tk madd karegi . thankyou again for this valuable knowledge

  56. Hello sir,
    I saw your post, I read your article, it is a very good article content.
    Great post I really liked it.
    I read a post like this somewhere else, he was also a good post.
    Thank you so much for sharing this post.

    Thanks

  57. Apne bahut achhe se explain kiya hain
    I loved reading this information, thank you for sharing your information with us.🤗

  58. Bahut Bahut Dhanyavad SEO ke baare mein jaankari dene ke liye sir, article padh kar sab kuch samajh me agaya.

  59. Hello HP Jinjholiya,

    सर आपने seo के बारे में बहुत अच्छा समझाया है।

  60. बहुत—बहुत धन्यवाद आपको, बहुत ही उपयोगी जानकारी मिली।

  61. Bohat badiya artical likha hai apne SEO Ke bare me puri jankari Di hai, Or sabhi points ko step by step btaya hai, mai boht kuch sikh paya hu apke is artical se thanks Sir for this Hardwork.

  62. Excellent write-up, I have always enjoyed your articles, you’re such a wonderful writer, always on point. This article is loaded to the hilt, I thoroughly enjoyed myself reading it and at the same time I was hugely enlightened. I will keep developing my writing skills so that one day I will be at your level. Thanks

  63. Thanks sir for this article. I am glad that i found your this article. I am blogger and i need this type of information to grow my blog. Thanks for sharing. Keep it up i am waiting for your new article.

  64. Sir , hamare tarah jo new bloger seo ke limited knowledge ke saath apna blog suru kar lete h . Aapke article se unhe bahut help milegi . Mujhe aapke article ke simple words bahut acche lagte h .

  65. Hi i am Mrs Ashu living in France Country. i saw your website and learned more about SEO . before i was not aware about SEO much now i can say i have knowledge about SEO . you can check my post i have added more things about SEO after learning some things from here. thanks for awesome article

  66. Very good information shared. Really wonderful and priceless information. Thanks for sharing such a great informative blog.

    • आपका पोस्ट पढ़कर बहुत अच्छी जानकारी मिली है। और नए ब्लॉगर को काफी फायदा होनेवाला है ऐसे अच्छे पोस्ट के लिए थैंक्स।

  67. Such useful content! I love when people like you make learning easier for other people. Like you, I’m also working on my blog, and thanks for sharing this article.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.