Refurbished Phone क्या है और ख़रीदे या नहीं पूरी जानकारी

आज ऑनलाइन का जमाना हैं और ऑनलाइन शॉपिंग आम बात हो चुकी हैं इसलिए अक़्सर जब हम ऑनलाइन प्रोडक्ट ख़रीदते हैं तो हमें Refurbished Product भी दिखाई देते हैं लेकिन Refurbished Phone औऱ Laptop आदि क्या होते है इसकी जानकारी हमें नहीं होतीं हैं।

दरसल, Refurbished Product आपको बाक़ी प्रोडक्ट की तुलना में बहुत कम दाम पर मिलते हैं जैसे किसी 4G Smartphone की कीमत 15,000 रुपये हैं और उसी Refurbished Phone की क़ीमत 9,000 होती हैं तो तब हमारे मन मे सवाल आता है कि आखिर ये Refurbished Phone या Refurbished Product क्या होते हैं।

Refurbished phone Meaning hindi.jpg

क्योंकि हर कोई चाहता है कि वह अपने पैसों की बचत कर सकें और जब इस तरह की चीज दिखाई देती हैं तो जाहिर सी बात हैं यह सवाल हर किसी के मन मे उठता हैं कि ये Refurbished Meaning क्या होता हैं औऱ इनकी क़ीमत कम क्यों हैं।

बहुत सारे लोगों के मन मे Refurbished को लेकर यह धारणा है कि यह समान ख़राब होता हैं इसलिए वह क़भी भी Refurbished Phone या Laptop आदि चीजें नहीं खरीदतें हैं जबकि सच्चाई कुछ औऱ ही हैं।

इसलिए जिन्हें Refurbished Product के बारे में पता भी होता हैं तो वह भी कंफ्यूज रहते है कि Refurbished Product ख़रीदे या नहीं! इसलिए आज हम आपको Refurbished Meaning क्या होता हैं और Refurbished Phone ख़रीदे या नहीं इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Refurbished Meaning क्या हैं

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, एबे, इत्यादि पर आपको Refurbished Product देखने को मिलते हैं जिनकी क़ीमत काफ़ी कम होती हैं क्योंकि यह वह प्रोडक्ट होते हैं जिसमें किसी कमी के कारण उसे वापस दे दिया जाता हैं इस तरह के समान को Refurbished Product की Category में रखा जाता हैं।

Refurbished Meaning यानी Refurbished का मतलब होता हैं जब किसी चीज का पुननिर्माण यानी उसमें सभी दिक्कतों को ठीक करके उसे पहले जैसा करना!

सरल शब्दों में Refurbished Product वह होते हैं जब किसी चीज़ को ख़रीद जाता हैं और उसमें किसी प्रकार की छोटी-मोटी कमी के कारण वापस कर दिया जाता हैं जिसके बाद उसे ठीक करके दुबारा से ऑनलाइन स्टोर पर Refurbished Product Category में बेचा जाता हैं।

लेकिन यह जरूरी नही हैं कि हर Refurbished Product में ख़राबी होती हैं औऱ तभी उसे Refurbished Category में रखा गया हैं इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कई बार कस्टमर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद पसंद नही आने की वजह से उसे वापस कर देते हैं जिसे Refurbished Category में बेचा जाता हैं।

फ्लिपकार्ट के नये पोर्टल 2GUD के अनुसार Refurbished नये जैसे औऱ सेकंड हैंड से अच्छे होते हैं इन्हें तीन स्टेज से गुजारा जाता हैं पहला Repaired & Restored किया जाता हैं दूसरा Quality Check किया जाता है औऱ तीसरा Grade और Repacked किया जाता हैं।

Refurbished Product Grade क्या हैं

Refurbished Product को पहले किसी के द्वारा ख़रीदा गया होता हैं औऱ फिर उसे वापस लौट गया होता हैं इसलिए वह समान किस स्थिति में हैं इसके लिए ग्रैड दिए जाते हैं जिसे आप Product Quality का आंकलन कर सकते हैं यह इस प्रकार है।

Unbox

यह समान नए समान की तरह होता हैं जिसमें कोई स्क्रैच नहीं होता औऱ बिना इस्तेमाल वाला समान होता है जिसमें आपको 12 महीने की वॉरंटी दी जाती है।

Refurbished Superb Grade-A

यह भी नये जैसा ही होता है लेकिन इसे बहुत कम इस्तेमाल किए गया होता है और मामूली स्क्रैच के साथ मिलता हैं।

Refurbished Very Good Grade-B

यह समान थोड़ा बहुत इस्तेमाल किया गया होता हैं और थोड़े स्क्रैच वाला समान पाया जाता है।

Refurbished Good Grade-C

इस कैटेगरी का समान इस्तेमाल हो चुके होता हैं और स्क्रैच वाला समान पाया जाता हैं।

Refurbished Okay Grade-D

इस कैटेगरी में मिलने वाला समान काफी इस्तेमाल किया गया होता है और आसानी से दिखाई देने वाले स्क्रैच प्रोडक्ट पाये जाते है यानी सेकंड हैंड जैसे प्रोडक्ट मिलते हैं।

Refurbished Product ख़रीदने के फ़ायदे

1. रेफ़र्बिशेड समान आपको कम दम पर मिल जाता है जिसे आपके पैसे बचते हैं।

2. रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदने पर आपको वारंटी मिलती हैं इसलिए यह नये समान ख़रीदने जैसा लगता हैं।

3. रेफ़र्बिशेड समान पर आपको Return करने की सुविधा भी मिलता हैं तो अगर आपको समान पसंद नही आता हैं तो आप उसे वापस कर सकते है।

4. रेफ़र्बिशेड समान नये जैसे होते है और सेकंड हैंड से अच्छे होते हैं।

5. बजट कम होने की स्थिति में आप Refurbished Phone, Laptop आदि को उसी फ़ीचर औऱ ब्रांड में कम कीमत पर ख़रीद सकते हैं।

Refurbished Product ख़रीदने के नुकसान

1. यह वह समान होता हैं जिसे पहले खरीद जा चुका हैं इसलिए यह नया नहीं होता नये जैसा होता है।

2. यह समान आपको सिंपल पैकिंग में मिलता हैं

3. हर Refurbished समान के साथ Accessories जैसे चार्जर, ईरफ़ोन, इत्यादि हो यह जरूरी नहीं है।

4. इस समान पर मिलने वाली वारंटी सेलर द्वारा भी हो सकती हैं जिसका कंपनी से कोई लेना-देना नहीं होता।

Refurbished Product ख़रीदने से पहले ध्यान रखें

वैसे तो रेफ़र्बिशेड समान सस्ता मिलता हैं जिसे आपके पैसों की बचत होती हैं लेक़िन अगर आप ऐसा समान ख़रीद लेते हैं जो ख़राब होता हैं तो इसे आपको नुकसान भी हो सकता हैं इसलिए रेफ़र्बिशेड समान खरीदतें समय कुछ सावधानियां रखें।

1- रेफ़र्बिशेड समान केवल औऱ केवल Trusted Website से ही खरीदें

2- रेफ़र्बिशेड समान खरीदने से पहले यह चैक करें कि उसे Return किया जा सकें।

3- रेफ़र्बिशेड समान को Return पालिसी के अंदर-अंदर अच्छी तरह टेस्ट करें और अगर कुछ भी गङबङ दिखाई देते है तो उसे वापस कर दे।

4- रेफ़र्बिशेड समान को कम से कम 6 महीने की वारंटी के साथ ख़रीदे।

5- रेफ़र्बिशेड समान पर वारंटी कंपनी द्वारा दी जा रही है या फिर सेलर द्वारा यह जरूर सुनिश्चित करें।

6- रेफ़र्बिशेड समान हमेशा अच्छी कंपनी का ही खरीदें।

7- रेफ़र्बिशेड समान खरीदने से पहले यह चैक करें कि उसके साथ आपको क्या-क्या Accessories जैसे चार्जर, ईरफ़ोन, इत्यादि दिया जायेगा।

8- रेफ़र्बिशेड समान को कब लॉन्च किया गया यह चैक करें और ज्यादा पुराना रेफ़र्बिशेड समान न खरीदें।

9- Refurbished Phone, Laptop इत्यादि में सॉफ्टवेयर चैक करें कही थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन को इनस्टॉल तो नहीं किया गया यह भी ध्यान रखें।

10- रेफ़र्बिशेड समान से जुड़ी टर्म एंड कंडीशन और पालिसी को अच्छी तरह पढ़े तभी रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदे।

यह भी पढ़े
>Jio Recharge Plan-पूरी जानकारी से जानिए
>Bhagavad Gita-भगवद गीता पढ़े और सफ़ल बने
>Dream11 कैसे जीतें और First Rank प्राप्त करें

Refurbished Product ख़रीदे या नहीं?

अब समझ आ गया होगा कि Refurbished Product क्या होते हैं लेक़िन सवाल अब यह आता है कि रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदे या नहीं? और क्या रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदना सही रहेगा या ग़लत?

रेफ़र्बिशेड समान आप खरीद सकतें हैं लेकिन तभी ख़रीदे जब इसपर अच्छा डिस्काउंट मिल रहा हो औऱ यह समान अच्छी कंडीशन में हो! ऐसा नही की कोई Refurbished Phone की क़ीमत 10,000 हैं औऱ वही फ़ोन आपको 12,000 रुपये में नया मिल रहा हो।

अगर नये समान और रेफ़र्बिशेड समान में पैसों का बहुत कम अंतर है तो आपको रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदने की बजाय नया समान ख़रीदा ही अच्छा रहता हैं लेकिन अगर आप कोई समान खरीदना चाहते हैं औऱ वह आपके बजट के अंदर नही आता तो आप रेफ़र्बिशेड समान खरीद सकते हैं।

क्योंकि कई बार आपको सेकंड हैंड जो नया नहीं होता लेक़िन बहुत कम या चला ही नही होता औऱ नया जैसा होता हैं तो वह समान ख़रीदना आपके लिए एक फ़ायदे का सौदा होता हैं इसलिए रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदने से पहले टर्म एंड कंडीशन और पालिसी के साथ समान की फिजिकल कंडीशन को अच्छी तरह चैक करें।

Online Shopping Trusted Website

-Amazon

अमेज़न इंडिया की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे Trusted Website में से एक हैं जहां से आप किसी भी समान को आसानी से मंगवा सकते है और ख़राब समान मिलने की स्थिति में उसे आसानी से Return भी कर सकते हैं।

क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर है इसलिए यहां पर आपको कई तरह के रेफ़र्बिशेड समान भी देखने को मिलते हैं।

-Flipkart

अगर ऑनलाइन शॉपिंग की बात की जाये तो अमेज़न के बाद ज्यादातर लोगों फ्लिपकार्ट वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं और यह भी एक Trusted वेबसाइट हैं जो अपने कस्टमर को Satisfied करने का पूरा प्रयास करती हैं।

इस वेबसाइट पर भी आपको Refurbished Product देखने को मिल जाते हैं यहाँ से आप Refurbished Phone, Laptop, Whatch, Speeker इत्यादि मिल जाते हैं।

-2GUD

2GUD फ्लिपकार्ट का ही नया पोर्टल हैं जिसे ख़ासकर बिना इस्तेमाल किया गया समान और सैकंड हैंड समान गारंटी के साथ सभी ब्रांड के आइटम उपलब्ध हैं।

इसमें इलेट्रॉनिक आइटम जैसे-मोबाइल, लैपटॉप, वॉच, टैबलेट स्पीकर्स, पावर बैंक, स्मार्ट असिस्टेंट इत्यादि पर आपको 60 से 80 प्रतिशत का डिस्काउंट देखने को मिलता हैं लेक़िन यहां से रेफ़र्बिशेड समान ख़रीदते समय सावधानियां बरतने की आवश्यकता हैं।

वैसे तो औऱ भी Trusted वेबसाइट हैं पर हमने आपको यहां पर तीन वेबसाइट के उदाहरण दिए हैं तो हम उमीद करते हैं कि आप आप समझ चुके होंगे कि Refurbished Product या Refurbished Phone क्या होते हैं औऱ क्या इन्हें ख़रीद सही है या ग़लत

हम उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अगर आपको पसंद आता है तो आप इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो Refurbished के बारे में जानना चाहतें है और ऑनलाइन सस्ता समान खरीदना चाहते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.