Full Form: BSC क्या है और फायदे सम्पूर्ण जानकारी

12th के बाद जब कॉलेज में कोर्स चुनें की बात आती है तो आमतौर पर हमारे सामने B.Tech, BA, BCA, B.Com C.A, BBA और BSC जैसे ऑप्शन नज़र आतें हैं औऱ जो विद्यार्थी विज्ञान में रुचि रखते हैं वह BSC का विकल्प चुनते हैं परंतु BSC Full Form क्या हैं औऱ BSC Course करने के क्या फ़ायदे है यह सवाल उत्पन्न होता है।

आजकल ज्यादातर माँ-बाप अपने बच्चो को साइंस स्ट्रीम में जाने के लिए दबाव डालते हैं जिसका मुख्य कारण इसमें स्कोप ज्यादा है परंतु BSC Course को लेकर हमारे मन मे कई सवाल आता है की बीएससी डिग्री की इतनी ज्यादा एहमियत क्यों हैं औऱ BSC क्यों करनी चाहिए?

full form BSC kya hai fayde ki jankari hindi

इसके अलावा जो स्टूडेंट्स साइंस स्ट्रीम से अपना इंटर कम्पलीट कर चुके हैं या फिऱ करने वाले हैं उनके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की क्या BSC Course करना उनके लिए सही ऑप्शन हैं?, आखिर इस कोर्स को करने से उनको क्या बेनिफिट मिलेगा?, कोर्स की फीस अफोर्ड कर भी पाएंगे या नहीं और इस कोर्स को करने के बाद उनकी नौकरी के क्या चान्सेस रहेंगे इत्यादि

अपने कैरियर की टेंशन आखिर किसे नहीं होती इसीलिए इस तरह के सवाल स्टूडेंट्स के मन में आना लाजमी हैं लेकिन आप टेंशन मत लीजिये क्योंकि आज हम आपको ना सिर्फ इन सवालो के जवाब प्रदान करेगें बल्कि साथ ही साथ Full Form BSC क्या हैं औऱ बीएससी में कौन-कौन से विषय होते है और साथ ही BSC Course फ़ायदे और नौकरी की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेगें।

हमने ऐसे बहुत से विधार्थियों को देखे हैं जो किसी भी कोर्स में एडमिशन तो ले लेते हैं लेकिन उसे पूरा कम्पलीट नहीं कर पाते इसका कारण बस एक ही है कि वो लोग पहले उस कोर्स के बारे में कोई जानकारी हासिल नही करते हैं इसलिए अगर आप बीएससी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की आवश्यकता है।

Full Form BSC क्या हैं

Full Form BSC यानी बीएससी का पूरा नाम “Bachelor Of Science” बैचलर ऑफ साइंस जिसे हिंदी भाषा मे स्नातक विज्ञान कहते है यह एक ग्रेजुएशन कोर्स हैं और उन स्टूडेंडस के लिए हैं जो विज्ञान में रुचि रखते हैं।

अगर आप बाहरवीं कक्षा मेडिकल या नॉन मेडिकल से पास करते हैं तो आप BSC Course करने के लिए योग हो जाते हैं क्योंकि यह विज्ञान से सम्बंधित है इसलिए आवश्यक है कि अपने पढ़ाई मेडिकल या नॉन मेडिकल से पास की हो तभी आप यह कोर्स कर सकते है।

BSC Course की जानकारी

BSC एक ग्रेजुएशन कोर्स हैं यह कोर्स दो प्रकार का होता है एक जरनल कोर्स होता है जोकि 3 साल का होता है और दूसरा प्रोफ़ेशनल कोर्स होता है जोकि 4 से 5 साल का होता है इस कोर्स को आप दो तरीको से कर सकते हैं या आप तो जनरल कोर्स से बीएससी कर सकते है या फिर ऑनर्स कोर्स से बीएससी कर सकते है।

BSC General Course:-

BSC PhysicsBSC Chemistry
BSC MathsBSC PCM
BSC ZoologyBSC Statistics
BSC BotanyBSC Home Science

BSC Professional Course:-

B.Sc BiochemistryB.Sc Electronic
B.Sc GeneticsB.Sc Interior Design
B.Sc NursingB.Sc Nutrition
B.Sc MicrobiologyB.Sc Dietetics
B.Sc MultimediaB.Sc Bioinformatics
B.Sc Medical TechnologyB.Sc Forestry
BSc AnimationB.Sc Aquaculture
B.Sc Food TechnologyB.Sc Forensic Science
B.Sc AviationBSc Agriculture
B.Sc PhysiotherapyB.Sc Psychology
B.Sc Nautical ScienceB.Sc Information Technology
B.Sc Computer ScienceB.Sc Fashion Technology

इन दोनों कोर्स में सब्जेक्ट्स में थोड़ी भिन्नता है क्योंकि अगर आप ऑनर्स से बीएससी करते हैं तो आपको अपनी पसंद के किसी एक सब्जेक्ट की स्टडी गहराई से करनी पड़ेगी और आगे चलकर आपको उसी फील्ड में अपना कैरियर तलाशना होगा लेकिन अगर आप जनरल से अपना बीएससी करते हैं तो आपके मुख्य विषय 3 होंगे साथ ही पर्यावरण का एक सब्जेक्ट होगा यानी कुल मिलाकर आपके 4 सब्जेक्ट्स होंगे।

जब आप BSC के लिए अप्लाई करते है तो आपको सबसे पहले यह चुनाव करना होता है कि आप बीएससी का कौन कोर्स करेगें जैसे BSC Computer Science, BSC Physics, BSC Electronics, BSC Mathematics इत्यादि उसके अनुसार आपको अगल-अगल विषयों में बीएससी को पूरा करना पड़ता हैं।

BSC के प्रमुख कोर्स की जानकारी

बीएससी में भी आपकों अगल-अलग तरह के कोर्स मिलते हैं जिसमे से आपको अपनी पसंद और रुचि के अनुसार BSC Course का चयन करना होता हैं बीएससी के कुछ पॉपुलर कोर्स निम्नलिखित है।

-BSC Computer Science
-BSC Chemestry
-BSC Mathematics
-BSC Physics
-BSC Electronics
-BSC Economics
-BSC Geography
-BSC Agriculture
-BSC Statistics
-BSC IT

BSC Computer Science

कंप्यूटर में इंट्रेस्टेड रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स हैं और इस कोर्स को करने के बाद एक तरह से आप कंप्यूटर के महारथी बन जाते हैं कंप्यूटर में ग्रेजुएशन करने के बाद अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में भी जॉब की कर सकते हैं और सरकारी क्षेत्रों में भी आजकल कंप्यूटर के स्टूडेंट्स की काफी डिमांड हैं।

BSC Chemestry

अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आपको रसायन विज्ञान की कम्पलीट नॉलेज मिल जाती है इसके बाद अगर चाहे तो आप MSC भी कर सकते हैं या फिर जॉब का ट्राई भी कर सकते हैं।

BSC Mathematics

इस कोर्स को करने के दो फायदे हैं एक तो आपको गणित में स्पेशलाइजेशन मिल जाता है दूसरा गणित के साथ-साथ कंप्यूटर का ज्ञान भी दिया जाता है अगर इंटर में आपके मार्क्स गणित में बहुत अच्छे हैं तो आप मैथ से बीएससी कर सकते हैं।

BSC Physics

इस कोर्स में भौतिक विज्ञान, अंतरिक्ष विज्ञान और प्राकृतिक विज्ञान से जुड़ी सारी नॉलेज हमे मिलती हैं उसे ही बीएससी फिजिक्स कहा जाता है इस कोर्स में इन तीनो विषयो के ऊपर गहराइ से अध्ययन किया जाता है।

BSC Electronics

इसमे विद्युत से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी जैसे ट्रांसिस्टर, डायोड और ऊर्जा के सभी सोर्सेज की पढ़ाई करवाई हैं और इस कोर्स को करने के बाद गवर्मेंट औऱ प्राइवेट दोनों सेक्टरों में जॉब प्राप्त कर सकते है।

BSC Economics

इस कोर्स में आपको इकॉनमी के बारे में डीपली नॉलेज प्रोवाइड किया जाता है और ग्रेजुएशन के बाद अगर आप इकॉनमी में मास्टर्स कर लेते है तो आपके लिए बहुत से वर्क फील्ड खुल जाते हैं जैसे- मैक्रोएकॉनॉमिक एनालिस्ट, रिसर्चर, कंटेंट डेवलपर, इकॉनोमिक एडवाइजर, ट्यूटर इत्यादि।

BSC Geography

अगर आपको भूगोल में रुचि हैं तो आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं क्योंकि इस कोर्स को करके आप जियोलाजिकल असिस्टेंट, कंट्री या रूरल प्लानर, एनवायर्नमेंटल कन्सल्टेंट, लैंडस्केप आर्किटेक्ट इत्यादि काम कर सकते हैं इसके अलावा आप सरकारी क्षेत्रों में भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

BSC Agriculture

इस कोर्स में भोज्य पदार्थों का उत्पादन, पेड़ पौधों के साथ जानवरों के पालन-पोषण की बेहतरीन टेक्नीक के बारे में सिखाया जाता है इस कोर्स को करके आप एग्रीकल्चर फील्ड में अच्छी कैरियर बना सकते हैं साथ ही अगर आपका घर गांव में हैं या आपके पास खेती लायक जमीन हैं आप इस कोर्स को करने के बाद अपने आइडियाज अपने खेती में यूज करके बेहतर उत्पादन कर सकते हैं।

BSC Statistics

इस कोर्स में आपको सांख्यिकी से जुड़ी हर तरह की बात जैसे गणितीय तरीके से डेटा को प्रेजेंट करना, एनालिसिस, इंटरप्रेटेशन इत्यादि अध्ययन किया जाता है अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आपके लिए काफी कैरियर ऑप्शन खुल जाते हैं आप योजना आयोग, इंस्टियूड ऑफ एप्लाइड मैनपावर रिसर्च, इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ आर्थिक और सामाजिक गणना से जुड़े प्लेटफॉर्म्स में काम करने का मौका मिल सकता हैं।

BSC IT

यह एक टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ कोर्स हैं यदि आपके मार्क 12वी में अच्छे हैं और आपको टेक्नोलॉजी में रुचि हैं तो आपके पास यह कोर्स बेस्ट हैं जिसकी वैल्यू आईटी इंजिनीरिंग के समान हैं।

हमने आपको ऊपर बीएससी के कुछ पॉपुलर और खास कोर्स के बारे में जानकारी प्रदान की है और अब बात आती है कि अगर हम BSC Course करते है तो इस कोर्स का ख़र्च क्या हैं तो चलिए इसके बारे में जानते हैं

BSC Course करने की फीस

BSC Course करने में 1 लाख से लेकर 1 लाख पचास हजार तक का खर्चा लग सकता हैं हमने यहां पर एक एवरेज फीस बताई है क्योंकि फीस कम ज्यादा भी हो सकती है इसलिए यह इस बात पर निर्भर करता हैं आप कैसे कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं, कोचिंग में कितना खर्चा कर रहे हैं, आपका कॉलेज आपके घर से कितना दूर हैं इत्यादि।

परन्तु अगर आप एक सरकारी कॉलेज से BSC Course करते है तो आपकों बहुत लाभ मिलता हैं क्योंकि सरकार द्वारा गवर्नमेंट कॉलेज में आर्थिक स्थिति औऱ अच्छे नंबरों के आधार पर स्कॉलरशिप व फ्री एडमिशन की सुविधा हैं और स्टूडेंस को कॉलेज फीस के नाम पर सिर्फ अपना एग्जाम फीस ही देनी।पड़ती हैं जो कि हर सेमिस्टर में लगभग 2 से 3 हजार तक ही होती है लेकिन ये सुविधा सिर्फ सरकारी कॉलेजों में ही उपलब्ध हैं।

BSC Course में एडमिशन प्रक्रिया क्या हैं

इस कोर्स में आपकों 2 तरीको से एडमिशन मिल सकता हैं पहला तरीका जिसमें टॉप कॉलेज में एंट्रेंस परीक्षा आयोजित की जाती हैं औऱ फिर उसके आधार पर लिस्ट लगाई जाती हैं

दूसरा तरीका जिसमें कुछ कॉलेजों में एडमिशन सीधे मैरिट के आधार पर लिया जाता है इसलिए यहाँ आपको यह जानना आवश्यक है कि अगर आप BSC Course में एडमिशन चाहते हैं तो आपको बारहवीं कक्षा को साइंस स्ट्रीम से पास करना है और आपके मार्क्स कम से कम 50% – 60% होने चाहिए।

अब सवाल यह आता है कि बीएससी करने के लिए हमारे भारत में मौजूद टॉप कॉलेजे कौन से है क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह टॉप कॉलेज से पढ़ाई करें इसलिए रैंक के आधार पर कुछ Top BSC College List इस प्रकार है।

Top BSC College India List

1. शोभित यूनिवर्सिटी (मेरठ)

2. इविंग क्रिस्चियन कॉलेज (अल्लाहाबाद)

3. फेर्गुसन कॉलेज (पुणे)

4. हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी (गढ़वाल)

5. मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज (चेन्नई)

6. यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान (जयपुर)

7. संगमेश्वर कॉलेज (महाराष्ट्र)

8. आंध्र यूनिवर्सिटी (विशाखापत्तनम)

9. स्कोटिश चर्च कॉलेज (कोलकाता)

BSC Course को Distance से कैसे करें

अगर आप जॉब या फिर कोचिंग करते है और साथ ही BSC करना चाहते हैं तो आप डिस्टेंस एजुकेशन से भी इस कोर्स को  कर सकते हैं। यह ऑप्शन उन लोगो के लिए भी है जिनके पास इस कोर्स की फीस अदा करने का साधन नहीं हैं।

दरअसल डिस्टेंस में हमें कोई क्लास अटेंड नहीं करनी पड़ती हैं सिर्फ एग्जाम देकर और असाइनमेंट सबमिट करके ही हमें डिग्री मिल जाती हैं और साथ ही इसकी फीस भी रेगुलर की तुलना में बहुत कम होती हैं अगर आप डिस्टेंस से बीएससी करना चाहे तो हम आपको इग्नू (Ignou) जैसे इंस्टिट्यूड का इस्तेमाल कर सकते है।

बीएससी के बाद क्या-क्या कर सकते हैं

जो विद्यार्थी बीएससी करने के बारे में सोच रहे है उनके मन मे यह सवाल जरूर उत्पन्न होता हैं कि बीएससी के बाद क्या? मतलब बीएससी के बाद क्या-क्या कर सकतें हैं जैसे पढ़ाई क्या करें और जॉब क्या करें।

तो हम आपको बता दे कि बीएससी के बाद कई क्षेत्रों में आपके द्वारा खुल जाते हैं आप चाहें तो जॉब हासिल करने की तैयारी कर सकते है और जॉब हासिल कर सकते हैं या फिर आप आगे औऱ पढ़ सकतें है और इसे बड़ी डिग्री हासिल कर सकते हैं।

– बीएससी के स्टूडेंट्स अगर चाहे तो B.Tech यानी इंजीनियरिंग कर सकते हैं यह एक बहुत अच्छा विकल्प हैं।

– बीएससी का कोर्स पूरा कर लेने के बाद बहुत से विद्यार्थी MSC करना पसंद करते हैं।

-अगर आप चाहें तो बीएससी करने के बाद आप लोग सरकारी जॉब के लिए ट्राय कर सकते हैं और सरकारी नौकरी हासिल कर सकते है।

– बीएससी के स्टूडेंट्स के लिए B.ED भी एक अच्छा ऑप्शन हैं जिसके बाद आप कॉलेज में अध्यापक बन सकते हैं।

– अगर आपका सपना स्कूल में बच्चो को पढ़ाना हैं तो बीएससी के बाद आप बी.टी.सी(BTC) का कोर्स कर सकते है।

-बीएससी के बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी या इंस्टीट्यूड में नौकरी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े
>GDP क्या है सम्पूर्ण जानकारी
>SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें
>पायलट कैसे बने और पायलट बने का खर्चा क्या है
>सभी सरकारी नौकरी और रिजल्ट यहाँ देखें

बीएससी के बाद क्या-क्या जॉब कर सकतें हैं

बीएससी बहुत पुराना कोर्स हैं और इस कोर्स को करने के बाद आपको बहुत सारे फील्ड में जॉब करने का मौका मिलता हैं इसलिए आज भी ज़्यादतर विद्यार्थी इस कोर्स को करने का चुनाव करते हैं तो चलिए जानते है।

1. बीएससी करने के बाद आप वैज्ञानिक बन सकते हैं और गैर-विज्ञान के क्षेत्र में भी नौकरी हासिल कर सकते है।

2. बीएससी करने के बाद आपके लिए कई क्षेत्र में नौकरी के अवसर उत्पन्न होते है जैसे मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, कानून आदि

3. बीएससी करने के बाद स्कूल और कॉलेजों में अध्यापक के रूप में काम कर सकतें है।

4. बीएससी करने के बाद आप अपनी क़िस्मत मेडिकल क्षेत्र में आजम सकते है जैसे रिसर्च सेंटर, इसरो (ISRO) इत्यादि।

5. बीएससी के बाद डिफेंस के क्षेत्रों में जा सकते है जैसे कि नेवी(Navy), एयरफोर्स(airforce) इत्यादि।

6. बीएससी करने के बाद आपके पास बहुत सारे ऑप्शन खुल जाते हैं इसलिए भी लोग बीएससी करते हैं जैसे वैज्ञानिक, वैज्ञानिक सहायक, शिक्षक, तकनीकी लेखक, लेक्चरर्स, कैमिस्ट, रिसर्चर्स, क्लीनिकल रिसर्च मैनेजर, सलाहकार, एन्यूमेरेटर्स, रिसर्च एनालिस्ट्स, यूपीएससी  (UPSC), एसएससी (SSC), लोको पायलट इत्यादि।

बीएससी करने के फायदे

आज कल हर एक फील्ड में बीएससी छात्रों की डिमांड बढ़ती ही जा रही हैं चाहें सरकारी हो या गैर सरकारी किसी भी क्षेत्र में साइंस के महत्व को हम नहीं नकार सकते इसलिए ही आज भी हर माँ-बाप चाहते है कि उसका बच्चा साइंस से पढ़ाई करें क्योंकि बीएससी करने से हमे बहुत सारे फायदे होते है।

1. हर सरकारी नौकरियो के लिखित परीक्षाओं में एक भाग जीके (GK)का होता हैं और इस भाग में ज्यादातर प्रश्न विज्ञान से ही होते हैं इसीलिए अगर आप बीएससी करते हैं तो निश्चित तौर पर आपके पास विज्ञान का काफी नॉलेज होगा जिसका फ़ायदा आपको सरकारी परीक्षाओं को पास करने के लिए भी होगा।

2. साइंस साइड से ग्रेजुएशन करने के बाद हमारी पर्सनालिटी भी काफी डेवेलोप हो जाती हैं औऱ हमारे अंदर एक स्मार्टनेस आ जाती हैं।

3. बीएससी कर लेने के बाद हमारे लिए प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब के लिए बहुत से अवसर उपस्थित रहते हैं ऐसे में अगर हम सरकारी नौकरी नहीं भी मिले तो हम प्राइवेट नौकरी करके आसानी से एक सुखी और समृद्ध जिंदगी जी सकते हैं।

4. हम अगर आर्ट्स से अपना ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो हम बिना ट्यूशन के भी अपनी पढ़ाई अच्छे से मेन्टेन कर सकते हैं लेकिन अगर साइंस के छात्रों को ट्यूशन की जरूरत पड़ती है ऐसे में अगर हम बीएससी करने के बाद अगर एमएससी या और कोई बड़ा कोर्स कर ले तो हम साइंस के स्टूडेंस को ट्यूशन देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं और यह काम हम नौकरी के साथ भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपकों BSC Full Form क्या हैं औऱ बीएससी करने के क्या फ़ायदे है साथ ही बीएससी करने के बाद क्या-क्या कर सकते है इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं जिसे बीएससी के बारे में आपके लिए समझना आसान होता है।

क्योंकि अगर आप किसी भी कोर्स को बिना जानकारी के करते है और बाद में जब रुचि नही लगती या पल्ले नही पड़ता तो आधे में ही वह कोर्स को छोड़ देते हैं और अपना भविष्य खराब कर लेते हैं। उम्मीद है आप लोग यह गलती नही करेंगे और अगर आप लोग भी बीएससी करने का मन बना रहे हैं तो इस कोर्स के बारे मैं पहले कम्पलीट जानकारी प्राप्त करें।

वैसे तो हमने पूरा प्रयास किया लेकिन फिर भी अगर हमसे कुछ छूट गया होगा तो आप लोग कमेंट करके हमसे पुछ सकते हैं और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो आप लोग इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी बीएससी के बारे में कम्पलीट ओर सठीक नॉलेज मिल सके।

6 COMMENTS

  1. Really so informative article..
    First time I got every topic related to bsc in one place..
    Thanks 😊😘

  2. आप हमेशा ही बहुत अक्सी जानकारी शेयर करते है यह जानकारी मेरे लिए बहुत ही फायदेमंद है इसके लिए आपका बहुत बहुत आभार है भाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.