English बोलना कैसे सीखें सबसे अच्छे तरीके

English बोलना कैसे सीखें यह एक ऐसा सवाल है जो भारतीय युवाओं को हर पल परेशान करता है क्योंकि आज के दौर में English को बहुत महत्व दिया जाता हैं इसलिए हर कोई अपने बच्चों को English Medium में पढ़ाना पसंद करता है।

भारत देश इंग्लिश बोलने के मामले में दूसरे स्थान पर आता है और यहाँ की 10% जनसंख्या इंग्लिश बोलना जानती हैं लेकिन फिर भी एक बहुत बड़ी संख्या इंग्लिश बोलना नही जानती हैं दुसरे देशो के मुकाबले भारत देश में इंग्लिश भाषा को बहुत महत्व दिया जाता है और यहाँ पर इंग्लिश भाषा को जोरो शोरो से पढाया भी जाता है।

english bolna kaise sikhe Hindi

और इसी वजह से जो लोग इंग्लिश बोलना व पढना जानते हैं उनको मान सम्मान और बहुत इज़्ज़त दी जाती है जबकि ये सिर्फ एक भाषा ही है।

अगर आप नौकरी के लिए इंटरव्यू या फिर एक अच्छे करियर की और आगे बढ़ना चाहते हैं तो English बोलना व पढना आना ही चाहिए नही तो ये आपके लिए बड़ी परेशानी वाली बात हो सकती है इसलिए आज हम आपको English कैसे सीखें इस बारे में जानकारी प्रदान कर रहे है।

All Heading

भारत देश में इंग्लिश भाषा का महत्व क्यों हैं

अगर बात करे की भारत देश में इंग्लिश का इतना महत्व क्यों है तो इसकी वजह यह है की भारत देश की राष्ट्र भाषा हिंदी होने के बाद भी सभी राज्यों की अपनी भाषा भी हैं जिस वजह से यहाँ के लोग हिंदी समझते जरूर हैं लेकिन पूरे देश में सभी लोग हिंदी बोल नही पाते हैं।

सभी राज्यों के बीच व्यापारिक कामकाज और सभी सरकारी काम ठीक तरीके से हो सके इस वजह से इंग्लिश भाषा हमारे देश के लिए जरूरी बनती जा रही है।

इसके अलावा भारत में सभी उच्च लेवल के कोर्स, कंपनियां और यहाँ तक की सरकारी नौकरी में भी किसी बड़े पद के लिए English आना अनिवार्य है इसी वजह से ही भारत में लोग किसी बड़े पद पर जाने के लिए इंग्लिश को बहुत महत्वपूर्ण जरिया मानते हैं और इस भाषा को बहुत महत्व देते हैं।

English बोलना व पढना कैसे सीखें

इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले आपको एक जरूरी काम करना है वह हैं “दृढ़ निश्चय” जी हाँ अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको दृढ़ निश्चय करना ही होगा।

आप इस बात का दृढ़ निश्चय कर लीजिए की जब तक आप अच्छे तरीके से इंग्लिश बोलना व लिखना नही सीख जाते तब तक आप इंग्लिश सीखना नही छोड़ोगे और फिर एक दिन ऐसा आयेगा जब आप फ़र्राटेदार इंग्लिश बोलना सीख जाओगे।

वैसे तो English सीखने के बहुत से तरीके हैं लेकिन हम आपको यहाँ पर 3 ऐसे तरीके बतायेगें जिससे आप बड़ी ही आसानी से इंग्लिश सीख जाओगे तो आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में जो आपको English सीखनें में बहुत मददगार साबित होंगे।

1. English Speaking Book से सीखें

अगर आपको इंग्लिश लिखना, बोलना या पढना बिलकुल भी नही आता है तो इंग्लिश सीखने की शुरुवात करने के लिए एक बुक बहुत ही अच्छा जरिया है।

किताब की मदद से आप Basic English जैसे की इंग्लिश लेटर्स, Vocabulary को जानना और समझना शुरू कर देते हो और धीरे-धीरे आप एडवांस लेवल पर पहुँचकर इंग्लिश बोलना सीख जाते है।

इंग्लिश सीखने के लिए मार्किट में बहुत सारी English Speaking Book उपलब्ध हैं और उनमे से बेस्ट इंग्लिश स्पीकिंग बुक्स को ढूढना आसान काम नही है।

लेकिन मै यहाँ पर आपको ऐसी बुक के बारे में बता रहे है जिसको अगर आप रोज नियम से पढ़ते हैं तो कुछ ही महीनों में आप इंग्लिश लिखना ,पढना व बोलना सीख जायेंगे।

Best English Speaking Book

इस बुक का नाम है “रैपिडेक्स इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स” यह बुक हिंदी, बंगला, मराठी, उरिया, तमिल और गुजरती भाषाओ में उपलब्ध हैं तो अगर आप इनमे से कोई भी भाषा जानते हैं तो English सीखने के लिए उस भाषा की बुक ले सकते हैं।

इस बुक में आपको बेसिक से इंग्लिश सिखाया जाता है और इंग्लिश की पूरी जानकारी दी जाती है बुक के अन्दर 60 दिन का कोर्स भी दिया गया है जिसमे आपको रोज इंग्लिश का एक पाठ पढना है।

कोर्स को करते समय इसमें टेस्ट भी दिए गये हैं औऱ उन टेस्ट को देकर आप अपनी इंग्लिश की परफोर्मेंस को इम्प्रूव होते हुए जान सकते हैं।

बुक के अन्दर Basic English, English Vocabulary, 60 दिन का कोर्स, इंग्लिश ट्रांसलेशन, इंग्लिश का सीधा अनुवाद और कहाँ पर किस तरह से इंग्लिश बोलना हैं इन सभी चीजों को अच्छे तरीके से समझाया गया है इसके साथ बुक के अन्दर एक CD भी दी गयी है।

बुक खरीदने के लिए क्लिक करें

2. English Speaking App से सीखें

ऐप्प की मदद से भी इंग्लिश को अच्छे तरीके से सीखा जा सकता है क्योंकि ऐप्प को हम जब चाहें, जहाँ चाहें यूज़ कर सकते हैं और आपके आस-पास के लोग जान भी नही पाएंगे की आप अपने मोबाइल में क्या कर रहे हैं।

यहाँ पर हम आपको 5 बेस्ट एप्प के बारे में बता रहे है जोकि English Speaking के लिए बहुत ही पॉपुलर हैं तो आइये जानते हैं उनके बारे में

1. Hello English ऐप्प से इंग्लिश सीखें

इंग्लिश सीखने के लिए यह ऐप्प बहुत पॉपुलर और मजेदार है इसकी मदद से आप इंग्लिश लिखना पढना व बोलना आसानी से सीख सकते हैं।

यह 25 अलग-अलग भाषाओँ को सपोर्ट करती हैं तो आप कोई भी भाषा बोलते हो इस एप्प की मदद से आराम से इंग्लिश सीख सकते है।

यह एप्प आपको बोल-बोल कर English बोलना सिखाती है और आप किसी भी वाक्य या वर्ड को सुनकर जान सकते हो की उसको क्या बोलते हैं।

इस एप्प के अन्दर 475 इंटरैक्टिव लेसन, इंटरैक्टिव गेम्स, स्पीकिंग प्रैक्टिस गेम्स, टीचर्स के साथ चर्चाएँ, डेली न्यूज़ और वीडियोस के साथ प्रैक्टिस और दोस्तों के साथ क्विज खेलना जैसे फीचर दिए गये हैं।

Hello English को इस्तेमाल कैसे करें

Step-1 Hello English से इंग्लिश सीखने के लिए आपको सबसे पहले अपनी भाषा चुनकर अपना इंग्लिश का लेवल बताना होता है की आप किस लेवल की इंग्लिश जानते हो, Beginner, Intermediate या Expert

Step-2 अगर आप शुरू से इंग्लिश सीखना चाहते हैं और आपने Beginner पर क्लिक किया तो ये एप्प आपको लेसन 1 से इंग्लिश सिखाना शुरू करेगी वैसे अगर कोई और लेवल चुनते हो तो उसी के हिसाब से ये एप्प आपका कोई और लेसन से इंग्लिश सिखाना स्टार्ट करेगी।

Step-3 जब आप कोई लेसन स्टार्ट करते हो तो एप्प पहले आपको खुद इंग्लिश बोलकर बताती है और उसके बाद आपसे सवाल पूछती है।

Step-4 लेसंस के बीच-बीच में आपको कुछ टेस्ट भी पास करने होते हैं जिसके बाद आप अगले लेसन पर जा सकते हैं।

Step-5 लेसन खत्म करने पर आपको कुछ coins मिलते हैं और जैसे-जैसे आप लेसंस खत्म करते जाते हो ये कॉइन जमा होते जाते हैं।

Step-6 ये कॉइन आगे को लेसन को अनलॉक करने के लिए उपयोग में आते हैं क्योंकि आगे के लेसन लॉक रहते हैं और उन लेसन पर सीधे जाकर इंग्लिश सीखने के लिए यूज़ नही कर सकते हैं।

2. Duolingo ऐप्प से इंग्लिश सीखें

यह एप्प भी इंग्लिश सीखने के लिए बहुत ही मजेदार ऐप्प है इस एप्प की मदद से आप बेसिक से एडवांस तक इंग्लिश सीख सकते हैं।

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 4.7 की रेटिंग मिली है और 100 मिलियन से भी जायदा बार इसको डाउनलोड किया जा चूका है इसके साथ ही यह एप्प को गूगल प्ले स्टोर के एडिटर चॉइस में भी शामिल है।

यह भारत की सिर्फ हिंदी भाषा को ही सपोर्ट करती है तो अगर आप हिंदी भाषा को जानते हैं तो आप इस एप्प का यूज़ कर सकते हैं नही तो आपको विदेशी भाषा जैसे चायनीज, जैपनीज, रसियन, स्पेनिश तुर्किश भाषा आना चाहिए।

Duolingo को इस्तेमाल कैसे करें

Step-1 Duolingo से इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले आपको अपनी इंग्लिश का स्तर बताना होता है और ये एप्प उसी हिसाब से आपको इंग्लिश सिखाना शुरू करेगी।

Step-2 इस एप्प के लेसन हिंदी और इंग्लिश दोनों में होते हैं कभी ये एप्प खुद इंग्लिश में बोलकर आपसे उसका हिंदी में अनुवाद करने के लिए कहेगी और कभी कोई वाक्य हिंदी में देकर उसका इंग्लिश में अनुवाद करने के लिए कहेगी।

Step-3 खैर इस एप्प की मदद से आप अपनी बेसिक इंग्लिश को मजबूत कर सकते हो लेकिन एडवांस लेवल की इंग्लिश सीखने के लिए हम इस एप्प की बिलकुल भी सिफारिश नही करता हैं।

3. Cake App ऐप्प से इंग्लिश सीखें

इंग्लिश सीखने के लिए यह एप्प भी बहुत पोपुलर है क्योंकि इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4.8 की रेटिंग मिली है और 10 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है।

यह एप्प सिर्फ इंग्लिश भाषा को ही सपोर्ट करती है और लोगों के एक्सप्रेशन को दिखाकर आपको इंग्लिश बोलना सिखाती है तो आप कोई भी भाषा बोलते हो इससे इस एप्प को कोई भी फर्क नही पड़ता हैं।

इस एप्प सेEnglish सीखने के लिए आपको विडियो को देखना होगा इसी वजह से आप इस एप्प को बिना इन्टरनेट के यूज़ नही कर पाओगे।

Cake App को इस्तेमाल कैसे करें

Step-1 ऐप्प का यूज़ करना बहुत ही आसान है और ये एप्प आपको 5 स्टेप में इंग्लिश बोलना सिखाती है ये रहे वह 5 स्टेप

-वीडियोस में लोगो के एक्सप्रेशन को समझकर
-खाली स्थान को भरकर
-ड्रिल मोड ओन करके उनके एक्सप्रेशन को बार-बार दोहराकर
-बोलने की प्रैक्टिस करके
-क्विज का सही आंसर देकर

Step-2 इस ऐप्प से इंग्लिश सीखने के लिए वीडियोस को प्ले करना होगा विडियो के नीचे उसका सबटाइटल दिखाई देता है जिससे आप विडियो में बोले गये शब्दों को देखकर उनको समझने की कोशिश करना है।

Step-3 विडियो के दौरान किसी-किसी के द्वारा बोले गये वाक्य की प्रैक्टिस करने के लिए ड्रिल मोड ओन करना है जिससे वह वाक्य बार-बार रिपीट होगा और उस वाक्य को सुनकर बार-बार बोलने की प्रैक्टिस कर सकते है।

Step-4 इसमें स्पीक का एक आप्शन दिया जिस पर क्लिक करते ही आप दो लोगों के वार्तालाप को सुन सकते हो और बोलने की प्रैक्टिस भी कर सकते है।

Step-5 विडियो के दौरान अगर आप किसी वर्ड को ठीक से सुन नही पाते हैं तो उस वर्ड को सुनने के लिए बार-बार रिपीट भी कर सकते है।

4. Skippy – Better English, Better life

इंग्लिश सीखने के लिए लोगों द्वारा इस एप्प को भी काफी पसंद किया गया है इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4.2 की रेटिंग मिली है और 1 मिलियन से भी ज्यादा इसके डाउनलोड हैं इसका डाउनलोड Size मात्र 13MB का है।

इस एप्प में Vocabulary Screen lock, Speaking Practice, All videos Subtitle, Real time Dictionary और Speed कण्ट्रोल और A-B Repeat जैसे और भी मेजर फीचर दिए गये हैं।

इसके साथ ही यह एप्प 18 अलग भाषाओँ को सपोर्ट करता है जिससे आप आसानी से इंग्लिश लिखने, पढने व बोलने की प्रैक्टिस कर सकते है।

Skippy का इस्तेमाल कैसे करें

Step-1 Skippy एप्प में 8000 से भी ज्यादा विडियो मौजूद है और इंग्लिश सीखने के लिए आपको उन्ही विडियो को सबटाइटल के साथ देखना हैं।

Step-2 विडियो चलने के दौरान बीच बीच में किसी वर्ड की मीनिंग भी लिख होती है जिसको पढ़कर आपकी वोकेबुलरी भी मजबूत होती है।

Step-3 इस एप्प में क्विज का आप्शन दिया गया है जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे वर्ड दिखाई देंगे सबसे पहले उन सभी वर्ड को ध्यान से सुनना और समझना होगा।

Step-4 जब आप उन सभी वर्ड को अच्छे से सुनकर समझ लेते हैं और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते हैं तो क्विज स्टार्ट हो जाता है और पूछे गये वर्ड की मीनिंग का 10 सेकंड में सही जवाब देना होता है।

Step-5 अगर आप इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस करना चाहते हैं तो आपको प्रैक्टिस वाले बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने कई सारे विडियो आ जायेंगे।

Step-6 आप किसी भी विडियो को प्ले करे और उसमे लोगों द्वारा बोले गये वाक्य को सुनकर खुद बोलने की कोशिश करे यह एप्प आपकी आवाज को रिकॉर्ड करेगा और आपको बतायेगा की आप कितनी अच्छी इंग्लिश बोल पा रहे हो।

5. Josh Skills: Spoken English & Other online Course

Josh Skills, Josh Talks कंपनी के द्वारा बनाया गया कोर्स है और इस एप्प में Spoken English, Personality Development , Blogging, कंप्यूटर स्किल्स & और भी कई सारे कोर्स मौजूद है।

इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4.4 की रेटिंग मिली हुई है और 5 लाख से भी जायदा इसके डाउनलोड हैं इस एप्प का साइज़ मात्र 24 MB है।

मुख्यता यह एप्प इंग्लिश सिखाने के लिए प्रसिद्द हैं और इस एप्प के मदद से भी अच्छी English लिखना, पढना व बोलना सीख सकते है।

लेकिन आपको बता दूँ यह एप्प बिलकुल भी फ्री नही है क्योंकि इस एप्प से इंग्लिश सीखने के लिए आपको 299 का कोर्स खरीदना पड़ता है।

अगर आप इसके सभी कोर्स को एक्सेस करना चाहते हैं तो आपको एक साल 499 वाला पैक लेना पड़ता है जिसके बाद आप इसमें कोर्स को एक्सेस कर पाओगे।

Josh Skills को इस्तेमाल कैसे करें

Step-1 Josh Skills से इंग्लिश सीखने के लिए 90 दिनों का Spoken English कोर्स खरीदना होता है इस कोर्स की कीमत 299 रूपए है और इसकी रेटिंग 4.9 है।

Step-2 एक बार कोर्स खरीदने के बाद आप इसे अनलिमिटेड एक्सेस कर सकते हो और कोर्स खत्म करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा।

Step-3 कोर्स के दौरान हर एक दिन आपको विडियो और और्डियो के फॉर्मेट में एक लेसन भेजा जायेगा और साथ ही आपको असाइनमेंट्स को भी कम्पलीट करना होगा जिससे वह आपकी प्रोग्रेस को चेक कर पाएंगे।

3. Youtube से इंग्लिश सीखें

Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ पर आप कोई भी चीज फ्री में सीख सकते हो और इंग्लिश सीखने के लिए भी Youtube एक बहुत ही अच्छा जरिया है।

वैसे तो Youtube पर बहुत सारे चैनल है जो इंग्लिश सिखाते हैं लेकिन उनमे से उन चेंनलो की खोज करना जो आपको बेहतर तरीके से इंग्लिश बोलना सिखा सके आसान काम नही है।

लेकिन हमने आपका ये मुश्किल काम भी आसान कर दिया और आपको दो ऐसे चैनल के बारे में बताने जा रहा हूँ जो इंग्लिश सिखाने के लिए Youtube पर बहुत फेमस हैं।

पहले चैनल का नाम है DSL English इनके चैनल पर 4.85 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और दुसरे चैनल का नाम है Spoken English Sir Videos. इनके चैनल पर 550k सब्सक्राइबर हैं।

आपको इन दोनों चैनलों के वीडियोस को देखें और जो भी चैनल आपको सीखने के लिए अच्छा लगे आप उस चैनल से इंग्लिश सीखना शुरू कर सकते हैं।

इन तीनो तरीको से आप इंग्लिश भाषा को अच्छे से समझ पाओगे और अच्छी खासी इंग्लिश बोलने भी लग जाओगे लेकिन इन तरीको के आलावा हम आपको इंग्लिश जल्दी से जल्दी सीखने के लिए कुछ ख़ास टिप्स भी देने वाले है जिनको इंग्लिश सीखने के दौरान आपको फॉलो करना है।

1. अपने आस-पास का माहौल बदले

आप ये सोचिये की आप हिंदी बोलना कैसे सीखें होंगे? जाहिर सी बात है बचपन से ही आपके आस पास ऐसे लोग मजूद हैं जो हिंदी बोलना जानते हैं और 24 घंटे आपसे हिंदी में ही बात करते हैं।

आपको हिंदी व्याकरण का जरा सा भी ज्ञान न हो लेकिन आप हिंदी बोल रहे हैं और हिंदी को समझ भी रहे हैं बस यही चीज आपको English भाषा बोलने के लिए भी इस्तेमाल करनी है।

आपको भी ऐसे माहौल में जाना हैं जहाँ पर ज्यादा से ज्यादा लोग इंग्लिश बोलना जानते हो और आपस में इंग्लिश भाषा में ही बात करते हो।

जब आप उस माहौल में रहोगे तो उनके एक्सप्रेशन से ही उनके द्वारा बोले गये इंग्लिश के वाक्यों के मतलब समझ में आने लगेगें।

2. अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस करें

जब आप ऐसे माहौल में जाते हैं जहाँ पर ज्यादा से ज्यादा लोग इंग्लिश में बात करते हैं तो जाहिर सी बात है आप इंग्लिश को समझना सीख जायेंगे लेकिन इसका मतलब ये नही है की आप English भी बोलने लग जायेंगे।

आपको बता दूँ जब तक आप इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस नही करेंगे तब तक आप इंग्लिश नही बोल पाएंगे मै फिर से यही बात कहूँगा की इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है।

किसी भी बात का जवाब देने से पहले एक बार सोचिये की इसको हम इंलिश में कैसे बोल सकते हैं, बोलिए, बोलने की कोशिश करिए, हाँ आप कर सकते है।

जितना ज्यादा आप इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस करेंगे आपका माइंड उन वाक्यों को याद करता जायेगा और एक ऐसा समय आयेगा जब आपको किसी के भी बात का जवाब इंग्लिश में देने के लिए आपको ज्यादा सोचना नही पड़ेगा।

3. छोटे छोटे वाक्यों को बोलना सीखें

English बोलना सीखने के लिए आपको छोटे-छोटे वाक्यों को बोलना सीखना होगा जैसे “My Name is Rahul” “give me pen” “how do you do”

ऐसे छोटे छोटे वाक्यों का जब आप डेली लाइफ में यूज़ करते हो तो इससे आपका कॉन्फिडेंस बढेगा जिससे आपको इंग्लिश सीखने की ललक और भी बढ़ जाएगी।

ऐसे छोटे छोटे वाक्यों को किसी के सामने बोलने से वो भी छोटे वाक्यों में ही जवाब देगा जिससे आप ऐसे छोटे मोटे इंग्लिश के वाक्य तो कुछ ही दिनों में बोलना और समझना सीख जाओगे।

4. अंग्रेजी में सोचना शुरू करें

हमारा दिमाग एक ऐसी चीज है जो कभी शांत नही रह सकता अगर हम कुछ काम भी कर रहे होते हैं तो भी हमारा दिमाग कुछ न कुछ सोच रहा होता है तो बस आपको आज से आपको अपने दिमाग में जो भी चीज सोचनी है उसको इंग्लिश में सोचना शुरू करें।

5. इंग्लिश सुनने व समझने की आदत डालें

इंग्लिश सीखने के लिए इंग्लिश को सुनना बहुत जरूरी होता है क्योंकि जब आप इंग्लिश के वाक्य को ध्यान से सुनते हैं तो आप इंग्लिश के शब्दों को अच्छी तरह से समझ पाते हैं।

इसी वजह से जब आप इंग्लिश के शब्दों को ठीक तरफ से समझ लेते हैं तो उन्ही शब्दों को इंग्लिश बोलते समय अच्छे से यूज़ करके शुद्द इंग्लिश बोल पाते हैं।

6. गलत बोलने से न डरे

कई बार हम ये सोच कर किसी के सामने इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस नही करते क्योंकि हमे ये लगता है की जो हम जो बोल रहे हैं वो गलत हो सकता है।

जैसा की मैंने पहले भी बताया है की इंग्लिश बोलने के लिए उसकी प्रैक्टिस बहुत जरूरी है अगर आप ये सोच कर इंग्लिश बोलने से कतराते हैं की आप गलत इंग्लिश बोल रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं।

क्योंकि जब तक आप गलत इंग्लिश नही बोलेंगे तब तक आप सही इंग्लिश नही बोल पाएंगे इसलिए सबसे पहले अपने मन से इस डर को बाहर निकाल कर फेक दीजिये की आपको गलत इंग्लिश बोलने से कोई दिक्कत होगी।

आप इस तरह से भी सोच सकते हैं की जैसे जब कोई विदेशी हिंदी सीखता है और हिंदी बोलते समय वो काफी गलतियां करता है लेकिन इसको इस बात से भी कोई फर्क नही पड़ता क्योंकि उसको पता है की एक दिन वो हिंदी बोलना सीख जायेगा।

7. इंग्लिश ग्रामर को रखे खुद से दूर

कई लोग जब English बोलना सीखना शुरू करते हैं तो वो अपने दिमाग में ग्रामर का यूज़ करके वाक्यों को इंग्लिश में बनाकर बोलने की कोशिश करते हैं।

यह तरीका बहुत ही गलत तरीका है क्योंकि देर सवेर जब आप ग्रामर भूल जायेंगे तो आप इंग्लिश बोलना भूल जायेंगे आपको इंग्लिश सीखने के लिए ग्रामर का जरा सा भी यूज़ नही करना है।

ध्यान रहे इंग्लिश सीखने के लिए आपको कोई भी चीज रटनी नही है आपको सिर्फ चीजों को अच्छी तरह से समझना है और उसी के अनुसार बोलने की प्रैक्टिस करनी है।

8. सबटाइटल वाली इंग्लिश फिल्मे और वीडियोस देखें

English को जल्दी से जल्दी सीखने के लिए आपको इंग्लिश फिल्मों और वीडियोस को देखना है मुझे पता है आपको English Movies देखने पर कुछ समझ नही आयेगा लेकिन आपको उनके एक्सप्रेशन और हाव भाव से उनकी बातों को समझने को कोशिश करनी है।

अगर आप किसी के द्वारा बोले गये वर्ड और वाक्य समझ नही पा रहे हैं तो आप सबटाइटल को देखकर उनके मतलब को समझ सकते हैं।

9. Whatsapp और Facebook ग्रुप से जुड़े

आपको ऐसे Whatsapp और Facebook ग्रुप में जुड़ना है जिसमे सभी लोग सिर्फ इंग्लिश बोलना ही जानते है जब वह ग्रुप में किसी टॉपिक पर बातचीत करेंगे तो आप भी उनसे इंग्लिश में ही बातचीत करनी है।

अगर किसी की बात का मतलब समझ नही आता है तो गूगल ट्रांसलेट भी कर सकते हैं जिससे आपको English के शब्दों का मतलब भी समझ आने लगेगा।

10. इंग्लिश बोलने वाले दोस्त बनाये

इंग्लिश सीखने के दौरान आपको ऐसे दोस्त बनाने है जिनको सिर्फ और सिर्फ इंग्लिश ही आती हो इससे ये फायदा होगा की जब भी आप उनसे बात करोगे तो इंग्लिश में ही बात करने की कोशिश करोगे।

क्योंकि वह आपके दोस्त हैं इस वजह से आप उनसे बेझिझक बिना डरे इंग्लिश बोल सकते हो और वह भी आपकी गलत इंग्लिश को सही इंग्लिश में बोलना बताएँगे।

>हिंदी वर्णमाला की पूरी जानकारी
>Computer क्या है और कैसे सीखें
>भगवद गीता पढ़े और सफ़ल बने
>Digital Marketing- सीखें पैसा कमाना शरू करें

तो दोस्तों हमने आपकों English कैसे बोलें और सीखें इसके लिए तीन तरीकों के बारे में बताया हैं जिनको फॉलो करके आप आज ही से English सीखना शरू कर सकते हैं।

क्योंकि आज बहुत सारे ऐसे माध्यम मौजूद है जिनकी मद्त से आप घर बैठें इंग्लिश सीख सकते है जिसके बारे में हमने भी आपको बताया हैं इसलिए अब आपको किसी कोचिंग सेंटर या संस्थान में जाने की आवश्यकता नहीं है जहाँ आपको हजारों रुपये की फ़ीस वसूली जाती है।

अगर आप सच मे इंग्लिश सीखने के इछुक है तो आज आप इंटरनेट की मद्त से यह आसनी से घर बैठें सिख सकते है और चाहें तो कोई English Speaking Course भी खरीद सकते हैं तो उमीद करते है कि आपको हर यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

तो अगर आपको हर यह आर्टिकल पढ़कर कुछ मद्त मिलती है तो इसे कम से कम अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जो इंग्लिश सीखें कि तमन्ना रखते हैं वह भी अपने घर बैठे ही बिना कोई पैसा खर्च किये।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

2 COMMENTS

  1. I loved reading your article. I often read new articles on your blog, which led me to learn a lot. All your articles have the full ability to understand the topic completely. You continued to give us your knowledge in the same way, thank you very much for this.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.