Android Mobile को सुपरफास्ट कैसे बनाये जानिए

आपका Android mobile अगर बार-बार हैंग[hang] हो रहा है। तो उसके पीछे आप का ही हाथ है क्योंकि आपने उस में कुछ ऐसे ऐप install कर रखे हैं। जो कि आपके mobile को बार-बार हैंग कर देते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक कुछ apps ऐसे होते हैं जो हमारे mobile को स्लो[slow] कर देते है। जिसे आपका mobile hang हो जाता है।

3 लाख Android mobile device पर experiment करने के बाद कुछ ऐसे app के बारे में जानकारी मिली है। जो phone को slow कर उसे hang कर देते हैं। इनमें से कुछ app आपके फोन में इनबिल्ट[inbuilt] होते हैं। यानी पहले से ही install हुए होते हैं। और कुछ app इस तरह होते हैं। जिन्हें हम Google के play store से download करके यूज़ करते हैं। अगर आप भी अपने phone को fast करना चाहते हैं। [Android mobile ko superfast bnaye] तो इस तरह के apps को uninstall कर दे।

>भारत ने बंद किये ये 5 ऐप्प

>Internet Speed जाने सिर्फ 1 मिनट में

कुछ ऐसे apps होती है जो कि आपके फेवरेट होते हैं। पर यह आप पर निर्भर करता है कि आप उन्हें अपने phone से हटाना चाहते हैं। या नहीं क्योंकि इन्ही apps से आपके फोन की speed slow हो जाती है। जिससे आपका फोन हैंग हो जाता है इन ऐप्स में Google के apps भी शामिल है। यह ऐप आप के फोन के चालू होते ही अपने आप ऑन हो जाते हैं इनमें से बहुत सारे ऐप ऐसे होते हैं। जिनका कोई यूज़ ना करने पर भी आपके फोन में ऑन रहते हैं। जिससे phone की speed slow हो जाती है।

Android mobile ko superfast bnaye uninstall kre 10 apps

Android mobile ko superfast bnaye uninstall kre 10 apps जानिये

1. Google Maps

यह ऐप Google द्वारा बनाया गया है जिसकी help से आप दुनिया में कहीं भी जाते हैं। तो किसी भी स्थान का आसानी से पता लगाने में लगा सकते हैं। Google Maps आपको हर स्मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा यह इनबिल्ट ऐप्स में एक है आपके फोन के शुरू होते ही है। फोन मैं अपने आप ऑन हो जाता है जिससे आपका फोन हैंग हो जाता है।

2. Hangouts

यह app भी Google द्वारा बनाया गया है। जिसका यूज chating के लिए किया जाता है इसका यूज करने के लिए जीमेल अकाउंट होना जरूरी होता है। बहुत बार देखा गया है कि इस app का बहुत कम यूज किया जाता है लेकिन फिर भी Android mobile में देखने को मिल जाता है। जिससे आपके फोन की speed slow हो जाती है और आपका फोन हैंग होता है।

3. Google plus Google Plus

Google का ही अपना एक प्रोडक्ट है जो कि बिल्कुल Facebook की तरह ही सोशल नेटवर्किंग ऐप है अक्सर यह हर स्मार्टफोन में देखने को मिल जाता है। पर बहुत से लोगों द्वारा इसका बिल्कुल भी यूज़ नहीं किया जाता और यह भी आप के फोन के चालू होते ही ऑन हो जाता है।

4. Google play music

यह online music song सुने के लिए Google द्वारा बनाया गया था online music सुनना बहुत से लोग पसंद नहीं करते इस ऐप का यूज़ न के बराबर होता है। लेकिन यह आपके फोन के internet को यूज कर slow बना देता है यह ऐप इंटरनेट की help से चलता है। जिसे आपकी फोन की बैटरी भी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है।

5. Google TalkBack

यह ऐप आपके स्मार्टफोन में पहले से ही इंस्टॉल होता है यह app मिशन यूजर के काम आती है। इस app का बहुत कम यूज होने पर भी यूजर इसको डिलीट नहीं करते यह आपके फोन को slow कर देता है। जिसे आप के फोन की स्पीड स्लो हो जाती है।

> सबसे सस्ते 4G phone जिनकी कीमत 2500 रुपये से भी कम

> किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

6. Google play newsstand

यह ऐप एक न्यूज़ एग्रीगेट ऐप है। जो की Google द्वारा ही बनाया गया है Google Play Store से यह बहुत से लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है। परंतु यह ऐप आपके फोन की स्पीड को बहुत कम कर देता है जिससे आपका फोन हैंग हो जाता है।

7. Samsung all share app

Samsung का यह ऐप आपको Samsung के फोन में आसानी से देखने को मिल जाएगा जिसका नाम है Samsung all share app जिसे Samsung link भी कहा जाता है। इससे आप Samsung phone, Samsung TV और computer की फाइल को शेयर कर सकते हैं इस से भी आपके फोन की स्पीड स्लो हो जाती है।

8. Chaton and video chat

यह ऐप Samsung द्वारा बनाया गया है जिसकी मदद से आप चैटिंग कर सकते हैं इसमें यूजर को एनिमेशन मैसेज, चैटिंग रूम जैसे कई ऑपशन मिल जाते हैं। यह ऐप Android, iPhone, blackbery और window phone पर भी काम करता है। यह भी आपके फोन की स्पीड को बहुत कम कर देता है।

9. Samsung push service

अगर आप Samsung स्मार्ट फोन यूज करते हैं तो Samsung push service app आपको देखने को मिल जाएगा यह एप्प Samsung यूज़ करने वालों को सैमसंग सर्विस के बारे में नोटिफिकेशन देता है।

10. Chat on

आप अपने फोन में चैट ऑन एप्स यूज करते हैं जो Samsung द्वारा बनाया गया है वह आपके फोन की स्पीड को स्लो कर देता है। आज के समय में Facebook WhatsApp यूज होने के कारण Chat on का यूज़ बहुत कम होता है। लेकिन फिर भी आमतौर पर हर मोबाइल में देखने को मिल जाता है जो कि आपके मोबाइल का space लेता है जिससे आपका फोन हैंग हो जाता है।

उम्मीद करते हैं आपको यह पोस्ट Android mobile ko superfast bnaye पसंद आई होगी और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.