दुनिया में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है जानिये

4.6/5 - (5 votes)

सूरज जिसे हम भारतीय भगवान मानते है क्योंकि सूरज हमें जीने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है तथा हमें रौशनी और गर्मी देता है जिससे यह धरती हमारे लिए सुखद रोशनदार बनती है इसलिए जब भी हम सूरज पर नजर डालते हैं तो हमारे मन में ख्याल आता है कि दुनिया में सबसे पहले सूरज कहां निकलता है और यकीनन यह आपके मन में भी जरूर आया होगा।

अगर सूरज नहीं होता तो हमारी धरती बिलकुल ठंडी और अँधेरी होती तथा प्रकृति पेड़-पौधे, पशु पक्षी भी नहीं होती क्योंकि पेड़-पौधे को अपना भोजन बनाने के लिए सूरज का प्रकाश चाहिए और जानवरों को पेड़-पौधे यानी की सूरज के बिना पेड़-पौधे नहीं होंगे और पेड़-पौधे के बिना जानवर जिंदा नहीं रहेगा इस प्रकार से देखे तो हम सभी सूरज के कारण ही धरती पर जीवन हैं।

duniya me sabse pehle suraj kaha nikalta hai दुनिया में सबसे पहले सूरज

तो जैसा की हम जानते है की सूरज के चारों ओर हमारी पृथ्वी चक्कर लगाती है तथा उसी चक्कर लगाने के वजह से धरती पर दिन और रात होती है तथा धरती पर जब सूरज की पहली किरण आती है तो उसे देखना दिन की एक अच्छी शुरुआत मानी जाती है।

सूरज से पृथ्वी की औसत दूरी लगभग 14 करोड़ 96 लाख किलोमीटर यानी 9 करोड़ 29 लाख 60 हजार मील है तथा सूरज का प्रकाश को पृथ्वी पर आने में 8.3 मिनट का समय लगता हैं अगर हम आपसे पूछे की धरती इतनी बड़ी है तो सूरज का प्रकाश यानी दुनिया में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है तो इसका जवाब शायद ही आपके पास होगा इसलिए आज हम आपको इस बारे में बताने वाले हैं।

दुनिया में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है

हम सभी को पता है की पृथ्वी अपने ध्रुव पर 1,670 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से घूम रही है जोकि इस घूर्णन गति के कारण धरती पर दिन और रात होती है पर क्या इस हिसाब से हम बता पाएंगे की दुनिया में सबसे पहले सूरज कहा निकलता है।

इसे पता करने के लिए “हिप्पाकर्स” जोकि एक ग्रीक भूगोल शास्त्री थे जो अक्षांश और देशांतर का उपयोग करके स्थान निर्दिष्ट करने वाले प्रथम व्यक्ति थे इसके साथ ही मनुष्यों ने धरती के चारों दिशाओं पूर्व, पश्चिम, उत्तर दक्षिण में बाँट दिया है इन सभी दिशाओं और अक्षांश के उपयोग से पृथ्वी का मानचित्र तैयार किया गया।

तथा हम इस हिसाब से हम देखे तो दुनिया में सबसे पहले सूरज जापान के मिनामी तोरिशिमा में निकलता है क्योंकि यह जगह पूर्वी ध्रुव में 180˚ देशांतर पर पड़ती है जिसके कारण जापान को उगता हुआ सूरज का देश कहा जाता है।

विश्व में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है

अगर हम GMT (Greenwich mean time) ग्रीनविच मीन टाइम के अनुसार देखे तो न्यू जीलैंड में सबसे पहले सूरज निकलता है ऐसा इसलिए क्योंकि न्यू ज़ीलैंड ने GMT टाइम ज़ोन को मान्यता देता है जिसके अनुसार न्यू ज़ीलैंड का टाइम GMT+13 तथा जापान का टाइम GMT+9 है।

न्यू ज़ीलैंड में सुबह के 6 बज रहे होते है तब जापान में उस वक्त रात के 2 बज रहे होते है तथा सबसे पहले दुनिया में न्यू इयर न्यू जीलैंड में ही मनाया जाता है फिर दूसरे देशों में नए साल को मनाया जाता है।

भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है

हमारे देश में सूरज को उगते और डूबते समय भी पूजा किया जाता है और हम अगर बात करें की भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है तो हम बता दे की भारत में सबसे पहले सूरज उत्तर भारत यानी अरुणाचल प्रदेश के डोंग में निकलता है और डोंग एक बेहद खूबसूरत गाव है जिसकी समुन्द्र्तल से उँचाई 1,240 मीटर है।

ऐसा कहा जाता है की वर्ष 1999 में सर्व प्रथम पता चला था की यहाँ सूरज की किरण सबसे पहले पड़ती है उसी समय से इस जगह को पर्यटक स्थल के रूप में देखा जाता है जहाँ की लोग देश विदेश से लोग घुमने आते है तथा यहाँ साल भर मौसम खुशनुमा रहता है।

सूरज निकलने से जुड़े सवाल जवाब

अमेरिका में सूरज कब निकलता है?
उत्तर- अमेरिका में सूरज सुबह के 6:06 बजे निकलता है तथा अमेरिका का टाइम जोन GMT-9 है।

किस देश में सूरज नहीं डूबता है?
उत्तर- नॉर्वे एक ऐसा देश है जहां सूरज नहीं डूबता है क्योंकि ये पहाड़ों से घिरा हुआ है जोकि इस देश में 76 दिन तक सूरज नहीं डूबता है।

किस देश में पांच सूरज उगता है?
उत्तर- चीन में एक साथ 5 सूरज दिखाई देते है चीन के “Sing nieng chu” शहर जहाँ अभी तक 12.6 हजार बार देखा गया है।

रात में सूरज कहाँ जाता है?
उत्तर- जिस तरह से सूरज सुबह के समय पूर्व में उगता है उसी तरह रात के सूरज पृथ्वी के पश्चिम में डूब जाता है।

सूरज पृथ्वी से कितना बड़ा है?
उत्तर- सूरज पृथ्वी से लगभग 13 लाख गुना बड़ा है।

भारत में सबसे पहले सूर्यास्त कहाँ होता है?
उत्तर- भारत में सबसे पहले सूर्यास्त मेघालय में होता है।

तो दोस्तों उगता हुआ सूरज देखना हम सभी में से किसको पसंद नहीं होगा क्योंकि उगता हुआ सूरज हमारा पूरा दिन को स्वास्थ्य और ताजगी से भर देता है अगर हम डॉक्टरों का माने तो डॉक्टर हमेशा लोगों को सूर्योदय के समय टहलने का सलाह देता है ऐसा इसलिए क्योंकि सूर्योदय के समय वातावरण में ताजी हवा रहती है।

– दुनिया का सबसे अमीर आदमीं
– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– भारत का सबसे बड़ा Youtuber कौन है
– भारत की सबसे महंगी फिल्म कौन सी है

सूरज के रौशनी से हमें विटामिन डी मिलता है तथा सुबह के समय ताजी हवा के साथ-साथ सूरज का धूप जब हमारे शरीर पर लगता है तो हमारे शरीर के लिये सूरज के रौशनी मन और शरीर दोनों के लिए अच्छा होता है।

हलांकि आजकल लोग अपने काम के वजह से इतना थके होते है की वह थकावट और अपने आलस के कारण सुबह जल्दी नहीं उठ पाते जिसके कारण उगता हुआ सूरज बहुत ही कम लोग देखते है। सुबह-सुबह सूरज की हलकी रौशनी के वजह से जो लालिमा वातावरण में फैलती है तो उस प्रकृति नजारे को देखते ही बनता है किसी ने सच की कहाँ है की आपको प्रकृति के रूप में भगवान को दर्शन करना है तो आप सूर्योदय का दर्शन करें।

तो दोस्तों आज हमने आपको “दुनिया में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है” तथा इससे मिलता-जुलता सभी सवालों को अच्छे से बताने का प्रयास किया है आशा करते है की आपको इस आर्टिकल से कुछ सिखने को मिला होगा अगर आपके सभी सवालो का जवाब मिल गया होगा तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मिडिया पर शेयर करना मत भूलियेगा।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.