आज का मौसम और कल का मौसम कैसे रहेगा अगले 7 दिन का मौसम देखें

हमारे दैनिक जीवन में मौसम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो हमारे दैनिक कामकाज से लेकर हमारे स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण तक सब कुछ प्रभावित करता है इसलिए हम “आज का मौसम कैसे रहेगा” इसके लिए चिंतित रहते है या फिर उत्सुक होते है की “कल का मौसम कैसे रहेगा” ताकि उसके आधार पर आने वाले दिन की आयोजना बना सके।

चाहे आप कल को यात्रा की योजना बना रहे हों, या कोई विशेष कार्यमक्रम करने वाले हो, चाहे आप एक आम नागरिक हो या फिर कोई खास व्यक्ति हो आपको भारत में कल का मौसम कैसे रहेगा या आपके गावों-शहर में मौसम कैसा रहने की संभावना है इसकी जानकारी होनी चाहिए।

हम आपको बतायगे की कल का मौसम कैसे रहेगा! कड़कड़ाती सर्दी या चिलचिलाती गर्मी से लेकर आंधी-तूफान और बारिश से मानसून तक हम सभी के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं!

Aaj Ka Mausam Kal ka Mausam Kaisa Rahega Jankari (आज का मौसम कैसा रहेगा कल का मौसम कैसा रहेगा)
All Heading Show

आज का मौसम औऱ कल का मौसम


सबसे पहले हम आपको बताते है की आपको आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसे रहेगा इसके बारे में क्यों जानना चाहिए क्योंकि मौसम हमारे जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है इसलिए हमारे जीवन में मौसम क्यों महत्वपूर्ण है इसके कुछ प्रमुख कारण होते है

सुरक्षा और संपत्ति: तूफान, बवंडर और गरज के साथ गंभीर मौसम की स्थिति मानव जीवन और संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए मौसम के पूर्वानुमान और चेतावनियों से अवगत होकर हम मौसम की घटनाओं के दौरान सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने में मदद मिलती है।

कृषि: अगर आप एक किसान है तो आपको पता ही होगा की रोपण और कटाई से लेकर सिंचाई और कीट प्रबंधन तक, फसलों की वृद्धि व उत्पादकता को मौसम की स्थिति प्रभावित करती है।

यात्रा और परिवहन: आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा वह आपकी यात्रा को पूरी वह प्रभावित करता है इसलिए मौसम की स्थिति के बारे में पहले से जानकारी होने से यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना बनाने में आसानी होती है।

आज का मौसम कैसे रहेगा


यह हमने आपके शहर/गावों का आज का मौसम और कल का मौसम कैसे रहेगा उसकी जानकारी प्रदान की हैं हालांकि यह अपने आप आपकी मौजूदा लोकेशन के अनुसार आपको आज का मौसम और कल का मौसम कैसे रहेगा उसकी जानकारी देता है लेकिन अगर यह आपकी मौजूदा लोकेशन नहीं बता रहा तो आप अपने अनुसार इसे सेट कर सकते है साथ ही आने वाले अगले सात दिनों के मौसम का हाल कैसे रहेगा औऱ अपने क्षेत्र का आज का मौसम कैसे रहेगा उसकी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान में कल का मौसम कैसे रहेगा?

राजस्थान भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित एक राज्य है और अपनी शुष्क और अर्ध-शुष्क जलवायु के लिए जाना जाता है। राजस्थान में मौसम को आमतौर पर तीन मौसमों में वर्गीकृत किया जा सकता है – गर्मी, मानसून और सर्दी। यहाँ हम राजस्थान का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं 

RAJASTHAN का मौसम

राजस्थान में गर्मी आमतौर पर मार्च के मध्य में शुरू होती है और जून तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45-50 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

राजस्थान में मानसून मध्य जून से प्रारम्भ होकर सितम्बर तक रहता है और मानसून गर्मी की चिलचिलाती गर्मी से राहत लाता है साथ ही यह कभी-कभी भारी बारिश भी लाता है जो कुछ क्षेत्रों में बाढ़ का कारण बन सकता है। राजस्थान में औसत वर्षा लगभग 300-600 mm है व राज्य के पूर्वी क्षेत्रों में पश्चिमी क्षेत्रों की तुलना में अधिक वर्षा होती है। मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच में रहता है।

राजस्थान में सर्दी नवंबर से शुरू होती है और फरवरी तक रहती है और इस मौसम में खासकर रेगिस्तानी क्षेत्रों में तापमान में काफी गिरावट आती है । क्षेत्र के आधार पर सर्दियों के मौसम में औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्रों में सर्दियों के मौसम में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

हिमाचल प्रदेश में कल का मौसम कैसे रहेगा?

हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक राज्य है और हिमाचल प्रदेश में मौसम क्षेत्र की ऊंचाई और स्थान के आधार पर काफी भिन्न होती है। हिमाचल प्रदेश में तीन अलग-अलग मौसम होते हैं – गर्मी, मानसून और सर्दी। यहाँ हम हिमाचल प्रदेश का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं 

HIMACHAL PRADESH का मौसम

हिमाचल प्रदेश में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान, राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान आमतौर पर 15 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

हिमाचल प्रदेश में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है तथा राज्य में लगभग 1000-1200 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है जबकि मानसून का मौसम भारी वर्षा लाता है इसलिए मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

हिमाचल प्रदेश में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है। इस मौसम के दौरान तापमान हिमांक बिंदु से नीचे गिर सकता है और खासकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में। सर्दियों के दौरान औसत तापमान 0°C से 15°C के बीच होता है।

मध्य प्रदेश में कल का मौसम कैसे रहेगा?

मध्य प्रदेश में अलग-अलग मौसम जैसे – गर्मी, मानसून और सर्दियों के साथ एक उपोष्णकटिबंधीय जलवायु का अनुभव होता है यहाँ हम मध्य प्रदेश का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

MADHYA PRADESH का मौसम

मध्य प्रदेश में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है। इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है और अक्सर गर्मियों के दौरान औसत तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

मध्य प्रदेश में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 20 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है तथा राज्य में लगभग 900-1200 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है हालांकि भारी वर्षा राज्य के कुछ हिस्सों में बाढ़ का कारण बन सकती है।

मध्य प्रदेश में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है। इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है खासकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में। सर्दियों के दौरान औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

उत्तर प्रदेश में कल का मौसम कैसे रहेगा?

उत्तर प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक राज्य है और उत्तर प्रदेश में मौसम क्षेत्र और ऊंचाई के आधार पर काफी भिन्न होता है तथा राज्य में तीन अलग-अलग मौसम होते हैं – गर्मी, मानसून और सर्दी यहाँ हम उत्तर प्रदेश का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

UTTAR PRADESH का मौसम

उत्तर प्रदेश में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान, राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है तथा गर्मियों के दौरान औसत तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

उत्तर प्रदेश में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 20 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है जबकि राज्य में लगभग 1000-1200 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

उत्तर प्रदेश में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है और सर्दियों के दौरान औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

उत्तराखंड में कल का मौसम कैसे रहेगा?

उत्तराखंड भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक राज्य है और उत्तराखंड राज्य में अलग-अलग मौसम के साथ अलग-अलग जलवायु का अनुभव होता है – गर्मी, मानसून और सर्दी यहाँ हम उत्तराखंड का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

UTTARAKHAND का मौसम

उत्तराखंड में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान आमतौर पर 20 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

उत्तराखंड में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम में तापमान आमतौर पर 20 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जबकि राज्य में लगभग 1500-2500 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

उत्तराखंड में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है और इस मौसम के दौरान तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है तथा सर्दियों के दौरान औसत तापमान 0°C से 15°C के बीच होता है।

हरियाणा में कल का मौसम कैसे रहेगा?

हरियाणा उत्तरी भारत में स्थित एक राज्य है और हरियाणा राज्य में गर्म ग्रीष्मकाल और ठंडी सर्दियों के साथ अर्ध-शुष्क जलवायु का अनुभव होता है यहाँ हम हरियाणा का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

HARYANA का मौसम

हरियाणा में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान हरियाणा राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है हालांकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

हरियाणा में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जबकि राज्य में लगभग 400-600 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

हरियाणा में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती हैऔर इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है हालांकि सर्दियों के दौरान औसत तापमान 10°C से 20°C के बीच रहता है।

बिहार में कल का मौसम कैसे रहेगा?

बिहार भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है और बिहार राज्य में अलग-अलग मौसमों के साथ एक उपोष्णकटिबंधीय जलवायु है – गर्मी, मानसून और सर्दी यहाँ हम बिहार का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

BIHAR का मौसम

बिहार में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जबकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

बिहार में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है हालांकि बिहार राज्य में लगभग 1200 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

बिहार में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है और इस मौसम के दौरान तापमान राज्य के कुछ हिस्सों में 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है जबकि सर्दियों के दौरान औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

पंजाब में कल का मौसम कैसे रहेगा?

पंजाब उत्तरी भारत में स्थित एक राज्य है और पंजाब राज्य में गर्म ग्रीष्मकाल और ठंडी सर्दियों के साथ अर्ध-शुष्क जलवायु का अनुभव होता है यहाँ हम पंजाब का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

PUNJAB का मौसम

पंजाब में गर्मी अप्रैल में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान, राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है हालांकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

पंजाब में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जबकि राज्य में लगभग 500-700 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

पंजाब में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है और इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है तथा सर्दियों के दौरान औसत तापमान 5°C से 20°C के बीच रहता है।

छत्तीसगढ में कल का मौसम कैसे रहेगा?

छत्तीसगढ़ मध्य भारत में स्थित एक राज्य है और छत्तीसगढ़ राज्य में तीन अलग-अलग मौसमों के साथ एक उष्णकटिबंधीय जलवायु है – गर्मी, मानसून और सर्दी यहाँ हम छत्तीसगढ़ का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

CHHATTISGARH का मौसम

छत्तीसगढ़ में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान, राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है हालांकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

छत्तीसगढ़ में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और राज्य में लगभग 1200-1500 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

छत्तीसगढ़ में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है और इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है हालांकि सर्दियों के दौरान औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

जम्मू और कश्मीर में कल का मौसम कैसे रहेगा?

जम्मू और कश्मीर भारत के सबसे उत्तरी भाग में स्थित एक राज्य है और जम्मू और कश्मीर राज्य में अलग-अलग मौसमों के साथ एक विविध जलवायु है – गर्मी, मानसून, शरद ऋतु और सर्दी यहाँ हम जम्मू और कश्मीर का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

JAMMU AND KASHMIR का मौसम

जम्मू और कश्मीर में गर्मी अप्रैल में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान, राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है हालांकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

जम्मू और कश्मीर में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 20 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है तथा राज्य में लगभग 600-800 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

जम्मू और कश्मीर में शरद ऋतु अक्टूबर में शुरू होती है और नवंबर तक रहती है और इस मौसम में तापमान साफ आसमान और ठंडी हवाओं के साथ सुखद और आरामदायक होता है हालांकि शरद ऋतु के दौरान औसत तापमान 10°C से 20°C के बीच रहता है।

झारखंड में कल का मौसम कैसे रहेगा?

झारखंड पूर्वी भारत में स्थित एक राज्य है और झारखंड राज्य में तीन अलग-अलग मौसमों के साथ एक उपोष्णकटिबंधीय जलवायु है – गर्मी, मानसून और सर्दी यहाँ हम झारखंड का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

झारखंड में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है हालांकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

झारखंड में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है तथा राज्य में लगभग 1200-1400 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

झारखंड में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है और इस मौसम के दौरान तापमान राज्य के कुछ हिस्सों में 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है हालांकि सर्दियों के दौरान औसत तापमान 10°C से 20°C के बीच रहता है।

दिल्ली में कल का मौसम कैसे रहेगा?

दिल्ली भारत की राजधानी है और दिल्ली में तीन मुख्य मौसमों – गर्मी, मानसून और सर्दी के साथ एक उपोष्णकटिबंधीय जलवायु है यहाँ हम दिल्ली का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

दिल्ली में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान, शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है हालांकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

दिल्ली में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है तथा दिल्ली में लगभग 800 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

दिल्ली में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है और इस मौसम के दौरान शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है जबकि सर्दियों के दौरान औसत तापमान 10°C से 20°C के बीच रहता है।

चंडीगढ़ में कल का मौसम कैसे रहेगा?

चंडीगढ़ भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक शहर है और हरियाणा व पंजाब दोनों राज्यों की राजधानी है तथा चंडीगढ़ शहर में तीन मुख्य मौसमों – गर्मी, मानसून और सर्दी के साथ एक उपोष्णकटिबंधीय जलवायु है यहाँ हम चंडीगढ़ का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

चंडीगढ़ में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जबकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

चंडीगढ़ में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है तथा चंडीगढ़ में लगभग 1100 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

दादरा और नगर हवेली में कल का मौसम कैसे रहेगा?

दादरा और नगर हवेली पश्चिमी भारत में स्थित एक केंद्र शासित प्रदेश है जोकि गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों के बीच स्थित है तथा दादरा और नगर हवेली की जलवायु उष्णकटिबंधीय है, जिसमें तीन मुख्य मौसम होते हैं – गर्मी, मानसून और सर्दी यहाँ हम दादरा और नगर हवेली का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

दादरा और नगर हवेली में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है और इस मौसम के दौरान क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जबकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

दादरा और नगर हवेली में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है साथ ही साथ इस क्षेत्र में लगभग 2000 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

दादरा और नगर हवेली में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है और इस मौसम के दौरान क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है हालांकि सर्दियों के दौरान औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

दमन और दीव में कल का मौसम कैसे रहेगा?

दमन और दीव गुजरात राज्य के पास भारत के पश्चिमी तट पर स्थित एक केंद्र शासित प्रदेश है और दमन और दीव की जलवायु उष्णकटिबंधीय है, जिसमें तीन मुख्य मौसम होते हैं – गर्मी, मानसून और सर्दी यहाँ हम दमन और दीव का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

दमन और दीव में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जबकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

दमन और दीव में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है तथा मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है साथ ही साथ इस क्षेत्र में लगभग 2000 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

दमन और दीव में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है हालांकि सर्दियों के दौरान औसत तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।

गुजरात में कल का मौसम कैसे रहेगा?

गुजरात पश्चिमी भारत में स्थित एक राज्य है जिसकी सीमा पश्चिम में अरब सागर से लगती है इसलिए गुजरात की जलवायु आम तौर पर गर्म और शुष्क होती है जिसमें तीन मुख्य मौसम होते हैं – गर्मी, मानसून और सर्दी यहाँ हम गुजरात का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

गुजरात में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जबकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

गुजरात में मानसून जून में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है तथा मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और राज्य में लगभग 800 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

गुजरात में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है जबकि सर्दियों के दौरान औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

महाराष्ट्र में कल का मौसम कैसे रहेगा?

महाराष्ट्र पश्चिमी भारत में स्थित एक राज्य है जिसकी सीमा पश्चिम में अरब सागर से लगती है इसलिए महाराष्ट्र में अलग-अलग जलवायु क्षेत्रों के साथ मौसम अलग-अलग होता है और प्रत्येक का अपना अलग मौसम पैटर्न है यहाँ हम महाराष्ट्र का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में औसत तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और तटीय क्षेत्रों में मानसून का मौसम जून में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है जिसमे भारी वर्षा और तेज़ हवाएँ चलती हैं।

महाराष्ट्र के उत्तरी क्षेत्रों में गर्म ग्रीष्मकाल और ठंडी सर्दियों के साथ चलती है और गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जबकि सर्दियों के दौरान यह 10 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है साथ ही इन क्षेत्रों में मानसून का मौसम जून में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है जिससे मध्यम से भारी वर्षा होती है।

पुणे और मुंबई सहित महाराष्ट्र के पश्चिमी भागों में गर्म गर्मी और ठंडी सर्दियों के साथ मध्यम जलवायु होती है यहाँ गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जबकि सर्दियों के दौरान यह 10 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है इन क्षेत्रों में मानसून का मौसम जून में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है।

महाराष्ट्र के मध्य भागों में गर्म ग्रीष्मकाल और ठंडी सर्दियों के साथ अर्ध-शुष्क से शुष्क जलवायु होती है यहाँ गर्मियों के दौरान औसत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जबकि सर्दियों के दौरान यह 5 डिग्री सेल्सियस से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

अरुणाचल प्रदेश में कल का मौसम कैसे रहेगा?

अरुणाचल प्रदेश भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित एक राज्य है औरअरुणाचल प्रदेश की जलवायु काफी हद तक इसकी स्थलाकृति और ऊंचाई से प्रभावित है यहाँ हम अरुणाचल का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

अरुणाचल प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्रों में औसत तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है इन क्षेत्रों में मानसून का मौसम मई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है।

अरुणाचल प्रदेश के मध्य क्षेत्रों में ठंडी गर्मी और ठंडी सर्दियों के साथ समशीतोष्ण जलवायु होती है और गर्मियों के दौरान औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है जबकि सर्दियों के दौरान यह हिमांक बिंदु से नीचे गिर सकता है इन क्षेत्रों में मानसून का मौसम मई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है।

अरुणाचल प्रदेश के उत्तरी क्षेत्रों में एक उप-आर्कटिक जलवायु है, जहां ठंडे तापमान और सर्दियों के दौरान भारी हिमपात होता है यहाँ गर्मियों के दौरान औसत तापमान 5°C से 15°C के बीच होता है जबकि सर्दियों के दौरान यह -10°C से नीचे गिर सकता है। इन क्षेत्रों में मानसून का मौसम मई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है जिसके मध्यम से भारी वर्षा होती है।

सिक्किम में कल का मौसम कैसे रहेगा?

सिक्किम भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित एक राज्य है और सिक्किम की जलवायु काफी हद तक इसकी स्थलाकृति और ऊंचाई से प्रभावित है साथ ही साथ राज्य में जलवायु परिस्थितियों की एक विविध श्रेणी है यहाँ हम सिक्किम का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

सिक्किम के दक्षिणी क्षेत्रों में साल भर उच्च आर्द्रता और मध्यम तापमान के साथ एक उपोष्णकटिबंधीय जलवायु होती है और औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है इन क्षेत्रों में मानसून का मौसम मई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है।

सिक्किम के मध्य क्षेत्रों में ठंडी गर्मी और ठंडी सर्दियों के साथ समशीतोष्ण जलवायु होती है और गर्मियों के दौरान औसत तापमान 10°C से 20°C के बीच होता है जबकि सर्दियों के दौरान यह हिमांक बिंदु से नीचे गिर सकता है इन क्षेत्रों में मानसून का मौसम मई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है।

सिक्किम के उत्तरी क्षेत्रों में अल्पाइन जलवायु होती है जहां ठंडे तापमान और सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी होती है यहाँ गर्मियों के दौरान औसत तापमान 5°C से 15°C के बीच होता है जबकि सर्दियों के दौरान यह -10°C से नीचे गिर सकता है इन क्षेत्रों में मानसून का मौसम मई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है।

असम में कल का मौसम कैसे रहेगा?

असम भारत के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है और राज्य में आर्द्र उपोष्णकटिबंधीय जलवायु है जिसमें चार मुख्य मौसम होते हैं – सर्दी, वसंत, ग्रीष्म और मानसून यहाँ हम असम का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

असम में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 6 डिग्री सेल्सियस से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है

असम में वसंत मार्च में शुरू होता है और अप्रैल तक रहता है तथा इस मौसम में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और मौसम आमतौर पर सुहावना रहता है जबकि वसंत के दौरान औसत तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

असम में गर्मी मई में शुरू होती है और सितंबर तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जबकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

असम में मानसून जून में शुरू होता है और अक्टूबर तक रहता है तथा मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है साथ ही साथ राज्य में लगभग 2500 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

ओडिशा में कल का मौसम कैसे रहेगा?

ओडिशा भारत के पूर्वी तट पर स्थित एक राज्य है और राज्य में दो मुख्य मौसम – ग्रीष्म और मानसून है यहाँ हम ओडिशा का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं

ओडिशा में गर्मी मार्च में शुरू होती है और जून तक रहती है तथा इस मौसम के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है हालांकि गर्मियों के दौरान औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

ओडिशा में मानसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है और मानसून के मौसम के दौरान तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है तथा राज्य में लगभग 1500 मिमी की औसत वार्षिक वर्षा होती है।

ओडिशा में सर्दी नवंबर में शुरू होती है और फरवरी तक रहती है तथा इस मौसम में तापमान आमतौर पर 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

हर दिन की शरुवात करने से पहले या फ़िर आने वाले कल को किसी विशेष कार्यक्रम को करने से पहले आज का मौसम या कल का मौसम कैसे रहेगा इसकी जानकारी होना आवश्यक होता हैं क्योंकि अगर मौसम ख़राब रहेगा और आपकों उसकी जानकारी हो तो आप उसके अनुसार अपने महत्वपूर्ण कार्यों का प्रबंधन कर सकते है।

हमारे दैनिक जीवन के बहुत सारे कार्य आज का मौसम अच्छा होने पर आसानी से निपट जाते हैं परंतु अगर मौसम ख़राब रहता हैं तो उसका हमारे कार्यो पर प्रभाव पड़ता हैं तथा अधिकतर कार्य को मौसम ख़राब होने की वजह से बारिश-आंधी के कारण नहीं कर पाते है और उसे अगले दिन के लिए छोड़ देते है।

लेक़िन समस्या तब होती है जब हमारा कोई महत्वपूर्ण कार्यक्रम जैसे विवाह-शादी, उत्सव, पर्व, जयंती, समाहरो व विशेष कार्यक्रम होते है जिनको उसी दिन किया जाना होता हैं ऐसे स्थिति में आपको आज का मौसम कैसे रहेगा इसकी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप मौसम ख़राब होने के वजह से अपना प्रबंधन स्थिति अनुसार कर सकें।

मौसम विभाग के द्वारा हर दिन मौसम की जानकारी व मौसम का पूर्वानुमान दिया जाता हैं जिसकों ध्यान में ऱखकर आप आज का मौसम और कल का मौसम कैसे रहेगा इसकी सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने दैनिक जीवन के कार्यक्रम का अच्छी तरह प्रबंधन कर सकते हैं।

इसलिए हम आपकों यहाँ भारत के प्रत्येक राज्य का आज का मौसम और कल का मौसम कैसे रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं साथ ही आने वाले अगले पांच दिनों के मौसम का हाल कैसे रहेगा औऱ अपने क्षेत्र का आज का मौसम कैसे रहेगा उसकी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

सोने का भाव आज का चौघड़िया
आज का सुविचारआज की तिथि

आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा

यहाँ हम दिल्ली का आज का मौसम औऱ कल का मौसम कैसा रहेगा उसकी जानकारी प्रदान कर रहे हैं साथ ही दिल्ली के अगले पांच दिनों में मौसम का हाल क्या रहने वाला हैं उसकी जानकारी होगी जिसे आप दिल्ली का आज का मौसम और कल का मौसम कैसे रहने वाला है पता कर सकते हैं।

दिल्ली का मौसम आज और कल कैसे रहेगा

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं औऱ दिल्ली का आज का मौसम कैसे रहेगा जैसे बारिश होगी, आंधी चलेगी, तूफ़ान आएगा, बदल रहेंगे व धूप निकलेगी इत्यादि के साथ ही रात, सुबह, दिन व शाम को कब-कैसे मौसम रहेगा सभी जानकारी आपकों दी गयी हैं जिसे आप दिल्ली का आज का मौसम और कल का मौसम कैसे रहने वाला है पता कर सकते हैं।

हमने आपको ऊपर नई दिल्ली का आज का मौसम और कल का मौसम कैसे रहेगा साथ सकी जानकारी प्रदान की है साथ ही दिल्ली के अगले पांच दिनों में मौसम का हाल क्या रहेगा यह भी पता कर सकते है परन्तु अगर आप अपने शहर का आज का मौसम कैसे रहेगा यह जाना चाहते है तो आपको ऊपर “आपके शहर का मौसम जाने” बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको गूगल पर आपके शहर के मौसम की जानकारी मिल जायगी।

अगर यहाँ आपका राज्य शामिल नहीं है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं जिसको इस लिस्ट में ऐड करना है जिसके बाद आपको यहां से अपने राज्य के आने वाले 5 दिनों के मौसम के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

मौसम की जानकारी कैसे प्राप्त करें

अगर आप हर दिन और आने वाले दिन के मौसम के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट NewsMeto.Com पर आकर आने वाले 5 दिनों के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही इंटरनेट पर और भी बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जोकि आपके क्षेत्र के मौसम की जानकारी प्रदान करती है।

मौसम की जानकारी प्राप्त करने के बहुत सारे तरीके हैं जिसके लिए गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारे ऐप मौजूद है उसी प्रकार गूगल पर इंटरनेट पर भी बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जोकि आपको हर दिन के मौसम के बारे में सटीक और सही जानकारी प्रदान करती है और जिनकी मदद से आप अपने क्षेत्र के हिसाब से मौसम संबंधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसलिए हम आपको इंटरनेट और गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद उन्ह ऐप व वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप आज का मौसम और कल का मौसम संबंधी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं तथा इनका लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है तो चलिए मौसम का पूर्व अनुमान लगाने वाली बेहतरीन वेबसाइट व ऐप्प लिस्ट के बारे में जानते हैं।

Best Weather Website- मौसम बताने वाली वेबसाइट

1. National Weather Service

2. Weather Underground

3. The Weather Channel

4. AccuWeather

5. WeatherBug

6. Weatherspark

Best Weather App- मौसम बताने वाली ऐप्प

1. AccuWeather

2. Weather Underground

3. Dark Sky

4. Carrot Weather

5. The Weather Channel

6. Geometric Weather

7. Weather on the Way

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में आज के मौसम और कल के मौसम की जानकारी प्रदान की है उम्मीद है कि यहां पर आपको अपने राज्य के मौसम की जानकारी प्राप्त हो गई होगी कि आने वाले दिनों में आपके क्षेत्र में किस प्रकार का मौसम रहने वाला है।

और अगर आपके राज्य को इस लिस्ट में नहीं रखा गया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं जिसके बाद उसे भी इस लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा और आने वाले 5 दिनों का मौसम पूर्व अनुमान दिखाया जाएगा।

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी तो अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जोकि हर दिन मौसम संबंधी जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read