Full Form: RCMS क्या है सम्पूर्ण जानकारी

RCMS मध्य प्रदेश का एक वेब पोर्टल है जिसकी शरुवात 01-April-2016 को की गयी थी हालांकि शरुवात में यह सिर्फ पांच पांच जिलो में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चालू किया गया था लेक़िन आज यह पूरे प्रदेश के सभी राजस्व न्यायालयों में लागू हो चूका है।

इन दिनों इंटरनेट पर RCMS क्या होता है और साथ ही RCMS Full Form क्या है इसके बारे में काफी सर्च किया जा रहा है क्योकि अधिकतर लोगो की अभी तक इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है इसलिए आज हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी प्रदान करने वाले है।

RCMS ka full form ki jankari hindi

अगर आप MPRCMS क्या है और इसके क्या लाभ है इत्यादि की जानकारी को समझना चाहते है तो आपको शरू से अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ना चाहिए तो चलिए इसके बारे में जानते है

Full Form RCMS क्या है

RCMS एक ऐसा वेब पोर्टल है जहाँ पर राजस्व के सभी मामलों के सुनवाई की जानकारी आपको दी जाती है तथा हर राज्य के राजस्व विभाग का RCMS पोर्टल अलग-अलग है 

जैसे मध्य प्रदेश के लिए (http://rcms.mp.gov.in/) और उत्तरप्रदेश के लिए (http://vaad.up.nic.in/) जिसके द्वारा RCMS पोर्टल पर आप राजस्व से समन्धित जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

RCMS Full Form “Revenue Case Management System” होता है यहाँ पर हम आपको मध्यप्रदेश के राजस्व वेब पोर्टल (MPRCMS) के बारे में हम प्रदान करने वाले है तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है

MPRCMS क्या है 

MPRCMS मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किया गया एक वेब पोर्टल है जहाँ पर आप राजस्व से समन्धित मामलों एवं निस्तारण की जानकारी ले सकते है और आवेदन भी कर सकते है।

इस वेब पोर्टल को मध्य प्रदेश के राजस्व विभाग द्वारा 01-April -2016 को लांच किया गया था इस पोर्टल पर तहसीलदार, एसडीओ व् अन्य सभी राजस्व कोर्ट के मामले की जानकारी आपको मिल जाएगी इसके साथ फरियादी अपना प्रकरण ऑनलाइन देख सकता है, जैसे- क्या तारीख लगी है, तारीख आगे क्यों बढाई गयी है। प्रकरण का विवरण और आदेश क्या हुआ है यह भी जान सकेगा इसके साथ आदेश को डाउनलोड भी कर सकते है।

MPRCMS पोर्टल के क्या लाभ है

मध्य प्रदेश राजस्व विभाग के इस पोर्टल के बहुत से लाभ है और आप घर बैठे ही राजस्व से सम्न्धित जरूरी चीजों के लिए आवेदन तो कर ही सकते हैं और जरूरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं इस पोर्टल के निम्न लाभ हैं। 

प्रकरण विवरण- इस पोर्टल पर आप राजस्व न्यायलय में उपस्थित प्रकरण की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ खसरे के आधार पर यह देख सकते हो की न्यायालय में कोई प्रकरण उपस्थित है या नही 

सार्वजनिक वाद विवाद सूची- नागरिक अपने प्रकरण से जरूरी तारीख की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही उसकी अगली सुनवाई की तारीख भी। 

आदेश की प्रति- इस पोर्टल पर आप न्यायालयों द्वारा आदेश की प्रति को भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

भूमि विवाद की जानकारी- इस पोर्टल पर खसरे के आधार पर आप भूमि विवाद की जानकारी भी ले सकते हैं।

इश्तिहार सूचना- पोर्टल पर आप राजस्व न्यायलय द्वारा जारी किसी प्रकरण के इश्तिहार की प्रति को डाउनलोड कर सकते हैं और किसी भी प्रकार की आपत्ति होने पर पोर्टल के माध्यम से दर्ज भी कर सकते हैं। 

प्रकरण की जानकारी- प्रकरण विवरण की जानकारी आप इस पोर्टल पर आवेदन क्रमांक/रजिस्ट्री क्रमांक/एल.एस.के.आई.डी. के आधार पर भी प्राप्त कर सकते हो। 

MPRCMS पर आवेदन कैसे करें

इस पोर्टल पर आप “नामान्तरण, बँटवारा, व्यपर्तन की सूचना, राहत हेतु, आवासीय पट्टे हेतु, रास्ता विवाद और बी.पी.एल.” जैसे कई विषयों के लिए आवेदन कर सकते हो साथ ही अगर कोई आवेदन अधूरा है तो उसको पूरा भर सकते हैं। 

MPRCMS पर किसी प्रकरण का आवेदन करने से पहले जरूरी दस्तावेज़ और आवेदन करने की प्रक्रिया को जरूर जान लेना चाहिए इसके लिए यह पोर्टल आपको खुद उपयोगकर्ता गाइड प्रदान करता है जिसको पढ़कर आप आवेदन करने के जरूरी दिशा निर्देशों को जान सकेंगे। 

MPRCMS पर नामान्तरण के लिए आवेदन कैसे करें  

मध्य प्रदेश के इस राजस्व पोर्टल पर हम ऑनलाइन भूमि के हस्तांतरण और नामान्तरण के लिए बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए हमे राजस्व विभाग जाने की जरूरत नही नही है।  

नामान्तरण के लिए आवेदन करने से पहले करने से पहले आपको सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी कर लेनी है और सभी जरूरी दस्तावेज को अपने पास रख लेना है अगर आपको नही पता है की नामान्तरण करने के लिए क्या-क्या जरूरी चीजें और क्या क्या स्टेप फॉलो करने हैं तो आप इस पोर्टल पर दी गयी उपयोगकर्ता गाइड को जरूर पढ़े लें 

उपयोगकर्ता गाइड में आप जिस भी आधार पर नामान्तरण करना चाहते हैं उसकी जानकारी आपको मिल जाती है। पोर्टल पर नामान्तरण के सभी आधार की उपयोगकर्ता गाइड उपलब्ध है। नामान्तरण के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने हैं। 

स्टेप 1- MPRCMS की मुख्य वेबसाइट को ओपन करें या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके भी उस पोर्टल पर जा सकते हैं। 

स्टेप 2– आवेदन पर क्लिक करें और जिस भी मामले के लिए आवेदन करना है उस पर क्लिक करें क्लिक करते ही नया पेज ओपन हो जायेगा। 

स्टेप 3- अगर आप नामान्तरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नामान्तरण पर क्लिक करना होगा और नया पेज खुलने पर आप आप जिस भी आधार पर नामान्तरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लिक करना है। 

स्टेप 4- नये पेज पर नामान्तरण का आवेदन भरने से संबंधित सभी दिशा निर्देश आ जायेंगे आप उन सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सारी जरूरी जानकारी भरकर फॉर्म को सबमिट कर देना है। 

स्टेप 5- सबमिट फॉर्म का प्रिंट निकालकर जिस भी तहसील में आवेदन किया होगा और जो भी तारीख भरी होगी उस तारीख को तहसील जाकर रजिस्ट्री और प्रिंट की कॉपी के साथ वेरिफिकेशन करना होगा। 

इसके बाद 30 से 40 दिन बाद पुराने विक्रेता का नाम हटकर आपका नाम आ जायेगा और इस तरह से आपका रजिस्ट्री में नामान्तरण हो जायेगा यहाँ पर नामान्तरण के लिए आवेदन कैसे करना है इस बारे में जानकारी दी है आप इसी तरह जिस भी प्रकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन कर सकते हैं। 

>राजस्थान अपना खाता जमाबंदी-खसरा देखें
>UP-MP-Bihar भू-नक्शा देखे-डाउनलोड करें
> यूपी खतौनी-नक़ल डाउनलोड कैसे करें
>PM Modi सभी योजनाएं की जानकारी

RCMS पर सार्वजनिक वाद सूची कैसे देखें 

मध्य प्रदेश राजस्व पोर्टल पर सार्वजनिक वाद सूची बहुत ही आसानी से देख सकते हैं इसके लिए आपको RCMS वेबसाइट पर जाना है और “सार्वजनिक वाद सूची” वाले विकल्प पर क्लिक करना है। 

इसके बाद नये पेज पर आपको अपना जिला, न्यायालय का प्रकार, न्यायालय और सुनवाई की तारीख को भरना है और देखें पर क्लिक करना है जब आप देखें पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सार्वजनिक वाद सूची आ जाएगी। 

RCMS पर सुनवाई की तारीख स्टेटस कैसे देखें 

मध्य प्रदेश राजस्व पोर्टल पर केस सुनवाई दिनांक बहुत ही आसानी से देख सकते हैं केस का स्टेटस देखने के लिए RCMS के पोर्टल पर जाकर “प्रकरण का विवरण” पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद नया पेज खुलेगा और वहां पर आप मांगी गयी जरूरी जानकारी भरकर “प्रकरण और खसरा वार प्रकरण” का विवरण (स्टेटस) देखें पर क्लिक करके देख सकते है विवरण में आपको केस की सुनवाई की तारीख भी दिखाई देगी इस प्रकार से आप केस सुनवाई की तारीख का पता लगा सकते है। 

RCMS पर आदेश डाउनलोड कैसे करें

RCMS पोर्टल पर निर्णय हो चुके प्रकरणों में कोर्ट के आदेश की कॉपी को डाउनलोड किया जा सकता है। आदेश को डाउनलोड करने के लिए पोर्टल पर जाकर “आदेश डाउनलोड करें” पर क्लिक करें यहाँ पर आप तीन तरीकों से आदेश डाउनलोड कर सकते है।

1. प्रकरण क्रमांक तथा आदेश दिनांक वार को भरकर 

2. आवेदन क्रमांक अथवा मोबाइल नंबर के द्वारा

3. ग्राम तथा विषय भरकर

जमीन बंटवारे के लिए आवेदन कैसे करें 

अगर आप मध्य प्रदेश से हैं तो जमीन बँटवारे के लिए आवेदन करने के लिए आपको मध्य प्रदेश के राजस्व पोर्टल पर जाना होगा जमीन बँटवारे के आवेदन के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करना है। 

स्टेप 1- लिंक पर क्लिक करके मध्य प्रदेश राजस्व पोर्टल पर जाना है।

स्टेप 2- आवेदन पर क्लिक करके बंटवारा पर क्लिक करना है। 

स्टेप 3- सभी निर्देशों को पढना है या फिर उपयोगकर्ता गाइड से आवेदन करने की जानकारी ले लेनी है। 

स्टेप 4- सारी चीजें फॉर्म में भरकर सबमिट करना है और प्रिंट निकल लेना है। 

स्टेप 5- प्रिंट हुए फॉर्म को सभी दस्तावेजों के साथ तहसील ऑफिस में जमा कर देना है। 

मध्य प्रदेश बी. पी. एल. आवेदन कैसे करें 

RCMS राजस्व विभाग का वेब पोर्टल है और इस पर आप बी.पी.एल. सूची में अपना जोड़ने हेतु आवेदन कर सकते हैं। बी.पी.एल. के लिए आवेदन करने से पहले आप सभी जरूरी दस्तावेज़ अपने पास रख लें तभी आवेदन करने के लिए आगे बढ़ें। 

RCMS राजस्व विभाग के वेब पोर्टल पर बी.पी.एल.आवेदन करने से समन्धित जरूरी दिशा निर्देश PDF फॉर्मेट में दिए गये हैं आवेदन करने से पहले आप उपयोगकर्ता गाइड को जरूर पढ़ें वैसे यहाँ पर हम आपको पहले ही बी.पी.एल. आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे जानकारी प्रदान करने वाले है बी.पी.एल. सूची में नाम जोड़ने हेतु आवेदन करने के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने हैं। 

1. बी.पी.एल.आवेदन करने के लिए आपको RCMS पोर्टल पर जाना होगा इसके बाद आपको आवेदन पर क्लिक करके बी.पी.एल. आवेदन पर क्लिक करना है। 

2. इसके बाद नये पेज पर आपसे परिवार की समग्र आई डी और अपना जिला चुनकर “समग्र जानकारी प्राप्त करें” पे क्लिक करना होगा

3. इसके बाद नीचे दिए फॉर्म को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें और सबमिट फॉर्म का प्रिंट निकालकर जरूरी विभाग में जाकर प्रिंट जमा कर दें।

M-RCMS Android App क्या है 

M-RCMS मध्य प्रदेश राजस्व विभाग द्वारा जारी किया गया एप्प है जहाँ पर आप प्रकरण का मामलों की सुनवाई का विवरण, वाद विवाद सूची आदि इस एप्प पर देख सकते है। 

इस एप्प को प्ले स्टोर पर 2 स्टार की रेटिंग मिली हुई है और 10 हज़ार से भी जायदा बार इसको डाउनलोड किया जा चुका है तथा एप्प का साइज़ 19 MB है। 

तो दोस्तों हमने इस आर्टिकल में RCMS के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है और अब आप समज गए होंगे की RCMS क्या होता है और कैसे आवेदन करते है लेकिन फिर अभी कुछ छूट जाता है तो हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से बताये

तो हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको मद्त मिली होगी तो अगर आपको आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.