KGMU Nursing Officer Recruitment 2023- सैलरी, योग्यता और लास्ट डेट क्या है जानिए

KGMU Nursing Officer Recruitment 2023: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ द्वारा नर्सिंग ऑफिसर सिस्टर ग्रेड II की भर्ती के 22 July 2023 को 1291 पदों के लिए भर्ती निकाली है

KGMU Nursing Officer Recruitment 2023

KGMU Nursing Officer Recruitment 2023: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ द्वारा नर्सिंग ऑफिसर सिस्टर ग्रेड II की भर्ती के 22 July 2023 को 1291 पदों के लिए भर्ती निकाली है जो उम्मीदवार KGMU नर्सिंग ऑफिसर रिक्रूटमेंट 2023 की नौकरी के लिए इच्छुक और योग्य है वह जल्दी आवेदन करें क्योकि आवेदन करने की लास्ट डेट 10 अगस्त 2023 हैं।

तो अगर आप KGMU Nursing Officer Recruitment 2023 की भर्ती के आवेदन करने के इच्छुक है के लिए आवेदन की तिथि, योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क एवं अन्य सभी जानकारी नीचे दी गई है साथ ही हमने ऑफिशल नोटिफिकेशन लिंक भी दिया है अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर देख लें।

KGMU Nursing Officer Recruitment 2023


Post NameKGMU Lucknow Nursing Officer (Sister Grade II)
Total Posts1291
OrganizationKing George’s Medical University Uttar Pradesh, Lucknow, India
Job LocationLucknow, Uttar Pradesh, India
Start Form22/07/2023
Last Date10/08/2023
WebsiteKGMU

KGMU Nursing Officer Recruitment: आयु सीमा


  1. न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  2. अधिकतम आयु: 40 वर्ष

KGMU Nursing Officer Recruitment: आवेदन शुल्क


  • General / OBC / EWS : 1180/-
  • SC / ST / PH : 708/-

KGMU Nursing Officer Recruitment: योग्यता


General Recruitment

B.Sc. (Hons.) Nursing / B.Sc. Nursing: भारतीय नर्सिंग परिषद (Indian Nursing Council) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से B.Sc. (Hons.) नर्सिंग या B.Sc. नर्सिंग की उपाधि होनी चाहिए।

B.Sc. (Post certificate) / Post Basic B.Sc. Nursing: भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से B.Sc. (पोस्ट प्रमाणपत्र) नर्सिंग या पोस्ट बेसिक B.Sc. नर्सिंग की उपाधि होनी चाहिए।

Backlog Recruitment

जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी में डिप्लोमा: भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड या परिषद से जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी में डिप्लोमा होना चाहिए।

राज्य / भारत नर्सिंग परिषद में नर्सेस और मिडवाइफ के रूप में पंजीकृत होना: उम्मीदवार को राज्य / भारत नर्सिंग परिषद में नर्सेस और मिडवाइफ के रूप में पंजीकृत होना आवश्यक है।

शैक्षणिक योग्यता प्राप्ति के पश्चात कम से कम 50 बेड वाले अस्पताल में दो वर्ष का अनुभव: शैक्षणिक योग्यता को प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार को कम से कम 50 बेड वाले अस्पताल में दो वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है।

KGMU Nursing Officer Post


CategoryCount
UR510
OBC348
EWS128
SC279
ST26
Total1291

KGMU Nursing Officer Recruitment: चयन प्रकिया


कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) आयोजित की जाएगी। सीबीटी की अवधि 02.00 घंटे की होगी और इसके अंतर्गत 100 अंकों की होगी। इसमें विषय संबंधित पोस्ट के साथ संबंधित प्रश्न (एमसीक्यू) 60 अंक होंगे और योग्यता के स्तर पर सामान्य अंग्रेजी 10 अंक, सामान्य ज्ञान 10 अंक, तार्किक योग्यता 10 अंक, गणितीय अभिरुचि 10 अंक होंगे। सहजतः, सही उत्तर के लिए 01 (एक) अंक दिया जाएगा और गलत उत्तर के लिए 1/3 (तिहाई) अंक काटे जाएंगे (यानी नेगेटिव मार्किंग होगी)।

सीबीटी (एमसीक्यूएस को पांच भागों में विभाजित किया जाएगा और कुल मार्क्स 100 होंगे):

  1. विषय(ओं) से संबंधित पोस्ट और योग्यता के स्तर का 60 अंक
  2. सामान्य अंग्रेजी 10 अंक
  3. तार्किक योग्यता 10 अंक
  4. सामान्य ज्ञान 10 अंक
  5. गणितीय अभिरुचि 10 अंक

सभी पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के न्यूनतम योग्यता अंक (जनरल भर्ती श्रेणी के तहत) होंगे अनारक्षित (यूआर), ईडब्ल्यूएस, ओबीसी और एससी एंड एसटी उम्मीदवारों के लिए 50% और बैकलॉग भर्ती के लिए ओबीसी के लिए 50% और एससी उम्मीदवारों के लिए 45% होंगे।

अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी जिसमें सभी श्रेणियों (यूआर, ओबीसी, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस आदि) के लिए कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी और सभी योग्य आवेदकों को रैंक प्रदान किया जाएगा। जनरल (अनारक्षित) श्रेणी के लिए मेरिट सूची तैयार करते समय, सभी आवेदक (समावेशित श्रेणियों के भी) को ध्यान में रखा जाएगा, लेकिन आरक्षित श्रेणी के लिए मेरिट सूची तैयार करते समय, केवल उस श्रेणी के आवेदकों को ही ध्यान में रखा जाएगा। सभी आरक्षित श्रेणियों में भी यही विधि लागू की जाएगी।

KGMU Nursing Officer Recruitment: आवेदन कैसे करें


उम्मीदवार पंजीकरण के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उम्मीदवार पंजीकरण फॉर्म भरें। इसमें उम्मीदवार के व्यक्तिगत और संपर्क जानकारी की मांग की जाएगी। पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को उपयुक्त विवरण प्रदान करना होगा जैसे कि नाम, पता, ईमेल आईडी, आदि। एक उपयुक्त पंजीकरण प्रमाणितकरण प्राप्त करने के लिए आवेदकों को उपयुक्त ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

उम्मीदवार के पंजीकरण प्रमाणितकरण के बाद, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए विवरण प्रदान करने के लिए पृष्ठों के माध्यम से आगामी चरण के लिए नेविगेट किया जाएगा। इसमें शिक्षा, कार्य अनुभव, जन्म तिथि, आदि जैसी विवरण शामिल हो सकते हैं। आवेदकों को सभी जानकारी को सत्यापित करने के लिए सत्यापन पृष्ठ के माध्यम से जानकारी प्रदान करनी होगी।

आवेदन पत्र भरने के दौरान उम्मीदवारों को उनकी फोटो, हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ को प्रेस्क्राइब्ड स्थान पर अपलोड करने के लिए विधान होगा। यह अपलोडेड दस्तावेज़ उम्मीदवार के पंजीकरण के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और उम्मीदवार के पहचान को सत्यापित करते हैं।

उम्मीदवारों को अंतिम सबमिशन के बाद फ़ीस का भुगतान करने के लिए उन्हें डेबिट/क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करना होगा।

सभी इच्छुक उम्मीदवारों नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से KGMU Nursing Officer Recruitment 2023 के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और भर्ती की प्रक्रिया, नोटिफिकेशन और सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Apply Onlineयहाँ करें 
Official Websiteयहाँ देखें
Notificationयहाँ देखें
Join Telegramयहाँ देखें
Join Facebookयहाँ देखें
NewsMeto.com
{{ content }}

चाहे आप नौकरी तलाशने वाले हों, सही करियर अवसर की तलाश में हों, परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र हों, या बस सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आपको हमें फॉलो कर लेना चाहिए क्योकि यहाँ हम आपके लिए सरकारी नौकरी की जानकारी सबसे पहले प्रदान करते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें