Full Form: WhatsApp क्या है और किसने बनाया

अक्सर गूगल पर WhatsApp Full Form क्या है इसके बारे में सर्च किया जाता हैं और किया भी क्यो नही जाये व्हाट्सप्प है ही इतना पॉपुलर इसलिए हम सब जाना चाहते है कि आखिर WhatsApp full Form क्या होती है और WhatsApp को किसने बनाया हैं।

आज हर किसी के स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प होता है और किसी के स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प न मिलें ऐसा होना असंभव सा लगता हैं क्योंकि यह दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले ऐप्प में से एक हैं।

WhatsApp की लोकप्रियता का अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कि अब तक व्हाट्सप्प को 1 बिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा डाऊनलोड किया जा चुका हैं औऱ हर दिन इसकी डाऊनलोड सँख्या तेजी से बढ़ती जा रही है

इस बात को ध्यान में ऱखकर व्हाट्सप्प द्वारा हर दिन नये-नये अपडेट किये जाते है ताकि वह अपने यूजर को और ज्यादा शानदार फ़ीचर उपलब्ध कर सके औऱ इसके नये-नये फ़ीचर के चलते इस एप्प को लोगों द्वारा काफ़ी पसंद और इस्तेमाल किया जाता हैं।

लेक़िन क्या आप जानते हैं WhatsApp को किसने बनाया है औऱ व्हाट्सएप्प का पूरा नाम यानी WhatsApp Full Form क्या होती हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती और शायद आपको भी नहीं हैं इसलिए आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं।

हम आपको बता दे कि इंटरनेट पर बहुत ज़्यादा सर्च करने के बाद भी WhatsApp full Form क्या होती है इसकी जानकारी नही मिलती इसलिए आज हम आपको बताने वाले है कि WhatsApp full form होती या नहीं और अगर होती है तो क्या होती है।

यह भी जानेगें की व्हाट्सप्प को किसने बनाया और कब बनाया और साथ ही व्हाट्सप्प से जुड़ीं बहुत सारी बातों के बारे में विस्तार से बताने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़े।

WhatsApp क्या हैं और क्यों इस्तेमाल करते हैं

WhatsApp की मद्त से आप फ्री में जितने चाहें उतने मैसेज कर सकतें हैं और साथ ही फ़ोटो और वीडियो सेंडिंग के साथ वीडियो कॉल करने की सुविधा भी प्रदान करता है

WhatsApp एक ऐसा ऐप्प है जिसने मैसेज करने के रूप को बदल कर रख दिया क्योंकि व्हाट्सएप्प के आने से पहले हमें मैसेज करने के लिए अगल से रिचार्ज एवं पैसे देने पड़ते थे लेकिन व्हाट्सएप्प आने के बाद अब फ्री में मैसेज कर सकते हैं।

WhatsApp एक मेसेजिंग ऐप्प है इसके इस्तेमाल से आप शानदार तरीके से चैटिंग कर सकते हैं और अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ़्री में जिसके लिए आपको कोई पैसा नही देना पड़ता है।

व्हाट्सप्प को इस्तेमाल करने लिए आपको सबसे पहले इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड और इनस्टॉल करना पड़ता हैं यह एंड्राइड, ईयोस और विंडो सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

WhatsApp Features

1. आमतौर ओर व्हाट्सप्प का इस्तेमाल टेक्स्ट SMS यानी मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

2. WhatsApp के इस्तेमाल से आप फ़ोटो और वीडियो को भी अपने दोस्तों को भेज सकते हैं और साथ ही डॉक्यूमेंट को भी भेज सकते है।

3. WhatsApp की मद्त से आप टेक्स्ट मैसेज के साथ सिंपल कालिंग और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं

4. WhatsApp की मद्त से आप अपने दोस्तों के साथ अपनी रियल टाइम लोकेशन भी शेयर कर सकते है यह बहुत क़माल का फ़ीचर है।

5. अगर आप चाहें तो व्हाट्सप्प पर ऑडियो मैसेज भी भेज सकते है।

6. WhatsApp पर आप कोई लोगो के साथ इकठ्ठे चैटिंग कर सकते है मतलब इसमे आप ग्रुप चैटिंग भी कर सकते है।

7.WhatsApp को आप अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करने के साथ-साथ कंप्यूटर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp को किसने बनाया हैं

2009 में ही Jan Koum और Brain acton ने व्हाट्सप्प को बना दिया गया था लेक़िन उस समय यह पूरी तरह से तैयार नही था और इसमें कईं सारे सुधारों की आवश्यकता थी इसलिए इसको तब बाज़ार में नही लाया गया था।

यहाँ आपके लिए जाना जाना भी आवश्यक है कि Jan Koum और Brain acton दोनों Yahoo कंपनी के एम्प्लॉयर रहे है और जब यह Facebook में इंटरव्यू के लिए गए थे तो इन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था जिसके बाद फ़िर इन्होंने WhatsApp Inc नाम की कंपनी की शरुवात की थीं।

लेक़िन क़माल की बात यह है कि उसी Facebook ने इनकी बनाई कंपनी को 2014 में करीबन 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया जिसमे से तीन अरब डॉलर वॉट्स-ऐप के संस्थापकों और कर्मचारियों को दिए गये।

हम आपको बता दे कि WhatsApp खरीदने से पहले फेसबुक द्वारा Instagram को साल 2012 में एक अरब डॉलर की लागत से खरीद गया था औऱ आज के समय मे यह दोंनो अप्प्स पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्प की लिस्ट में शामिल है।

WhatsApp Full Form क्या हैं

यह सवाल internet पर बहुत ज्यादा लोगों द्वारा पूछा जाता हैं कि WhatsApp Full form क्या हैं तो यहाँ हम आपकों बता दे कि दो तरह के शब्द होते हैं एक वह जिनके हर लेटर का एक मतलब होता है जैसे SSC और Google आदि और दूसरे वह जो अपने आप मे पूरा एक शब्द होता है जैसे Facebook औऱ WhatsApp आदि।

इसलिए इंटरनेट पर आपको बहुत सर्च करने के बाद भी WhatsApp full form के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नही होतीं हैं इसलिए अब आपको बार-बार यह सर्च करने की आवश्यकता नही है कि WhatsApp full form क्या है क्योंकि इसकी कोई फुल फॉर्म नही होतीं है।

लेक़िन फिऱ भी कुछ लोग अपनी मर्ज़ी के अनुसार WhatsApp के शब्दों का अलग-अलग मतलब निकल लेते है जैसे

WhatsApp Full Form

W – What
H – Horrendois
A – Atrocious
T – Total
S – S**t
A – Are
P- People
P- Posting

वैसे तो WhatsApp का हिंदी में भी कोई नाम नही है लेक़िन व्हाट्सप्प को हिंदी में “क्या चल रहा है” बोल दिया जाता है तो अब आप जान चुके है कि व्हाट्सप्प की कोई फुल फॉर्म नही हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार हमारा स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है उसी प्रकार आज व्हाट्सएप्प हर एक स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला और पसंदीदा ऐप्प बन चुका हैं।

इसलिए व्हाट्सप्प के द्वारा इसमे नये-नये फ़ीचर जोड़ जा रहे है ताली वह अपने यूज़र को और बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें जैसे कि-

>WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

>WhatsApp delete Message कैसे देखे और पढ़े

>हर रोज नये WhatsApp Video Status डाउनलोड करे

>WhatsApp Update कैसे करते है सीखें

>GB WhatsApp क्या है Download और Update कैसे करते है

>WhatsApp Business App क्या है और कैसे इस्तेमाल करें

तो उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब आप समझ चुके होंगे कि WhatsApp को किसने और कब बनाया हैं और साथ ही WhatsApp full form नही होती हैं।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आता है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जो व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते है और जानना चाहतें है कि व्हाट्सएप्प किसने और कब बनाया है

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.