Full Form: DP क्या है और डीपी का मतलब क्या है

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है तो अपने अक्सर DP शब्द को ज़रूर सुना होगा क्योंकि यह एक ऐसा शब्द है जिसका सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है परंतु क्या आप जानतें है DP Full Form क्या होती हैं और DP किसे कहते है?

आमतौर पर हमारे या दोस्तों द्वारा यह कहा जाता हैं आपकी DP बहुत अच्छी है, तूने मेरी DP देखी क्या, मेरी DP कैसी लग रही है इत्यदि लेक़िन बहुत सारे लोगों को पता ही नही होता कि आखिर ये DP क्या होती है और DP किसे कहते है।

dp full form hindi

जिसके कारण वह थोड़े कंफ्यूज हो जाते हैं और मन ही मन एक सवाल आता है कि ये DP क्या होती हैं इसलिए वह इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं औऱ अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो आपके मन मे भी यह सवाल आता है तो आज आपकों इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी।

दरसल, पिछले कुछ सालों से भारत मे इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ चुका हैं इसका अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कि भारत एक ऐसा देश है जिसमे सबसे ज्यादा सस्ता इंटरनेट प्रदान किया जाता हैं।

जिसके परिणामस्वरूप इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल सोशल मीडिया वेबसाइटों जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टागर्म, ट्विटर इत्यादि के लिए किया जाता हैं जहां पर लोग एक दूसरे एक साथ चैटिंग करना पसंद करते हैं और आज के समय मे छोटा हो या बुढ़ा सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है।

लेक़िन WhatsApp के आने के बाद इसका स्वरूप बदल चुका हैं क्योंकि WhatsApp दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले Apps में से एक हैं जो कि एक Messaging App हैं इस अप्प ने लोगों को एक दूसरे को मेस्सगिंग तौर पर एक साथ जोड़ दिया है।

आज चैटिंग करना सामान्य चलन हो चुका है और समय के साथ चैटिंग करने के तरीकों में भी बदलाव आया हैं जिसके कारण है जो मैसेज लिखने के लिए Short Form का इस्तेमाल किया जाता हैं जैसे hv r u, do u hv tym आदि।

इसलिए बहुत सारी ऐसी Short Form होती है जिसके बारे में बहुत सारे लोगों को पता नही होता और DP भी एक ऐसा ही शब्द हैं जिसका अक़्सर चैटिंग के दौरान इस्तेमाल किया जाता है इसलिए आज हम आपको DP क्या होती हैं और DP कैसे लगते हैं इसके बारे में बताने वाले है।

What is Meaning Of DP – DP क्या हैं

वैसे तो DP एक ऐसा शब्द है जो कई सारे फील्ड में इस्तेमाल किया जाता हैं औऱ हर फील्ड के अनुसार ही इसका अर्थ अलग-अलग होता हैं इसलिए हम आपको अगल-अलग क्षेत्र में DP को क्या कहा जाता है उसके कुछ उदाहरण दिखातें हैं।

DP – Data Processing
DP – Dual Processor
DP – Digital Photography
DP – Director of Photography
DP – Dynamic Programming
DP – Degree of Polymerization
DP – Differential Pressure
DP – Democratic Party

लेकिन DP का जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं या फ़िर आप यह कह सकते है कि DP का इस्तेमाल सोशल मीडिया के लिए किया जाता हैं और यह एक Short Form Word हैं क्योंकि DP full Form यानी DP का पूरा नाम “Display Picture” होता है।

“DP Full From Display Picture”

जब हम किसी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते है तो उस पर हमें अपना फ़ोटो लगाना पड़ता है जिसे Profile Picture भी कहा जाता हैं लेकिन आज के समय मे ज्यादातर लोग इसे DP यानी Display Picture के नाम से जानते हैं।

तो अब अगर आपको कोई मैसेज करें कि DP कैसी लग रही है तो वह अपनी Profile Picture यानी Display Picture की बात कर रहा हैं इसलिए अब आपको यह जानकारी भी होनी चाहिए DP के फायदे क्या होते है।

यह भी पढ़े

>LOC क्या है और LOC इतिहास की जानकारी

>POK क्या है और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का इतिहास जाने

>Full Form: NDRF क्या है पूरी जानकारी

DP क्यों लगतें हैं

सोशल मीडिया पर आपकों हर व्यकि की अपनी DP देखने को मिलती हैं जिसके बहुत सारे फायदे होते औऱ इसकी मद्त से ही हम दूसरे लोगों के साथ जुड़ पाते है इसमें हमे मुख्य तीन बातों के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

DP Name

आमतौर पर हर प्रोफाइल में यूजर का अलग-अलग नाम होता है जो हमे यह जानकारी देता हैं कि क्या वह हमारे जान-पहचान वाल हैं और उसका नाम क्या हैं

DP User Name

सोशल मीडिया पर यह एक महत्वपूर्ण बिंदु होता हैं औऱ इसके बारे में लोंगो को ज्यादा जानकारी नही होतीं लेकिन अगर अपने देख हो तो हर सोशल मीडिया पर हर यूजर का एक अगल यूआरएल होता है जो यूनिक होता हैं और इसके द्वारा भी आप आसानी से किसी भी व्यक्ति को सोशल मीडिया पर डुंड सकते है।

DP Profile Picture OR Display Picture

यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है जिसकी मद्त से आप किसी की फ़ोटो या प्रोफाइल देखकर या पता लगा सकते है कि वह आपका जानकर है या नही और यह सबसे आसान तरीका है किसी भी सोशल मीडिया पर अपने जान-पहचान के लोगों को ढूंढने के लिए।

DP लगाने के फ़ायदे क्या हैं

1. इसकी मद्त से आप display Picture देख सकते हैं और सोशल मीडिया वेबसाइट पर नए लोगों के साथ जुड़ सकते हैं

2. इसमें हर यूज़र का नाम और एड्रेस लिखा होता है जो उसके बारे में जानकारी देता हैं जिसकी मद्त से आप सोशल मीडिया अपर अपने जान-पहचान वालों को आसानी से डुंड सकते है।

3. यह हर यूज़र को अलग-अलग यूआरएल या यूनिक यूजर नाम देता है जिसे उसकी सोशल मीडिया पर एक अगल आइडेंटिटी रहती है।

4. यह आपकी सोशल मीडिया प्रोफाइल को एक प्रोफेशनल लुक प्रदान करता है।

5. इसकी मद्त से अगर आपको कोई अनजान व्यक्ति मैसेज करता है तो आप उसका पता आसानी से लगा सकते है।

DP कैसे बनाते हैं

आमतौर पर सोशल मीडिया पर DP के लिए हर कोई अपनी फ़ोटो का प्रयोग करता हैं लेकिन कुछ लोग अपनी फोटो न लगाकर किसी फेमस अभिनेता की फ़ोटो लगाना ज्यादा पसंद करते हैं ताकि वह अपनी DP को शानदार बना सकें।

वही कुछ लोग अपनी DP को शानदार बनाने के लिए अपने फ़ोटो की एडिटिंग करते है ताकि वह और ज्यादा सुंदर दिखाई दे या फिर अपने प्रोफाइल पर अलग-अलग फ्रेम का इस्तेमाल करते हैं

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में बहुत सारे Apps देखने को मिल जाते है जिसकी मद्त से आप अपनी DP बना सकते है और अपने फोटो पर अलग तरह एक फ़िल्टर लगाकर एक बेहतर प्रोफाइल तैयार कर सकते हैं।

DP Change कैसे करते हैं और DP कैसे देखें

DP शब्द और इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा दो सोशल मीडिया वेबसाइट पर किया जाता है एक फेसबुक और दूसरा व्हाट्सएप्प हैं इसलिए हम आपकों इन्ह दोनों के बारे में बताने वाले है कि कैसे आप DP देखने और DP Change करने की जानकारी देने वाले है।

FaceBook DP Change कैसे करते हैं

-सबसे पहले अपने फेसबुक एकाउंट में लॉगिन करें
-अब फेसबुक ऐप्प के लेफ्ट साइड तीन डॉट बटन पर क्लिक करे
-इसके बाद आपको View Your Profile ऑप्शन नज़र आता है उस पर क्लिक करें
-जैसे ही आप View Your Profile पर क्लिक करते है उसके बाद आपको प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है।
-इसके बाद आपकों अपने मोबाइल गेलेरी से अपने उस फ़ोटो को सेलेक्ट करना है जिसे आप अपनी DP बनान चाहतें है
-अब आपको Set बटन पर क्लिक करना है और आपकी फेसबुक प्रोफाइल सेट हो जायेगी।

Whatsapp DP Change कैसे करें

-सबसे पहले आपको अपना WhatsApp App को ओपन करना है।
-अब ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करने के बाद setting बटन पर क्लिक करना है।
-सेटिंग बटन पर क्लिक करने के बाद आपको आपकी WhatsApp DP दिखाई देंगी उस पर वलिक करें
-अब एक बार फिर से क्लिक करे और अपने मोबाइल गेलेरी से अपने उस फ़ोटो को सेलेक्ट करना है जिसे आप अपनी DP बनान चाहतें है
-अब आपको Set बटन पर क्लिक करना है और आपकी व्हाट्सएप्प प्रोफाइल सेट हो जायेगी।

तो दोस्तों इस प्रकार आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपनी WhatsApp और Facebook प्रोफाइल देख सकतें है और साथ ही उसे चेंज भी कर सकतें है।

अब कुछ लोग यह भी जाना चाहते है कि अगर हम अपनी Facebook और WhatsApp Dp download करना चाहते हैं तो उसे कैसे करते है तो चलिए इस बारे में जानते है।

DP Download कैसे करते है

DP Download करना भी बहुत आसान है यह बिल्कुल प्रोफाइल देखने और चेंज करने जैसा है बस आपको इसके लिए कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ता है तो चलिए जानते है।

Facebook DP Download कैसे करें

-सबसे पहले अपने फेसबुक एकाउंट में लॉगिन करें
-अब फेसबुक ऐप्प के लेफ्ट साइड तीन डॉट बटन पर क्लिक करे
-इसके बाद आपको View Your Profile ऑप्शन नज़र आता है उस पर क्लिक करें
-अब आपको प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद View Your Profile ऑप्शन पर क्लिक करना हैं
-इसके बाद ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करें औऱ Save To Phone पर क्लिक करते हैं आपकी Facebook DP Download हो जायेगी।

WhatsApp DP Download कैसे करें

-सबसे पहले आपको अपना WhatsApp App को ओपन करना है।
-अब ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करने के बाद setting बटन पर क्लिक करना है।
-सेटिंग बटन पर क्लिक करने के बाद आपको आपकी WhatsApp DP दिखाई देंगी उस पर वलिक करें
-अब एक बार फिर से क्लिक करे और फिऱ आपकों ऊपर शेयर बटन का आइकॉन दिखाई देगा उसपर क्लिक करें
-अब आपको इसे शेयर करने के लिए कईं ऑप्शन नजऱ आते है आपको सबसे पहले ऑप्शन Save to Gallery पर क्लिक करना है और फिऱ आपकी WhatsApp DP Download हो जायगी।

तो दोस्तों हमें उमीद है कि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब आप जान चुके होंगे कि DP full form क्या होती है और DP Change और DP Download कैसे की जाती हैं इसलिए अब आपको बार-बार इंटरनेट पर सर्च करने की आवश्यकता नही है।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आता है तो इसे Facebook पर जरूर share करें ताकि आपके दोस्तों की भी इसके बारे में पता चले कि फेसबुक को DP Full Form क्या होती है इसलिए शेयर जरूर करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.