Mothers Day: 2024 में Mothers Day कब है जानिए Date और Time

Mothers Day Kab Hai 2024: 2024 में Mothers Day कब है, क्यों मानते है और कैसे मानते है और साथ ही आज से कितन समय बाकि है तो चलिए जानते है की Mothers Day 2024 Date and Time.

Mothers Day Kab Hai: जब हम माँ पर थोड़ी गहराई से विचार करते हैं तो हमें पता चलता है कि माँ का महत्व हमारे जीवन के हर क्षण में महसूस होता है हम सभी के लिए माँ का होना एक अनमोल उपहार है और माँ के बिना हमारा जीवन अधूरा सा लगता है साथ ही उनकी ममता, उनका स्नेह, उनका साथ हमें हमेशा शक्ति और साहस देता है।

जो लोगो अपनी माँ से प्यार करते हैं उनके लिए Mothers Day बहुत खास होता हैं क्योंकि यह दिन अपनी माँ के प्रति प्यार और स्नेह प्रकट करने का अवसर देता हैं इसलिए चलिए जानते हैं की इस साल 2024 में Mothers Day कब है?

2024 में Mothers Day कब है


अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है और मई की शुरुआत होने वाली है ऐसे में हम सभी के दिलों में एक खास दिन का इंतजार होता है वह Mother’s Day यानी मातृ दिवस है। Mothers Day हमारी ज़िन्दगी में एक खास अहमियत रखता है क्योंकि यह वो दिन होता है जब हम अपनी मां के प्यार के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं।

दुनियाभर में यह दिन मई के महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है और भारत में इस साल यानी 2024 में मदर्स डे 12 मई को मनाया जाएगा।

यह दिन सिर्फ एक तारीख नहीं होती बल्कि यह हमें मां की महत्वता और उनके अथक प्रयासों की याद दिलाता है। मां जो हमारी दुनिया होती हैं उनके लिए हम इस दिन खास बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ते फिर चाहे वो एक छोटा सा उपहार देना हो या फिर उनके पसंदीदा खाने बनाकर उन्हें खिलना हो मतलब इस दिन को उनके लिए खास बनाने पर अपना प्यार व्यक्त करने के लिए जो हम कर सकते हैं करते हैं।

तो इस साल भी तैयार रहिए मां के इस खास दिन को मनाने के लिए और 12 मई 2024 को अपने कैलेंडर में मार्क कर लीजिए और उस दिन अपनी मां को बताइए कि वे आपकी जिंदगी में कितनी महत्वपूर्ण हैं व आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

  

Mothers Day क्यों मनाया जाता हैं


मदर्स डे एक खास दिन है जो हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है इस दिन को मनाने का आइडिया सबसे पहले अमेरिका की ऐना जार्विस ने दिया था। ऐना की माँ अन्ना रीव्स जार्विस एक स्कूल टीचर थीं और उन्होंने अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान दोनों पक्षों के सैनिकों की देखभाल की थी।

ऐना की माँ ने एक बार एक बाइबल क्लास में यह इच्छा जताई थी कि काश एक दिन ऐसा भी मनाये जाये जो विशेष रूप से मां को समर्पित हो उनकी माँ के निधन के बाद ऐना ने अभियान चलाकर मदर्स डे को एक मान्यता प्राप्त छुट्टी बनाने का प्रस्ताव रखा उनकी कोशिशों का नतीजा यह हुआ कि 1914 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने मदर्स डे को राष्ट्रीय छुट्टी के रूप में मान्यता दी। उस दिन से आज तक Mothers Day न केवल अमेरिका में बल्कि यूरोप, भारत और दुनिया भर के कई अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा।

Mothers Day 2024 में कब है?

इस साल यानी 2024 में मदर्स डे 12 मई को मनाया जाएगा।

Mothers Day साल में कितनी बार मनाया जाता है?

Mothers Day साल में एक बार मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

2024 में भारत में किस दिन को मदर्स डे मनाया जायेगा?

भारत में इस साल 2024 में मदर्स डे 12 मई को मनाया जाएगा।

पहली बार मदर्स डे कब मनाया गया था?

10 मई 1908 को वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में सेंट एंड्रयू मेथोडिस्ट चर्च में पहली बार मदर्स डे मनाया गया था।

अगर आपको वाकई में ही ऐसा लगता है कि यह जानकारी न केवल आपके लिए बल्कि आपके परिवार और दोस्तों के साथ-साथ सभी के लिए महत्वपूर्ण है तो इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करने में विलंब ना करें हमारी मुलाकात आपसे फिर होगी! आपका दिन शुभ रहे!

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

आप हमारे साथ गूगल न्यूज़, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं बस एक बार हमें फॉलो करों हमारी सारी न्यूज़ आप तक अपने आप पहुँच जायगी!

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read