दुनिया का सबसे अमीर देश कौन है जानिए

5/5 - (1 vote)

पहले हमने आपको दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है इस बारे में बताया फिर उसके बाद हमने आपको भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है इस बारे में बताया और आज हम आपको दुनिया का सबसे अमीर देश कौन है इस बारे में बताने वाले हैं जिसमें भारत का स्थान कौन सा आता है वह आपको जरूर पता होना चाहिए।

अब आप सोच रहे होगे कि भला हम आपको यह किस आधार पर बताने वाले हैं कि दुनिया का सबसे अमीर देश या गरीब देश कौन हैं तो इसके लिये हम देखने वाले हैं उस देश की GDP जिसे हिन्दी में सकल घरेलू उत्पाद कहते हैं और जिसका उपयोग किसी देशा की अर्थव्यवस्था को मापने के लिए किया जाता है और इसके लिये हमने अलग-अलग आकड़ो का उपयोग किया हैं

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

हम में से अधिकतर लोग दुनिया का सबसे अमीर देश की लिस्ट में भारत कौन से स्थान पर आता है इस बारे में जानने के लिए सबसे ज्यादा इच्छुक रहते हैं और जानना चाहते हैं क्या दुनिया के सबसे अमीर देशों में भारत का नाम आता है और आता है तो किस स्थान पर!!

दुनिया में 200 से अधिक देश है और इन सभी देशों में कुछ ऐसे देश है जिनको दुनिया का सबसे अमीर देश माना जाता है इसलिए आज हम आपको दुनिया के सबसे अमीर देश टॉप 10 की जानकारी देने वाले हैं जोकि जीडीपी के लिहाज से दुनिया के सबसे अमीर देशों में शामिल है।

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन है

1. अमेरिका

Currency Dollar
GDP – Nominal $20.89 trillion
GDP per Capita $63,413
GDP – PPP $20.89 trillion
GDP Rank 1

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

दुनिया का सबसे अमीर देश अमेरिका है जिसका पूरी दुनिया में डंका बजता है अमेरिका इस लिस्ट में पहले नंबर आता हैं और आप लोगों में शायद ही कोई होगा जिसने अमेरिका का नाम ना सुना हो, पहले से ही विकसित इस देश को दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश भी कहा जाता हैं।

वही बात की जाए अमेरिका की GDP की तो यह 2020 में 20.94 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -3.6% रही थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 63,413.5 डॉलर हैं साथ ही आमेरिका की GDP 2021 में लगभग 22 ट्रिलियन USD हो गयी हैं।

अमेरिका का विश्व अर्थव्यवस्था में हिस्सा 24.67 प्रतिशत का हैं जोकि बाँकी देशो की तुलना में बहुत ज्यादा हैं हम आपको बता दें कि अमेरिका के दुनिया का सबसे अमीर देश होने के पीछे बहुत सारे कारण हैं जिसमें से प्रमुख कारण अमरीका में पूंजीवाद मिश्रित अर्थव्यवस्था है और यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा सामान बेचता भी हैं और खरीदता भी हैं।

2. चीन

Currency Yuan
GDP – Nominal $14.72 trillion
GDP per Capita $10,434
GDP – PPP  $17,204 trillion
GDP Rank 2

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

दुनिया का सबसे अमीर देश की सूची में जो अगला नाम आता है उसका नाम चीन है चीन की जनसंख्या सबसे ज्यादा हैं वही बात की जाए चीन की GDP की तो यह 2020 में 14.72 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट 2.3% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 10,434.8 डॉलर हैं साथ ही चीन की GDP 2021 में 16 ट्रिलियन USD हो गयी हैं तथा चीन की विश्व अर्थव्यवस्था में हिस्सा 17.39%प्रतिशत का हैं।

चीन के द्वारा सबसे ज्यादा सामान मैन्युफैक्चर किया जाता है और उसे दुनिया भर में बेचाता हैं चीन माल बेचने में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश हैं जिससे यह अंतरराष्ट्रीय व्यापार का मुख्य हिस्सा हैं जोकि भारत, अमेरिका, नेपाल और अन्य कई देशों को अपना सामान बेचता हैं।

3. जापान

Currency Japanese yen
GDP – Nominal $5.06 trillion
GDP per Capita $39,048
GDP – PPP $5.24 trillion
GDP Rank 3

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

जापान दुनिया का तीसरा सबसे अमीर देश हैं वही बात की जाए जापान की GDP की तो यह 2020 में 5.06 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -4.6% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 40,193.3 डॉलर हैं और 2021 में जापान की GDP 5.10 ट्रिलियन USD हो गयी हैं।

जापान का दुनिया का सबसे अमीर देश होने के पीछे बहुत से कारण है जैसे कि जापान दुनिया का तीसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल उत्पादक देश हैं जिसमें उसके इंडस्ट्रियल व सर्विस सेक्टर का महत्वपूर्ण योगदान है और साथ ही दुनिया भर के लोग जापन में घूमने के लिये जाते हैं।

4. जर्मनी

Currency Euro
GDP – Nominal $3.85 trillion
GDP per Capita $45,466
GDP – PPP  $4.45 trillion
GDP Rank 4

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

जर्मनी दुनिया का चौथा सबसे अमीर देश हैं वही बात की जाए जर्मनी की GDP की तो यह 2020 में 3.85 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -4.6% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 46,208.4 डॉलर हैं और 2021 में जर्मनी की GDP 4.23 ट्रिलियन USD हो गयी हैं।

जर्मनी के प्राकृतिक संसाधनों की बात की जाए तो यह अनुमानित 21.8 ट्रिलियन है जिसमें बड़ी मात्रा में लकड़ी, यूरेनियम, सोना और लोहा शामिल है जर्मनी ना केवल दुनिया का सबसे अमीर चौथा देश है बल्कि यह उतना ही सुंदर देश भी है जहां बहुत सारी सुंदर-सुंदर चीजें देखने लायक है।

5. यूनाइटेड किंगडम

Currency Pound sterling
GDP – Nominal $2.76 trillion
GDP per Capita  $39,229
GDP – PPP $2.98 trillion
GDP Rank 5

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

दुनिया का सबसे अमीर देश की लिस्ट में पांचवें स्थान पर यूनाइटेड किंगडम आता है वही बात की जाए यूनाइटेड किंगडम की GDP की तो यह 2020 में 2.76 trillion ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -9.7% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 41,124.5 डॉलर हैं और 2021 में यूनाइटेड किंगडम की GDP 3.10 ट्रिलियन USD हो गयी हैं।

यूनाइटेड किंगडम में कृषि करने के लिय मशीनों का उपयोग अधिक किया जाता हैं और यह देश अपनी जरूरत का 66% खाद्य स्वम उत्पादित करता हैं और यह एयरोस्पेस, व्यापार व रक्षा शिक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऊर्जा आदि के क्षेत्र में विकसित हैं।

6. भारत

Currency Rupee
GDP – Nominal $2.66 trillion
GDP per Capita $1,877
GDP – PPP $8.68 trillion
GDP Rank 6

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

अगर आप दुनिया का सबसे अमीर देश की लिस्ट में भारत का नाम ढूंढ रहे हैं तो इस लिस्ट में भारत छठे स्थान पर आता है जोकि एक विकासशील देश हैं वही बात की जाए भारत की GDP की तो यह 2020 में 2.66 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -7.3%% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 1,927.7 डॉलर हैं साथ ही 2021 में भारत की GDP 2.94 ट्रिलियन USD हो गयी हैं।

भारत को जब आजादी मिली तब से अब तक इंडिया की अर्थव्यवस्था में काफी उतार चढ़ाव वाली रही हैं परन्तु भारत एक ऐसा देश हैं जोकि बहुत तेजी से विकास की और बढ़ रहा हैं भारत की आबादी बहुत ज्यादा हैं और भारत के नागरिक हर देश में पाये जाये जाते हैं जो भारत की विदेशी शक्ति को बढ़ाता हैं और टेक्नॉलेजी के क्षेत्र में काफी विकास किया हैं।

7. फ्रांस

Currency Franc
GDP – Nominal $2.63 trillion
GDP per Capita $39,257
GDP – PPP $2.95 trillion
GDP Rank 7

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

फ्रांस जोकि दुनिया का सबसे अमीर देश की सूचि में सातवे नम्बर पर हैं फ्रांस के अमीर होने के बहुत से कारण हैं जैसे उसका औद्योगिक क्षेत्र में विकास जहां वह स्पेस से लेकर रक्षा उपकरण बनाने में माहिर और बहुत सी चीजों जैसे फार्मास्यूटिकल्स, निर्माण और सिविल इंजीनियरिंग, रसायन, कपड़ा और ऑटोमोबाइल का उत्पादन भी करता हैं।

वही बात की जाए फ्रांस की GDP की तो यह 2020 में 2.63 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -7.9% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 39,030.4 डॉलर हैं साथ ही 2021 में फ्रांस की GDP 2.94 ट्रिलियन USD हो गयी हैं।

वही फ्रांस की परमाणु ऊर्जा देश की बिजली उत्पादन का 79% हैं और फ्रांस दुनिया का छठा सबसे बड़ा कृषि उत्पादक देश हैं और यह यूरोपीय संघ की प्रमुख कृषि शक्ति है इसके अलावा बहुत सारे लोग फ्रांस में घूमने जाते हैं जिसे फ्रांस की विदेशी मुद्रा शक्ति बढ़ती है।

8. इटली

Currency Euro
GDP – Nominal $1.88 trillion
GDP per Capita $30,657
GDP – PPP $2.42 trillion
GDP Rank 8

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

द्वितीय विश्व युद्ध से पहले इटली की अर्थव्यवस्था सबसे कमजोर थी परन्तु इसके बाद आज इटली यूरोप की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं इटली में कच्चे माल और ऊर्जा स्रोतों की कमी होने के कारण बाहर से निर्यात किया जाता हैं इटली का कपड़ा उद्योगों सबसे बड़े उद्योगों में से एक हैं।

इटली दुनिया का सबसे अमीर देश की लिस्ट में आठवें स्थान पर है औऱ वही बात की जाए इटली की GDP की तो यह 2020 में 1.89 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -8.9% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 31,714.2 डॉलर हैं साथ ही 2021 में इटली की GDP 2.12 ट्रिलियन USD हो गयी हैं।

9. कनाडा

Currency Canadian Dollar
GDP – Nominal $1.64 trillion
GDP per Capita $42,080
GDP – PPP $1.81 trillion
GDP Rank 9

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

कनाडा दुनिया का नौवा सबसे अमीर देश हैं वही बात की जाए कनाडा की GDP की तो यह 2020 में 1.64 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -5.3% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 43,258.2 डॉलर हैं साथ ही 2021 में कनाड की GDP 2.01 ट्रिलियन USD हो गयी हैं।

कनाडा की सीमा अमेरिका के साथ लगती हैं और दोनों देशों के सबंध भी बहुत अच्छे हैं और कनाडा का तीन-चौथाई निर्यात हर साल यू.एस. बाजार में होता है कनाडा की GDP में विशेष योगदान रियल एस्टेट, रेंटल और लीजिंग, उत्पादन, खनन, उत्खनन, तेल, गैस निष्कर्षण व निर्माण का हैं।

10. दक्षिण कोरिया

Currency South Korean won
GDP – Nominal $1.63 trillion
GDP per Capita $30,644
GDP – PPP $2.29 trillion
GDP Rank 10

duniya ka sabse amir desh kaun sa hai दुनिया का सबसे अमीर देश

दुनिया का सबसे अमीर देश की लिस्ट में दसवें स्थान पर दक्षिण कोरिया आता है लेक़िन क्या आप जानते है कि 1953 मे जब कोरियन युध्द समाप्त हुआ था तब दक्षिण कोरिया एक गरीब देश था तथा वहाँ के लोगों के पास खाने के लिय आनाज नहीं था परन्तु अब दक्षिण कोरिया दुनिया की दस सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में शामिल हैं।

जिसका पूरा श्रेय यहां के लोगों को जाता हैं जिन्होंने कठिन परिश्रम के कारण दक्षिण कोरिया सबसे तकनीकी देशें में से एक माना जाता हैं और आप नें इन कंपनी का नाम तो सुना ही होगा जोकि Samsung, LG, Hyundai जो दक्षिण कोरिया की कंपनी हैं और जहाँ इसके कोरियन ड्ररामा, कोरियन सिनेमा और K-POP दुनिया भर में लोकप्रिय हैं।

दक्षिण कोरिया जोकि पूर्वी एशिया में स्थित हैं दुनिया की दसवा सबसे अमीर देश हैं वही बात की जाए चीन की GDP की तो यह 2020 में 1.64 ट्रिलियन USD थी और वही इसकी बार्षिक ग्रोथ रेट -0.9% थी और प्रत्येक व्यक्ति की आय GDP के अनुसार 31,631.5 डॉलर हैं और 2021 में दक्षिण कोरिया की GDP 1.82 ट्रिलियन USD हो गयी हैं

– दुनिया का सबसे अमीर आदमीं
– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– भारत का सबसे बड़ा Youtuber कौन है
– भारत की सबसे महंगी फिल्म कौन सी है

तो दोस्तों आज आपने जाना कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन है और दुनिया के अमीर देशों की लिस्ट में टॉप 10 में किन-किन देशों का नाम आता है साथ ही भारत दुनिया के सबसे अमीर देशों में किस स्थान पर है।

वैसे तो हमने आपको दुनिया का सबसे अमीर देशों के बारे में पूरे विस्तार पूर्वक बताने का प्रयास किया है साथ ही किस देश की कितनी जेडीपी है उसके आंकड़ों की जानकारी भी प्रदान की है परंतु अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की त्रुटि या इससे संबंधित आपके किसी भी प्रकार के विचार है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.