Fathers Day: 2024 में Fathers day कब है जानिए कितने दिन बाकी हैं

Fathers Day Kab Hai 2024: Fathers Day कब है, क्यों मानते है और कैसे मानते है और साथ ही आज से कितन समय बाकि है तो चलिए जानते है की Fathers Day 2024 Date and Time.

Mothers Day के बाद “Fathers day” जिसे हिंदी में पिता दिवस कहा जा सकते है वह खास दिन होता है जब हम अपने पापा के प्रति अपने प्यार को प्रकट करते है यह वह खास दिन होता है जो हमारी जिंदगी में हमें अपने पिता जी महत्व को बताता है इसलिए हर साल की तरह इस साल भी हमें फादर्स डे का बेसब्री से इंतजार है

जैसा कि हम सब जानते हैं कि फादर्स डे हर साल मनाया जाता है लेकिन हर साल फादर्स डे बनाने की तारीख बदलती रहती है इसलिए चलिए जानते हैं की इस साल 2024 में Fathers Day कब है?

2024 में Fathers Day कब है

पहले “fathers day” मुख्य रूप से पश्चिमी देशों में मनाया जाता था लेकिन जैसे-जैसे समय बदला फादर्स डे भी विश्वभर में मनाया जाने लगा है अब भारत में भी Fathers day बड़े ही उत्साह और प्यार के साथ मनाते हैं इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य पिता के प्रति प्यार और सम्मान व्यक्त करना है।

फादर्स डे की शुरुआत 1910 में अमेरिका से हुई थी तब से लेकर आज तक फादर्स डे प्रतिवर्ष जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है इस साल 2024 में फादर्स डे 16 जून को पड़ रहा है यह दिन रविवार को है जिससे यह और भी खास बन जाता है क्योंकि अधिकांश लोगों के लिए यह छुट्टी का दिन होता है और वे अपने पिता के साथ समय बिता सकते हैं।

यह दिन सिर्फ एक तारीख नहीं होती बल्कि यह हमें पिता की महत्वता और उनके अथक प्रयासों की याद दिलाता है फादर्स डे के दिन बच्चे अपने पिता को उपहार देते हैं उनके साथ विशेष समय बिताते हैं और उन्हें यह महसूस कराते हैं कि वे कितने महत्वपूर्ण हैं।

तो इस साल भी तैयार रहिए पिता के इस खास दिन को मनाने के लिए और 16 जून 2024 को अपने कैलेंडर में मार्क कर लीजिए और उस दिन अपनी पिता को बताइए कि वे आपकी जिंदगी में कितनी महत्वपूर्ण हैं व आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

  

Fathers Day क्यों मनाया जाता हैं

फादर्स डे की शुरुआत की कहानी बहुत ही भावनात्मक है और Fathers Day मानाने के पीछे दो प्रमुख कहनियाँ सुने को मिलती है पहली कहानी के मुताबिक यह दिन सबसे पहले 1910 में अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में मनाया गया था जब एक खदान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं की मौत हो गयी थी और उसी के याद में इसकी नींव रखी थी ग्रेस गोल्डन क्लेटन ने रखी थी इस दिन का मुख्य उद्देश्य खदान दुर्घटना में मारे गए पिताओं को याद करना और उनके महत्व को समझना था।

एक अन्य कहानी के अनुसार सोनोरा की मां का निधन उनके जन्म के समय हुआ था और उनके पिता विलियम जैक्सन स्मार्ट ने अकेले ही उन्हें और उनके भाइयों को पाला इसलिए सोनोरा ने अपने पिता को सम्मान देने के लिए फादर्स डे का विचार मिनिस्टीरियल एलायंस के सामने रखा और 1909 में 5 जून को इसे मनाने की सिफारिश की लेकिन यह दिन अंत में 19 जून को मनाया गया।

धीरे-धीरे इस दिन को मनाने की प्रथा फैलती गई और 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति केल्विन कूलिज ने इसे औपचारिक रूप से समर्थन दिया लेकिन आधिकारिक मान्यता 1966 में मिली जब राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने इसे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाने का आदेश दिया।


दुनिया में Fathers Day कब मनाया जाता है?

दुनिया भर में हर साल जून के तीसरे रविवार को Fathers Day मनाया जाता है।

2024 में Fathers Day कब है?

इस साल 2024 में फादर्स डे 16 जून को पड़ रहा है यह दिन रविवार को है।

जून में Fathers Day कब है?

हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में मनाया जाता है।

अगर आपको वाकई में ही ऐसा लगता है कि यह जानकारी न केवल आपके लिए बल्कि आपके परिवार और दोस्तों के साथ-साथ सभी के लिए महत्वपूर्ण है तो इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करने में विलंब ना करें हमारी मुलाकात आपसे फिर होगी! आपका दिन शुभ रहे!

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

आप हमारे साथ गूगल न्यूज़, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं बस एक बार हमें फॉलो करों हमारी सारी न्यूज़ आप तक अपने आप पहुँच जायगी!

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read