गूगल मेरा नाम क्या है- Mera Naam Kya Hai

Mera Naam Kya Hai- अक़्सर लोगों द्वारा गूगल से पूछा जाता है कि गूगल “मेरा नाम क्या है और में कौन हूँ” शायद हो सकता हैं वह इसे मज़ाक़ में या फिऱ अपने आप के बारे में जाने के लिए पूछते हो वहज कुछ भी हो सकती हैं।

लेक़िन क्या ऐसा हो सकता है कि हम अपने मोबाइल में गूगल को बोले कि मेरा नाम क्या है और वह हमें हमारा सही नाम बतायें जी हाँ, ऐसा हो सकता है और अपने कई सारे लोगों को ऐसे करते हुए देखा भी होगा।

Google Mera Nam Kya Hai Batao

आज के समय मे टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो चुकी है कि आपका मोबाइल न केवल आपका नाम बताएगा बल्कि वह आपके पूछें गये सभी सवालों का जवाब दे देता हैं बस आपकों उसे अपने सवाल पूछना होता है।

इसलिए आज हम आपकों गूगल से मेरा नाम क्या हैं कैसे पता करें इसके बारे में जानकारी देगें जिसके बाद आप जो चाहें वह गूगल से पूछ सकतें है तो चलिए गूगल से मेरा नाम क्या हैं कैसे पता करें उसका तरीका जानतें है।

मेरा नाम क्या हैं- Mera Naam Kya hai

मेरा नाम HP Jinjholiya हैं औऱ मैं इंटेरनेट पर हर जगह पर मौजूद हूँ आप चाहें कुछ भी इस्तेमाल कर रहे हों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब, गूगल इत्यादी बस मेरा नाम HP Jinjholiya सर्च करें मैं आपकों मिल जाऊँगा और आप हमें फॉलो करके हमारे साथ जुड़ सकते है।

अगर आप भी चाहतें हैं कि आप गूगल को इस तरह से कुछ भी मैसेज दे औऱ जब भी आप उसे मेरा नाम क्या है बताओं तो वह आपके द्वारा दिए गये मैसेज को बोलें तो उसके लिए आपकों गूगल नही बल्की गूगल अस्सिटेंट का इस्तेमाल करना पड़ता हैं।

दरसल, गूगल एक सर्च इंजन हैं जोकि गूगल पर सर्च किये जाने वाले सवालों के बिल्कुल सटीक औऱ सही जवाब देने का काम करता हैं इसी प्रकार बिंग, याहू, बेड़ू, इण्डेक्स इत्यादी औऱ भी सर्च इंजिन मौजूद है लेक़िन दुनिया भर में गूगल सबसे ज्यादा लोकप्रिय व इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए अगर आप गूगल से पूछते है कि मेरा नाम क्या हैं बताओं तो वह आपकों उसे जुड़ें रिजल्ट दिखता हैं न कि आपका नाम इसलिए मेरा नाम क्या हैं गूगल सर्च इंजन से पूछने की बजाय आपकों गूगल के ही सॉफ्टवेयर Google Assistant का इस्तेमाल करना होता हैं।

Google Assistant को आप अपनी इच्छानुसार कस्टमाइज करें सकते हैं औऱ उसको मेरा नाम क्या है बताओं बोलने पर अपना नाम दे सकते हैं इसके लिए आपको क्या करना है चलिये जानते है।

गूगल मेरा नाम क्या है बताओं कैसे इस्तेमाल करें

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से गूगल अस्सिटेंट ऐप्प को डाउनलोड करें या फिर नीचे गये गये बटन पर क्लिक करकें डाउनलोड करें।

App Download

Step-2 अब गूगल अस्सिटेंट को खोलें और उसे “मेरा नाम क्या हैं” पूछें अगर आपका नाम सेव हैं तो वह आपका नाम बतायेगा।

Step-3 अगर आपका नाम सेव नहीं हैं तो गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा अब जो आप चाहते है कि गूगल आपको बोले उसे वह नाम बताये।

Step-4 अब आपकों इसी नाम से पुकारे इसे कन्फर्म करने के लिए Yes बोलें।

Step-5 अब आप गूगल से पूछे कि गूगल मेरा नाम बताओं तो वह आपका दिया गया नाम बतायेगी।

इस प्रकार आप गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताकर उससे अपना नाम पूछ सकते हैं औऱ इसी प्रकार आप गूगल असिस्टेंट को अपने मम्मी-पापा, भाई-बहन चाचा, ताऊ इत्यादि का नाम बता सकते हैं।

साथ ही आप गूगल असिस्टेंट की मदद से अपने स्मार्टफोन में बोलकर कई तरह के काम कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको Ok Google को सेटअप करना पड़ता हैं तो चलिए गूगल असिस्टेंट के सभी महत्वपूर्ण फीचर के बारे में जानते हैं।

गूगल असिस्टेंट के फ़ीचर क्या हैं

1. मोबाइल फ़ोन पर बार-बार आने वाले मैसेज और नोटिफिकेशन की जानकारी आप गूगल से पूछ सकते हैं औऱ उसे पढ़वा भी सकते है।

2. अपने मोबाइल में सेव किसी भी कांटेक्ट को फ़ोन लगाने के लिए बोल सकते हैं।

3. गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब सीधे गूगल उड़कर आपके समान ला देता है।

4. गूगल असिस्टेंट की मदत से आप किसी भी सांग का नाम उसे चलाने के लिए बोल सकते है औऱ वह उसे चला देता है।

5. आपके मोबाइल में मौजूद किसी भी एप्पलीकेशन को खोल सकते है।

6. आप गूगल असिस्टेंट से दोस्तों की तरह बात कर सकते है जोकि काफ़ी मजेदार है।

7. आज का मौसम कैसा है या फिर आज क्या हैं ऐसी जानकारी भी आप गूगल असिस्टेंट से प्राप्त कर सकते है।

8. कुल मिलाकर आप गूगल असिस्टेंट बहुत सारी चीजें कर सकते है इसमें आपको बहुत सारे मजेदार फ़ीचर मिलते हैं आपको एक बार जरूर ट्राय करना चाहिए।

>Google क्या है और किसने बनाया है
>Google पर Photo Upload कैसे करे
>Google Search Delete कैसे करें
>Google Play Store ID कैसे बनाये तरीका

मेरा नाम क्या हैं क्यों महत्वपूर्ण हैं

हर मनुष्य का नाम इस दुनिया मे उसकी पहचान बताता हैं अगर यह कहा जाए कि मनुष्य की म्रत्यु के बाद वह अपने नाम के साथ उन्ह कर्मों को छोड़ जाता हैं जिसके आधार पर लोग उसे याद करते हैं जितने सवश्रेष्ठ कर्म होते हैं उतना ही अधिक उस नाम का गुणगान किया जाता हैं।

जैसे महात्मा गांधी जैसे महापुरुषों को आज भी उनके सवश्रेष्ठ कर्मों की बदौलत उनके नाम का गुणगान किया जाता हैं इसलिए दुनिया मे नाम कामना औऱ अरबों लोगों तक अपनी पहचान पहुँचना महानता की पहचान है।

हर कोई नाम नही कमा पता हैं क्योंकि नाम कमाने के लिए बहुत सारे त्याग करने पड़ते हैं और निश्वार्थ होकर मानव कल्याण के लिए काम करने की भावना आज के समाज में बहूत मुश्किल से मिलती हैं क्योंकि आज का मनुष्य अपने स्वार्थों से लबालब भर हुआ है।

हर नाम के पीछे एक कहानी होती हैं कुछ लोग अपना नाम बनाने के लिए पूरी जिंदगी लगा देते हैं तो कुछ सोशल मीडिया के माध्यम से रातों-रात अपना नाम कमा लेते हैं जिनकों लोग गूगल पर सर्च करते है।

आपका नाम ही आपकी पहचान हैं इसलिए दौलत के साथ-साथ अपना नाम भी कमाएं क्योंकि इतिहास गवाह है कि इतिहास के पन्नों में सिर्फ़ नाम होते हैं औऱ उस नाम के पीछे एक बहुत बड़ा इतिहास स्कूलों व कॉलेजों में पढ़ाया जाता है।

बहूत सारे लोगों चाहतें है कि जब हमारा नाम कोई गूगल में सर्च करें तो हमारी फ़ोटो व हमारे बारे में गूगल पर आये परन्तु यह कैसे करें इसकी जानकारी नही होतीं उन्हें लगता है कि गूगल सिर्फ बड़ी-बड़ी हस्तियों के बारे में ही बताता हैं।

लेक़िन ऐसा नही हैं क्योंकि अगर आप चाहें तो आप अपने बारे में जानकारी गूगल पर ख़ुद डाल सकते हैं इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल गूगल आप अपनी फ़ोटो कैसे डालें पढ़े आपकों इसमे पूरी जानकारी प्रदान की गई हैं फिर आप भी बड़ी-बड़ी हस्तियों की तरह ख़ुद की फ़ोटो गूगल पर देख सकते हैं।

>भारत का प्रधानमंत्री कौन हैं
>दुनिया मे कितने देश है
>भारत में कुल कितने राज्य है
>दिल्ली का मुख्यमंत्री कौन हैं जानिये

मजेदार तरीका यह आपकों-आपका नाम बतायेगें।

इंटरनेट पर और भी कई सारे ऐसे मजेदार तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने नाम का पता लगा सकते हैं हम आपको नीचे एक मजेदार तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपका नाम क्या है तो चलिए देखते हैं

इस तरीके में हम सिंपल मैट्रिक का यूज करके आपका नाम बताने वाले हैं तो आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करें और उनका सही-सही उत्तर दे तो आपको आपका नाम क्या है पता लग जाएगा।

1. सबसे पहले आपको अपने नाम में कितने लेटर हैं वह पता करना हैं जैसे मेरा नाम HP Jinjholiya इसमें 13 लेटर हैं आपके नाम में कितने लेटर रहे हैं अब यह नोट करें।

2. अगर आपके नाम में यह ऐ, ई, आ, ओ, उ आता है तो आपके स्पेलिंग में पांच मिलाइए औऱ अगर नहीं आता है तो आठ मिलाइए।

3. अगर आप लड़के हैं तो जो टोटल आया है आप उस नंबर को 2 से गुणा करें और अगर आप लड़की है तो आप उस नंबर को अब 4 से गुणा करें।

4. अगर आप लड़के हैं तो टोटल नंबर में से चार निकालिए और अगर आप लड़की है तो टोटल नंबर में से आठ निकालिए।

5. अगर आप एक लड़के हैं तो टोटल के दो भाग कीजिए और अगर आप एक लड़की है तो टोटल के चार भाग कीजिए।

6. अब आपके नाम में जितने टोटल लेटर है उनको इस टोटल से घटाएं और जो आपका आंसर आता है उसे नीचे देखें आपका नाम आपको पता चल जाएगा।

अगर 3 आया है तो आप- भारतीय हैं….हमारी सिर्फ एक ही पहचान है कि हम भारतीय हैं औऱ हमें गर्व है कि हम भारतवासी है अगर आप अपना नाम बुल गये हैं तो बस इतना याद रखें।

क्या-कैसे सर्च करते है
-गूगल मेरा नाम क्या है
-हेलो गूगल मेरा नाम क्या है
-गूगल मेरा नाम क्या है बताओ
-हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बताना जरा
-हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बोलो
-हेलो गूगल मेरा नाम क्या है आप बता सकते हैं
-हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बता सकती हो
-अरे गूगल मेरा नाम क्या है
-गूगल मेरा नाम क्या है हिंदी में

तो दोस्तों “गूगल मेरा नाम क्या है बताओं” यह गूगल पर काफ़ी सर्च औऱ पूछा जाता हैं इसलिए यह आर्टिकल केवल मनोरंजन की दृष्टि से लिखा गया हैं और इसमें आपको कई सन्देश देने की कोशिश की गई हैं अपने इस आर्टिकल से क्या सीख हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बतायें।

हम उमीद करते है कि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़कर आपको कुछ सीखने को मिला होगा इसलिए इस आर्टिकल को अपने प्रत्येक दोस्त को जरूर शेयर करें जो गूगल पर मजेदार चोज़े पूछते है या सर्च करते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

5 COMMENTS

  1. Very well written and explained.Now I can setup google assistant easily and ask google mera naam kya hai. jis trah se aapne samjhaya

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.