प्रोफेशनल-कामयाब Blogger कैसे बने सीखें

एक समय था जब लोग Blogger औऱ Blogging के बारे में नहीं जानते थे लेक़िन आज अधिकतर लोगों को इंटरनेट के माध्यम से इसके बारे में पता लग ही जाता हैं लेकिन फिऱ भी बहुत सारे लोग ब्लॉगर क्या है और कैसे बनें इसे लेकर कंफ्यूज़ होते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण है कि आपको एक ही जगह पर Blogger के बारे में सभी जानकारी स्टेप बायें स्टेप नहीं मिलतीं जिसकी वजह से अधिकतर लोग ब्लॉगर क्या होता है यह तो जान लेते है लेक़िन Blogging नही कर पाते हैं।

Professional successful blogger kaise bane

दरसल, इंटरनेट से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीक़े है जिसमे जो लोग ब्लॉगर होते है वह ब्लॉगिंग के माध्यम से घर बैठें अच्छा खासा पैसा कमातें हैं जिसकी वजह से हर कोई Blogger बना चाहता हैं।

आज के समय में सभी चीज़े ऑनलाइन हो रही है फिर चाहे हमे ऑनलाइन कपड़े मंगाना हो या ऑनलाइन खाना सभी चीज़े बड़ी ही आसानी से मिल जाती हैं औऱ इस प्रकार ऑनलाइन पैसे कमाने के विकल्प भी बढ़ते जा रहे हैं जिसे आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग फील्ड भी ऐसा ही क्षेत्र हैं औऱ आज के समय मे लोग इसे कैरियर बनाना चाहते हैं जिसमें आप अपने ख़ुद के बॉस होते हैं औऱ जब चाहे काम कर सकते हैं और यह आपकों लाखों रुपये कमाने का अवसर प्रदान करता हैं।

इसलिए आज हम आपकों Blogger क्या होता है और ब्लॉगर कैसे बनें के साथ-साथ ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से बताने वाले है इसलिए अगर आप घर बैठे पैसे कमाने का जरिया ढूंढ़ रहे है तो आपको इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

Blogger कौन होता है

आप जब भी Google पर कुछ सर्च करते है जैसे “घर बैठे पैसे कैसे कमायें” और फिर आपकों कई सारे आर्टिकल देखने को मिलते हैं औऱ इन्ही आर्टिकल को लिखने वालों को Blogger कहा जाता हैं।

अगर Blogger के बारे में आप को एक लाइन में बतायें तो Blogger वह होता है जो Blogging करता हैं अब आप के दिमाक में एक सवाल ने जन्म लिया होगा की Blogging का मतलब है ब्लॉगिंग वह होती है जो किसी ब्लॉगर के द्वारा लिखा गया कोई आर्टिकल या लेख ऑनलाइन ब्लॉग/वेबसाइट पर पब्लिश होता है उसे ब्लॉगिंग कहते हैं।

Blogger वह इंसान होता है जो अपना ज्ञान दुसरो को ऑनलाइन लिख कर समझाता है अर्थात Text Content जिसका अर्थ यह है की जो किसी विषय पर आर्टिकल लिखकर आपकों सरल शब्दों में समजाते हैं जिसे Blogging कहते हैं औऱ वह उसी के माध्यम से पैसे कमातें हैं।

जैसे आप के पास किसी भी चीज़ के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी है और आप उसके बारे में हमेशा नई नई चीजें सीखतें हैं तो आप उसे लोगो के साथ आर्टिकल लिखकर उसे ब्लॉग पर साझा करते है तो उसे ही Blogger कहते जाता है।

Blogger की एक खास बात है की वह जिस भी चीज़ के बारे में लोगो को बताते हैं या लिखते हैं उन्हें उसके बारे में पूरी जानकारी होती है या फ़िर वह उस पर अच्छा अध्ययन करके लिखते हैं इसलिए वह जानकारी सही और सटीक होती है जिसे लोगों को मद्त मिलती है।

Blogger कितने प्रकार के होते हैं

अक़्सर लोगों ब्लॉगर इसलिए बना चाहतें है ताकि वह हज़ारों-लाखों रुपये कमा सकें जिसके आधार पर हमनें इन्हें दो प्रकार में बांटा हैं।

पहले वह Blogger जो सिर्फ़ पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं और गूगल में अपने आर्टिकल को रैंक करने के लिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें कुछ गलत टेक्निक का इस्तेमाल करते हैं लेक़िन वह उसे लम्बें समय तक नही कर पाते है।

दूसरे वह Blogger होते है जो किसी भी विषय पर बिल्कुल सरल शब्दों में लोगों को जानकारी देने का प्रयास करते हैं ताकि वह लोगों की मद्त के साथ-साथ अपने इस काम से पैसे भी कमा पाये इसलिए यह सफ़ल ब्लॉगर बनाते हैं औऱ ब्लॉगिंग में अपना नाम कमातें है।

Blogger कैसे बनें

अभी तक आप ने जो कुछ भी पढ़ा उसके बाद आप के दिमाक में भी Blogger बनने की चाह आ गयी होगी और आप सोच रहे होंगे की हम Blogger कैसे बने, हमें भी लोगो को आर्टिकल लिखकर जानकारी देना चाहतें है और ब्लॉगर बनकर पैसे भी कमाना चाहते हैं।

अगर आप भी एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगीं जिसके बिना ब्लॉगर नहीं बना जा सकता इसलिए आपको इनकी जानकारी होनी चाहिए तो चलिए बारी-बारी से इनके बारे में जानते है।

ब्लॉगर बनने के लिए जरुरी चीज़े

-Domain
-Hosting
-Website
-Computer
-Writing Skill
-Patience

Domain क्या है

अगर आप एक Blogger बनना चाहते हैं तो आप के पास एक अच्छा Domain होना चाहिए लेकिन आप के मन में एक सवाल उठा होगा की आखिर ये Domain होता क्या है और इसका काम क्या होता है।

जैसे मान लीजिये की आप ने एक दुकान खोली लेकिन दुकान खोलने के पहले आप का सबसे पहला काम क्या होता है सीधी सी बात है की आप अगर कोई दुकान खोल रहे हैं तो सबसे पहले आप अपनी दुकान का नाम रखेंगे।

तो बस यही चीज़ आप को यहाँ पर भी करनी हैं आप इन्टरनेट पर एक दुकान खोल रहे हैं और आप को सबसे पहले एक नाम रखना पड़ेगा जिसे हम इन्टरनेट की दुनिया में Domain के नाम से जानते हैं और उस नाम यानी Domain को आपको खरीदना पड़ता है।

Hosting क्या है

Domain के बाद आती है Hosting जैसे अब आप ने दुकान का नाम रख लिया औऱ दुकान खोलने के लिए ज़मीन यानी जगह की आवश्यकता होती है और उस जगह को इन्टरनेट की दुनिया में Hosting के नाम से जानते हैं।

Hosting वह होती है जब हम अपने द्वारा कोई आर्टिकल लिखते हैं और उसे पोस्ट करते हैं तो वह पोस्ट हमारी Hosting में रखी जाती है और उसी के जरिये हमारी पोस्ट हमारे यूज़र को दिखाई देती है।

जैसे मान लीजिये की आप ने एक दुकान खोलने के बारे में सोचा और आप ने उस दुकान का नाम भी रख लिए यानि की Domain भी खरीद लिए लेकिन अब आप को दुकान खोलने के लिए एक जगह की जरुरत पड़ती है।

और आप दुकान खोलेंगे तो आप को उस दुकान का किराया देना होता है हर महीने या हर साल, इसी तरह से Hosting में भी ऐसा ही होती है अगर आप किसी से Hosting खरीदते हैं तो आप को उसका किराया देना होता है हर महीने या हर साल ये आप पर निर्भर करता है की आप कैसे देते हैं तभी आप अपनी वेबसाइट का डेटा जैसे text, images, video वहाँ पर रख पायेंगे।

Website क्या है

आप ने Domain और Hosting खरीद लिया लेकिन इतने से काम नहीं चलने वाला क्योंकि अब आपको इनके इस्तेमाल से एक वेबसाइट बनानी पड़ेगी जिसके जरिये आप लोगो तक अपने Content को पहुचाएंगे।

इसलिए भले आप एक Domain और Hosting ख़रीद ले लेकिन जब तक आप उस Hosting के अंदर अपने Domain का इस्तेमाल करके वेबसाइट नहीं बनायेंगे तब तक आप अपना Content ही नहीं लिख पायेंगे।

इसलिए आप WordPress को अपने Hosting में install करें और उसमे एक अच्छी सी थीम का इस्तेमाल करें फिर जा कर अपनी साईट में आर्टिकल लिखना शरू कर सकतें है।

Computer या Laptop

Blogger बनने के लिए हमने Computer की जरुरत इस लिए रखी है क्योंकि Blogging एक ऐसी चीज़ है जो आप मोबाइल से नहीं कर सकते हैं आप चाहे जितनी कोशिश कर ले लेकिन जो काम आप कंप्यूटर से कर सकते हैं वह काम आप मोबाइल से नहीं कर सकते हैं।

इसलिए अगर आपको एक अच्छा Blogger बनना है तो आपके पास कंप्यूटर होना जरुरी है Blogging में कंप्यूटर का एक और बहुत बड़ा महत्त्व यह भी है की आप बहुत से सोफ्टवेयर इस्तेमाल कर सकते हैं जो की आप मोबाइल में नहीं कर सकते हैं।

Writing Skill

आप एक अच्छा Blogger बनना चाहते हैं और Blogging से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप को लिखना आना चाहिए अगर आप के अंदर लिखने की कला नहीं है तो आप ब्लॉगिंग के लिए नहीं बने हैं और न ही ब्लॉगिंग आप के लिए बनी है।

इसलिए आप को लिखना आना चाहिए अगर आपको कोई एक टॉपिक दे दिया जाए तो आपको उसपर रिसर्च करके लिखना आना चाहिए और रिसर्च करके लिखने का मतलब ये नहीं है की आप किसी और ब्लॉगर की पोस्ट को कॉपी कर के अपने वेबसाइट में पेस्ट कर दें।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आप ब्लॉगिंग में कभी भी आगे नहीं जा सकते हैं और न ही इससे पैसा कमा सकते हैं इसलिए आप के पास लिखने की कला होनी चाहिए और साथ ही Creative Mind भी होना चाहिए तभी बेतरीन काम कर पायेगें।

Patience यानी धैर्य

एक Blogger के अंदर Patience यानि धैर्य कूट-कूट कर भरा होना चाहिए आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही आसान है लेकिन उन्ही के लिए जो उसे deserve करते हैं क्योंकि अगर आप सोचते हैं की हमने आज से blogging शरू कर दी और कल से हमे पैसे मिलने शरू हो जायें तो आप बिलकुल गलत हैं।

ऐसा कही नहीं होता है उदाहरण के लिए अगर आप कही जॉब करते हैं तो आप को एक महीने के बाद ही पैसा मिलता है
उसी तरह अगर आप Blogging में लगातार मेहनत करते रहते हैं तो आप को एक दिन सफलता जरुर मिलेगी लेकिन इसमें समय लग सकता है आप को इसमें 6 महीने से 1 साल भी लग सकते हैं।

लेकिन आप को बता दें की अगर आप ने blogging से पैसा कमाना शरू कर दिया तो आप को कभी भी किसी जॉब की जरुरत नहीं पड़ेगी आप blogging से इतना पैसा कमाएंगे जितना आप कभी किसी जॉब से नहीं कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए धैर्य रखना होगा।

15 साल पढाई करने के बाद हम 5 साल सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं लेकिन इसकी भी कोई गारेंटी नहीं होती है की आप को जॉब मिल ही जायेगी लेकिन blogging शरू किये हमे 1 हफ्ता नहीं गुजरता है और हम सोचते हैं की इससे पैसा आने लगे तो ऐसा बिलकुल नहीं होता है हर चीज़ में समय लगता है और उसे आपको देना पड़ेगा।

>Blog क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे सीखें
>Blog बनाने के बाद क्या करे सीखे
>हिंदी ब्लॉगर जो लाखों पैसे कमातें है
>Online Business कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी

Blogger के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए

बहुत से लोग यह सोचते हैं की Blogger बनने के लिए क्या मुझमें योग्यता है औऱ कितनी योग्यता होनी चाहिए लेकिन हम आप को बता दें की blogger बनने के लिए योग्यता होना जरुरी भी है और नहीं भी है।

अब आप सोच रहे होंगे की ये कैसा जवाब है लेकिन आपको बता दें की Blogging हम इंटरनेट के जरिये करते हैं इसलिए अगर आपकों सीखनें-सिखाने और लिखने-समजाने की क्षमता के साथ Basic Computer ज्ञान है तो आप Blogger बन सकते है।

चूँकि एक ब्लॉगर को हर दिन कुछ सीखना और सिखना होता हैं चाहें आप किसी एक विषय पर करे या फिर मल्टीपल आपकों पहले उसका अध्ययन करना पड़ता हैं और फिर उसको सरल शब्दों में लिखकर समजना होता हैं।

अब आप अगर यह कर सकते हैं या इसे कही ज्यादा बेहतर करने की इच्छाशक्ति रखते है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं क्योंकि ब्लॉगिंग अपना काम होता है न की किसी कंपनी के लिए एक तरह से ऐसे समझ सकते हैं की ब्लॉगिंग एक बिजनेस भी है।

ब्लॉगर बनने के लिए किन-किन चीजों का ज्ञान चाहिए

-आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना जरुरी है।

-आपको हिंदी और इंग्लिश का ज्ञान होना जरुरी है।

-अगर हिंदी ब्लॉगर है तो हिंदी टाइपिंग और इंग्लिश के लिए इंग्लिश टाइपिंग भी जरूरी होती है।

-आपको इन्टरनेट का ज्ञान होना जरुरी है।

-आपके पास लिखने की कला का होना बहुत जरुरी है।

-आपके पास Digital Marketing का थोडा बहुत ज्ञान होना जरुरी है।

-एक अच्छा Blogger बनने के लिए आप को SEO का ज्ञान होना जरुरी है।

-अंतिम आपके अंदर सीखने का जनून होना सबसे जरूरी है क्योंकि ब्लॉगर को बहुत सारी चीज़ें सीखनी होती है जो केवल जनून और इच्छाशक्ति से सँभव है।

एक सफ़ल ब्लॉगर कैसे बनें

-अपने ब्लॉग के लिए ऐसी नीच/टॉपिक का चुनाव करें जिसमें आपका इंटरेस्ट भी हो औऱ गूगल एडसेंस से CPC भी अच्छा मिले जिसे आपकी इनकम अच्छी होगी और आपकों काम करने के लिए मोटिवेशन भी मिलता है।

-अपने ब्लॉग से सम्बंधित नीच/टॉपिक के लिए नये-नये टॉपिक के लिए कीवर्ड रिसर्च करें ताकि उसमें कंपटीशन कम हो और आपका आर्टिकल जल्दी से रैंक करें।

ब्लॉग बनाने के बाद अपनी वेबसाइट का डिज़ाइन को यूज़र फ्रेंडली बनाये जिसे वह आसानी से आपकी वेबसाइट को समझ सकें और उसका इस्तेमाल कर सकें।

-अधिकतर लोगों ब्लॉगिंग में इसलिए सफ़ल नही हो पाते है क्योंकि वह शरूवाती दिनों में तो रेगुलर काम करते है और फ़िर क़भी पोस्ट डाला कभी नहीं इसलिए आपको रेगुलिटी को मेन्टेन रखना हैं।

-किसी भी ब्लॉग की ट्रैफिक का सबसे बड़ा ज़रिया गूगल सर्च इंजन है क्योंकि यह पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसलिए Google SEO को समझें औऱ इसे अपडेट रहें।

-नये ब्लॉगर सबसे बड़ी ग़लती यह करते है कि वह ब्लॉग बनाते ही बैकलिंक बना शरू कर देते हैं इसलिए बैकलिंक के बजाय अपने कंटेंट पर ज्यादा ध्यान दे।

-अगर आप कम समय में सफ़ल ब्लॉगर बना चाहतें है तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ अलग और बेहतर करें क्योंकि गूगल ऐसे ब्लॉगर को ज्यादा रैंकिंग प्रदान करता है।

-जब आपके ब्लॉगर पर ट्रैफिक आने लगे तो उसे अन्यलिस करें औऱ अपने रेडर्स के अनुसार ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करें।

-अगर आप वर्डप्रेस के इस्तेमाल से वेबसाइट बनाते है तो वर्डप्रेस के सबसे अच्छे और बेतरीन Plugin की मद्त से अपनी वेबसाइट की फुंक्शनलिटी औऱ परफॉर्मेंस को बढ़ाये।

-आपके द्वारा पब्लिश किये गए आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करें क्योंकि ऐसा देखा गया है कि ऐसे आर्टिकल ज्यादा रैंकिंग हासिल करते है।

-अपने यूज़र और रेडर्स के साथ आप अच्छा रिलेशनशिप बनाये औऱ कमेंट बॉक्स के माध्यम से उनके हर सवाल का जवाब देकर उनकी मद्त करने का प्रयास करें।

-अंतिम में अपने ब्लॉग को एक जनून और बिज़नेस की तरह करें औऱ रीसर्च व लर्निंग के द्वारा हर दिन औऱ बेहतर करने का प्रयास करते है आपकों Blogging में सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक पायेगा।

Blogger बनने के क्या-क्या फायदे हैं

1. एक अच्छे ब्लॉगर को कभी भी जॉब नहीं करनी पड़ती है।

2. उसे किसी के अंडर में काम नहीं करना पड़ता है वह स्वयं बॉस होता है।

3. एक ब्लॉगर को कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है।

4. ब्लॉगर बनने से हमारे लिखने की कला में और बढ़ोत्तरी होती है।

5. ब्लॉगर बने के बाद आप चाहें तो खुद की किताबें लिखकर प्रकशित कर सकते हैं।

6. ब्लॉगर बनने से हमे लाखो लोग जानने लगते हैं।

7. ब्लॉगर बनने से हमे नई-नई चीजों के बारे में पता चलता है

8. ब्लॉगर बनने से इन्टरनेट की दुनिया में हमारा बहुत मान सम्मान होता है।

9. अगर हम ब्लॉगर बनते है तो lockdown में भी हमारी income नहीं रूकती है हम nonstop पैसा कमाते रहते हैं।

10. सबसे ख़ास और महत्वपूर्ण आप पैसे कमाने के साथ लोगों को सही दिशा दिखाते है औऱ उनकी मद्त करते है।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Blogger क्या है और Blogger कैसे बनें और साथ ही एक सफ़ल ब्लॉगर बनने के लिए किन-किन चीजों को फॉलो करें इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है।

Youtube औऱ Google पर आपकों ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके बताए जाते है औऱ Blogging का नाम आपको लगभग सबसे पहले सुनें को मिलता हैं इसकी वज़ह है कि यह ऑनलाइन सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले स्त्रोतों में से एक हैं।

तो अगर आप भी लिखकर पैसे कमाना चाहतें हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए के बेहतरीन विकल्प हैं अब आपकों निश्चित करना है कि आप आगे क्या करेगें क्योंकि हर दिन कंपटीशन बढ़ता जा रहा हैं इसलिए जल्द फैसला करें।

उमीद करते है कि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़कर आपकों कुछ न कुछ तो मद्त जरूर मिली होगी तो अगर आपको आर्टिकल पसन्द आता है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर Share करें जो बेरोजगार हैं और ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.