मोबाइल में Hindi Typing कैसे करें

android mobile me hindi typing kaise kare

क्या आप जानते है कि आप अपने mobile से Hindi में typing कर सकते है। यह बहुत आसान है परंतु बहुत सारे लोगो को इसके बारे में पता नही होता है। इसलिए आज हम आपको android mobile से hindi typing कैसे करते है इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

India में वैसे तो बहुत सारी भाषाएँ बोली जाती है। लेकिन india की मात्र भाषा हिंदी है। जो india में ही नहीं बल्कि बहुत सारे देशों में भी बोली जाती है। हर व्यक्ति अपनी भाषा से बहुत प्यार करता है और आज internet पर भी आपको हिंदी में हर जानकारी मिल जाती है।

आज के समय मे हर कोई facebook, whatsapp और instagram जैसे social media पर चैटिंग करना पसंद करता हैं। लेकिन बहुत सारे लोग english keyborad से hindi typing करना ज्यादा पसंद करते है। क्योंकि उन्हें हिंदी में लिखा अच्छा लगता है। परंतु बहुत सारे लोगो को hindi typing की जानकारी न होने के कारण ऐसा नही कर पाते है।

लेकिन mobile keyborad से हिंदी में लिखना बहुत आसन काम है। अगर आप android mobile इस्तेमाल करते है तो आप इस app का इस्तेमाल करके आप hindi typing कर सकते है। इस app की help से आप facebook, whatsapp और हर जगह पर hindi typing कर सकते है। तो चलिए जानते है इस app के बारे में और किसी तरह से आप hindi typing का इस्तेमाल कर सकते है।

Google Indic Keyboard app क्या है

इस app का नाम है Google Indic Keyboard जिसे google द्वारा बनाया गया है। यह एक बेहतरीन app है जिसे आप hindi typing कर सकते है। Google Indic app में आपको कई सारे featured मिलते है। जो इस app को और ज्यादा खास बनाते है।

Google Indic app से आप कई सारी भाषाओं में लिख सकते है। यह app google play store से 100 millions लोगो द्वारा download किया जा चुका है। जो लोगो hindi typing करते है वह इसी app का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है। इसके लिए आपको सबसे पहले इसे google play store से download और install करना है और फिर इसकी setting करनी पड़ती है जिसके बाद आप hindi typing करना शुरू कर सकते है।

Also Read

♦ facebook नाम और कैसे बदले

♦ Gmail Account कैसे बनाये

♦ हर Train की जानकारी कैसे चेक करे

Google Indic Keyboard hindi typing app feature

जैसे कि हमने आपको बताया कि google indic app में आपको बहुत सारे feature मिलते है। जो आपको hindi में typing करने में मदत करते है। तो चलिये जानते है google indic app के feature के बारे मेंइसे आप hindi typing आसानी से कर सकते है।

-इसे आप hindi typing के साथ बोलकर भी हिंदी में लिख सकते है।

-इसमे आप बहुत सारी भाषाओं में Typing कर सकते है।

-इसमे आपको कई सारे keyboard design मिलते है।

-इसमे अपने आप spelling correct feature मिलता है।

-इसमे आपको auto suggestion word साथ-साथ दिखाये जाते है।

-इसमे आपको chating stickers भी मिलते है।

-इसमे आप english keyboard से हिंदी में लिख सकते है।

-इसमे आपको hindi और english दोनों के option दिए जाते है।

Mobile me Hindi Typing kaise kare Google Indic app se

Step- 1
सबसे पहले google play store से google indic keyboard app install करें या फिर नीचे “download this app” बटन पर क्लिक करें।

app download

Step- 2
जैसे ही आप google indic app open करते है उसके बाद Select input method बटन पर क्लिक करे

google indic keyboard hindi typing

Step- 3
इसके बाद आपको कुछ option नज़र आते है। इनमें से google indic keyboard को select करें।

google indic keyboard hindi typing

Step- 4
जैसे ही आप google indic keyboard को select करते है उसके बाद आप hindi typing करने के लिए तैयार हो जाते है। और अब आप hindi में लिख सकते है।

Google indic keyboard में ये सारी setting करने के बाद आप अपने mobile से हिंदी में लिखना शुरू कर सकते है। अब हम आपको facebook और whatsapp आदि पर हिंदी में कैसे लिखते है उस बारे में बताते है।

Also Read

♦ Affiliate Marketing क्या है और कैसे Start करे

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

♦ UPI Payment क्या है और कैसे करते है

https://www.youtube.com/watch?v=PZ75d0ZbeDg

Whatsapp aur Facebook me Hindi me kaise likhe

-सबसे पहले अपने whatsapp या facebook open करें

google indic keyboard hindi typing

-जैसे ही आप keyboard से type करते है तो आपको ऊपर दिखाये photo की तरह keyboard नजर आता है।

-इसमे आपको दो option मिलते है। एक “abc” यानी english typing के लिए और दूसरा “” Hindi typing के लिए

-अगर आप english में लिखना चाहते है तो “abc” option पर क्लिक करे और फिर लिखे और अगर आप हिंदी में लिखना चाहते है तो “अ” option पर क्लिक करे और hindi typing करें

-इसे आपको english से hindi में लिखना होता है। जैसे Namaste – नमस्ते इस तरह ये काम करता है।

तो दोस्तो इस तरह से आप अपने mobile में hindi typing कर सकते है। यह बहुत आसान है जिसे आप कही भी कभी भी hindi में लिख सकते है। जैसे facebook, whatsapp और सभी जगह पर hindi typing कर सकते है। तो दोस्तों उमीद करता हु यह post आपको पसंद आया होगा। अगर यह आपके लिए helpful और usefull रहा हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ share करे जो हिंदी में लिखा पसंद करते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.