Web Hosting क्या है और इंडिया के लिए कहाँ से खरीदे

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए हमें दो चीजों की आवस्यकता होती हैं एक Domain Name और दूसरा Web hosting जिसकी मदत से हम एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते है

अगर आप एक नये ब्लॉगर है या फिर आप अभी तक ब्लॉग्गिंग करने के लिए Blogger का इस्तेमाल करते है तों Web hosting के बारे में आपको ज्यादा जानकारी नही होती है

what is web hosting in hindi

इसी कारण बहुत सारे ब्लॉगर Blogger.Com का इस्तेमाल करते है क्योंकि यह बिलकुल फ़्री होता है जिसके लिए हमें कोई पैसे नही देना पड़ता है परंतु आज ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए बहेतरीन काम करना पड़ता है तभी आप वेबसाइट/ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है।

इसलिए वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए हमारे पास Domain Name और Web Hosting का होना बेहद आवश्यक हैं आमतौर पर domain Name क्या होता है इसकी जानकारी सभी को होती है परंतु वेब होस्टिंग शब्द बहुत सारे लोगों के लिए नया होता है।

इसलिए सबसे पहले आपकों web hosting क्या है और कितने प्रकार की होती है और साथ ही कैसे खरीदें इसकी सही और पूरी जानकारी होंनी चाहिए ताक़ि आप वेब होस्टिंग ख़रीदने में किसी प्रकार की कोई ग़लती न करें इसलिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

What is Web Hosting – वेब होस्टिंग क्या है

सरल शब्दों में Web hosting एक प्रकार से आपकी वेबसाइट के डाटा को स्टोर करने का काम करती है जैसे टेक्स्ट, इमेज, वीडियो इत्यादि जहाँ से सारा डाटा Domain Name के द्वारा Access किया जाता है।

हमारी दुनिया की तरह ही इंटरनेट भी एक दुनिया है और वहाँ अपनी वेबसाइट बनाने के लिए हमें जहग की आवस्यकता होती है जिसे वेब होस्टिंग के नाम से जाना जाता है और Domain Name इस web hosting का पता होता है जिसके द्वारा हम जानकारी प्राप्त कर पाते है।

Web hosting बहुत सारी कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती है जो आपसे हर Month/Years के अनुसार पैसे लेती है जिसें आपकी वेबसाइट 24 घण्टे ऑनलाइन रहती है।

वैसे तो वेब होस्टिंग खरीदना बहुत आसान है लेक़िन आपके लिए किस प्रकार की वेब होस्टिंग सही रहेगीं उसकी जानकारी होना बहुत जरुरी है क्योंकि वेब होस्टिंग कई प्रकार की होती है और अलग-अलग फीचर के साथ आती है इसलिए पहले ये जानते है कि web hosting कितने प्रकार की होती है

यह भी पढ़े

> ब्लॉग्गिंग का भविष्य कैसे और क्या होगा

> Youtube vs Blogging कौंन बेहतर है ऑनलाइन पैसे कमाने का सही तरीका

Type of Web Hosting -वेब होस्टिंग के प्रकार

web hosting कई प्रकार की होती हैं परंतु आमतौर पर 4 प्रकार ही hosting का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जो इस प्रकार है।
1. Shared Web hosting
2. Virtual Private Server (VPN)
3. Dedicated web hosting
4. Cloud web hosting

1. Shared Web hosting

जैसा की नाम से पता लग रहा है यह एक प्रकार की Shared Web hosting होती है जिसका मतलब एक Server के साथ कई सारी वेबसाइट जुड़ीं होती है उसे हम Shared hosting कहते है।

उदहारण के लिए जैसे आप किसी कमरें में अपने कई साथियों के साथ रहते है और उस कमरें का इस्तेमाल करते है जिसें उस कमरें का किराया सभी साथियों में बट जाता है और सभी को किराया भी कम देना पड़ता है।

ठीक उसी प्रकार Shared hosting काम करती है जहाँ एक Server के साथ कई सारी वेबसाइट की हजारो फाइल स्टोर होती हैं क्योंकि शरू में इतना ट्रैफिक भी नही होता है इसलिए Shared hosting नये ब्लॉगर के लिए सही रहती है और यह सस्ती भी होती है।

चूंकि Shared hosting कई सारी वेबसाइट से जुडी होती है इसलिए इसकी लोडिंग स्पीड कम होती है और वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक आने पर आपको होस्टिंग बदलनी पड़ती है।

2. Virtual Private Server (VPN)

यह होस्टिंग एक कमरे की तरह है जिसमें कमरें में सभी चीजें आपकी होती है और पूरे कमरे का इस्तेमाल भी केवल आप करते है चूंकि VPN hosting को किसी के साथ शेयर नही किया जाता है इसलिए यह Shared hosting की तुलना में महंगी होती है।

वर्चुअल प्राइवेट होस्टिंग में सर्वर को अलग-अलग भागों में बाट दिया जाता है जिसका इस्तेमाल सिर्फ आपकी वेबसाइट के लिए किया जाता है यह होस्टिंग सिक्योर होती है और साथ ही फ़ास्ट लोडिंग होती है।

जब आपकी वेबसाइट पॉपुलर हो जाती है और उसपर ट्रैफिक भी बहुत अधिक होता है तो उसके लिए आप VPN hosting का इस्तेमाल कर सकते है जो बहुत अच्छी परफॉरमेंस देती है।

3. Dedicated web hosting

यह होस्टिंग एक घर के समान होती है जिसमें एक सर्वर होता है जो केवल आपकी वेबसाइट के लिए काम करता है इसलिए यह सर्वर बहुत तेजी से काम करता है।

क्योंकि सर्वर बहुत तेजी से काम करता है इसलिए वेबसाइट लोडिंग स्पीड फ़ास्ट होती है Dedicated web hosting बहुत महंगी होती है चूंकि यह केवल एक व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की जाती है

इसलिए बड़ी-बड़ी वेबसाइट द्वारा इस होस्टिंग का इस्तेमाल किया जाता है जिसपर हर महीने हाई ट्रैफिक होता है यह बहुत ज्यादा सिक्योर होती है और साथ ही सर्वर पर ज्यादा कांटोरल मिलता है।

4. Cloud web hosting

Cloud web hosting में बहुत सारे सर्वर एक साथ जुड़े होते है इसलिए इसे Cloud web hosting कहते है इसमें सभी सर्वर एक वेबसाइट के लिए काम करते है इसलिए यह होस्टिंग बहुत ज्यादा फ़ास्ट होती है।

यह बहुत हाई ट्रैफिक को आसानी से कंट्रोल कर सकती है और इसके सर्वर के डाउन होने के चांस भी न के बराबर होते है इसलिए यह होटिंग बहुत महंगी होती है।

यह भी पढ़े

> 20+ Best WordPress Plugin से Blogging को बेहतर बनायें

> SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

Type of Operating System web hosting

जब कभी आप होस्टिंग खरीदतें है तो आपके पास दो ऑप्शन होते है एक Linux hosting और दूसरा Windown hosting इनमें से आप किसी भी होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते है।

परंतु Windown hosting की तुलना में Linux hosting सस्ती होती है चूंकि Linux hosting एक open source operating system है इसलिए अधिकतर लोगों द्वारा Linux hosting का इस्तेमाल किया जाता है

जबकि Windown hosting के लिए कंपनी को लाइसेंस देना पड़ता है इसलिए यह महंगी है परंतु Windown hosting की तुलना में Linux hosting का ज्यादा सिक्योर माना जाता है और साथ ही Linux hosting की तुलना में ज्यादा फीचर भी मिलते है।

Best Web Hosting कैसे चुनें

जब आप कोई भी वेब होस्टिंग खरीदतें है तो आपके सामने कई सारी टर्म आती है जो आपके लिए नई होती है या फिर आपको इनकी जानकारी नही होती इसलिए वेब होस्टिंग खरीदने से पहले आपकों चीजों के बारे में पता होना चाहिए ताक़ि आप अपने लिए Best Web Hosting का चुनाव कर सकें।

1. Web Hosting Support

यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट हैं क्योंकि अगर आपको ज्यादा टेक्निकल ज्ञान नही है या फिर अगर आप पहली बार वेब होस्टिंग ख़रीद रहे है तो Web Hosting Support आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

क्योंकि बहुत बार वेबसाइट में तरह-तरह की प्रोब्लेम आ जाती हैं और टेक्निकल ज्ञान नही होने की स्थिति आपकों बहुत नुकसान हो सकता हैं इसलिए ऐसी web hosting का चुनाव करें जिसें आप सीधे कांटेक्ट कर सकें और अपनी भाषा मे बात करके मिनटों में समस्या का समाधान मिल सकें।

2. UPTime

web hosting का काम आपकी वेबसाइट को चौबीसों घण्टे ऑनलाइन रखना होता हैं लेक़िन बहुत बार ऐसा होता है कि वेबसाइट लोड नही हो पाती जिसें DownTime कहते है।

इसलिए वेब होस्टिंग का चुनाव करने से पहले यह सुनिचित करें कि कंपनी आपकों ज्यादा से ज्यादा UPTime(99.99%) दे ताक़ि आपकी वेबसाइट हमेशा ऑनलाइन रहें

3. Speed

फ़ास्ट स्पीड एक अच्छी web hosting की पहचान है और साथ ही यह आपकी वेबसाइट के SEO के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं इसलिए होस्टिंग सर्वर की स्पीड फ़ास्ट होनी चाहिए जिसें विजिटर का आपकी वेबसाइट के साथ अच्छा अनुभव रहें।

4. Disk Sapce

जैसे कि हमने आपकों बताया वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट के कंटेंट को स्टोर करने का काम करती है ठीक मेमोरी कार्ड की तरह इसलिए disk sapce जितना ज्यादा होता है उतना बेहतर रहता है इसलिए अनलिमिटेड डिस्क स्पेस देने वाली web hosting का चुनाव करें।

5. BandWidth

अक्सर अपने देखा होगा की किसी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर आने के कारण वेबसाइट की स्पीड बहुत धीमी हो जाती है और वेबसाइट कंटेंट दिखाई नही देता है।

इसका प्रमुख कारण Bandwidth होता है जो यह बताता है कि आपकी वेबसाइट से प्रति सेकंड कितना डेटा एक्सेस किया जा सकता है और उसे अधिक विजिटर होने पर वेबसाइट स्लो हो जाती है इसलिए अनलिमिटेड बैंडविड्थ का चुनाव करें।

6. Security

सिक्योरिटी आपकी वेबसाइट की सुरक्षा और वेबसाइट के SEO(Search Engine Optimize) के लिए बेहद जरूरी हैं और यह भी सही है कि Google उन्ह वेबसाइट हो बेहतर रैंक देता हैं जिनकी वेबसाइट सिक्योर होती है।

इसलिए आज सभी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी web hosting के साथ SSL सर्टिफिकेट प्रदान करती है इसलिए आपकों उसी वेब होस्टिंग का चुनाव करें जो SSL certificate देती है।

7. Money Back Guarantee

अधिकतर लोग ब्लॉगिंग के लिए ब्लॉगर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते है इसलिए web hosting पर wordpress या अन्य CMS कैसे काम करता है और इस्तेमाल करते है इसकी जानकारी नही होती है।

और बहुत बार हम जैसी web hosting समझकर खरीदते है वह वैसी नही मिलती इसलिए Money Back की गारंटी देने वाली कंपनी का चुनाव करें ताक़ि अगर आपकों होस्टिंग पसन्द नही आती है तो आपकों आपके पैसे वापस मिल सकें।

मुझे लगता है अगर आप ऊपर बताई गई सभी बातों का ध्यान रखतें है तो आपकों अपने लिए सही वेब होस्टिंग ख़रीदने में बहुत मदत मिलेंगी इसलिए इन्ह बातों का ध्यान रखें।

Best Web Hosting in india

हम आपको उन्ह web hosting के बारे में बता रहे है जो इंडिया में बहुत ज्यादा भरोसेमंद और इस्तेमाल की जाती है और साथ ही यह आपको सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती हैं इसलिए अगर आप अच्छी web hosting की तलाश कर रहे हैं तो आपकों लिए नीचे बताई गई लिस्ट फायदेमंद रहेगी।

1. Hostgator

hostgator web hosting offer hindi

2. BlueHost

bluehost web hosting offer hindi

3. SiteGround

siteground web hosting offer hindi

4. inMotion Hosting

inmoition web hosting offer hindi

5. Resellerclub

resellerclub web hosting offer hindi

6. Godaddy

godaddy web hosting offer hindi

तो दोस्तों हमने आपकों इंडिया में बहुत ज्यादा भरोसेमंद और इस्तेमाल की जाने वाली Best Web hosting के बारे में बताने का प्रयास किया हैं इसलिए आप इन्ह वेब होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते है।

हम आपको बता दे कि बहुत सारे लोग Blogger.Com का इस्तेमाल करते है क्योंकि इसके लिए आपकों Domain Name और Web hsoting की आवस्यकता नही होती है जो आपकों Google द्वारा फ्री में प्रदान की जाती है।

चूंकि यह बहुत आसान और सरल है इसलिए आमतौर पर लोग WordPress Vs Blogger Plateform में से Blogger का इस्तेमाल करते हैं परंतु आज सभी बढ़े ब्लॉगर WordPress का इस्तेमाल करते है और आने वाले समय में आपकों भी इसका इस्तेमाल करना ही पड़ेगा।

इसलिए अभी से आपकों WordPress का इस्तेमाल करना शुरु कर देना चाहिए ताकि आप भी अपने ब्लॉग्गिंग कैरियर में सफलता प्राप्त कर सकें और एक बार WordPress Setup करने के बाद यह भी बिलकुल आसान है।

तो उमीद करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा और आपके लिए मदतगार रहा होगा अगर आपकों वाकई मदतगार लगा हो तो इसे एक बार Share जरूर करें।

3 COMMENTS

  1. Hi
    Mara name arvind gupta hai . aap ne post me kafi acchi aur useful jankari di hai .
    ya ek bahut immpantent topice hai jo log abhi blogging start karna chatey hai .
    thanx

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.