20+ Best WordPress Plugin से Blogging को बेहतर बनायें

most popular Best wordpress plugins Hindi

इंटरनेट पर ब्लॉग और वेबसाइट बनानें के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म मौजूद है लेक़िन WordPress इसके लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिसका एक प्रमुख़ कारण है WordPress Plugin जो आपके ब्लॉग और वेबसाइट को बेहतर बनाते है।

WordPress में आपको बहुत सारे free Plugin और Theme मिलते है जिसें आप बिना किसी तरह की Coding और Programming Languages के ज्ञान के एक प्रोफेशनल वेबसाइट और ब्लॉग बना सकते है इसलिए आज हम आपको वर्डप्रेस के उन्ह Best WordPress Plugins के बारे में बताने वाले है जो आपके ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग को और बहेतर बनाते है।

most popular Best wordpress plugins Hindi

क्योंकि WordPress पर अपना Blog Setup करने के बाद सवाल आता है कि किसी WordPress Plugin को इनस्टॉल करें क्योंकि WordPress में तो आपको हजारों free Plugin मिल जाते है इसलिए हम Best WordPress Plugin के बारे में बताने वाले हैं जो आपके लिए फायदेमंद रहेंगे।

Best WordPress Pluging For Blog & Website

#1. Jetpack by WordPress

Jetpack एक ऐसा wordpress plugin है जो आपकों कई सारे फ़ीचर प्रदान करता है क्योंकि यह अकेला 4-5 Plugin का काम कर देता है इसलिए अगर आप कम से कम WordPress plugin install करना चाहतें है तो आपको Jetpack का इस्तेमाल करना चाहिए।

Jetpack बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसे 5 मिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और jetpack बहुत सारे फ़ीचर देता है जिसके लिए आपको कई प्लगइन का इस्तेमाल करना पड़ सकता है परन्तु यहाँ आपको एक ही plugin में मिल जाते है

Jetpack WordPress Plugin Features

-Site stats and analytics

-Brute force attack protection

-Downtime monitoring

-Social media share Buttons

-View the most recent events

-Show Related Post

यह भी पढ़े

> WordPress vs Blogger कौन सा बहेतर और क्यों

ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे सीखे

> WordPress क्या है और क्यों इस्तेमाल करें

#2. Akismet Anti-Spam

यह बहुत उपयोगी WordPress plugin में से एक है क्योंकि यह आपके ब्लॉग पर आने वाले Spam Comment को रोकता है इसकी मद्त से आपको केवल उन्हीं Comment को ब्लॉग पर पब्लिश करने में मद्त मिलती है जो Spam Comment नही होतें।

आज हर कोई अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाने के लिए दुसरो के ब्लॉग पर कमेंट करता है इसलिए इस Plugin की मद्त से आप  automatic generated और Spam Comment को रोक सकते है। क्योंकि ऐसे Spam Comment आपके ब्लॉग को नुक़सान पहुँचते है।

#3. Yoast SEO

अपने ब्लॉग को Search Engine Optimization करने के लिए Yoast SEO सबसे बहतरीन WordPress plugin है यह आपके ब्लॉग के On Page Seo को बहेतर बनाता है जिसे पोस्ट को रैंक करने में आसानी होती है।

इसे आप अपनी हर Post का SEO आसानी से कर सकते है बस आपको इसके बतायें गये तरीको को फॉलो करना है साथ ही Yoast seo इनस्टॉल करके आप ब्लॉग का SEO आसानी से कर सकते है इसलिए वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद सबसे पहले इस प्लगइन को इनस्टॉल करें।

#4. Contact Form 7

हर ब्लॉग पर आपको Contact Us पेज देखने को मिलता है और अगर आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते है तो आप Contact Form 7 प्लगइन का इस्तेमाल करके आसानी से अपने ब्लॉग के लिए Contact Form बना सकते है।

यह भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले wordpress plugin है जिसे 5 मिलियन से ज्यादा लोग द्वारा इस्तेमाल किया जाता है तो आप भी Contact Form बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

#5. WooCommerce

आज इंटरनेट पर Online shopping वेबसाइट का काफ़ी बोलबाला है लेक़िन अगर आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते है तो आप WooCommerce Pluging की मद्त से अपनी E-Commerce वेबसाइट बना सकते है।

यह आपको कई सारे फ़ीचर देता है जिसे आप वर्डप्रेस पर E-commerce वेबसाइट बना सकते है और अगर आप Online Store बनाना चाहते है तो इस प्लगइन का इस्तेमाल करें।

#6. TinyMCE Advanced

इस wordpress plugin की मद्त से आप अपने defalut editor को और ज्यादा advanced बना सकते है और वर्डप्रेस एडिटर में मिलने वाले लिमिटेड फ़ीचर को बढ़ा सकते है और अपनी पोस्ट को और ज्यादा शानदार तरीके से लिख़ सकते है।

#7. Wordfence Security

Wordfence Security आपके ब्लॉग और वेबसाइट को सुरक्षित ऱखने का काम करता है क्योंकि इंटरनेट पर बहुत तरह के स्पैम और हैकर होते है जिसें आपके ब्लॉग को किसी तरह का नुक़सान न पहुँच सकें उसके लिए आप इस WordPress plugin का इस्तेमाल कर सकते है और अगर किसी तरह की कोई समस्या आती है तो यह आपको ईमेल द्वारा सूचित कर देता है जिसका आप जल्दी से समाधान कर सकते है।

#8. Elementor Page Builder

अपनी वेबसाइट को अपने मुताबिक़ डिज़ाइन देने के लिए आप इस wordpress plugin का इस्तेमाल कर सकते है इसमें आपको बहुत सारे फ़ीचर मिलते है जिनकी मद्त से आप अपनी वेबसाइट में कई तरह की Wedget, Map, Layout इत्यादि को डिज़ाइन कर सकते है। यह उन लोगों के लिए काफ़ी अच्छा प्लगइन है जो अपनी वेबसाइट को ड्रैग एंड ड्राप के ज़रिये डिज़ाइन करना चाहतें है।

यह भी पढ़े

> Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में

> इंडिया के Best Hindi Blog और Blogger लाखों पैसे कमातें है

> प्रोफेशनल free Blog Website कैसे बनाये

#9. UpdraftPlus WordPress Backup Plugin

हमारी वेबसाइट का डाटा Hosting देने वाली कंपनी के पास होता है और कई बार वेबसाइट हैक जैसी कई धटनाओं के कारण वेबसाइट का डाटा खोने के डर बना रहता है इसलिए आप वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए इस WordPress plugin का इस्तेमाल कर सकते है।

क्योकि यह समय-समय पर आटोमेटिक तरीके से आपकी वेबसाइट का बैकअप लेता रहा है जो किसी तरह की समस्या आने पर आसानी से आपकी वेबसाइट को रिकवर कर सकते है

#10. Google Analytics Dashboard

अपनी वेबसाइट की Analytics रिपोर्ट को जाने के लिए आप इस wordpress plugin का इस्तेमाल कर सकते है यह आपकी वेबसाइट से जुडी सभी analytics report को आपके wordpress dashboard पर दिखने का काम करता है जैसे Real Time, Website Traffic, Traffic Source, Refferal Traffic, direct traffic इत्यादि और आपको बाद-बाद अपने Google Analytics Account को खोलनें की आवस्यकता नही होती है।

#11. MailChimp

यह Email markting करने और ईमेल के द्वारा अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक को पाने का एक अच्छा wordpress plugin है जिसकी मद्त से आप अपने सभी सब्सक्राइबर को अपने ब्लॉग पर पब्लिश की जाने वाली पोस्ट का नोटिसिकेशन सीधे ईमेल के माध्यम से भेज सकते है।

#12. W3 Total Cache

आज हमारी वेबसाइट की स्पीड का फ़ास्ट होना बेहद ज़रूरी हो चूका है क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट देरी से खोलती है तो आप बहुत सारे विजिटर का नुक़सान करते है और गूगल भी ऐसी वेबसाइट को सर्च में दिखाना पसन्द करता है जिनकी स्पीड फ़ास्ट होती है।

इसलिए यह WordPress plugin आपके लिए मदतगार रहेगा क्योंकि यह आपकी website performance को बढ़ाता है और वेबसाइट का load times कम करता है यह इस श्रेणी में सबसे अच्छा WordPress plugin है।

#13. AMP for WP – Accelerated Mobile Pages

जैसा की हमनें बताया कि आज वेबसाइट स्पीड का फ़ास्ट होना बहुत जारी है इसलिए इसके लिए आप AMP यानि Accelerated Mobile Pages Plugin का इस्तेमाल कर सकते है यह आपकी पोस्ट को बहुत तेजी से खोलता है।

इसे इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदें होते है जैसे वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाता है, Server Performance को बढ़ाता है और गूगल में रैंक करने में भी मद्त करता है इत्यादि इसके फायदें है।

#14. Smush

यह wordpress plugin आपकी वेबसाइट पर इस्तेमाल होने वाली सभी इमेज के साइज को कम करने का काम करता है बिना उसकी क्वालिटी को कम किये। क्योंकि image load होने में टाइम लेती है जिसे आपकी वेबसाइट की स्पीड कम होती है इसलिए आपको इस plugin का इस्तेमाल करना चाहिए।

#15. WP-Optimize

अपने वर्डप्रेस के डाटा बेस को ऑप्टिमाइज़ करना बहुत जरुरी होती है क्योंकि इसे आपकी वेबसाइट की Performance में improve होता है जब आप Post Revisions, Spam comments, Database table, Trashed post, Deleted plugins इत्यादि करते है तो वह डाटा आपके Data base में चला जाता है इसलिए Data Base को ऑप्टिमाइज़ करना जरुरी हो जाता है जिसे वह सभी डाटा क्लीन हो जाता है।

#16. TablePress

बहुत सारे लोगो को अपने ब्लॉग और वेबसाइट में टेबल की आवस्यकता होती है जिसके लिए आप TablePress plugin का इस्तेमाल कर सकते है और आसानी से टेबल बना सकते है।

#17. Easy Google Fonts

अगर आप अपनी वेबसाइट पर दिखाई देने वाले defalut Text को बदलना चाहते है और कुछ अलग तरह का फॉण्ट रखना चाहते है यो आप इस WordPress plugin का इस्तेमाल कर सकते है इसमें आपको अनलिमिटेड Google Fonts मिलते है जहाँ से आप अपनी मनपसन्द का फॉण्ट चुन सकते है और सेलेक्ट करने के बाद आपकी वेबसाइट का फॉण्ट बदल जाता है।

#18. WPS Hide Login

हम सब जानते है कि हमारे वर्डप्रेस का default address क्या होता है /wp-admin इस तरह से होता है जिसकी मद्त से कोई भी आपके wordpress Login पेज तक आसानी से पहुँच जाता है जिसे आपकी वेबसाइट के हैक होने के चांस बढ़ जाते है।

इसलिए आपको इस wordpress plugin का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी मद्त से आप अपने defualt address को बदल सकते है और अपने मन मुताबिक़ रख सकते है जिसके बाद wordpress login पेज तक पहुँच आसान नही रहता है।

यह भी पढ़े

> सबसे अच्छे तरीके Youtube Channel Name क्या और कैसे रखें

> घर बैठे Online Paise कैसे कमाये सीखे

> Dream 11 क्या है और कैसे खेलें जीतें पूरी जानकारी

#19. Child Theme Configurator

WordPress पर हर दिन कोई न कोई अपडेट आता रहता है जब आप किसी wordpress theme को अपने अनुसार setup करते है और अगर उसके बाद थीम में कोई अपडेट आता है तो अपडेट करने के बाद उसे फिर से आपको डिज़ाइन और सेटअप करना पड़ता है

इसलिए आपको इस WordPress plugin का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी मद्त से आप Child Theme बना सकते है और उसके बाद वेबसाइट को डिज़ाइन करें क्योंकि अब थीम अपडेट आने पर किसी तरह का कोई बदलाव नही होता है।

#20. CloudFlare Flexible SSL

जैसा की आप सब जानते है कि wordpress में हमे HTTPS setup करना पड़ता है जिसके लिए अधिकतर ब्लॉगर CloudFlare का इस्तेमाल करते है क्योंकि यह फ्री सर्विस प्रदान करता है।

इसलिए जब आप cloudflare setup करते है तो उसमें mix content जैसी कई समस्या आती है उसके लिए आप इस WordPress plugin का इस्तेमाल कर सकते जिसे आपको cloudflare setup करने में मद्त मिलती है

#21. Ad Inserter

अधिकतर लोगों का ब्लॉग्गिंग करने का उद्देश्य होता है अपना ब्लॉग बनाकर उसे पैसे कमाना जिसके लिए हमें अपने ब्लॉग में Google ads लगाने पड़ते है जिसके बाद हमारे ब्लॉग पर ads आने शरू हो जाते है।

इसके लिए आप इस wordpress plugin का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से जहाँ आप चाहते है वहाँ पर ads show कर सकते है इसमें आपकों इसके लिए अलग-अलग ऑप्शन दिए जाते है।

#22. OneSignal

यह wordpress plugin हर वर्डप्रेस इस्तेमाल करने वाले के लिए बहुत फ़ायदेमंद रहता है इसकी मद्त से आप अपने Readers को अपने ब्लॉग के साथ जोड़ सकते है और अपनी हर पोस्ट की नोटिफिकेशन को उन तक पहुँच सकते है।

यह आपके ब्लॉग पर पब्लिश होने वाली सभी पोस्ट का तुरंत आपके Readers तक पहुँचा देता है जिसे आपके Readers आपके साथ जुड़ें रहते है और आपके ब्लॉग से Up-To-Date रहते है।

#23. Social Warfare

हर ब्लॉगर चाहता है कि उसकी ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जायें ताक़ि उसके ब्लॉग के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता लगे और वहाँ से ट्रैफिक मिलें।इसके लिए आप Social Warfare Plugin का इस्तेमाल कर सकते है यह बाकि Social Share Plugin से कही ज्यादा बहेतर हैं।

तो दोस्तों आप हमारे द्वारा बताए गए इन्ह WordPress Plugin का इस्तेमाल करके अपनी Blogging को और बहेतर बना सकते है क्योंकि जिन लोगों ने अभी हाल ही में अपने ब्लॉग को wordpress पर शिफ्ट किया है या wordpress blog create किया है उनको अपने लिए Best wordpress plugin ढूंढने में बहुत समय लग जाता है

इसलिए इन WordPress plugin में से वह Plugin का इस्तेमाल करें जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते है और अगर आपका कोई पसन्दीदा WordPress Plugin हमारी इस लिस्ट में शामिल नही है तो हमे Comment करके जरूर बताये

Newsmeto facebook like

तो उमीद करता हूँ दोस्तों हमारा यह पोस्ट आपके लिए मदतगार रहा होगा और अब आप लिए wordpress plugin चुने में आसानी होगी तो अगर आपको हमारा पोस्ट पसन्द आता है तो इसे ज़रूर Share करें ताक़ि जो लोगों वर्डप्रेस पर नये है उन्ह तक भी यह पोस्ट पहुँच पाये।