Google Adsense CPC और Adsense Revenue कैसे बढ़ाये सीखें

ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है और आमतौर पर विज्ञापन लगाकर ब्लॉग से पैसे कमाये जाते है और ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने के लिए Google Adsense का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है परन्तु अगर आपके ब्लॉग की Google Adsense CPC और Google Adsense Revenue बहुत कम है तो यह आपके लिए चिन्ता का विषय बना रहता है।

क्योंकि हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहता है लेक़िन बहुत सारी मेनहत करने के बाद भी वह बहुत कम पैसे कमा पता है जिसका प्रमुख़ करना है Google Adsense CPC का कम होना है।

increase Google adsense CPC and Google adsense Revenue hindi

क्योंकि आपके Google Adsense Revenue का कम या ज्यादा होना बहुत हद तक इसी पर निर्भऱ करता है अगर आपके ब्लॉग की Google Adsense CPC High होती है तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर पाते है इसलिए ब्लॉग की Google Adsense CPC High होना बहुत आवश्यक है।

जब हम ब्लॉग बनकर उस पर Google Adsense के विज्ञापन लगाते हैं तो शरुवात में Google Adsense CPC कम होती है और ख़ासकर भारत में यह आमतौर पर कम होती है लेक़िन Google Adsense CPC को बढ़ाया जा सकता है इसके लिए सबसे पहले आपको Google Adsense CPC, CTR, CPM की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है।

Google Adsense CPC

CPC का पूरा नाम Cost Per Click है यानि Google Adsense द्वारा आपके ब्लॉग पर दिखाये जाने वाले विज्ञापन पर जब कोई क्लिक करता है तो आपको हर क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते है और वह कितने पैसे मिलते है उसे CPC यानि Cost Per Click कहते है।

जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की Google Adsense CPC High होंगी उतना ही अधिक Google Adsense Revenue होता है Google Adsense Account में जाकर आप अपने हर दिन की Blog CPC चैक कर सकते है।

Google Adsense CTR

CTR का पूरा नाम Click Through Rate होता है जिसका मतलब होता है कि गूगल द्वारा आपके ब्लॉग पर दिखाए जाने वाले सभी विज्ञापन पर कितने प्रतिशत क्लिक होता है जैसे उदारण के तौर पर आपके ब्लॉग पर गूगल द्वारा 100 विज्ञापन दिखाये जाते है और उन्ह पर 10 बार क्लिक किया जाता है तो Blog CTR 10 प्रतिशत होता है।

Google Adsense CPM

यह भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है Google Adsense Revenue को बढ़ाने के लिए जिसका पूरा नाम Cost Per Thounsand होता है यह बताता है कि आपके ब्लॉग पर 1000 impressions के लिए Google adsense द्वारा कितने पैसे दिए जाते है इसलिए CPM जितना अधिक होता उसे आपका Google Adsense Revenue बढ़ता है।

यह भी पढ़े

> Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में

> गूगल से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके

> Google Adsense क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

Google Adsense CPC कैसे बढ़ाये

इंडिया में आमतौर पर Hindi Blog CPC बहुत कम होती है जिसके कारण Google Adsense Revenue भी बहुत कम होता है क्योंकि हमें विज्ञापन पर क्लिक करने के पैसे मिलते है ऐसे में अगर Blog CPC कम होती है तो हम बहुत कम पैसा मिलता है।

इसलिए हमारे ब्लॉग की CPC High होना ज़रूरी होता है इसलिए हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Blog की CPC को बढ़ा सकते हैं।

New Google Adsense

अगर अपने हाल ही में अपने ब्लॉग पर Google ads लगाये है तो यह स्वभाविक है कि आपकों शरुवात में Low CPC दिया जाता है यह सामान्य बात हैं।

परंतु अगर आप किसी ऐसे देश को टारगेट करके अपने ब्लॉग की शरुवात करते है जहाँ की करेंसी की वैल्यू अधिक है तो आपकों High CPC मिलता है जैसे United States, Australia, Canada, Marshal islands, United Kingdom, Germany, Switzerland इत्यादि।

Organic Traffic

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है उस ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना इसलिए बिना ट्रैफिक के ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने का कोई फ़ायदा नही होता है क्योंकि जब तक आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देखने वाला नही होगा तब तक आप ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर पैसे नही कमा सकते है।

शरुवात में आपको Social Media से ट्रैफिक मिलता है जिस पर आपको Low CPC मिलती है इसलिए ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic लेन की कोशिश करें यानि Search Engine के द्वारा अगर कोई आपके ब्लॉग पर कोई आता है तो आपको High CPC मिलती है।

इसलिए Blog को Search Engine Optimize करें जिसे आपको Organic Traffic मिलने में मदत मिलती है और यह एक ऐसा जरिया है जिसे आप अपने ब्लॉग पर हर दिन हज़ारो-लाखों विजिटर ला सकते है।

Google Adsense Ads Size

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने ब्लॉग पर सही ads size का चुनाव करें क्योकि आप ब्लॉग पर किसी तरह की और किसी साइज की ads लगाते है उसके हिसाब से भी आपकों Google adsense CPC मिलती है।

अब इसका मतलब यह नही है कि आप किसी बड़े ब्लॉगर के ब्लॉग पर जायें और बिलकुल वैसी ही ads बनाकर अपने ब्लॉग पर लगा लें क्योंकि यह जरूरी नही है कि उनसे आपको भी High CPC मिलेगी।

इसलिए ads size और ads Location को सही तरीक़े से इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी हैं हम आपकों उन ads size के बारे में बता रहे है जिनके इस्तेमाल से आप Blog CPC increase कर सकते है।

-Half Page Large Skyscraper (300×600)

-The Leaderboard (728×90)

-The Medium Rectangle (300×250)

-Large Rectangle (336×280)

-Large Mobile Banner (320×100)

-Mobile Leaderboard (320×50)

-Wide Skyscraper (160×600)

-Portrait (300×1050)

-The Billboard (970×250)

-The Square (250×250)

यह ads Blog CPC बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है आप भी इस तरह की Ads unit create करके अपने ब्लॉग की google adsense CPC increase कर सकते है।

Create New Ads Unit

जब हम अपने ब्लॉग पर Google Adsense Approval प्राप्त कर लेते है तो उसके बाद ads Unit Create करते है और उन्ही ads Unit का इस्तेमाल कई सालों तक करते रहते हैं

इसलिए अगर आपके ब्लॉग की CPC बहुत कम है तो आप New ads Unit Create करें और पुरानी ads unit की जग़ह पर उन्हें लगाये ऐसा करने पर भी Blog CPC बढ़ जाती हैं

Experiment With Google ads

बहुत सारे Blogger दूसरे Blog को देखकर वैसे ही ads अपने ब्लॉग पर लगा लेते है परंतु यह जरूरी नही है कि वैसी ही ads आपके ब्लॉग की कमाई बढ़ाने में मदत करें और जो तरीक़े दूसरे ब्लॉगर Blog CPC बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते है वह आपके ब्लॉग पर भी काम करें।

इसलिए आपकों अपने ब्लॉग पर Google Adsense ads के साथ Experiment करना पड़ता है इसका मतलब यह नही की की आप Google ads Code के साथ किसी प्रकार की छेड़खानी करें।

बल्कि आपको Google ads Size और ads Location पर Experiment करने है कि किसी तरह की ads और कहाँ लगाने पर आपको CPC अच्छा मिलता है इस तरह आप अपने ब्लॉग के लिए सही तरह की ads और location पता कर सकते है।

यह भी पढ़े

> इंडिया के Best Hindi Blog और Blogger लाखों पैसे कमातें है

> WordPress vs Blogger कौन सा बहेतर और क्यों

> Ultimate Guide : ब्लॉग बनाने के बाद क्या करे सीखे

Link ads vs Display ads

बहुत सारे लोगो का माना है कि Display ads की तुलना में Link ads अधिक पैसे देती है लेक़िन हमारा माना इसके विपरीत है क्योंकि Display ads ज्यादा attractive होती है और advertiser को इसके लिए गूगल को ज्यादा पैसे देने पड़ते है इसलिए Display ads पर क्लिक करने के Link ads के मुकाबले अधिक पैसे मिलते है।

परन्तु यह बात सही है कि Display Ads के मुकाबलें Link Ads पर ज्यादा क्लिक आते है जिसके कारण Link ads द्वारा ज्यादा पैसो की कमाई हो जाती है परन्तु अगर Display ads पर भी इसी तरह आप क्लिक ला पाते है तो Blog CPC और Google adsense Revenue में बहुत इज़ाफ़ा होता है।

Use Minimum Ads

अधिकतर नये ब्लॉग अपने ब्लॉग पर बहुत सारी ads का इस्तेमाल करते है जिसके कारण भी Blog CPC low हो जाती है इसलिए आपकों अपने ब्लॉग पर 4-5 ads का इस्तेमाल करना चाहिए।

साथ ही आप Google auto ads का इस्तेमाल भी कर सकते है जो आपके ब्लॉग को प्रोफ्रेशनल बनाती है और Blog CPC increase करने में भी मदत करती है और गूगल समय-समय पर Publisher की कमाई बढ़ने के लिए कई तरह के फ़ीचर देता रहता है जिनके इस्तेमाल से Google Revenue Increase करने में मदत मिलती है।

Write Quality Content With Keywords

Quality और Unique Content आपके ब्लॉग को Google में रैंक करने में बहुत मदत करता है जिसे आपको बहुत अच्छी ट्रैफिक के साथ-साथ CPC मिलती है और साथ ही आप High CPC Keywords का इस्तेमाल से google adsense CPC बढ़ा सकते है। कुछ और बातों का ध्यान रखकर आप अपने ब्लॉग की Google Adsense CPC और Google Adsense Revenue बढ़ा सकते है जैसे-

-Mobile Friendly website

-Fast Laoding Website

-Increase CTR

-Increase Domain & Page authority

-Increase Search Engine Traffic

-Write Long Articles

– Proper keyword Researching

– Use Responsive Ads

-Choose Best Niche for Blogging

इस तरीकों का इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग की CPC increase कर सकते है और Google Adsense Revenue को बढ़ा सकते है। हमें उमीद है कि आपको हमारा पोस्ट पसन्द आया होगा।

अगर आपको हमारा पोस्ट पसन्द आता है और इसे आपको मदत मिली हो तो इसे अपने Blogger दोस्तों के साथ जरूर share करें और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे comment करें।

17 COMMENTS

    • agr bank account apke nam se hai to ap iska istemal kar skte hai lekin yad rkhe adsense account me 10 dollar hone ke bad pin verification apke address par aata hai aur jb tk pin verification nhi hota apko payment nhi milti hai

  1. sir mera first payment 21 ko adsence se send ho gya hai lekin 8-10 din hone ko hai abhi tak account me nahi aaya hai apne branch me jankar pata bhi kiya hu.
    kya mujhe swift code wale branch me jaana chahiye ya abhi kuch din wait karna chahiye

    • आप अपने बैंक में जाकर इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे

    • इसके बारे में हम अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख चुके हैं कृप्या उसे पढे

  2. Sir mera question aap se ye hai ki agar manlo ki ek keyword hai insurance or iska cpc 50 dollar hai USA me. To sir mera question ye hai ki agar koi google me insurance search karta hai or meri website top 10 me nahi show karta hai par wo vyakti jo search kar raha hai wo agar scroll karke last page par jata hai or waha usko meri website dikayi di or usne website open kiya or ads par click kiya to kya mujhe CPC 50 dollar hi milegi ya kuch aur.

    • यह कई सारे फैक्टर पर निभर्र करता हैं खासतौर पर अगर आपकी वेबसाइट पुरानी है औऱ गूगल की नजरों में वैल्युएबल होती है तभी आपकों मिलते है।

  3. Sir, bahut hi shan dar post likha hai… mai cpc se bahut parisan tha.. aapke article ne mujhe bahut help mili hai… try kar ke dekhta hu aap ke bataye huye.. step … I hope ki kuch na kuch sudhar jarur hoga…
    Thank you so much for written helpful article.

  4. Hindi news websites ko kya cpc milta hai maine haal hi mai apni ek website ko approve karaya hai lekin usme cpc bahut low mil raha hai iski koi vajah hai ya fir adsense shuruat me aisa hi cpc deta hai. kai dafa 0.01 cpc bhi nahi milta hai 12 ad clicks pe 0.03 cpc diya adsense ne

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.