Hindi को English में ट्रांसलेट करना सीखें

Hindi को English में ट्रांसलेट कैसे करें यह बात अक़्सर उन्ह लोगों के मन मे आती है जो हिंदी हो अच्छी जानते हैं परंतु इंग्लिश की ज्यादा जानकारी नही होती तब वह Hindi को English में ट्रांसलेट का इस्तेमाल करते हैं जो बहुत मदतगार होता है।

भारत में बहुत बड़ी संख्या में लोग हिंदी बोलते हैं लेकिन ऐसे लोगों की संख्या भी भारत में कम नही है जिनको इंग्लिश नही आती भारत में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो मेरी तरह इंग्लिश तो पढ़ तो लेते हैं लेकिन बोल नही पाते हैं।

Hindi To English Translation wala app ki jankari Hindi

इसलिए जो लोग इंग्लिश पढ़ तो लेते हैं लेकिन बोल नही पाते हैं उनको इंग्लिश में बात करने के लिए Hindi को English में ट्रांसलेट करने की जरूरत पड़ती जाती हैं

अधिकतर लोग हिंदी के छोटे मोटे वाक्य को आसानी से इंग्लिश में ट्रांसलेट कर लेते हैं लेकिन जब किसी बड़े वाक्य या पैराग्राफ को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना हो तो नही कर पाते हैं उस समय हम यही सोचते हैं की कोई ऐसा तरीका होता जिससे पल भर में हिंदी के वाक्यों को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकतें।

इसलिए अगर आपके साथ भी यही समस्या है और आपको भी Hindi को English में ट्रांसलेट करने की जरूरत पडती रहती है तो ये पोस्ट पढने के बाद आपकी समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी क्योंकि यहां हम आपको हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन करने के सबसे अच्छे तरीकों की जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Hindi को English में ट्रांसलेट कैसे करें

वैसे तो हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन करने के बहुत से तरीके हैं लेकिन हम आपको इस पोस्ट में उन्ही तरीकों के बारे में बतायेगें जो की बहुत आसान है और आप कम समय में ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से बड़े से बड़े हिंदी के पैराग्राफ को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर पाओगे।

Google Translation- गूगल ट्रांसलेट

किसी भी हिंदी वाक्य या पैराग्राफ को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए गूगल ट्रांसलेट का यूज़ करना सबसे अच्छा तरीका है और यह तरीका लगभग सभी लोग यूज़ करते हैं और हो सकता है आप भी इसे यूज़ करते हो चलिए इस तरीके को स्टेप बाय स्टेप समझते हैं।

Step-1 Hindi को English में ट्रांसलेट करने के लिए आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र के सर्च बार में जाकर “Google Translate” सर्च करना है सर्च करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह के पेज ओपन हो जायेगा।

Step-2 इस पेज पर ही आपको हिंदी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए पैनल मिल जायेगा या फिर आप नीचे दी गयी गूगल ट्रांसलेट की वेबसाइट पर जाकर भी हिंदी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है दोनों ही जगह आपको एक ही काम करना होगा।

Step-3 यहाँ पर बायीं साइड यानि लेफ्ट साइड में Detect Language लिखा हुआ है और नीचे Enter Text लिखा हुआ है तो अगर आप Enter Text में क्लिक करके किसी भी भाषा में लिखते हो तो ये आटोमेटिक पता लगा लेगा की आपने जो भी लिखा है वह कौन सी भाषा में है।

Step-4 अगर आपको Detect Language की जगह पर कोई अन्य भाषा दिखाई देती है तो आपको Hindi को English में ट्रांसलेट करने के लिए उस भाषा में क्लिक करके हिंदी भाषा को सेलेक्ट कर लेना है।

Step-5 दायीं तरफ (Right side )English भाषा सेलेक्ट हैं आप चाहे तो वहां पर क्लिक करके कोई और भी भाषा सेलेक्ट कर सकते हैं जिसमे आपको ट्रांसलेट करना है अगर वहां पर कोई अन्य भाषा सेलेक्ट मिलती है तो उस भाषा पर क्लिक करके इंग्लिश भाषा को सेलेक्ट कर लेना है।

Step-6 आपको हिंदी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना है तो बायीं तरफ( Left side) Enter Text वाले एरिया में आपको शुद्ध हिंदी में लिखना होगा अगर किसी बड़े पैराग्राफ को ट्रांसलेट करना हो तो उसको कॉपी पेस्ट भी कर सकते है आप जो भी लिखें वह शुद्ध हिंदी भाषा में होना चाहिए “Hinglish” में नही!!

Step-7 इसके बाद आपने हिंदी भाषा में जो कुछ भी लिखा होगा वह इंग्लिश में ट्रांसलेट होकर दायीं तरफ दिखाई देगा जिसको आप कॉपी बटन पर क्लिक करके कॉपी भी कर सकते हैं।

Step-8 हालाँकि अगर आप Hinglish में भी लिखते हैं तो गूगल ट्रांसलेट उसे डिटेक्ट करके आपने जो भी लिखा है उसको शुद्ध हिंदी में कन्वर्ट करके नीचे दिखा देता है जिस पर क्लिक करके आप उसे सेलेक्ट कर सकते हो और वह इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जायेगा।

Step-9 यह स्टेप अपनाकर आप बड़ी आसानी से Hindi को English में ट्रांसलेट कर सकते हैं लेकिन यहाँ पर गूगल ट्रांसलेट की भी एक लिमिट है गूगल ट्रांसलेट एक बार में 3900 अक्षर को ही इंग्लिश में ट्रांसलेट कर पाता है।

Step-10 लेकिन अगर आप Hindi को English में ट्रांसलेट करने के लिए गूगल ट्रांसलेट की वेबसाइट पर जाते हैं तो इसकी लिमिट बढ़ जाती है तब आप 5000 अक्षरों से बने पैराग्राफ को एक बार में ट्रांसलेट कर पाओगे।

ये तरीका उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर काम करते हैं अब हम आपको मोबाइल एप्प की मदद से Hindi को English में ट्रांसलेट Wala App बेस्ट एप्प के बारे में बताने जा रहा हूँ तो आइये जानते हैं।

Hindi को English में ट्रांसलेट Wale Apps

मोबाइल में हिंदी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए एप्प सबसे अच्छा जरिया होती हैं क्योंकि यह सरल और बहुत तेजी से कम करता है इसलिए हम यहाँ पर आपको 5 बेस्ट Hindi को English में ट्रांसलेट Wala Apps के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइये जानते हैं।

1. Google Translation Wala App

जैसा की नाम से ही पता चलता है यह एप्प गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया है और हिंदी या फिर किसी और भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए ये एप्प सबसे अच्छा है।

इस एप्प की ख़ास बात यह है की इस एप्प को आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी यूज़ कर सकते हैं और यह एप्प बहुत सारे भाषाओ को सपोर्ट भी करता है साथ ही इसमें आपको किसी भी प्रकार के कोई एड देखने को नही मिलता है।

इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 4.5 की रेटिंग मिली हुई है और 500 मिलियन से भी ज्यादा बार इसको डाउनलोड किया जा चूका है गूगल ट्रांसलेट में काफी सारे फीचर दिए गये हैं और उनको कैसे इस्तेमाल करना है तो चलिए उनके बारे में भी जान लेते हैं।

गूगल ट्रांसलेट को इस्तेमाल कैसे करें

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर गूगल ट्रांसलेट को डाउनलोड कर ले औऱ डाउनलोड होने के बाद इसको ओपन करें।

2. अगर आपको Hindi को English में ट्रांसलेट करना है तो आपको left side (बायीं तरफ) हिंदी भाषा को और दाई तरफ (Right Side) इंग्लिश भाषा को सेलेक्ट करना होगा।

3. अगर आप इस एप्प को ऑफलाइन यूज़ करना चाहते हैं तो आपको उन भाषाओ को डाउनलोड कर लेना है जिसको आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं जैसे की मान लीजिये हम हिंदी भाषा को इंगिलश में ऑफलाइन ट्रांसलेट करना चाहता है तो आपको हिंदी भाषा को डाउनलोड करना होगा।

4. इस एप्प में हिंदी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए Text वाले बॉक्स में शुद्ध हिंदी में टाइप करना होगा जिसके बाद आटोमेटिक उसका इंग्लिश अनुवाद आपको नीचे दिखाई देगा।

5. इस एप्प में जब आप “टैप टू ट्रांसलेट” का फीचर ऑन कर लेते हो तो ये एप्प आइकॉन बनकर मोबाइल की स्क्रीन पर ही फ्लोट करने लगता है और जब आपको किसी भी हिंदी शब्द को ट्रांसलेट करना हो तो आपको उसे सेलेक्ट करने के बाद आइकॉन पर क्लिक करना है और आपको उसका इंग्लिश ट्रांसलेट मिल जायेगा।

6. इस एप्प में कैमरे का आइकॉन दिया गया है जिस पर क्लिक करते ही कैमरा ऑन हो जायेगा और अगर आपको कहीं पर भी कोई हिंदी टेक्स्ट या पैराग्राफ दिखाई देता है तो कैमरे की मदद से उसको स्कैन करना है और उसका Hindi को English में ट्रांसलेट अपने आप हो जायेगा।

7. इस एप्प में Transcribe का भी फीचर दिया है जिसकी मदद से जब कोई इस एप्प में हिंदी भाषा में बोलता है तो वह अपने आप इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जाता है।

8. Transcribe को इस्तेमाल करने के लिए आपको जिस भाषा से जिस भाषा में ट्रांसलेट करना है उसको पहले सेलेक्ट कर ले जैसे की मान लीजिये आपको हिंदी भाषा को इंग्लिश में समझना है तो पहले हिंदी भाषा को फिर इंग्लिश भाषा को सेलेक्ट करना होगा।

9. इस एप्प में Conversation के एक कमाल का फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप किसी से भी उसकी भाषा में बात कर पाओगे बड़ी आसानी से इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले उसकी भाषा और अपनी भाषा को सेलेक्ट कर लेना है और फिर बारी-बारी से आपको एप्प में अपनी-अपनी भाषा में बोलना है।

10. गूगल ट्रांसलेट की सबसे अच्छी बात ये है की ये एप्प बिलकुल फ्री हैं और इसको इस्तेमाल करने में आपको कोई एड भी नही देखना पड़ता है जिसके कारण यह बहुत सुविधाजनक अनुभव प्रदान करता है।

2. U Dictionary Translation Wala App

यह एप्प भी Hindi को English में ट्रांसलेट करने के लिए बहुत ही अच्छा एप्प है लेकिन यह एक चाइनीज एप्प है इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 4.2 की रेटिंग मिली हुई है और 100 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है।

इस एप्प को भी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते है यह एप्प ऑफलाइन 58 भाषाओ को सपोर्ट करता है इस एप्प का विज्ञापन Youtube पर दिखाया जाता है शायद आपने भी जरूर देखा होगा।

U Dictionary एप्प में ऑफिसियल ऑक्सफ़ोर्ड Dictionaries दी गयी है इस एप्प में कई सारे फीचर दिए गये हैं जैसे मैजिक ट्रांसलेशन, टेक्स्ट ट्रांसलेशन, कैमरा ट्रांसलेशन, Conversion ट्रांसलेशन, ऑफलाइन डिक्शनरी, ऑफलाइन ट्रांसलेशन, वर्ड लॉक स्क्रीन, कॉपी टू ट्रांसलेट, वर्ड गेम्स इत्यादि

U Dictionary को इस्तेमाल कैसे करें

भाषा सिलेक्शन – हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए सबसे पहले आपको भाषा को सेलेक्ट करना होगा आपको लेफ्ट साइड क्लिक करके हिंदी भाषा और राईट साइड इंग्लिश भाषा को सेलेक्ट करना है।

ट्रांसलेशन – हिंदी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए आपको खाली जगह पर हिंदी में लिखना होगा या फिर आप जिस पैराग्राफ को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना चाहते हो उसको कॉपी पेस्ट कर सकते है और वह इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जायेगा।

माईक – खाली जगह के बगल में माईक भी दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप जो भी कुछ हिंदी में बोलोगे वह Hindi को English में ट्रांसलेट हो जायेगा।

कैमरा – कैमरा का यूज़ करके भी आप हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं इसके लिए बस आपको कैमरा बटन पर क्लिक करके हिंदी में लिखे हुए पैराग्राफ या वर्ड की फोटो खीचनी है इसके बाद आपको हिंदी के जिस भी भाग को ट्रांसलेट करना है उसको सेलेक्ट करके ट्रांसलेट बटन पर क्लिक करना है।

कन्वर्सेशन – इस फीचर के मदद से आप किसी से भी उसकी भाषा में बात कर पाओगे बड़ी आसानी से..इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले उसकी भाषा और अपनी भाषा को सेलेक्ट कर लेना है और बारी-बारी से माईक बटन दबाकर बोलना है।

ग्रामर – ग्रामर की मदद से आप किसी भी इंग्लिश के वाक्य का ग्रामर चेक कर सकते हो इसके लिए बस आपको इंग्लिश को उस वाक्य को ग्रामर बटन पर क्लिक करने के बाद लिखना है और चेक पर क्लिक करना है इसके बाद अगर वाक्य में कोई मिस्टेक होगी तो ये एप्प खुद बता देगी।

मैजिक ट्रांसलेट – U-डिक्शनरी में जब आप इस फीचर को ऑन कर लेते हैं तो मोबाइल स्क्रीन पर इसका आइकॉन फ्लोट करने लगता है और चैटिंग के दौरान अगर आपको किसी भी हिंदी वाक्य को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना है तो फ्लोट वाले आइकॉन को पकड़कर उस वाक्य के पास ले जाना है और वह आटोमेटिक Hindi को English में ट्रांसलेट हो जायेगा।

वर्ल्ड लॉक स्क्रीन – इस फीचर की मदद से जब आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन लॉक हो जाएगी तो आपको कोई न कोई इंग्लिश वर्ड और उसका मीनिंग दिखाई देगा जिससे आप रोज नये-नये इंग्लिश के शब्द सीखें जिसे आपको इंग्लिश सीखनें में मद्त मिलेंगी।

All Language Translation Wala App

इस एप्प को भी आप Hindi को English में ट्रांसलेट करने के लिए यूज़ कर सकते हैं इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 की रेटिंग मिली हुई है औऱ 10 मिलियन से भी ज्यादा बार इसको डाउनलोड किया जा चुका है इस एप्प को 29 मार्च 2019 को रिलीज़ किया गया था।

इस एप्प में OCR/Camera ट्रांसलेट, कन्वर्सेशन, चैट ट्रांसलेट, लाइव करेंसी रेट, वोईस ट्रांसलेट जैसे फीचर दिए गये हैं इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है आइये जानते हैं इस एप्प को इस्तेमाल कैसे करते हैं।

All Language Translation को इस्तेमाल कैसे करें

ट्रांसलेशन – किसी भी भाषा को किसी भी भाषा में ट्रांसलेट करने के लिए आपको वह दोनों भाषा को सेलेक्ट कर लेना है फिर जिस भाषा को ट्रांसलेट करना है उसको खाली स्थान वाले भाग में लिखना है और उसका ट्रांसलेट दूसरी भाषा में नीचे आपको दिखाई देगा।

Copy – जब किसी भाषा में कोई शब्द या पैराग्राफ ट्रांसलेट हो जाता है तो उसको एक बार कॉपी करने के लिए कॉपी बटन पर क्लिक करना होगा और शब्द या पैराग्राफ कॉपी हो जायेगा।

Speak – इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपने जो भी शब्द, पैराग्राफ या फिर वाक्य ट्रांसलेट किया है उसको ये एप्प खुद पढ़कर आपको सुना देती है।

4. Hindi English Translator Wala App

इस एप्प की मदद से आप हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट तो कर ही सकते हो साथ ही इसमें आप और भी बहुत से जरूरी काम कर सकते हो जैसे डिक्शनरी को पढना, वर्ड गेम खेलना Pronunciation चेक करना औऱ स्पेल चैक करना इत्यादि।

इस एप्प को प्ले स्टोर पर 3.8 की रेटिंग मिली हुई है और 5 मिलियन से भी जायदा लोगों ने इसको डाउनलोड कर लिया है इस एप्प को यूज़ करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है आइये जानते हैं इस एप्प को यूज़ कैसे करें।

Hindi English Translator को इस्तेमाल कैसे करें

1. इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने Translator, Dictionary, Learning, Lessons, My saved Work, Spell Checker और Check Pronunciation जैसे आप्शन दिखाई देंगे औऱ हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए आपको ट्रांसलेटर बटन पर क्लिक करना है।

2. इसके बाद आपको खाली जगह पर हिंदी में लिखना होगा और फिर आप जैसे ही एरो > वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो वह Hindi को English में ट्रांसलेट हो जायेगा जिसको आप कॉपी वाले बटन पर क्लिक करके कॉपी भी कर सकते हैं।

3. इस एप्प में भी ट्रांसलेट हुए टेक्स्ट को सुनने के लिए स्पीकर बटन और टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए कॉपी बटन पर क्लिक करना होगा।

5. Translator HI-EN Translation Wala App

अगर आप ऐसी ऐप्प ढूंढ़ रहे हो जो की सिर्फ हिंदी भाषा को इंग्लिश में और इंग्लिश भाषा को हिंदी में ट्रांसलेट कर सके तो यह एप्प बिलकुल परफेक्ट है इस एप्प में आपको ज्यादा एड भी देखने को नही मिलेंगे।

इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4.4 स्टार की रेटिंग मिली हुई है और 5 मिलियन से भी ज्यादा बार इसको डाउनलोड किया जा चुका है अगर आप बोलकर लिखना चाहते हो तो माईक वाले बटन पर क्लिक करके बोल बोल कर टाइप कर सकते हैं।

Translator HI-EN को इस्तेमाल कैसे करें

1. इस एप्प को इस्तेमाल करना बहुत आसान है बाकी एप्प की तरह इसमें भी हिंदी भाषा को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए आपको खाली जगह पर हिंदी में लिखना होगा या फिर आप जैसे ही एयरो > वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो वह Hindi को English में ट्रांसलेट हो जायेगा।

2. इस एप्प में आप बोल कर भी टाइप कर सकते हैं और एरो > बटन पर दबाकर उसका ट्रांसलेट कर पाओगे अगर आपको ट्रांसलेट हुए टेक्स्ट को एक साथ कॉपी करना है तो इसमें कॉपी बटन दिया गया है जिसपे क्लिक करके आप ऐसा कर सकते है।

3. इसमें आप ट्रांसलेट हुए टेक्स्ट को इंग्लिश में सुन भी सकते हैं इसके लिए बस आपको ट्रांसलेट हुए टेक्स्ट को सुनने के लिए स्पीकर वाले बटन पर क्लिक करना होगा और ये एप्प ट्रांसलेट हुए टेक्स्ट को पढ़कर आपको सुना देगी।

>English बोलना कैसे सीखें सबसे अच्छे तरीके
>Rummy क्या है और रमी से पैसे कैसे कमायें
>1k Means-1M और 1K मतलब क्या होता है
>All Country Name- दुनिया मे कितने देश है
> किसी भी ट्रैन की जानकरी पता करें

तो दोस्तों यह थे वह सबसे अच्छे तरीके जिनकी मदद से आप Hindi को English में ट्रांसलेट कर सकते हो वह भी बड़ी आसानी से तो अगर आप हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बतायें गए किसी भी तरीक़े का इस्तेमाल कर सकते है।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको Hindi को English में ट्रांसलेट के बारे में दी गयी सारी जानकारी आसनी से समझ आ गयी होगी वैसे तो हमनें हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की है परंतु अगर हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन से समन्धित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा औऱ अगर आपको इसे कुछ सीखें को मिलता है इसे आपको मद्त मिलती हैं तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ Share जरूर करें जिसे यह उनके लिए भी फायदेमंद रहे।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.