Train Ki Jankari- किसी भी ट्रैन की जानकरी पता करें

भारत मे आज भी अधिकतर लोग ट्रैन में सफ़र करते हैं लेकिन “Train Ki Jankari” हासिल करना भी एक बहुत बड़ी समस्या हैं कि कौनसी ट्रैन कब आएगी, कितनी देर लेट है और कितने बजे कौनसी ट्रैन है व कौन से प्लेटफॉर्म पर आएगी इत्यादि की आज भी सभी को जानकारी नही होती है।

चूँकि भारत में प्रतिदिन लाखों लोग ट्रेन से सफ़र करते हैं उनमे से वह लोग जो रोज ट्रेन से सफ़र करते हैं उनको ट्रेन के बारे में अच्छी खासी नॉलेज होती हैं क्योंकि उनका हर रोज आना जाना होता हैं इस वजह से वह लोग ट्रेन से आसानी से यात्रा कर पाते हैं।

Train Ki Jankari Wala Apps Hindi

लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो कभी-कभार या हर रोज ट्रैन में यात्रा नही करते है उन्हें ट्रेन के बारे में बिल्कुल जानकारी नही होती जिससे जब वह पहली बार ट्रेन से यात्रा करने जा रहे होते हैं तो उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसलिए आज हम आपकों “Train Ki Jankari Wale App” और वेबसाइट के बारे में विस्तार से बताने वाले जिनकी मद्त से आप चाहें किसी भी स्टेशन पर हो वहाँ कौनसी ट्रैन कब आएगी, कब जायगी, कौनसा प्लेटफॉर्म होगा इत्यादि सभी बातों का पता लगा सकते हैं इसलिए एक आर्टिकल पूरा जरूर पढें।

Train Ki Jankari- ट्रैन की जानकारी

ट्रेन में सफ़र करने से पहले आपको ट्रेन के बारे में अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है जिससे आप आसानी से जहाँ भी जाना चाहते हैं वहां पर जा सकें वैसे तो ट्रेन के बारे में सारी जानकारी आपको रेलवे स्टेशन पर भी मिल जाती हैं लेकिन बहुत से लोग वहां पर भी Train Ki Jankari को ठीक से समझ नही पाते हैं।

ट्रेन में सफ़र करने वालों को ट्रेन की अच्छी जानकारी होती है जिससे वो आसानी से ट्रेन में सफर कर पाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग जो पहली बार ट्रेन से सफ़र करने जा रहे हैं उनको कुछ इस तरह की परेशानी से होकर गुजरना पड़ता है जैसे-

-कौन सी ट्रेन जाने के लिए सही रहेगी?
-ट्रेन कब आयेगी व कब जायगी?
-ट्रेन कितने बजे स्टेशन पर पहुचेगी?
-ट्रेन कितनी मिनट या घंटे लेट है?
-ट्रेन कौन से प्लेटफार्म पर आयेगी ?
-ट्रेन की टिकेट कैसे बुक करें
-कौन सी ट्रेन में बैठना है?
-कितने घंटे का सफ़र है?

अगर आपको ट्रेन के बारे सारी जानकारी अच्छे से पता है तो आपको ट्रेन में यात्रा करते समय किसी और से कुछ भी पूछने की जरूरत नही पड़ेगी और अगर आप ट्रेन के बारे में सारी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम ट्रेन की वह सारी जानकारी देने जा रहा हैं जोकि ट्रेन में पहली बार यात्रा करने वाले लोगों को बहुत मदद करेगी. .ऐसे लोग जो ट्रेन से सफ़र करते रहते हैं उनके लिए भी ट्रेन के बारे में यह जानकारी बहुत काम आयेगी।

पहले जब इंटरनेट नही था तो Train Ki Jankari के लिए लोग रेलवे स्टेशन पर जाकर ट्रेन के बारे में सारी जानकारी लें लेते थे और ये तरीका आज भी बहुत से लोग अपनाते हैं जो लोग इन्टरनेट का यूज़ करना नही जानते हैं।

लेकिन जैसा की हम सभी जानते हैं आज का समय डिजिटल हैं और ट्रेन की कोई भी जानकारी हम घर बैठे ही जान सकते हैं और यह Train Ki Jankari के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा तरीका है और इसमें भी हम दो तरीके से घर बैठे ट्रेन के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें इसके बारे में बता रहे है।

-पहला तरीका- वेबसाइट के माध्यम से

-दूसरा तरीका- मोबाइल एप्प के माध्यम से

वेबसाइट से Train Ki Jankari कैसे पता करे?

Train Ki Jankari वेबसाइट की माध्यम से पता करने के लिए जो सबसे अच्छी वेबसाइट हैं उसका नाम है Etrain.info इस लिंक पर क्लिक करके या फिर गूगल पर Etrain.info सर्च करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आप Train Ki Jankari, PNR स्टेटस, ट्रेन रूट और रनिंग स्टेटस इत्यादि की जानकारी आप जान सकते है और खोज सकतें है।

भारत में कहीं भी जाने के लिए जहाँ आप रहते हैं उस जगह के स्टेशन और जहाँ पर आपको जाना है उस जगह पर जो स्टेशन है उनके बीच चलने वाली ट्रेन को पता करना होता है की कौन सी ट्रेन आपको सही समय पर दूसरे स्टेशन पर पंहुचा पायेगी।

किसी भी जनपद में कितने स्टेशन है इसकी जानकारी आप गूगल पर ले सकते हैं जैसे की मान लीजिये आपको कानपूर से दिल्ली जाना हैं और कानपुर से दिल्ली जाने वाली ट्रेन के बारे में पता करना है तो आपको इस वेबसाइट पर जाकर निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा।

Step-1. वेबसाइट को ओपन करे और Source Station की जगह पर आपको उस स्टेशन का नाम डालना है जहाँ से आपको ट्रेन में बैठना है और Destination Station की जगह पर आपको उस स्टेशन का नाम डालना है जहाँ आपको पहुचना है इसके बाद तारिख और कोटा डालकर “Get Train” पर क्लिक कर देना है।

Step-2. अगर आपको कानपुर से दिल्ली जाना है तो Source Station की जगह पर कानपुर डाल देगें जिसके बाद कानपूर के सारे स्टेशन की लिस्ट शो करने लगेगी औऱ जिस स्टेशन से ट्रेन को पकड़ना है उस पर क्लिक कर देगें और Destination Station में जैसे ही दिल्ली डालता है तो दिल्ली के सारे स्टेशन शो करने लगते हैं और अब उस स्टेशन पर क्लिक कर देगें जहाँ पर आपकों पहुँचना है।

Step-3. Get Train पर क्लिक करने के बाद कानपुर से दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेन की लिस्ट आज जाएगी इस लिस्ट में सभी ट्रेन का नाम उनकी स्टेशन पर पहुचने की टाइमिंग, किस दिन ट्रेन चलती है और कितने समय में आपको दूसरे स्टेशन पर पहुचायेगी इन सब की जानकारी दी होती हैं जिससे दिल्ली जाने के लिए सही ट्रेन का पता लगा सकते हैं।

Step-4. किसी भी ट्रेन की उपलब्धता, ट्रेन शेडयुल, रनिंग स्टेटस जानने के लिए उस ट्रेन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप ये सारी जानकरी जान सकते हैं साथ ही ट्रेन का लाइव स्टेटस और वह किस प्लेटफार्म पर आने वाली है ये जानकारी भी आपको देखने को मिल जाएगी।

Step-5. PNR स्टेटस, ट्रेन रूट और रनिंग स्टेटस और किसी स्टेशन पर ट्रेन के आने या जाने इत्यादि की जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर आप जरूरी जानकारी भरकर ये सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तो इस तरह से आप वेबसाइट की जरिये किसी भी ट्रेन के बारे में जानकारी पा सकते हो ये तरीका उनके लिए बहुत सही है जो डेस्कटॉप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं अब हम आपको मोबाइल एप्प के जरिये ट्रेन की जानकरी कैसी पता करनी है यह बताते हैं।

Train Ki Jankari Wale App से जानकारी कैसे पता करे

मोबाइल एप्प के जरिये Train Ki Jankariको जानना सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि मोबाइल एप्प में हमको सारी चीजें अच्छे से समझ में आ जाती है और हमनें यहाँ पर ट्रेन की जानकारी के लिए 5 एप्प के बारे में भी बताया है तो चलिए जानते हैं।

1. Where is my Train Ki Jankari Wala App

Train Ki Jankari के लिए यह एप्प सबसे पॉपुलर और बेस्ट एप्प हैं यात्रा के समय यह एप्प आपको ट्रेन के बारे में सारी जानकारी देती है जिससे आप आसानी से यात्रा कर सकते हैं इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4.5 की रेटिंग मिली हुई है और 100 मिलियन से भी ज्यादा इसके डाउनलोड है।

इस एप्प में काफी सारे फीचर हैं जिसकी मदद से आप ट्रेन का लाइव स्टेटस, इन्टरनेट के बिना अपनी ट्रेन को ट्रैक करना, PNR Status चेक करना,सीट की उपलब्धता जैसे बहुत से काम आराम से कर सकते हैं इस एप्प की ख़ास बात यह है की अगर आपका इंटरनेट पर काम करना बंद कर देता है तो भी ट्रेन को ट्रैक कर सकते हैं।

Where is my Train को इस्तेमाल कैसे करें

इस एप्प को यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है या फ़िर आप नीचे बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है फिर अपनी भाषा सेलेक्ट करके इस एप्प को यूज़ करना शुरू कर सकते हैं और किसी भी Train Ki Jankari प्राप्त कर सकते हैं।

App Download

Step-1. एप्प के होम पेज का इंटरफ़ेस बहुत ही आसान है अगर आपको दो स्टेशन के बीच की Train Ki Jankari लेनी हो तो आपको दोनों स्टेशन के नाम डालकर FIND TRAINS पर क्लिक कर देना है।

Step-2. इसके बाद आपके सामने सारी Train Ki Jankari आ जाएगी उन सभी ट्रेन के बगल में उसका नंबर, वह किस दिन चलती है, कितने समय पर स्टेशन पर आने वाली है और कितने समय में आपको दुसरे स्टेशन पर पहुचायेगी इन सब की जानकारी दी होती है।

Step-3. अगर आप किसी ट्रेन का लाइव स्टेटस जानना चाहते हैं तो उस ट्रेन पर आपको क्लिक करना होगा जिसके बाद आप ट्रेन की लाइव स्थिति को जान सकोगे की वह ट्रेन कहाँ पर है और उसको अगले स्टेशन पर पहुचने में कितना समय लगेगा।

Step-4. अगर आपको किसी स्पेशल ट्रेन के बारे में जानना हैं तो आपको नीचे दिए गये Spot Train में उस ट्रेन का नाम या नंबर डालना होगा या फिर अगर आप किसी स्टेशन की लाइव ट्रेन के बारे में जानना है तो आपको उस स्टेशन का नाम डालकर उस ट्रैन के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

Train Ki Jankari Wala App से PNR चैक करें

PNR चेक करने के लिए आपको SPOT आप्शन के बगल में PNR का आप्शन दिखाई देगा जिसके नीचे PNR NO डालकर अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Train Ki Jankari Wala App सीट बुक कैसे करें

अगर आपने कहीं जाने के लिए कोई ट्रेन पसंद कर ली है और उस ट्रेन में सीट बुक करना चाहते हैं तो आप SEATS वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद दोनों स्टेशन के नाम डालकर, तारीख सेलेक्ट करके और ट्रेन का कोटा(जनरल, तत्काल, लेडीज) डालकर FIND SEATS WITH GOOGLE PLAY पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते हैं तो आप Google Pay App पर REDIRECT हो जाते हैं जहाँ पर आपको वह सारी ट्रेन की लिस्ट दिखाई देगी जो आपकी मंजिल तक जाती है उन सभी ट्रेन के बगल में उनका रेट भी लिखा होता है।

आपने जो भी ट्रेन पसंद की थी या फिर आपको जो भी ट्रेन सही लगे जाने के लिए उस पर क्लिक करके और गूगल पे से पेमेंट करके उसमे अपनी सीट बुक कर सकते हैं।

2. Ixigo Trains Train Ki Jankari Wala App

Train Ki Jankari के लिए ये एप्प भी बहुत अच्छी एप्प है यह एप्प ऑफिसियल IRCTC का पार्टनर एप्प है इस एप्प की मदद से आप न सिर्फ Train Ki Jankari बल्कि flights, Buses, Cabs और होटल्स की जानकारी भी ले सकते हैं इस एप्प की मदद से भी आप बिना इंटरनेट के ट्रेन को ट्रैक कर सकते है।

यह एप्प उनके लिए बहुत अच्छी है जो की बहुत ट्रेवल करते हैं और ट्रेवलिंग के सारे साधनों की जानकारी आपको इसी एक एप्प में मिल जाती है इस एप्प को प्ले स्टोर में 4.4 की रेटिंग मिली हुई है और 50 मिलियन से भी ज्यादा बार इसको डाउनलोड किया जा चुका है।

Ixigo Trains को इस्तेमाल कैसे करें

इस एप्प को इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा या फ़िर आप नीचे बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है।

App Download

Train Ki Jankari Wala App से ट्रेन को कैसे खोजें

1. इस एप्प की मदद से किसी भी ट्रेन का स्टेटस पता करने के लिए आपको Running Status वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर आपको जिन दो स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन के बारे में जानकारी चाहिए उनका नाम डालकर सर्च ट्रेन पर क्लिक कर देना है।

2. इसके बाद आपके सामने उस दिन चलने वाली सभी ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी उन सभी ट्रेन के बगल में उनका नाम, नंबर और दुसरे स्टेशन पर कितने समय में पहुचायेगी इसकी जानकारी दी होती है।

3. किसी भी ट्रेन का लाइव स्टेटस चेक करने के लिए उस ट्रेन पर क्लिक कर देना है जिससे बाद आप जान पाएंगे की वह ट्रेन कहाँ पर है और वह आपके स्टेशन पर कौन से प्लेटफार्म पर आयेगी।

Train Ki Jankari कैसे प्राप्त करें

अगर आपको किसी ट्रेन के बारे में उसमे सीट की उपलबध्ता, रनिंग स्टेटस, लाइव स्टेटस, उसका रूट, कोच पोजीशन आदि के बारे में जानकारी चाहिए तो TRAIN BY NAME/NO वाले आप्शन पर क्लिक करके उस ट्रेन का नाम या नंबर डालकर जानकारी ले सकते हैं।

सीट बुक कैसे करें

1. अगर आपने कहीं जाने के लिए कोई ट्रेन पसंद कर ली है और उस ट्रेन में सीट बुक करना चाहते हैं तो आप IRCTC TRAINS वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर आपको जिन दो स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन का नाम, तारिख (जिस तारिख को जाना है) डालकर सर्च ट्रेन पर क्लिक कर देना है।

2. इसके बाद आपके सामने उस दिन चलने वाली सभी ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी साथ ही उनका रेट भी उसमे दिया होता है आपको जो भी ट्रेन सही लगे उस पर क्लिक करके आप उस ट्रेन में अपनी सीट को बुक कर सकते है।

3. ट्रेन की सीट बुक करने के लिए आपको इस एप्प में अपना अकाउंट बनाना होगा साथ ही आपके पास IRCTC अकाउंट भी होना चाहिए तभी आप अपनी ट्रेन की सीट बुक कर पाओगे।

3. RailYatri Train Ki Jankari Wala App

यह एप्प भी ट्रेन और बस दोनों बुक करने के लिए काफी अच्छा एप्प है और Train Ki Jankari के लिए आप इसे भी यूज़ कर सकते हैं इस एप की मदद से आप ट्रेन की टिकेट बुक करना, ट्रेन का स्टेटस देखना और बस की बुकिंग करना जैसे काम कर सकते हैं।

इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4.5 की रेटिंग मिली हुई है और इसे 10 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है यह एप्प भी आपको बिना इंटरनेट के ट्रेन को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करती है।

RailYatri को इस्तेमाल कैसे करें

अगर आप इस एप्प को यूज़ करना चाहते हैं तो आपको पहले इसे प्ले स्टोर से इस एप्प को डाउनलोड करना होगा या फ़िर आप नीचे बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है।

App Download

ट्रेन को खोजना

1. बाकी एप्प की तरह इसमें भी आपको जहाँ से जहाँ तक जाना है उनके बीच ट्रेन को पता करने के लिए ट्रेन स्टेशन वाले आप्शन पर उन दोनों स्टेशन के नाम डालकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा और फिर आपको जिन दो स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन के बारे में जानकारी चाहिए उनका नाम डालकर सर्च ट्रेन पर क्लिक कर देना है।

2. इसके बाद आपके सामने दोनों स्टेशन के बीच चलने वाली सभी ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी उन सभी ट्रेन के बगल में उनका नाम, नंबर और आपके स्टेशन कितने बजे पहुचेगी और दुसरे स्टेशन पर कितने समय में पहुचायेगी इसकी जानकारी दी होती है।

3. इसके साथ उसी जगह पर ट्रेन का लाइव स्टेटस और उस ट्रेन को बुक करने का भी विकल्प दिया होता हैं तो अगर आपको कोई ट्रेन सही जाने के लिए सही लगती है तो आप उसका लाइव स्टेटस देख सकते हैं और उस ट्रेन को बुक भी कर सकते है।

4. ट्रेन को बुक करने के लिए जब बुक टिकट्स पर क्लिक करते हो तो एक नया पेज खुलता है उसमे ट्रेन से समन्धित सारे रेट दिखाई देते हैं और बुक का आप्शन भी दिया होता है बुक बटन पर क्लिक करके और आगे पूछी जाने वाली जानकारी को भरकर आप ट्रेन को बुक कर सकते हैं।

PNR स्टेटस चेक करना

PNR चेक करने के लिए आपको SPOT आप्शन के बगल में PNR का आप्शन दिखाई देगा जिसके नीचे PNR NO डालकर अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं।

4. NTES Train Ki Jankari Wala App

NTES App इंडियन रेलवे की ऑफिसियल एप्प है इस एप्प में बहुत सारे आप्शन मजूद है जिसकी मदद से आप ट्रेन के समन्धित बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो जैसे Spot Your Train, live Station, Train Schedule, Trains Between Stations, Cancelled Trains, Rescheduled Trains, Diverted Trains इत्यादि

इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4.3 की रेटिंग मिली हुई है और 10 मिलियन से भी ज्यादा बार इसको डाउनलोड किया जा चूका है इस एप्प को आप हिंदी और इंग्लिश दोनों में यूज़ कर सकते हैं एप्प को यूज़ करने के लिए आपको लॉग इन करने की जरूरत भी नही पड़ती है।

NTES App को इस्तेमाल कैसे करें

इस एप्प को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और एप्प को इस्तेमाल करने के लिए आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं एप्प के अन्दर किसी भी आप्शन को यूज़ करने के लिए आपको लॉग इन होने या अकाउंट बनाने की जरूरत नही पड़ती है।

ट्रेन को खोजना

1. आपको जिस स्टेशन पर जाना है उस स्टेशन तक चलने वाली ट्रेन के बारे में जानकारी के लिए एप्प में Trains Between Station वाले बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको जहाँ से जहाँ तक जाना हैं उन जगह के दोनों स्टेशन के नाम और ट्रेन टाइप डालकर Get Trains वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

2. जिसके बाद आपके सामने उन दोनों स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी और लिस्ट में उन सभी ट्रेन का नाम, नंबर और दुसरे स्टेशन पर कितने समय में पहुचायेगी इसकी जानकारी दी होती है।

5. IRCTC Rail Connect Train Ki Jankari Wala App

यह एप्प IRCTC की ऑफिसियल एप्प है इस एप्प की मदद से आप Train Ki Jankari, PNR Enquiry, ट्रेन बुकिंग्स, कैंसिल टिकेट की जानकारी पा सकते है इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4.2 की रेटिंग मिली हुई है और 10 मिलियन से भी ज्यादा बार इसको डाउनलोड किया जा चूका है।

IRCTC Rail Connect App को इस्तेमाल कैसे करें

इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा जब आप इस एप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड और इंस्टाल कर लेते हैं तो इसके बाद आपको इस एप्प को ओपन करके इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा तभी इस आप को आप ठीक तरीके से यूज़ कर पाओगे।

IRCTC App में अकाउंट कैसे बनाये

1. इस एप्प में अकाउंट बनाने के लिए लॉग इन बटन पर क्लिक करना होगा अगर आपका पहले से अकाउंट बना हुआ है तो आप लॉग इन का सकते हो अगर नही बना हुआ है तो आपको रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।

2. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको मोबाइल नंबर, ईमेल आई डी और यूजरनेम, एड्रेस, पिन कोड और पासवर्ड जैसी कुछ जानकारी भरनी होगी और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है.ध्यान रहे आप जो भी यूजरनेम और पासवर्ड डाल रहे हैं उसे आपको भूलना नही है।

3. नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी पर एक 6 अंको का पासवर्ड आता है इसके बाद आपको इस एप्प में लॉग इन करना है और वेरीफाई करने के लिए वो दोनों पासवर्ड सही जगह पर डालना है और वेरीफाई बटन पर क्लिक कर देना है।

4. ऐसा करने पर आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है और आपका इस एप्प में अकाउंट बन जायेगा इसके बाद आपको इस एप्प को इस्तेमाल करने के लिए दोबारा से इस एप्प में अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करके इस एप्प को ओपन करना है।

ट्रेन को खोजना

1. इस एप्प में ट्रेन को खोजने के लिए Plan My Journey पर क्लिक करना है जिसके बाद बाकी एप्प की तरह इसमें भी जिस स्टेशन से जिस स्टेशन तक चलने वाली ट्रेन के बारे में जानना है उन स्टेशन का नाम डालकर सर्च ट्रेन पर क्लिक कर देना है।

2. इसके बाद आपके सामने स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी सभी ट्रेनों के नाम के बगल में ट्रेन के आने जाने की टाइमिंग साथ में और भी जरूरी जानकारी दी होती है इस तरह से आप ट्रेन को खोज सकते है।

PNR ENQUIRY

इस एप्प से भी आप PNR स्टेटस देख सकते है PNR चेक करने के लिए आपको PNR ENQUIRY वाले आप्शन पर क्लिक करके PNR NO डालकर अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते है।

मोबाइल के बिना Train Ki Jankari कैसे पता करे ?

अक्सर लम्बी यात्रा करते समय हमारा मोबाइल फ़ोन की बैटरी खत्म हो जाती है और मोबाइल को चार्ज करने के लिए भी कोई साधन नही मिलता अगर उस समय हम स्टेशन पर हैं तो अपनी ट्रेन के बारे में जानकारी के लिए क्या करना है ये बात भी हम आपको बताते है।

अगर आपके फ़ोन की बैटरी खत्म हो जाती है और आपको अपनी ट्रेन के बारे में जानकारी चाहिए हो तो आप रेलवे स्टेशन पर लगे सुचना बोर्ड को देखकर अपनी ट्रेन के बारे में जान सकते हैं की वह कौन से स्टेशन पर और कितने बजे पहुँच रही हैं इसके आलावा आप पूछताछ काउंटर पर जाकर ट्रेन के बारे में जानकारी पा सकते है।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है की आपको Train Ki Jankari के बारे में दी गयी सारी जानकारी आसनी से समझ आ गयी होगी। वैसे तो हमनें ट्रैन से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की है परंतु अगर ट्रैन से समन्धित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा औऱ अगर आपको इसे कुछ सीखें को मिलता है इसे आपको मद्त मिलती हैं तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ Share जरूर करें जिसे यह उनके लिए भी फायदेमंद रहे।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.