1k Means-1M और 1K मतलब क्या होता है

सोशल मीडिया पर आपको अक़्सर 1k, 1M, 1B आँकड़े देखने को मिलते हैं ख़ासकर Youtube पर क्योंकि गूगल के बाद Youtube ही ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ पर लोग सबसे ज्यादा सर्च करते हैं लेक़िन 1M Means व 1K Means क्या होता है इसकी जानकारी सभी को नहीं होती है।

शुरुवाती दिनों में लोग Youtube का यूज़ गाने सुनने और मूवीज देखने के लिए करते थे लेकिन समय के साथ लोग Youtube का इस्तेमाल पैसे कमाने और अपने ऑनलाइन बिज़नस को आगे बढाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

1M 1k means kya hai hindi

Youtube जैसे-जैसे लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा हैं वैसे-वैसे लोगों के मन में Youtube के बारे में बहुत से सवाल पैदा हो रहे हैं जैसे 1B, 1M व 1K Means क्या होता है, सब्सक्राइब्ड करने से क्या होता है क्या इसके पैसे मिलते है, Youtuber कौन होता है इत्यादी बहुत सारे सवाल जो इस प्रकार हैं।

अगर आपको Youtube के बारे में ज्यादा जानकारी नही है और आपके मन में Youtube को लेकर बहुत सारे सवाल हैं तो हम आपको Youtube के बारे में सभी जानकारी प्रदान कर रहे है और हमें उम्मीद है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको Youtube के बारे में किसी भी सवाल को जानने के लिए किसी और वेबसाइट पर जाने की जरूरत नही पड़ेगी तो चलिए शुरू करते हैं।

Youtube की जानकारी

Youtube एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं जहाँ पर आपको सभी तरह के वीडियो जैसे – म्यूजिक, कॉमेडी, हेल्थ, न्यूज़, ट्रेवल, विलोग्गिंग, गेमिंग इत्यादि देखने को मिल जायेंगे।

विकिपीडिया के अनुसार Youtube को Chad Hurley, Steve Chen, और Jawed Karim ने सन 2005 को फरवरी के महीने में लांच किया था जिसको बाद में गूगल ने नवम्बर, 2006 में 1.65 डॉलर में खरीद लिया था।

गूगल के बाद Youtube को दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है क्योंकि गूगल के बाद Youtube ही ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर लोग सबसे जायदा सर्च करते हैं और यहाँ पर आपको विभिन्न भाषाओ में वीडियो देखने को मिल जाएगी और आप पुरे विश्व में किसी की भी वीडियो को अपने घर बैठे आराम से देख सकते है।

Youtuber कौन औऱ किसे कहते है

जब हम Youtube पर किसी चैनल का विडियो देख रहे होते हैं तो उस विडियो में जिसका चेहरा हमे दिखाई देता है या फ़िर जिसकी हम आवाज सुनकर उसके द्वारा दी गयी जानकरी को समझ पाते हैं उसको Youtuber कहते हैं।

एक तरह से हम यह भी कह सकते हैं की Youtuber अपने चैनल का कर्ता-धर्ता होता है और एक Youtube चैनल पर जितने भी लोग काम करते हैं उन सभी को Youtuber कहा जा सकता है।

Youtube में 1B, 1M व 1K Means क्या हैं

जब आप Youtube पर वीडियो देख रहे होते हो तो उस वीडियो के टाइटल के नीचे नंबर के बाद K, M या फिर B लिखा होता है उदाहरण के तौर मान लेते हैं किसी वीडियो में 1k Views, 1M Views या फिर 1B Views लिखा है तो इसका क्या मतलब है ? आइये जानते हैं।

यहाँ पर K Means यानी इसका मतलब Thousand (हज़ार), M का मतलब मिलियन यानी लाख और B का मतलब बिलियन यानी करोड़ होता है इसी प्रकार से 1k Views, 1M Views या फिर 1B Views का ये मतलब होता है।

-1k Views  = 1 थाउजेंड व्यूज (1 हज़ार व्यूज)
-1M Views = 1 मिलियन व्यूज (10 लाख व्यूज)
-1B Views = 1 बिलियन व्यूज (10 करोड़ व्यूज)

जब किसी वीडियो पर 1K Views लिखा है तो इसका मतलब उस वीडियो को 1000 बार देखा गया है अगर 10k Views लिखा है तो 10,000 बार, 1M Views लिखा है तो 10 लाख बार और 1B Views तो 10 करोड़ बार देखा गया है।

अब आप 1k, 1M और 1B का मतलब समझ गये होंगे लेकिन अगर किसी वीडियो पर 1.5k या फिर 300k या फिर 569k लिखा होता है तो हम इसका मतलब नही समझ पाते हैं तो चलिए ये भी हम आपको बताते हैं।

जैसा की मैंने पहले भी बताया K का मतलब हज़ार होता है और हज़ार में तीन जीरो ‘000’ होते हैं तो 1.5k Views को कैलकुलेट करने के लिए आपको 1.5×1000 करना होगा यानी की 1500 Views

इसी प्रकार अगर किसी विडियो पर 500K Views लिखा है तो 500X1000 = 5,00,000 होगा यानि की उस वीडियो पर 5 लाख व्यूज आ चुके हैं इसी प्रकार 569k Views का मतलब 569X1000 = 5,69,000 व्यूज होता है।

इस तरह हर वीडियो के नीचे अंको में न लिखकर शार्ट तरीके से लिखा जाता है जिसके लिए 1B, 1M और 1K का इस्तेमाल किया जाता हैं अब आप समझ गए होंगे कि 1B, 1M और 1K Means मतलब क्या होता है।

Youtube पर 1000 views का कितना पैसा मिलता है?

ये एक ऐसा सवाल है जो हर एक Youtuber अपना Youtube चैनल शुरू करने से पहले जरूर सोचता है और इस बारे में YouTube पर काफी वीडियोस भी मौजूद हैं।

जैसा की मैं पहले भी बताया Youtube कंपनी किसी विडियो पर एड दिखाने का पैसा उसको देती है और अलग केटेगरी के विडियो पर अलग तरह के एड आते हैं साथ ही उन एड पर लगाया गया पैसा भी कम या ज्यादा हो सकता है।

इसलिए सीधे तौर पर कह पाना की “Youtube पर 1000 views का कितना पैसा मिलता है?” बहुत मुश्किल है लेकिन एक अनुमान के मुताबिक अगर इंडिया में आपके विडियो पर 1000 व्यू आते हैं तो उस विडियो पर 0.2$ से 3$ तक की कमाई हो जाती है।

यह एक अनुमान हैं इसलिए इसका सही आंकलन करने के लिए CPC, CPM और चैनल पॉपुलरिटी कैसी और कितनी पुरानी है यह जानकारी होने के बाद सही आंकलन किया जा सकता है या फ़िर आप कौन सा चैनल कितने पैसे कमाता है इसके अनुमान के लिए आप Socialblade वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है।

क्या सब्सक्राइब करने से Youtuber को पैसे मिलते हैं ?

Youtube पर विडियो देखते समय ज्यादातर Youtuber हमसे उसका चैनल सब्सक्राइब करने के लिए कहता है इसलिए यह सवाल मन मे आता ही कि क्या सब्सक्राइब करने से Youtuber को पैसे मिलते हैं ? अगर आप भी ये सोचते हैं तो ऐसा कुछ भी नही है।

सब्सक्राइबर बटन पर क्लिक करने से Youtuber को एक भी पैसा नही मिलता है चैनल सब्सक्राइब करने से बस ये होता की आप उस चैनल की फैमिली में शामिल हो जाते हैं और जब भी वह कोई विडियो पब्लिश करेगा तो वह विडियो सबसे पहले उसके सब्सक्राइबर के पास पहुँचती हैं।

>Youtube Video कैसे बनाये सीखे
>Free Youtube Channel कैसे बनाये
>Youtube से Movie Download कैसे करे
>Youtube से पैसे लाखों रुपये कैसे कमाये

Youtube पर सब्सक्राइब बटन क्या होता है

जब आप Youtube पर विडियो देख रहे हैं तो विडियो के नीचे एक लाल कलर का Subscribe का बटन होता है जब आप उस बटन पर क्लिक करके घंटे वाले बटन पर भी क्लिक कर देते हैं तो इसका मतलब ये होता है आपने उस चैनल को फॉलो कर लिया है।

जब भी उस चैनल पर कोई भी वीडियो पब्लिश होगी तो उसका नोटीफिकेसन हमारे पास पहुँच जायेगा और जितने ज्यादा लोग उस बटन पर क्लिक करेंगे सब्सक्राइबर की संख्या उतनी ही बढती जाएगी जो 1M और 1K में दिखाई देती है।

Youtube पर ज्यादा सब्सक्राइबर होने के फ़ायदे

Youtube पर लगातार काम करने से आपके सब्सक्राइबर की संख्या भी बढती रहती है लेकिन अगर किसी Youtuber के ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और सभी ने बेल आइकॉन भी दबाया हुआ तो वो Youtuber जब भी विडियो डालेगा तो उन सभी सब्सक्राइबर के पास उसकी वीडियो का नोटीफिकेसन पहुँच जायेगा।

वैसे तो जरूरी नही है की आपने किसी चैनल को Subscribe करके रखा हुआ है तो उसका नोटीफिकेसन हर बार आपके पास पहुचे अगर आपने उस चैनल की विडियो को देखना बंद कर दिया है तो Youtube भी आपको उस चैनल की नई विडियो का नोटीफिकेसन नही भेजेगा।

लेकिन अगर आपके ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और लोग भी आपके विडियो को बहुत पसंद करते हैं तो जाहिर सी बात वीडियो पब्लिश करने के बाद Youtube सभी सब्सक्राइबर के पास आपका विडियो भेजेगा जिससे लोग आपके विडियो को ज्यादा से ज्यादा देखेंगे और आपकी अच्छी कमाई होगी।

साथ ही यूट्यूब उस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक भेजेंगे जिसे आपकी वीडियो वायरल हो सकती हैं इसलिए यूट्यूब के ट्रेडिंग सेक्शन में उन्ह Youtuber की वीडियो आती है जिनके मिलियंस में सब्सक्राइबर होते है।

Youtube Play Button क्या और कैसे मिलते हैं?

Youtubers को उसके काम के लिए इनाम के तौर पर Youtube Play Button दिया जाता है औऱ Youtube अपने पब्लिशर को कई तरह के Youtube Button देता हैं जैसे सिल्वर, गोल्ड, डायमंड, कस्टम प्ले बटन और रेड डायमंड क्रेअटर प्ले बटन इत्यादि।

ये सभी प्ले बटन Youtubers को उसके सब्सक्राइबर की किसी एक लिमिट तक पहुचने पर दिया जाता है जैसे जब किसी Youtuber के 1 लाख Subscriber कम्पलीट जो जाते हैं तो उसको रिवॉर्ड के तौर पर “सिल्वर प्ले बटन” दिया जाता है.।

इसी तरह किसी चैनल के 10 लाख यानि 1 मिलियन सब्सक्राइबर कम्पलीट होने पर गोल्ड प्ले बटन, एक मिलियन सब्सक्राइबर कम्पलीट हो जाने पर डायमंड प्ले बटन और 50 मिलियन कम्पलीट हो जाने पर रूबी का बना हुआ “कस्टम प्ले बटन” दिया जाता है।

कस्टम प्ले बटन का ये मतलब होता है की Youtube कंपनी आपको उसी तरह का प्ले बटन बनाकर देती है जिस तरह का लोगो आपके चैनल पर बना होता है।

आपको जानकर ख़ुशी होगी की सबसे पहले Youtube पर 100 मिलियन सब्सक्राइबर को कम्पलीट करने वाला चैनल एक भारतीय चैनल है जिसका नाम T-Series हैं और दूसरे चैनल का नाम Pewdiepie हैं।

ये दो ही ऐसे चैनल हैं जिनको Youtube की तरफ से “रेड डायमंड क्रेअटर प्ले बटन” मिला है लेकिन आने वाले समय में कुछ और चैनल इस प्ले बटन के हक़दार हो सकते हैं।

क्या वीडियो पर Views से पैसा मिलता है

बहुत से लोग जो Youtube पर वीडियोस देखते हैं उनको यही लगता है की Youtube पर Views का पैसा मिलता है अगर आप भी ये सोचते हैं तो ये गलत है। आपको बता दूँ Youtube वीडियोस पर व्यूज का एक भी पैसा नही मिलता है तो फिर पैसा किस चीज का मिलता है? बताते हैं।

जब हम Youtube पर कोई विडियो देख रहे होते हैं तो किसी किसी विडियो पर शुरू में या बीच में किसी कंपनी का एड यानी विज्ञापन आता है और हम उस एड के बगल में स्किप बटन को क्लिक करके एड को स्किप कर देते हैं।

आपको बता दूँ Youtube हमे अपनी विडियो पर एड दिखाने का पैसा देता हैं और जब किसी विडियो पर जितना महंगा एड आता है उस चैनल की उतनी ज्यादा कमाई होती है।

Youtube पर किसी विडियो पर कब किस तरह कितने एड दिखाए जायेंगे ये Youtube डिसाइड करता है और इन एड पर Youtuber का ज्यादा कण्ट्रोल नही होता है हालाँकि ये बात Youtuber पर निर्भर करती हैं की वो अपने चैनल पर एड दिखाना चाहता हैं या नही।

Youtube से पैसे कैसे कमातें हैं

Youtube से पैसे कमाने के बहुत से तरीक हैं लेकिन मै यहाँ पर आपको मुख्य तरीका बताने जा रहा हूँ Youtube पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Youtube पर एक चैनल बनायें और उस पर अच्छे-अच्छे विडियो डालना है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके विडियो को देखें, पसंद करें और आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करें।

जब आपके चैनल पर एक साल के अन्दर 4000 घंटे का Watchtime और 1000 सब्सक्राइबर कम्पलीट हो जाता है तो आपका चैनल रिव्यु में चला जाता है फिर Youtube टीम आपके चैनल को अच्छी तरह से देखती है।

अगर आपका चैनल Youtube की पालिसी के खिलाफ नही है तो Youtube Team आपके चैनल का Monetization ओन कर देती हैं जिससे आप अपने चैनल पर एड लगा सकते हो और जब कोई आपके विडियो पर आने वाले एड पर क्लिक करता है तो आपको पैसा मिलने लग जाता है।

Youtube चैनल क्या है

जिस तरह से हर किसी इंसान का अपना नाम होता है और उसको हम उसके नाम से पहचानते हैं ठीक उसी तरह Youtube पर चैनल होता है जिससे हम उस चैनल द्वारा डाली गयी विडियो को देख सकते हैं।

अगर कोई विडियो Youtube पर पसंद आती है तो उस विडियो को देखकर ये जान सकते हैं ये विडियो किसका हैं? और किसके द्वारा Youtube पर डाला गया है? अगर हम उस तरह की और विडियो देखना चाहते हैं तो हम उस चैनल पर जाकर उसके सभी विडियो को देख सकते हैं।

Youtube पर चैनल कैसे बनाये

Youtube पर अपना चैनल बनाने के लिए आपके पास Gmail Account होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास जीमेल आईडी है तो अपना Youtube चैनल बनाने के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने है।

Step 1 – सबसे पहले आपको मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर जिस भी जीमेल आईडी से अपना चैनल क्रिएट करना है उस आईडी से लॉग इन हो जाना है।

Step 2 – इसके बाद आपको Youtube की वेबसाइट पर जाकर ऊपर दाई तरफ Sign In का बटन दिखाई देगा जिसको क्लिक करना है वैसे अब ये आटोमेटिक हो जाता है।

Step 3 – Sign in करने के बाद आपको अपनी अकाउंट पर लगी फोटो पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको Create a Channel का एक आप्शन दिखाई देगा।

Step 4 – चैनल क्रिएट करने के लिए Create a channel पर क्लिक करें और गेट स्टार्टेड पर क्लिक करने के बाद आपसे आपके “यूट्यूब चैनल का नाम” रखने के लिए कहा जायेगा।

Step 5 – अगर आप चाहे तो जिस नाम से आपका जीमेल आईडी है उसी नाम से चैनल क्रिएट कर सकते हैं अगर कोई दूसरा नाम रखना चाहते हैं तो आपको Custom चैनल पर क्लिक करना होगा।

Step 6 – Custom चैनल पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपने चैनल का नाम डालकर और नीचे “I Understand” वाले आप्शन पर टिक लगाकर क्रिएट बटन पर क्लिक करना है।

Step 7 – क्रिएट बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको चैनल का फोटो और डिस्क्रिप्शन डालकर Save and Continue बटन पर क्लिक करके अपना चैनल क्रिएट कर लेना है।

Step 8 – जब आप ये सभी स्टेप फॉलो कर लेते हो तो आपका चैनल क्रिएट हो जाता है।

Like व Comment करने से क्या होता है

ज्यादातर Youtuber अपनी विडियो को लाइक, कमेंट और शेयर करने के लिए कहता है इससे क्या होता है? और Youtuber को क्या फायदा होता है? बताता हूँ आपको

जब कोई Youtuber कोई विडियो पब्लिश करता हैं तो Youtube का सिस्टम उस विडियो को वायरल यानी की ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाने के लिए पहले ये देखता है की उस विडियो पर लोग कितना लाइक, कमेंट और शेयर कर रहे हैं।

अगर विडियो पब्लिश करने के बाद थोड़े ही समय में बहुत सारे लाइक, कमेंट और शेयर आने लगते हैं और लोग विडियो को पूरा देख रहे होते हैं तो Youtube ये सोचता है की इस विडियो में कुछ तो ख़ास है और विडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता हैं और वायरल हो जाती है।

इस तरह हम उमीद करते है कि इस आर्टिकल में आपको 1B, 1M व 1K Means क्या होता है इसके साथ वह सभी जानकारी प्रदान की गई है जो हर किसी के मन मे आती है इसलिए हमारे इस आर्टिकल को भी Share औऱ Comment करके बताये की आपको क्या नया सीखनें को मिला।

वैसे तो हमनें सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है परंतु अगर कुछ छूट गया है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पहुच सकते है हम आपको जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेगें।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में Youtube के लिए जो भी सवाल थे उनका जवाब मिल गया होगा तो अगर हमारा आर्टिकल आपके लिए मदतगार रहा हो तो इसे सोशल मीडिया पर सभी के साथ जरूर Share करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.