Rummy Game क्या है रमी खेलकर पैसे कमायें

Rummy Game इन दिनों बहुत पसंद किया जा रहा हैं जिसके विज्ञापन आपकों टीवी चैनलों पर भी देखने को मिलते हैं और रमी के बारे में इंटरनेट पर भी काफ़ी खोजा जाता है कि Rummy क्या हैं और रमी कैसे खेलकर पैसे कमायें।

दरसल, ताश के पत्तो वाले बहुत से गेम ऑनलाइन मजूद है इनमे से कुछ गेम बहुत पोपुलर है जैसे रमी, तीन पत्ती, पोकर, ब्लफ, ब्रिज इत्यादि परंतु रमी गेम सबसे अधिक पसंद किया जा रहा है लेक़िन लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है।

Download Rummy Game kya hai Paise kaise Kamaye Hindi

इसलिए आज हम आपको Rummy Game के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो अगर आपको नही पता की रमी गेम क्या है? रमी गेम कैसे खेले? और रमी गेम से पैसे कैसे कमायें तो इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको रमी से सम्बंधित सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

क्योंकि रमी से जुड़ें इस तरह के विभिन्न सवाल लोगों के मन आते हैं और उन्ह सभी सवालों के जवाब देने के लिए हमने यह आर्टिकल तयार किया है जिसमें आपकों Rummy Game की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।

Rummy Game- रमी गेम क्या है


Rummy Game इंडिया में पसंद किया जाने वाला बहुत ही प्रसिद्ध ताश के पत्तों वाला खेल हैं आप इसे ऑनलाइन भी खेल सकते हैं यह बहुत ही मनोरंजक गेम है और इसे आप अपने घर के सदस्यों के साथ भी खेल सकते हैं।

यह खेल बहुत ही कुशल और दिमागी गेम है इस गेम में आपको अपने पत्तों के साथ विरोधी खिलाड़ी के पत्तो पर भी नज़र रखनी होती है।

Rummy को आप दो या दो से अधिक लोग खेल सकते हैं और यह खेल एक टेबल पर खेला जाता है जिसमे आपको अपने कार्ड को सभी खिलाडियों से पहले एक सुनिश्चित क्रम में लगाना होता है (ऐसा सभी खिलाड़ियों को करना होता है) और जब आपके कार्ड सुनिश्चित क्रम में लग जाते हैं तो आप अपने कार्डों को सभी को दिखाकर खेल जीत जाते हैं।

बहुत सी कंपनियां रमी गेम को खिलाती है हालाँकि रमी गेम खेलने का नियम एक ही होता है लेकिन ये बात उन कंपनियों पर निर्भर करती हैं की वो किस तरह से रमी गेम को खिलवाती है और इससे खेलने वाले को क्या फायदा होता है।

रमी गेम खेलनें की ज़रूरी बातें

Rummy Game खेलना बहुत ही आसान है लेकिन अगर आप इस गेम में बिलकुल नये हो तो आपको पहले इस गेम को अच्छे खेलना सीखना होगा तभी आप इस गेम को खेल पाओगे।

रमी गेम खेलना सीखने के लिए सबसे पहले आपको कुछ चीजों को अच्छी तरह से समझ लेना हैं अगर आप इन चीजों को नही जानते हैं (जो की मै आगे आपको बताने वाला हैं) तो आप कभी भी ये गेम नही खेल पाओगे तो चलिए उन चीजों के बारे में आपको बताते हैं।

जैसा की हम सभी जानते हैं कार्ड के तेरह पत्तों का क्रम कुछ इस प्रकार होता है जैसे – इक्का, 2,3,4,5,6,7,8,9,10,J(जैक), Q(रानी) और K(राजा) तथा ताश के पुरे एक सेट में 52 पत्ते होते हैं जिसको डेक कहा जाता है।

जैक, रानी और राजा को फेस कार्ड कहा जाता है और इक्के(Ace) का उपयोग हम नंबर 1 या फिर फेस कार्ड के रूप में कर सकते हैं।

Rummy Game दो डेक और दो जोकर के साथ खेला जाता है औऱ गेम को अच्छी तरह से समझने के लिए प्योर लाइफ (1st लाइफ), इमप्योर लाइफ (सेकंड लाइफ) और सेट को समझना बहुत जरूरी है क्योंकि इसको समझने के बाद ही गेम खेलना अच्छी तरह से सीख पाएंगे।

1st लाइफ (प्योर सीक्वेंस)- प्योर सीक्वेंस में हमे किसी भी 3 या 4 कार्ड को बढ़ते हुए क्रम में लगाना होता है जिसमे जोकर का प्रयोग नही होता है औऱ 3 या 4 कार्ड के ऐसे क्रम को ही हम फर्स्ट लाइफ या प्योर सीक्वेंस कहते हैं।

जैसे: A-2-3-4, 7-8-9-10, 10-J-k-Q इत्यादि ये सभी कार्ड एक ही वर्ग/सूट/रंग के होने चाहिये जैसे की मान लीजिये आपने 4 कार्ड का एक ग्रुप बनाया है जैसे A-2-3-4 तो ये सभी कार्ड एक ही वर्ग/सूट/रंग के होने चाहिये।

तभी ये कार्ड मान्य होंगे और ये अनुक्रम आपका प्योर सीक्वेंस कहलाता है और ये लाइफ आपकी 1st लाइफ होती है. नीचे दिए गये चित्र को देखकर भी समझ सकते हैं।

Rummy Game क्या है रमी खेलकर पैसे कमायें

सेकंड लाइफ (प्योर या इमप्योर सीक्वेंस)- 1st लाइफ की तरह इसमें भी हमे 3 या 4 कार्ड को एक ही क्रम में लगाना होता है ये सभी कार्ड एक ही वर्ग/सूट/रंग के होने चाहिए यह हमारी सेकंड लाइफ होती है अगर आपके पास क्रम को पूरा करने के लिए कोई एक कार्ड नही है तो उसकी जगह हम जोकर का यूज़ कर सकते हैं।

जब हम जोकर का यूज़ करके 3 या 4 कार्ड का ग्रुप बनाते हैं तो इसे इमप्योर सीक्वेंस कहा जाता है लेकिन अगर आप जोकर के बिना भी क्रम से 3 या 4 कार्ड का एक ग्रुप बना लेते हो तो उसे प्योर सीक्वेंस कहा जाता है।

Download Rummy Game

एक या अधिक लाइफ/सेट – जब आप 1st लाइफ और सेकंड लाइफ बना लेते हो तब आपको बाकी बचे हुए कार्डों से लाइफ या सेट बनाना होता है औऱ सेट 3 या 4 कार्ड का एक सामान रैंक लेकिन असमान वर्ग /सूट/रंग का ग्रुप होता है उदाहरण के तौर पर अगर आपने तीन इक्के का एक ग्रुप बनाया तो ये सभी इक्के असमान वर्ग /सूट/रंग के होने चाहिए।

Download Rummy Game kya hai Paise kaise Kamaye Hindi me

लेकिन अगर ये कार्ड एक ही वर्ग/सूट/रंग के हुए तो ये अमान्य सेट माने जायेंगे जैसा की आप फोटो में देख सकते हैं यहाँ पर दाई तरफ दो इक्के ही रंग (डायमंड) के हैं इसलिए ये सेट मान्य नही हैं।

अगर सेट बनाने के लिए आपके पास कोई एक कार्ड नही है तो आप जोकर की मदद से भी सेट बना सकते हो इस तरह से आप बाकी बचे कार्डों से सेट बना सकते हो और लाइफ बनाना तो आपको पहले ही बता दिया है।

जोकर- रमी गेम में दो प्रकार के जोकर उपलब्ध होते हैं 1 कट जोकर और दूसरा पेपर जोकर यदि पेपर जोकर कट जोकर की तरह दिखाई देता है तो सभी इक्के जोकर बन जाते हैं।

वाइल्ड कार्ड- गेम में सभी खिलाडियों को 13-13 पत्ते बाटने के बाद एक कार्ड डेक में से चुना जाता है ये कार्ड आप खुद चुनते हो जो की वाइल्ड कार्ड या जोकर कहलाता है।

मुझे उम्मीद है अब आप 1st लाइफ (प्योर सीक्वेंस), इमप्योर सीक्वेंस (सेकंड लाइफ) और सेट का बारे में अच्छी तरह से समझ चुके हैं अब हम आपको बताते है की Rummy Game को कैसे खेलते हैं।

> 17+Paisa Wala Game- गेम खेलों पैसा जीतों
>25+ Mobile App से हजारो-लाखो कमाओ

Rummy Game कैसे खेले 


Step-1. ऑनलाइन रमी गेम 53 कार्डों के दो डेक और दो जोकर के साथ खेला जाता है अगर दो खिलाडी ये खेल खेल रहे हैं तो टॉस से यह निश्चय किया जाता है की पहली पारी कौन खेलेगा।

Step-2. Rummy को खेलने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को 13-13 कार्ड दिए जाते हैं ये 13 कार्ड किसी भी क्रम में लगे होते हैं इन 13 कार्ड को प्योर सीक्वेंस, इमप्योर सीक्वेंस और सेट में बनाना होता है।

Step-3. गेम में Sort बटन होता है जिसपे क्लिक करने पर कार्ड खुद एक व्यवस्थित क्रम में लग जाते हैं अगर कोई क्रम या सेट बन रहा होता है तो Sort बटन पर क्लिक करने के बाद अपने आप व्यवस्थित हो जायेगा।

Step-4. आपको गेम जीतने के लिए आपके पास कम से कम एक प्योर सीक्वेंस जरूर होना चाहिए. यहाँ पर मै आपको एक उदाहरण के तौर पर फोटो दिखा देता हूँ जिसको देखकर आप ये अंदाजा लगा सकते हैं की खेल के दौरान आपको अपने कार्डों को किस तरह से व्यवस्थित क्रम में लगाना होगा

Download Rummy Game kya hai Paise kaise Kamaye Hindi me

Step-5. खिलाडियों को कार्ड काटने के बाद बाकी बचे कार्ड को टेबल पर रख दिया जाता है जिसे क्लोज डेक कहते हैं।

Step-6. Rummy खेलते समय हरेक खिलाड़ी को कोई एक क्रम या सेट बनाने के लिए क्लोज डेक पर रखे हुए कार्ड को उठाना होता है और अपने पास से कार्ड की गड्डी में से किसी एक कार्ड को निकालकर ओपन डेक पर रखना होता है।

Step-7. ध्यान रहे आपको वही कार्ड अपनी गड्डी से निकालना है जिसकी आपको जरूरत नही है (यानि उस कार्ड से की भी क्रम या सेट नही बन रहा है)

Step-8. जब आप अपने पास से कम जरूरी कार्ड को निकाल देते हो तो आपकी पारी समाप्त हो जाती है फिर अगले खिलाडी की पारी शुरू होती है और वो खिलाडी भी इसी तरह से यही क्रम दोहराता है और वो भी कार्ड निकालकर ओपन डेक पर रख देता है।

Step-9. अगर आपको लगता है की किसी खिलाडी द्वारा निकाले गये कार्ड से आपका क्रम या सेट बन सकता है तो आप ओपन डेक से उस कार्ड को भी उठा सकते हो ऐसा कोई खिलाडी भी कर सकता है।

Step-10. गेम खेलते समय जब कोई खिलाडी सबसे पहले 3 या 4 ग्रुप में प्योर सीक्वेंस, इमप्योर सीक्वेंस और सेट बना लेता है तो वो खिलाडी शो बटन पर क्लिक करके अपने कार्ड शो कर देता है और वह रमी गेम जीत जाता है।

रमी गेम खेलने के नियम


1. रमी खेलते समय अपने कार्डों को क्रम (सीक्वेंस) एवं सेट्स में व्यवस्थित करना होता है

2. आपके पास 3 या 4 कार्डों के 2 क्रम (सीक्वेंस) होना चाहिए

3. आपके पास कम से कम एक प्योर सीक्वेंस होने ही चाहिए जो की आपकी फर्स्ट लाइफ होती है।

4. एक प्योर सीक्वेंस बनाने के बाद एक और सीक्वेंस बनानी होती है जो की प्योर या फिर इमप्योर हो सकती है।

5. जब आप दो सीक्वेंस बना लेते हैं तब आपको बाकी बचे कार्डो से सेट या सीक्वेंस बनाने होते हैं जो की 3 या 4 कार्डो को मिलकर बनते हैं।

6. आपको गड्डी या फिर किसी खिलाडी द्वारा फेके गये कार्ड को उठाने के बाद ही आप कम जरूरी कार्ड को निकाल सकते है।

7. प्रत्येक खिलाडी को एक समय सीमा के अन्दर अपने कार्डों से एक कार्ड निकालना होता है अगर वह ऐसा नही कर पाता है तो उसको कुछ और समय दिया जाता है (ऐसा किसी किसी एप्प में होता है) अगर वो तबभी अपने पास से कार्ड नही निकलता तो उस खिलाडी को ड्राप मान लिया जाता है।

8. गेम खेलते समय अगर आपके पास कुछ ख़ास अच्छे कार्ड नही आ रहे है तो आप गेम को ड्राप कर सकते है।

9. जब आपके सभी कार्ड एक क्रम या सेट में लग जाये तभी आप अपने कार्डों को शो कर सकते हो लेकिन आप ऐसा तभी कर सकते हो जब आपकी पारी आ जाये।

10. कार्ड्स को शो करने के लिए किसी एक कार्ड को शो पर ले जाकर छोड़ना होता है जिसके बाद आपसे पूछा जायेगा की क्या आप फिनिश करना चाहते हैं और आपको फिनिश पर क्लिक कर देना है।

11. गेम खेलते समय जब कोई एक खिलाडी अपने कार्ड शो कर देता है तो सभी खिलाडियों को भी अपने कार्ड शो करने होते हैं।

सबसे अच्छे टॉप 5 Rummy Game Apps


Rummy Game खेलने के बहुत से एप्प हैं लेकिन हम यहाँ पर आपको टॉप 5 ऐप्प के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप रियल अच्छा पैसा कमा सकते है। यहाँ पर हमनें काफी रिसर्च करने के बाद ही टॉप 5 एप्प के बारे में बताया है जिससे आप आसानी से ढेर सारे पैसे को जीत सकते हैं।

1. Classic Rummy

Rummy Game क्या है रमी खेलकर पैसे कमायें

Classic Rummy, रमी खेलने वालों के लिए सबसे अच्छी एप्प है आप इसे इसकी वेबसाइट पर भी खेल सकते हैं यह क्लासिक रमी उनके लिए बहुत अच्छी है जो रमी खेलना सीख रहे हैं और उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छी है जो रमी खेलने में बहुत कुशल हैं।

Classic Rummy App में पहली बार अकाउंट बनाकर रुपये जमा करने पर 5,500 रूपए बोनस और 500 रूपए इंस्टेंट काश फ्री देती है इसमें गेम खेलने के लिए आपको पैसे लगाने होते हैं और जीते हुए पैसे को बैंक में ट्रान्सफर कर सकते है यह एक वास्तविक एप्प है और इसमें कोई भी रमी खेलकर पैसे कमा सकता है।

इस गेम में आप 50 रूपए जमा करके गेम खेलना शुरू कर सकते हो पहली बार 50 रूपए जमा करने पर आपको 100% बोनस मिलता है लेकिन अगर आप इस गेम Sign UP करने के बाद 2000 रूपए जमा करते हो तो आपको 5000 रूपए बोनस और 500 कैश मिलते हैं 500 कैश को आप तुरंत निकाल सकते हैं।

Classic Rummy App में आप पूल रमी, डील्स रमी, पॉइंट्स रमी और टूर्नामेंट कैश खेल सकते है अगर आपको गेम की प्रैक्टिस करनी है तो वह भी कर सकते है औऱ जीते हुए पैसे को आप Paytm के जरिये अपने वॉलेट में ट्रान्सफर करके बैंक में ट्रान्सफर कर सकते है। ये एप्प दूसरों को रेफ़र करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हो.एक रेफ़र करने का आप 1500 रूपए और 20% बोनस मिलते हैं

2. Adda52

Rummy Game क्या है रमी खेलकर पैसे कमायें

दुसरे नंबर पर हमनें Adda52 Rummy गेम को शामिल किया है इस एप्प को भी लोगों ने बहुत पसंद किया है यह एप्प बहुत फ़ास्ट और लाइटवेट है और इस गेम में आप रियल पैसा कमा सकते हैं और उन पैसो को अपने बैंक में ट्रान्सफर कर सकते हैं

यह एप्प 100% लीगल और सुरक्षित है इस एप्प में जो टूर्नामेंट खिलाये जाते हैं उनकी राशि बहुत ज्यादा होती है तो अगर आप टूर्नामेंट जीतते हो तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है इस एप्प में आप 50 रूपए से रमी गेम खेलना शुरू कर सकते हैं।

जब आप पहली बार इस एप्प में अपना अकाउंट बनाते हैं तो आपको 500 रूपए फ्री Sign Up बोनस मिलता है इसके साथ ही आप अपने फ्रेंड को रेफ़र करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हो.

इस गेम को आप ऐप्प पर या फिर वेबसाइट पर खेल सकते हैं इस एप्प में 13 पॉइंट्स, 21 पॉइंट्स , पूल और डील्स रमी जैसे गेम खेल सकते हैं औऱ एप्प को रेफ़र करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं किसी एक फ्रेंड को रेफ़र करने पर आप 1 लाख रूपए तक जीत सकते हैं

3. Rummy culture

Rummy Game क्या है रमी खेलकर पैसे कमायें

Rummy Culture एक फ़ास्ट और सिक्योर रमी गेम हैं रमी कल्चर के नाम दुनिया का सबसे बड़ा online Rummy Tournament करवाने का “गिनेस वर्ल्ड रिकॉर्ड” है औऱ रमी कल्चर ने यह रिकॉर्ड 1,09,000 खिलाडियों के एक साथ “Saturday Bumper Cash” टूर्नामेंट में आने से बनाया था।

इस गेम का इंटरफ़ेस बहुत ही अच्छा है और एप्प में आप पूल रमी, पॉइंट्स रमी, डील्स रमी और रेस रमी खेल सकते हैं यह गेम पूरी रमी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा Sign up बोनस देता है जब आप पहली बार इस एप्प में sign UP करके कैश जमा करते हैं तो आपको 5000 रूपए वेलकम बोनस और 250 रुपये इंस्टेंट कैश मिलते हैं जिनको आप तुरंत निकाल सकते हैं।

इसके साथ ही इस एप्प में रजिस्टर करने पर आप रोज फ्री में 300 रूपए बोनस जीत सकते हैं इस एप्प को आप दूसरों को Refer करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं इस एप्प में Refer & Earn का कांसेप्ट Club Status के आधार पर होता है

VIP Club Members पर प्रत्येक रेफरल पर आप 12,000 और आपका दोस्त 5000 रूपए तक की राशि जीत सकता है इसी तरह Diamond, Platinum, Gold, Silver और Bronze Club Members होते हैं जहाँ पर आप इस एप्प को रेफ़र करके 5000 से 12000 तक की राशि जीत सकते हैं।

4. Rummy Circle

Rummy Game क्या है रमी खेलकर पैसे कमायें

यह एप्प भी Rummy खेलने के लिए बहुत ही अच्छा एप्प है और इस गेम का इंटरफ़ेस बहुत ही अच्छा है और रमी सर्किल में टूर्नामेंट भी होते हैं जिनको खेलकर आप लाखो जीत सकते हैं और जीते हुए पैसे रमी सर्किल में आ जाते हैं जिनको बाद में आप अपने बैंक में ट्रान्सफर कर सकते हैं।

अगर आप रमी खेलने की प्रैक्टिस करना चाहते हो तो इसमें प्रैक्टिस का भी विकल्प दिया गया है और आप जितना मर्ज़ी प्रैक्टिस गेम खेल सकते हो इसमें आपको किसी भी पॉइंट को लगाना भी नही पड़ता है।

Rummy Circle में जब आप SIGN UP करते हो तो आपको एक भी रुपया नही मिलत है लेकिन अगर आप गेम खेलने के लिए पहली बार 2000 इसमें ट्रान्सफर करते हो तो आपको बोनस 2000 मिलते हैं

Rummy Circle में आप कैश गेम्स (पूल, पॉइंट्स, डील्स और रेस रमी), रमी रम्बल, टूर्नामेंट और प्रैक्टिस गेम खेल सकते हैं औऱ अपने फ्रेंड को रेफ़र करके भी आप पैसा कमा सकते हैं एक दोस्त को रेफ़र करने पर आप 500 रूपए जीत सकते हैं जिसपर कुछ नियम और शर्तों भी लागू होती है।

5. Junglee Rummy

Rummy Game क्या है रमी खेलकर पैसे कमायें

जंगल रमी, रमी खेलने के लिए बहुत ही पोपुलर गेम है जिसके विज्ञापन भी अपने देखें होगें इस गेम को आप एंड्राइड, ईयोस और विंडोज तीनो जगह खेल सकते हैं अगर आप गेम खेलना सीखना चाहते हो तो जंगल रमी में 10000 चिप्स मिलते हैं जिससे आप आसानी से गेम खेलना सीख सकते हैं।

Junglee Rummy App में रमी खेलने के लिए 200 रूपए से लेकर 10000 रूपए तक लगा सकते हैं और पहली बार SIGN UP करके पैसे लगाने पर आपको 5,250 रूपए वेलकम बोनस मिलता है और साथ ही इस एप्प का इंटरफ़ेस बहुत ही अच्छा है ओपन करते ही सारी चीजों को अच्छी तरह से समझ जाते है।

Junglee Rummy App में पूल, पॉइंट्स, डील्स और 10 कार्ड्स का रमी गेम खेल सकते हो इसके साथ इस एप्प में आप कैश, प्रैक्टिस और टूर्नामेंट खेलने के आप्शन दिए हैं औऱ एप्प को रेफ़र करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है किसी फ्रेंड को ये एप्प रेफ़र करने पर 1000 रूपए कमा सकते है।

रमी गेम से पैसे कैसे कमायें


Rummy Game से पैसे कमाने के लिए आपको रमी गेम खेलना होगा बहुत सी कंपनियां इस गेम को कई तरीके से खेलने का मौका देती है जिससे आप घर बैठे बहुत सारे पैसे कमा सकते है।

अगर रमी सर्किल की बात करें तो इस एप्प में पूल रमी, पॉइंट्स रमी, डील रमी और रेस रमी जैसे अलग अलग तरीके से ये गेम खेल सकते हो इसके आलावा बहुत सी कंपनियां रमी टूर्नामेंट कराती है जिसको खेलकर आप लाखों रूपए तक कमा सकते है।

Rummy Game में पैसा कमाने के लिए आपको रूपए लगाने होते हैं ये रूपए आप अपना बैंक अकाउंट से एप्प में जमा करते हो जब आप पहली बार गेम में पैसे जमा करते हो तो बहुत सी कंपनियां पहली बार रूपया जमा करने पर बोनस भी देती हैं।

हालाँकि कुछ कंपनियां पहली बार एप्प में SIGN UP करने पर कुछ रूपए देती है जिनसे आप रमी गेम को खेलना सीख सकते है लेकिन अगर आप गेम जीत जाते हो तो आप जीतों हुए पैसे को नही निकाल पाओगे आप उन्ही जीते हुए पैसे को अपने बैंक में ट्रान्सफर कर पाओगे जो अपने खुद बैंक से लगाये होंगे।

Rummy से जुड़ें सवाल-जवाब


पूल रमी: 101 रमी और 201 रमी क्या होता है?

पूल रमी, रमी गेम का एक प्रकार है पूल रमी दो प्रकार से खेला जाता है 101 रमी और 201 रमी इस खेल में प्रत्येक खिलाडी को अपने पॉइंट्स को 101 और 201 से कम रखने होते हैं।

आपको अपने पॉइंट्स को कम से कम लाना होता है तभी आप गेम जीत सकते है अगर किसी खिलाडी के पॉइंट 101 या 201 हो जाते हैं तो वो खिलाडी गेम से बाहर हो जाता है अगर आपको लगता है की आपके पास कुछ ख़ास अच्छे पत्ते नही आ रहे हैं और आपके गेम हारने चांसेस ज्यादा हैं तो आप गेम को ड्राप भी कर सकते है।

मान लीजिये 6 खिलाडी पूल रमी खेल रहे हैं और 5 नंबर का खिलाडी सभी खिलाडियों से पहले अपने सभी कार्ड्स से प्योर, इमप्योर, और सेट्स बना लेता है तो वो शो कर देता है और गेम जीत जाता है औऱ जीते हुए खिलाडी के पैसों की गणना हारे हुए खिलाडी और उनके एंट्री फीस के प्रवेश शुल्क के आधार पर की जाती है।

नकद पैसे = प्रवेश शुल्क X हारे हुए खिलाडियों की संख्या

उदाहरण के तौर पर सभी खिलाडी का प्रवेश शुल्क 50 रूपए है तो नकद पैसे = 50×5 = 250 रूपए यानि आपको 250 रूपए मिलते हैं ये रूपए रमी खिलाने वाली एप्प अपने कमीसन काटकर आपको दे देती है।

पॉइंट्स रमी क्या होता है?

पॉइंट्स रमी में एक मूल्य निर्धारित होता है खेल का विजेता खेल के अंत में सभी खिलाडियों द्वारा हारे गये पैसे को जीत लेता है उदाहरण के लिए 6 खिलाडी 780 रूपए के लिए ये खेल खेल रहे हैं और प्रत्येक अंक पर 4 रूपए मूल्य निर्धारित हैं।

उनमे से एक खिलाडी ये खेल जीत जायेगा बाकी 5 खिलाडी अगर 20,30,40,25,35 पर ये खेल हार जायेंगे तो जीते हुए खिलाडी के पैसो का निर्धारण कुछ इस प्रकार होगा।

जीते हुए पैसे = (हारे हुए खिलाडी के सभी अंको का योग)X(रूपए का निर्धारित मूल्य)

जीते हुए पैसे = (20+30+40+25+35)X4 =600 रूपए

डील्स रमी क्या होता है?

डील रमी में एक बार आप जितने पॉइंट पर हारते हैं इसके बाद आपको एक और चांस मिलता है लेकिन इस बार पहली बार जितने पॉइंट पर आप हारते हो अपने विरोधी खिलाडी को उससे ज्यादा पॉइंट पर हराना होता है।

जैसे की मान लीजिये आप 2 डील रमी खेल रहे हो और आप पहली बार 10 अंक से हर जाते हो तो दूसरी बार आपको गेम जीतने के लिए कम से कम 11 अंको से ये खेल जीतना होगा।

2 डील्स रमी में आप दो बार और 3 डील्स रमी में आपको 3 बार ये खेल खेलते है और हर बार्र अपने विरोधी खिलाडी को हराने की कोशिश करनी होती है अंत में जिस खिलाडी के 0 पॉइंट होते हैं वह खेल जीत जाता है।

रमी में अंको का निर्धारण किस प्रकार होता है?

गेम में इक्का (A), J(जैक), Q(रानी) और K(राजा) के 10 एंड निर्धारित होते हैं और बाकि कार्ड के उतने ही अंक होते हैं जितने अंको का वो कार्ड होता है यानि 4 नंबर के कार्ड का अंक 4 होगा।

रमी गेम को जीतने के लिए आपको अपने कार्डों को क्रम (सीक्वेंस) एवं सेट्स में व्यवस्थित करना होता है अगर आप ऐसा कर लेते हो तो आपको मिलते हैं शून्य पॉइंट मिलते हैं।

आपको ये ध्यान रखना है की जब आप कोई लाइफ या सेट बना लेते हो तो उन कार्ड के अंक शून्य हो जाते हैं और अगर कोई सेट या लाइफ नही बन पाती है और कोई खिलाड़ी पहली ही कार्ड शो कर देता है तो आपके अंक उन कार्डों को जोड़कर बनेंगे जिनका कोई सेट या क्रम नही बन पाया था।

हमनें आपकों Rummy Game के बारे में लगभग सभी जानकारी प्रदान की है अब आपको रमी के बारे में जानें के लिए और किसी वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं होंगी क्योंकि हमारी वेबसाइट पर हर बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है।

>Dream 11 क्या है और कैसे खेलें जीतें
>My11Circle App क्या है और कैसे खेलें सीखें
>1k Means-1M और 1K मतलब क्या होता है

Rummy Game क्या है कैसे खेलते हैं और वह कौन से ऐप्प है जिनके माध्यम से आप रमी खेलकर पैसे कमा सकते है अब आप जान चुके होगें औऱ हमारे द्वारा बातये गए Top 5 Rummy App में से आप अपनी पसंदीदा ऐप्प को इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अगर तो रमी खेलनें के शौकीन हैं और रमी खेलकर पैसे कमाना चाहते हैं तो हमें लगता है कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत मदतगार रहा होगा तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ Share करें जो पूछते है कि रमी कैसे खेलते हैं।

वैसे तो हमनें रमी से जुड़े सभी तरह के सवालों के जवाब दिए है परंतु अगर कुछ छूट जाता है तो आप हमनें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read