WhatsApp का मालिक कौन है और किस देश का है

4.5/5 - (2 votes)

आज के समय में हर एक इंसान के पास स्मार्टफोन मिल जाता है और हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल भी जरूर करता हैं ऐसे में उनके स्मार्टफोन में Whatsapp न हो ऐसा तो हो ही नही सकता है आमतौर पर हम Whatsapp का रोजाना बहुत बार इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं Whatsapp का मालिक कौन है और Whatsapp किस देश का है।

नहीं ना, और आप और हमारे जैसे बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो Whatsapp का बहुत अधिक इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उन्हें व्हाट्सएप के बनाने वाले के बारे में पता ही नहीं है उनको पता ही नहीं है कि व्हाट्सएप किस देश से संबंध रखता है।

WhatsApp ka malik kaun hai kis desh ka hai Whatsapp का मालिक

कमाल की बात है ना, व्हाट्सएप के बिना हमारा स्मार्टफोन अधूरा सा लगता है क्योंकि एक समय ऐसा था जब हमें मैसेज करने के लिए अपने फोन में अलग से रिचार्ज कराना पड़ता था और उसके पैसे देने पड़ते थे लेकिन व्हाट्सएप ने इस मैसेजिंग दुनिया को बदल कर रख दिया है अब आप जितना चाहे जब चाहे तब तक व्हाट्सएप पर मैसेज कर सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में!

इसलिए आज एक स्मार्टफोन यूजर दिन भर में कई बार व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है हालांकि बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो कई घंटों तक व्हाट्सएप पर चैटिंग करते हैं परंतु उनमें से भी अधिकतर लोगों को Whatsapp का मालिक का नाम क्या है यह व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है इसके बारे में बहुत कम जानकारी होती है इसलिए आज हम आपको व्हाट्सएप के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं अतः आप आर्टिकल एक बार पूरा जरूर पढ़े।

WhatsApp क्या है

अक्सर हम सभी अपनी रोजाना जिंदगी में Whatsapp को एक सामान्य मैसेजिंग एप्पलीकेशन के रूप में जानते हैं जिसका इस्तेमाल मैसेज, कॉल, वीडियो कॉल और मीडिया शेयर करने आदि जैसी कई सारी चीजों के लिए करते हैं लेकिन आप में से कुछ लोग ही इसके बारे में पूरी तरह से नही जानते है।

दरसल, WhatsApp एक फ्री मैसेजिंग ऐप्प है जो लगभग हर स्मार्टफोन में उपलब्ध होता हैं तथा कई नए स्मार्टफोन में भी पहले से इंस्टॉल आपको व्हाट्सएप देखने को मिल जाता है जिसका इस्तेमाल करके हम इंटरनेट की सहायता से दूसरे व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स को मैसेज भेज सकते है, वॉइस कॉल कर सकते हैं, वीडियो कॉल कर सकते हैं व पिक्चर और वीडियो साझा सकते हैं।

इसके साथ ही अपनी वर्तमान लोकेशन भी कहीं भी कभी भी शेयर कर सकते है। यह एक बिल्कुल मुफ्त मैसेजिंग ऐप्प है जिसको आप फ्री में अपने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप इसे अपने Desktop, Laptop और Tabet जैसी दूसरी डिवाइस में भी इस्तेमाल कर सकते है तथा इस मैसेजिंग ऐप की सर्विस को आप बिना किसी चार्ज के इस्तेमाल के सकते है जोकि अभी इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त है।

WhatsApp का मालिक कौन है

WhatsApp अमूमन हर एक व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हो इस WhatsApp को आखिर बनाया किसने था यदि नही हो तो आपको ज्यादा विचार करने की जरूरत नही है क्योंकि हम आपको WhatsApp का मालिक कौन है बता रहे है।

सर्च इंजन कंपनी में काम करने वाले दो लोगों ने मिलकर व्हाट्सएप को बनाया था तथा WhatsApp को साल 24 फरवरी 2009 को Brian Acton और Jan Koum अमेरिका में रहने वाले दो लड़कों ने बनाया था इसलिए ब्रायन एक्टन और जैन कॉम को व्हाट्सएप का असली मालिक कहा जाता है लेकिन सच्चाई इसके विपरीत है क्योंकि आज के समय में व्हाट्सएप का मालिकाना हक फेसबुक कंपनी के पास है।

दरअसल ब्रायन एक्टन और जैन कॉम ने साल 2009 में व्हाट्सएप को एक बेहतरीन ऐप तो बना लिया था लेकिन उन्हें यह अधूरा सा लगता था क्योंकि उनके हिसाब से इसमें और ज्यादा काम करने की आवश्यकता थी क्योंकि उन्हें लगता था कि यह यूजर फ्रेंडली नहीं था जिसके बाद उन्होंने एक रुस्सियन कॉडर की सहायता से इसमें इंप्रूवमेंट करवाया फिर जाकर इस मैसेजिंग ऐप्प जिसका नाम व्हाट्सएप है लोगों के बीच मार्केट में लांच किया।

WhatsApp का इतिहास क्या है

Jan Koum का जन्म यूक्रेन के एक छोटे से गांव में सन 1976 में एक सामान्य से परिवार में हुआ था तथा Koum के पिता जी स्कूल और हॉस्पिटल बनाने वाली कंस्ट्रक्शन कंपनी में बतौर एंप्लॉय काम करते थे वहीं उनकी माताजी एक सामान्य हाउसवाइफ थी

Jan Koum ने अपनी कंप्यूटर साइंस और मैथमेटिक्स की पढ़ाई सन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी से की थी वही दूसरी तरफ Central Florida में Brian Acton ने अपना बचपन व्यतीत किया था इसके बाद 1994 में इन्होंने Stanford University से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की।

इन दोनों ने बतौर Software Engineer के रूप में Apple कंपनी में काम किया और वहां से जॉब छोड़ने के बाद इन्होंने Yahoo में भी काम किया था जिसके पश्चात इन्होंने व्हाट्सएप पर काम शुरू किया और Whatsapp को बनाने का खयाल Koum के मन में तब आया था जब वह एक movie देखने का आनंद उठा रहें थे।

तब उन्हे लगा की क्यों न एक ऐसा App बनाया जाए जिससे निशुल्क में अपने दोस्तों को निशुल्क मैसेज भेज सके इसके बाद यह idea उन्होंने अपने दोस्त Brian Acton को बताया तथा पहले तो उनको इस idea पर कुछ खास interest नही था लेकिन बाद में दोनों ने मिलकर इस Plan पर काम किया और Whatsapp को बनाया था।

WhatsApp किस देश की कंपनी है

WhatsAap क्या है और Whatsapp का मालिक कौन है इसके बारे में तो आपने जान लिया लेकिन क्या आप जानते हो की WhatsApp किस देश की कंपनी है? इसके बारे में शायद कुछ ही लोग जानते होंगे चलिए कोई बात नहीं अन्य लोगों को आज पता चल जायेगा की व्हाट्सएप कौन से देश की कंपनी है।

हम आपको बता दे की Whatsapp अमेरिका की एक कंपनी है और पूरी दुनिया मे whatsapp.Inc के नाम से whatsapp को जाना जाता है तथा Whatsapp.Inc कंपनी का Headquarter अमेरिका के Menlo Park, California में स्थापित है और व्हाट्सएप्प आज फेसबुक के अंदर ही आता है जिसे आप फेसबुक की subsidiary company भी कह सकते हैं।

Amazon का मालिक कौन और किस देश की 
Facebook का मालिक कौन और किस देश की 
YouTube का मालिक कौन और किस देश की
 Dream11 का मालिक कौन और किस देश की 

वर्तमान में WhtasApp का मालिक कौन है

वैसे तो WhatsApp को बनाने वाले Jan Koum और Brian Acton है और इन्हें ही इसके संस्थापक के रूप में जाना जाता है तथा इन दोनों ने ही 2009 में whatsapp को बनाया था लेकिन साल 2014 में फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg ने WhatsApp को 19.3 Billion Dollars में खरीदा था।

इस तरह तब से लेकर आज तक Whatsapp का मालिक Mark Zuckerberg बन गए है और इसके साथ WhatsApp के CEO वर्तमान समय में Will Cathcart है हालांकि व्हाट्सएप को बनाने वाले दो अमेरिकी लड़कों को ही व्हाट्सएप का असली मालिक माना जाता है परंतु आज के समय में व्हाट्सएप फेसबुक कंपनी द्वारा चलाया जाता है।

WhatsApp के फ़ीचर कौन–कौन से हैं

WhatsApp पूरी दुनिया में अपने कई सारे बेहतरीन फ़ीचर की वजह से काफी कम समय में ही एक लोकप्रिय ऐप बन चुका है।इसके फ़ीचर WhatsApp को बाकी मैसेजिंग एप्लीकेशन से अलग बनाता है तो आइए Whatsapp के कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में जानते हैं।

1. Text और Voice Message

WhatsApp के पहले फ़ीचर की बाते तो यह Text Message भेजने की free सर्विस है तथा इस Messaging App के माध्यम से आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, फैमिली और अन्य लोगों को Free में मैसेज भेज सकते है व किसी को भी मैसेज भेजने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है।

इसके लिए बस आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है इसके अलावा यदि आपको Text Message send करना पसन्द नही है तो आप instantly दुसरे whatsapp user को voice message भी भेज सकते है।

2. Group Chatting

Group Chatting करना whatsapp की दूसरी विशेषता है आप इस App में एक अलग से group बना सकते हैं जिसमे आप एक साथ 256 लोगों को add कर सकते है औऱ Group का आप अपने हिसाब से कोई नाम भी रख सकते हो और उस ग्रुप के Admin भी बन सकते हो।

Group में आप जो भी message, photos, videos और अन्य कोई documents भेजते हो तो वो एक साथ 256 को उनके स्मार्टफोन में receive होगा इस तरह से आप एक साथ कई लोगों के साथ whatsapp group के माध्यम से संपर्क में रह सकते है व Group में कई सारे setting के ऑप्शन होते है जिनको आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है।

3. Media Sharing

Media Sharing से हमारा अभिप्राय photos और videos से है आप व्हाट्सएप के माध्यम से न सिर्फ message भेज सकते हो बल्कि आप photos, videos और music भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज सकते हैं तथा WhatsApp के inbuilt camera से आप picture click करके तुरंत send कर सकते है।

4. Video और Voice Call

यदि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करना चाहते हैं उन्हे देखना चाहते हैं तो आप उनको whatsapp के जरिए आप video call कर सकते हैं फिर चाहे वह दुनिया में कही भी हो आप उनको video के द्वारा face to face देख सकते हैं और बात कर सकते हैं।

इसके साथ आप उनको whatsapp से ही voice call भी कर सकते हैं कई बार बैलेंस न होने की वजह से कॉल करना मुश्किल हो जाता है ऐसे में whatsapp से ही इंटरनेट की मदद से voice call करके बात कर सकते हैं।

5. Location Sharing

WhatsApp में आपको location शेयर करने का भी option मिल जाता है इसकी मदद से आप किसी को भी अपना location शेयर कर सकते हो यदि आप किसी से मिलना चाहते हो या कही जाना हो तो आप इस फ़ीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

6. Document Sharing

Document शेयर करने का फ़ीचर भी आपको इस मैसेजिंग ऐप में भी मिल जाता है इसकी मदद से आप किसी भी दूसरे Whatsapp इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स को आसानी से PDF, Documents, Spreadsheet आदि भेज सकते हैं।

7. Strong Security

दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा Whatsapp का इस्तेमाल किया जाता है हर दिन कई लोगों अपने चाहने वालों को messages भेजते है इनमे कुछ personal message भी होते है इसलिए इन सभी बातों को देखते हुए whatsapp अपने उपयोगकर्ताओं को end to end encryption की security प्रदान करता है।

जिसके चलते आपके द्वारा भेजे गए messages, voice message और photos, videos को केवल वही व्यक्ति देख सकता है और सुन सकता है जिसे आप ये सब भेजते हैं इसके साथ Whatsapp भी इन चीजों को नही देखता है तथा WhatsApp के इस विशेषता के कारण यह messaging app काफी ज्यादा popular है।

8. Laptop और Desktop में इस्तेमाल

WhatsApp का इस्तेमाल न केवल अपने स्मार्टफोन में कर सकते हैं बल्कि laptop और desktop में भी कर सकते है इसके लिए आपको whatsapp के web version को अपने device में install करना होगा जिसके बाद laptop और desktop से आप अपने प्रियजनों से बात कर सकते है।

9. User Friendly

WhatsApp एक user friendly interface के साथ आता है इसको इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए किसी तरह के टेक्निकल नॉलेज का होना जरूरी नही है और आपको उसमे user id और password डालने का झंझट भी नही होता है।

-Full Form: WhatsApp क्या है 
-WhatsApp Update कैसे करते है
-GB WhatsApp क्या है
-YO WhatsApp क्या है
-WhatsApp Update कैसे करते है
-WhatsApp से पैसा कमाने के 7 तरीके

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे WhatsApp का मालिक कौन है और किस देश का है क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको WhatsApp से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है फिर भी अगर किसी प्रकार की कोई चीज छूट जाती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग WhatsApp का मालिक इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.