Dream11 का मालिक कौन है और 1 दिन की कमाई कितनी है?

Dream11 से आप भली-भांति परिचित होंगे क्योंकि इसके विज्ञापन आपको हर तरफ देखने को मिल जाते और अधिकतर लोग ड्रीम11 खेलते भी है लेकिन क्या आप जानते हैं Dream11 का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है साथ ही ड्रीम11 कितने पैसे कमाती है इत्यादि।

इसमें कोई दो-राय नहीं है कि Dream11 आज भारत की सबसे बड़ी फेंटेसी ऐप्प है जिसका इस्तेमाल 10 करोड़ों से ज्यादा लोगों द्वारा किया जाता है जिसमें आप लगभग हर तरह के खेलों के लिए अपनी टीम बनाकर खेल सकते हैं और अच्छा रैंक प्राप्त करकें पैसे कमा सकते हैं।

जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, रग्बी और बेसबॉल खेल शामिल हैं अक्सर जो लोग Dream11 खेलतें या इसे पैसे कमाते हैं उनके मन में यह सवाल आता है कि यह Dream11 का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है।

इसलिए आज हम आपको Dream11 का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी हैं इसके साथ ही ड्रीम11 कितने पैसे कमाती है इत्यादि के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं तो अगर आप Dream11 से परिचित है तो आपको इस बारे में जरूर जानना चाहिए।

Dream11 का मालिक कौन है

Dream11 की स्थापना हर्ष जैन और भावित शेठ द्वारा 2008 में हुई थी तथा ड्रीम11 के संस्थापक हर्ष जैन ने इंजीनियरिंग मे डिग्री प्राप्त करने केे बाद कोलंबिया बिजनेस स्कूल से एमबीए किया जबकि ड्रीम11 के को-फाउंडर/सीओओ भावित सेठ भी इंजीनियर हैं जिन्होंने बेंटली यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है।

TypePrivate
IndustryFantasy sports
Founded2008
FoundersHarsh Jain
Bhavit Sheth
Area served
India
OwnersDream Sports
Employees
542(August 2020)
ParentDream Sports
HeadquartersMumbai, Maharashtra, India
More Wikipedia

इन्होनें Dream11 में शुरुआती दिनों में भारतीय फैंस के लिए केवल क्रिकेट गेम को शामिल किया गया था परंतु धीरे-धीरे इसमें अन्य कई गेम को शामिल किया गया जिसमें फुटबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, रग्बी और बेसबॉल खेल शामिल हैं।

Dream11 पर 2014 तक केवल एक लाख यूजर थे लेकिन ड्रीम11 के युवाओं के बीच तेजी से लोकप्रिय होने के कारण 2020 में इसके रजिस्टर्ड यूजर की संख्या 8 करोड का आंकड़ा पार कर गई और आज के समय में Dream11 पर 10 करोड से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर है जिसे आप Dream11 की लोकप्रियता का अनुमान लगा सकते हैं।

Dream11 किस देश की कंपनी हैं

Dream11 एक भारतीय कंपनी है जिसकी स्थापना हर्ष जैन और भावित शेठ दो भारतीय युवकों ने मिलकर की थी जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है साथ ही Dream11 ऐसी पहली भारतीय गेमिंग कंपनी है जिसने यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया है।

Dream11 भारत का इकलौता पहला ऐसा फेंटेसी प्लेटफॉर्म था जहां आप अपनी टीम बनाकर खेल सकते थे और वह भी कानूनी रूप से मान्य था परंतु आज के समय में कई अन्य फेंटेसी प्लेटफॉर्म आ चुके हैं जैसे Gamezy, My11Circle, MyTeam11, MPL, BalleBaazi औऱ 11Wickets इत्यादि।

लेकिन आज भी इन सभी में सबसे ज्यादा पॉपुलर और सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला फेंटेसी प्लेटफार्म Dream11 है जिसमें 11 करोड से ज्यादा यूजर है और दिन प्रतिदिन इसके यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है।

Dream11 की कमाई कितनी हैं

Dream11 भारत की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनियों में से एक है औऱ साथ ही ऐसी पहली भारतीय गेमिंग कंपनी है जिसने यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया है यानी वह कंपनियां जिसकी वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा होती है अगर इसको इंडिया रुपए में कहे तो यह 7500 करोड रुपये से भी ज्यादा वैल्यू की कंपनी है।

और आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि पिछले कई साल से आईपीएल टूर्नामेंट में चीन की निर्माता कंपनी विवो टाइटल स्पॉन्सर हुआ करती थी परंतु साल 2020 में Dream11 आईपीएल का नया टाइटल स्पॉन्सर बन गया हैं जिसने कई सारी बड़ी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए 222 करोड़ की बोली लगाकर आईपीएल 2020 का स्पॉन्सरशिप अपने नाम किया है।

आईपीएल 2020 की स्पॉन्सरशिप पाने की दौड़ में भारत की कई बड़ी कंपनियां टाटा संस, बायजूस व अनअकैडमी शामिल थी लेकिन Dream11 ने इन सभी को पछाड़ते हुए आईपीएल 2020 का टाइटल स्पॉन्सर अपने नाम किया जिससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि यह कंपनी आज कितनी बड़ी बन चुकी है।

> Dream11 App Download करें व 100₹ पाये
> Aaj Ki Dream11 Team कैसे बनायें
> Dream11 क्या है और कैसे खेलें
> Dream11 जीतें और First Rank प्राप्त करें
> Aaj Ki Dream11 Team क्या है

हम आपको बता दें कि भारत में सट्टेबाजी पूरी तरह से बैन है इसलिए 2017 में Dream11 के खिलाफ भारतीय उच्च न्यायालय में सट्टेबाजी को बढ़ावा देने का मामला दर्ज किया गया था लेकिन बाद में Dream11 को कौशल व ज्ञान पर आधारित खेल बताया गया जिसको सट्टेबाजी से अलग बताकर इसके कामकाज की अनुमति प्रदान की गई।

जिसके बाद ड्रीम11 भारत की पहली ऐसी फेंटेसी प्लेटफार्म बना जो लकि कानूनी तौर पर मान्यता था जिस पर कोई भी व्यक्ति अपने बुद्धि और कौशल के इस्तेमाल से अपनी टीम बनाकर खेल सकता था और देखते ही देखते नौजवानों में इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ने लगी।

जिसके बाद कई अन्य फेंटेसी प्लेटफॉर्म आ चुके हैं जैसे Gamezy, My11Circle, MyTeam11, MPL, BalleBaazi औऱ 11Wickets इत्यादि और हर दिन कोई न कोई अन्य फेंटेसी प्लेटफार्म बाजार में आ रहा है कुल मिलाकर यह बाजार दिन प्रतिदिन फ़लफूल है और नई-नई कंपनियां इस बाजार में अपना हाथ आजमा रही है लेकिन Dream11 इस बाजार में अच्छी तरह जमा चुकी है और आज वह इस बाजार की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है।

ड्रीम11 से जुड़े सवाल जवाब

Dream11 कौन बनाया है?

– ड्रीम11 को 2008 में बनाया गया था तथा भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए इसकी स्थापना की गई थी इसलिए शुरुआती दिनों में इसमें केवल क्रिकेट शामिल किया गया था और क्रिकेट खेलने वाली टीमों में खिलाड़ियों की संख्या 11-11 होती है इसलिए Dream11 इसका नाम रखा गया था।

Dream11 का मालिक कौन है और कहां का है

– Dream11 का मालिक हर्ष जैन और भावित शेठ दो भारतीय हैं जिन्होंने मिलकर 2008 में ड्रीम11 की स्थापना की थी और ड्रीम11 का मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

Dream11 कहां की कंपनी है

– Dream11 एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित हैं और जिसकी स्थापना दो भारतीयों ने मिलकर की हैं हालांकि ड्रीम11 में 10% की साझेदारी चीन की कंपनी टेसेन्ट की भी है।

ड्रीम11 की स्थापना कब हुई थी

-ड्रीम11 को 2008 मैं बनाया गया था तथा 2014 तक केवल एक लाख यूजर थे लेकिन 2020 में इसके रजिस्टर्ड यूजर की संख्या 8 करोड का आंकड़ा पार कर गई थीं।

Dream11 डाउनलोड कैसे करें

-Dream11 डाउनलोड करना बेहद आसान है हालांकि ड्रीम11 गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध नहीं है लेक़िन आप ड्रीम11 डाउनलोड यहाँ लिंक पर क्लिक करकें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Dream11 में रजिस्टर कैसे करें

-ड्रीम11 में रजिस्ट्रेशन करना बेहद आसान है इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए जिसके इस्तेमाल से आप ड्रीम11 में रजिस्टर करके अकाउंट बना सकते हैं साथ ही आप रेफर कोड “HARIS21984KL” यूज़ करके ₹500 बोनस प्राप्त कर सकते हैं।

क्या मैच के दौरान Dream11 टीम को बदला जा सकता है

– नहीं, आप मैच के दौरान अपनी Dream11 टीम नहीं बदल सकते हैं हालांकि मैच के शुरू होने से पहले आप जब चाहे तब अपनी Dream11 टीम में फेरबदल कर सकते हैं लेकिन मैच शुरू होने के बाद आप किसी भी तरह का बदलाव अपनी टीम में नहीं कर सकते।

Dream11 के संस्थापक कौन हैं

-Dream11 का मालिक हर्ष जैन और भावित शेठ है जोकि इसके संस्थापक है जिन्होंने 2008 ड्रीम11 की स्थापना की थी और इसका मुख्यालय मुंबई भारत में स्थित है।

Dream11 के यूज़र की संख्या कितनी है

-वर्तमान में ड्रीम11 के यूज़र की संख्या 11 करोड़ से ज्यादा है और ड्रीम11 का अगला लक्ष्य 13 करोड़ यूज़र को अपने साथ जोड़ने का रखा गया है।

क्या आप यह ढूंढ रहे हैं

-Dream11 मालिक
-Dream11 मालिक का नाम
-Dream11 का मालिक
-Dream11 का मालिक कौन है
-Dream11 कहां की कंपनी है
-Dream11 किस देश की कंपनी है
-Dream11 के बारे में जानकारी

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि Dream11 का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है साथ ही हमने आपको Dream11 से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है जोकि आमतौर पर अक्सर हमारे मन में आती है उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी

अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने उन सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जोकि ड्रीम11 खेलते हैं या ड्रीम11 के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

WhatsApp Channel Join
HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read