YouTube का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी व कमाई जानिए

3.5/5 - (6 votes)

अगर आप एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें यूट्यूब ना हो ऐसा होना असंभव है क्योंकि हर स्मार्टफोन में आपको बाय डिफॉल्ट यानी पहले से ही इंस्टॉल यूट्यूब ऐप्प देखने को मिलता है और आज यह इतना अधिक पॉपुलर है कि इसके बिना हमारा जीवन अधूरा सा लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं YouTube का मालिक कौन है और यूट्यूब कौन से देश की कंपनी है।

पूरी दुनिया में करोड़ों-अरबों लोगों द्वारा यूट्यूब का इस्तेमाल किया जाता है कई लोगों के लिए यूट्यूब मनोरंज का मंच है तो कई लोगों के लिए पैसे कमाने का जरिया है, जी हां, आपने सही सुना यूट्यूब सिर्फ वीडियो देखने के लिए ही नही बना है बल्कि इससे हजारों-लाखों लोगों का घर भी चलता हैं और इंटरनेट की दुनिया में Google के बाद जिस ऐप्प का नाम आता है वह यूट्यूब ही हैं।

YouTube Ka Malik Kaun Hai Kis Desh Ka hai YouTube का मालिक

हम आपको बता दे कि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है तो वही यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहां पर वीडियोस देखने के लिए सबसे अधिक सर्च किया जाता है और एक सर्वे के अनुसार आमतौर पर हर तीसरा व्यक्ति यूट्यूब का इस्तेमाल 30 से 45 मिनट करता है जिसे आप इसकी लोकप्रियता का अनुमान लगा सकते हैं।

वैसे तो हम सभी यूट्यूब को वीडियो देखने के लिए इस्तेमाल करते है लेकिन कभी-कभी हमारे मन में यह सवाल आते हैं कि यूट्यूब किसने बनाया और YouTube का मालिक कौन है साथ ही यूट्यूब किस देश की कंपनी है इस तरह के कई सारे सवाल हमारे मन में आते हैं आपके मन में भी आते होंगे।

अगर आपने कभी इन सभी सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश नही की या किसी वजह से इनके बारे में नही जान पाए तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत जरा भी नहीं है क्योंकि आज का यह पूरा का पूरा लेख यूट्यूब को समर्पित है जहां आपको YouTube का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है के साथ यूट्यूब से जुड़ी अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं।

यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई

जैसा की आप सभी जानते है की YouTube एक फ्री Video Sharing प्लेटफार्म है जिसमे रोजाना लाखों कॉन्टेंट क्रिएटर द्वारा Videos Publish की जाती है ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई और किसके मन में यूट्यूब बनाने का विचार कब और कैसे आया।

दरअसल हर आविष्कार के पीछे एक कहानी होती है और उस कहानी में एक समस्या होती है और समस्या का हल ढूंढने के लिए उस चीज का आविष्कार किया जाता है जिससे लोगों को मदद मिले या फिर उस समस्या का समाधान हो जाए ऐसे यूट्यूब को लेकर एक कहानी आपको इंटरनेट पर मिलती है।

जिसके मुताबिक एक बार पेपाल के तीन कर्मचारी जावेद करीम, चाड हर्ले और स्टीव चैन एक डिनर पार्टी में गए और वहां पर मोबाइल से वीडियो बनाने के बाद उन्हें अन्य लोगों के साथ शेयर करने का कोई भी माध्यम नहीं मिला जिसके कारण उनके मन में एक ऐसे प्लेटफार्म को शुरू करने का विचार आया जिसके इस्तेमाल से हर कोई अपनी वीडियो डालकर सभी के साथ शेयर कर सके।

हालांकि इस कहानी का कोई प्रमाण नहीं मिलता है और विकिपीडिया के अनुसार करीम उस पार्टी में शामिल नहीं थे और उन्होंने इस बात से इनकार किया है कि पार्टी हुई थी और साथ ही चैन ने टिप्पणी की है कि यह एक कहानी है और इसे पाच्य बनाने के लिए चारों ओर विवरण विचारों से मजबूत किया गया है।

यूट्यूब की शुरुआत 14 फरवरी 2005 को तीन PayPal के पूर्व कर्मचारियों जावेद करीम, चाड हर्ले और स्टीव चैन द्वारा की गई थी और इसी दिन youtube.com नाम के डोमेन को इंटरनेट पर जारी किया गया था जिसके बाद इस वेबसाइट को आगे जाकर पूर्ण रूप से विकसित किया गया।

YouTube का मालिक कौन है समझें

अब सबसे अहम और सबसे बड़ा सवाल आखिरकार YouTube का मालिक कौन है क्योंकि अधिकतर लोगों को पता है कि यूट्यूब गूगल का प्रोडक्ट है तो उस हिसाब से YouTube का मालिक गूगल होता है परंतु ऐसा नहीं है क्योंकि यूट्यूब को बनाने वाला गूगल नहीं कोई हो रहा है जो असल में YouTube का मालिक कहलाता है।

जैसा की हमनें आपको बताया की यूट्यूब को PayPal के तीन कर्मचारियों जावेद करीम, चाड हर्ले और स्टीव चैन द्वारा 2005 में बनाया गया था इसी हिसाब से इनके जनक यह तीनो माने जाते हैं औऱ यही तीनों यूट्यूब के संस्थापक के रूप जाने के जाने जाते हैं।

हम आपको बता दें कि यूट्यूब पर पहला वीडियो इसके सहसंस्थापक जावेद करीम द्वारा उपलोड किया गया था जिसका Title “Me At The Zoo” था जो आज भी यूट्यूब पर उपलब्ध है इसलिए दुनिया का सबसे पहला Youtuber भी यूट्यूब के संस्थापक जावेद करीम को ही माना जाता है क्योंकि उन्होंने ही यूट्यूब पर सबसे पहले वीडियो पोस्ट किया था।

इसके बाद से यूट्यूब पर वीडियो पब्लिश किए जाने लगे और आज हर दिन लाखों-करोड़ों वीडियो पब्लिश किया जाते हैं तथा अभी भी होती जा रही है। Youtube अपने रजिस्टर्ड सदस्यों को विडियो देखने, वीडियो पब्लिश करने, कॉमेंट करने, लाइक करने, वीडियो पर रिपोर्ट करने की अनुमति प्रदान करता है तथा यूट्यूब पर हर छोटे से लेकर बड़े कंपनियों और कंटेंट क्रिएटर की वीडियो उपलब्ध है।

लेकिन वर्तमान में Youtube का मालिक गूगल है हालांकि शुरूआत में तो जावेद करीम, चाड हर्ले और स्टीव चैन तीनों ही यूट्यूब के असली मालिक थे लेकिन 2003 में Google द्वारा एक समझौता किया गया।

इसके अनुसार Google ने अधकारिक तौर पर Youtube को aquire किया था औऱ आखिर तीन साल बाद यानी की 2006 में Official रूप से Google ने Youtube को 1.65 Billion Dollars में खरीद लिया औऱ तब से असल में Youtube का मालिक Google कंपनी बन गई तथा YouTube पूर्णतः Google के अधीन हैं।

यूट्यूब कौन से देश की कंपनी है

यूट्यूब एक अमेरिकन कंपनी है जोकि एक वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बनाकर उस पर वीडियो अपलोड कर सकता है साथ ही यूट्यूब ऐप की मदद से अलग-अलग तरह की वीडियो देख सकता है और यूट्यूब का हेड क्वार्टर अमेरिका में कैलिफोर्निया San Bruno नामक शहर में स्थित है जहां से यूट्यूब अपने सारे काम को कंट्रोल और सक्रिय करता है।

यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है साथ ही एक सर्वे के अनुसार आमतौर पर यूट्यूब देखने वाला व्यक्ति 30 से 50 मिनट हर रोज यूट्यूब पर अपना समय बिताता है जिससे आप यूट्यूब की विश्व भर में लोकप्रियता का अनुमान लगा सकते हैं और हर स्मार्ट फोन में यूट्यूब ऐप ना हो ऐसा होना आज के समय में असंभव है इसलिए यूट्यूब ऐप को गूगल प्ले स्टोर से लगभग 10 बिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है जोकि सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले आप की लिस्ट में भी शामिल है।

यूट्यूब क्या काम करती हैं

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग और वीडियो क्रिएटिंग एप्पलीकेशन है अर्थात एक ऐसा प्लेटफार्म जहां पर फ्री में विडियोज देख भी सकते हो और अपनी खुद की informative विडियो को पब्लिश भी कर सकते हैं।

यूट्यूब पर जो भी वीडियो आप देखते है वह किसी न किसी Content Creator द्वारा पोस्ट की गई होती है तथा एक Creator यह वीडियोस अपने यूट्यूब चैनल पर पब्लिश करता है जिससे Publically उसे देखा जा सके।

यूट्यूब को शुरुआत में एक independent website के तौर पर 2005 में शुरू किया गया था लेकिन बाद में इसे 2006 में Google द्वारा acquire कर लिया गया था तथा जो भी वीडियोस यूट्यूब पर पब्लिश होती है उसे अन्य वेबसाइट पर भी पोस्ट व शेयर किया जा सकता है लेकिन इसे Host सिर्फ यूट्यूब द्वारा ही किया जाता हैं।

यूट्यूब पर जो भी वीडियोस उपलोड की जाती है उसे विश्व के किसी न किसी व्यक्ति द्वारा बनाया गया होता है जिसे Youtuber के नाम से जाना जाता है जिसकी वजह से आप यूट्यूब पर हर एक भाषा में हर एक तरह की वीडियोस देख पाते है यूट्यूब पर आप कॉमेडी, स्पोर्ट्स, कल्चर, हॉरर, इवेंट्स, हाउ टू, स्टेप बाय स्टेप, इंडस्ट्रियल, टेक्निकल, मार्केटिंग और अन्य कई सारी कैटेगरी की वीडियो को आसानी से देख सकते हैं और इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यूट्यूब वीडियो की रेंज कितनी ज्यादा है

यूट्यूब को खासकर ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो किसी विषय का ज्ञान या हुनर या फिर किसी विषय के बारे में उनको संपूर्ण जानकारी हो और जो लोगों के हित से संबंधित वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर पब्लिश कर सके हैं।

यूट्यूब की कमाई कैसे और कितनी होती हैं

जैसा की आप जानते है की किसी भी यूट्यूब चैनल को Monetization के लिए Google Adsense से Approval प्राप्त होना जरूरी हैं औऱ जब एक यूट्यूब चैनल को एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो उसके चैनल पर एडसेंस द्वारा विज्ञापन प्रकाशित किए जाते है।

सब इन विज्ञापन के माध्यम से Youtube को और यूट्यूब पर वीडियो पब्लिश करने वाले Creator को पैसे मिलते है जिसमें Adsense के जरिए होने वाली कमाई का 55% हिस्सा यूट्यूब Creators को देते है जबकि 45% हिस्सा Youtube अपने पास रखता है।

तो इस तरह से यूट्यूब की कमाई होती है लेकिन यूट्यूब के कमाई की बात करे तो 2021 के आखिरी के 4 महीनों में यूट्यूब की कुल कमाई 7 Billion Dollars थी इस बात से आप समझ ही सकते हो की यूट्यूब की कमाई कितनी ज्यादा है।

-Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे 
-Youtube Update कैसे करते हैं सीखें
-प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये
-Youtube पैसे कब औऱ कैसे देता हैं

यूट्यूब के कुछ महत्वपूर्ण चीजों को जानिये

यूट्यूब के बारे में हमने आपको अभी तक काफी कुछ समझाया है लेकिन लेख के अंत में चलिए यूट्यूब के कुछ महत्वपूर्ण तत्व के बारे में जान लेते है जोकि अक्सर आपको सुनने को मिलते हैं और एक कंटेंट क्रिएटर यानी यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालो के लिए महत्वपूर्ण होते हैं इसके बारे में भी आपको जान लेना चाहिए।

Youtube Channel

जिस प्रकार टीवी पर विभिन्न प्रकार के Movies, Serial, Music आदि के लिए अलग–अलग चैनल होते है उसी प्रकार यूट्यूब पर भी वीडियो को Publish करने के लिए एक चैनल बनाया जाता है इसी पर Creators अपने videos को उपलोड करते है।

Subscriber

Subscriber वह लोग होते है जो यूट्यूब पर अपने मनचाहे Youtube की फ्री सदस्यता लेता है ताकि वह उस चैनल के वीडियोस देख सके।

Youtube Play Button

जो भी Youtubers, यूट्यूब के जरिए पैसे कमाते है और जिनके चैनल के Subscribers अधिक होते है उनको यूट्यूब की टीम की तरफ से धन्यवाद करने के लिए और मोटिवेट करने के लिए एक प्राइज देती है जिसे YouTube Play Button कहा जाता है।

Play Button कुल चार प्रकार के होते है पहला होता है सिल्वर प्ले बटन (Silver Play Button) जो यूट्यूब टीम की तरफ से किसी भी Youtube Channel पर 100k यानी की 1 लाख subscribers होने पर दिया जाता है।

दूसरा होता है गोल्ड प्ले बटन (Gold Play Button) जोकि 1 Million यानी की 10 लाख subscribers होने पर दिया जाता है तथा तीसरा होता है डायमंड प्ले बटन (Diamond Play Button) जोकि 10 Million यानी की 1 करोड़ subscribers होने पर दिया जाता हैं और इसी प्रकार चौथा है रेड डायमंड प्ले बटन (Red Diamond Play Button) जोकि 5 करोड़ सब्सक्राइबर होने पर दिया जाता हैं।

Youtube Shorts

हाल में ही यूट्यूब के द्वारा एक नई विडियो सर्विस प्लेटफार्म को लॉन्च किया गया है जिसका नाम Youtube Shorts है इसके जरिए आप 60 second की छोटी सी वीडियो बना सकते है यह बिल्कुल टिक टॉक की तरह और इंस्टाग्राम reels की तरह ही काम करता है।

तो दोस्तों अब आप अच्छी तरह जान चुके होंगे कि YouTube का मालिक कौन है और यूट्यूब किस देश की कंपनी है साथ ही यूट्यूब कैसे काम करती है व यूट्यूब की कमाई कितनी और कैसे होती है ऐसी सभी जानकारी हमने आपको प्रदान करने का पूरा प्रयास किया है।

यूट्यूब आज के समय में हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है और एक समय था जब लोगों के पास बहुत सारा ज्ञान व हुनर होता था और ऐसे होते हुए भी वह दुनिया के सामने अपने हुनर को पेश नहीं कर पाते थे क्योंकि इसके लिए कोई जरिया नहीं था लेकिन अब ऐसा नहीं हैं अब लगभग हर एक इंसान के पास स्मार्टफोन है जिससे वह आसानी से वीडियो के माध्यम से अपने ज्ञान को अन्य लोगों तक पहुंचा सकता है।

यूट्यूब से न सिर्फ आप वीडियो बना सकते हो बल्कि आप पैसे भी कमा सकते हैं तथा Youtube के द्वारा तय किए criteria को अगर आप पूरा कर लेते हो तो आप पैसे भी कमाना शरू कर सकते है साथ ही आपको Youtube Play Button भी सम्मान के तौर पर दिए जाते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग YouTube का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है इसके बारे में जान सके तो अब अगर यहां तक पढ़ लिया हैं तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.