Twitter का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी व कमाई जानिए

5/5 - (2 votes)

जब सोशल मीडिया की बात होती है तो उसमें Twitter का नाम सबसे पहले आता है और ट्विटर पर देश और दुनिया के सभी बड़ी-बड़ी शख्सियत उपलब्ध है और ऐसे में बहुत बार ट्विटर सुर्खियों में भी बना रहता है तब मन में अक़्सर आता है कि Twitter का मालिक कौन है और ट्विटर किस देश की कंपनी है।

आप सभी में से अधिकतर लोगों ने Twitter के बारे सुन रखा होगा और हो सकता है कुछ लोग इसका उपयोग भी करते होंगे लेकिन रोजाना इंटरनेट पर कई सारे नए यूज़र्स आते जा रहे है इसलिए ट्विटर किस देश की कंपनी और ट्विटर का मालिक कौन है इस तरह की जानकारी आमतौर पर सभी को नहीं होती है।

Twitter ka malik kaun hai kis desh ka hai Twitter का मालिक

लेकिन ट्विटर का नाम अक़्सर सभी लोगों ने सुना होता है इसका प्रमुख कारण है कि आज देश और दुनिया के सभी बड़े बड़े नेता-अभिनेता और शख्सियत ट्विटर पर उपलब्ध है और वह ट्विटर के जरिए अपनी कई सारी जानकारियां अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करते हैं ऐसे में समाचार पत्र और न्यूज़ चैनल पर अक्सर ट्विटर का ज़िक्र देखने को मिलता है इसलिए ट्विटर का नाम आपने जरूर सुना होगा।

आज हम आपके मन में ट्विटर से संबंधित आने वाले सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं क्योंकि अक्सर Twitter का मालिक कौन है, ट्विटर किस देश की कंपनी है, ट्विटर के फ़ीचर क्या है, इस्तेमाल कैसे करते है और ट्विटर के Basic Terms कौन–कौन से है आदि चीजों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

तो अगर आप भी ट्विटर से अनजान है और ट्विटर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो यह आर्टिकल आपको ट्विटर के बारे में ना केवल संपूर्ण जानकारी देगा बल्कि आपको Twitter का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है कि महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।

Twitter क्या है

Twitter एक ऑनलाइन न्यूज़ और सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है जिसके माध्यम से यूज़र ट्विटर इस्तेमाल करने वाले यूज़र के साथ अपने विचार शेयर करते है, पोस्ट करते है और Short Messages के जरिए Communicate करते है जब किसी यूज़र द्वारा कोई पोस्ट किया जाता है तो उसे ट्वीट कहते हैं और जब कोई उनके ट्वीट पर रिप्लाई करता है तो उसे रिट्वीट कहा जाता है।

Twitter का इस्तेमाल हर देश के सामान्य इंसान के लेकर बड़े–बड़े हस्तियों द्वारा किया जाता है और वह प्राय अपने विचार, अपना संदेश, अपने मोमेंट्स को twitter के जरिए अन्य लोगों के साथ शेयर करते है Twitter पर यूज़र्स एक दूसरे को फॉलो भी कर सकते है साथ ही उनसे बात करने के लिए Direct Message कर सकते है।

इसके अलावा जिस व्यक्ति का Twitter पर Account नही है वह व्यक्ति कोई tweet नही कर सकता है, न ही वह किसी अन्य व्यक्ति के tweet को like और उस पर रिप्लाई कर सकता है इसलिए इन सभी activities को करने के लिए twitter पर आपका account जरूर होना चाहिए।

ट्विटर का सामान्य रूप से इस्तेमाल अपने विचार, समाचार, जोक्स और सन्देश को दुसरे लोगों तक पहुंचाने के साथ किसी विशेष मुद्दे पर आवाज उठाने के लिए भी किया जाता है ताकि लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जा सके औऱ इस आप Micro-Blogging वेबसाइट भी कह सकते जोकि यूजर्स को 140 characters में अपने विचार को दूसरे लोगों तक पहुंचाते है।

Twitter का मालिक कौन है

Twitter को गूगल प्ले स्टोर से 1 बिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है जिसे आप इसकी लोकप्रियता का अनुमान लगा सकते हैं और भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी देशों में ट्विटर बहुत अधिक लोकप्रिय है और हर देश के बड़े-बड़े नेता व अभिनेता ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं और उसके जरिए अपनी महत्वपूर्ण जानकारी लोगों के साथ शेयर करते है।

ऐसे में जो लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं वह यह जानने की इच्छा जरूर रखते है कि Twitter का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है तो हम आपको बता दे कि 21 मार्च 2006 में Twitter को Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, and Evan Williams ने मिलकर बनाया था औऱ इसके 4 महीने के बाद जुलाई के महीने में इसे लोगों के इस्तेमाल के लिए Launch किया गया था।

हालांकि ट्विटर को चार लोगों ने मिलकर बनाया है परंतु ट्विटर को बनाने का सबसे पहला विचार Jack Dorsey को आया था और वह टि्वटर के सीईओ के पद पर भी रह चुके हैं इसलिए Twitter का मालिक का Jack Dorsey को माना जाता है लेकिन देखा जाए तो ट्विटर को अमेरिका के 4 लोगों ने मिलकर बनाया था जिनमें से एक जैक डोर्सी है।

Twiiter को बनाने का ख्याल Jack Dorsey को भी सबसे पहले आया था वह एक ऐसी सर्विस बनाना चाहते थे जिसका इस्तेमाल करके लोग अपने दोस्तों के साथ अपनी दिनचर्या के बारे में जान सके औऱ इसी विचार को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने अन्य दोस्तों के साथ मिलकर Twitter को बनाया था।

उन्होंने शुरुआत में इसका प्रारंभिक नाम Twitch रखा था लेकिन बाद में उन्होंने Twitter.com के नाम से Domain Name खरीदा और आज पूरी दुनिया में इस सोशल मीडिया साइट को Twitter के नाम से जाना जाता हैं।

इस ऐप की Popularity इतनी ज्यादा है की 2012 में इसके 100 मिलियन से अधिक यूज़र हो चुके थे और वर्तमान में इसके यूजर की संख्या 1 बिलीयन से भी अधिक हो चुकी है हालांकि Twitter का मलिक जैक डोर्सी पूर्व Twitter के CEO के पद पर नियुक्त थे लेकिन अब वर्तमान समय में Twitter के CEO एक भारतीय नागरिक Parag Agarwal है जिनकी उम्र 37 साल हैं।

Twitter किस देश की कंपनी है

जैसा कि हमने आपको बताया है ट्विटर को चार अमेरिकी लोगों ने मिलकर बनाया था जोकि एक न्यूज़ और सोशल नेटवर्किंग साइट है यह यूएसए यानी कि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की कंपनी है जिसका मुख्यालय San Francisco, California (USA) में स्थित हैं।

हालांकि आज टि्वटर पूरी दुनिया में जिस नाम से जाना जाता है शरुवात में इसका नाम Twitch रखा गया था ट्विटर के Logo पर आपको एक सफ़ेद चिड़िया बनी दिखाई देती है जोकि ट्विटर का logo है और ट्वीटर आज दुनिया के सभी देशों में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट में से एक है।

Amazon का मालिक कौन और किस देश की 
Facebook का मालिक कौन और किस देश की 
YouTube का मालिक कौन और किस देश की
 Dream11 का मालिक कौन और किस देश की 

Twitter का Full Form क्या है

क्या आप Twitter का Full Form जानते हो शायद इसके बारे में लोगों को जानकारी न हो लेकिन Twitter का अपना एक full form भी है साथ ही Twitter शब्द का अपना एक अर्थ है।

Twitter का पूरा नाम Typing What I’m Thinking That Everyone’s Reading है इसके साथ ही Twitter शब्द का अर्थ Nervous और Trivial Way में बहुत तेजी से बाते करना होता हैं।

Twitter के बारे में जानिए

हर एक सोशल मीडिया साइट को इस्तेमाल करने के लिए आपको उनके Important Terms के बारे के पता होना चाहिए यदि आपको इनके बारे में पता होगा तभी आप एक Social Media App का इस्तेमाल सही तरीके से कर पाओगे ठीक इसी तरह Twiiter के कुछ Important Terms है जिनके बारे में आइए जानते है।

Tweet

आपके द्वारा Twitter पर 140 Characters में किया गया पोस्ट या शेयर किए अपने विचार, भावनाएं, समाचार आदि Tweet कहलाते है। Tweet को दूसरे यूज़र्स देख सकतें है, पढ़ सकते हैं साथ ही उससे यह भी पता चल सकता है की यूज़र्स कितने समय पहले इसे पोस्ट किया हैं।

Feed

Feed जिसे आप ट्विटर का Homepage भी कह सकते है यह ट्विटर का फर्स्ट पेज होता है जहां पर आपके और अन्य लोगों द्वारा किए गए Latest Tweets देखने को मिल जाते है यहां पर ट्विटर पर होने वाली Activities की Update मिल जाती है।

Notification

Twitter में आपको एक Notification का एक section देखने को मिलता है जहां पर आपके twitter account होने वाली activities की list होती है इस लिस्ट में किसने tweet किया, किसने retweet किया, किसने आपके पोस्ट को like किया, आपको follow किया आदि जैसी Update मिलती है।

Twitter Handle

आपके Twitter Account पर जो आपका Username होता है उसे Twitter Handle कहा जाता हैं।

Direct Message

DM 140 character का संदेश होता है जिसे दो लोगों आपस के एक दूसरे को भेज सकते है और आप केवल उन्हें ही Message भेज सकते है जिनको आपने folllw किया है या फिर जिन्होंने आपको follow किया है इसके साथ ही आप किसी के DM को accept करना चाहते हो या नही इसका भी चयन करने का विकल्प आपको मिल जाता हैं।

Follower

जिन लोगों ने आपको follow किया है वह आपके folllwers कहलाते हैं यह आपके tweet, like, post, retweet आदि को देख सकते है।

Following

Twitter पर जिन लोगों को आपने follow किया है उसका मतलब है की आप उनको follow कर रहे हों औऱ Following का सीधा सा अर्थ है किसी को follow करना।

Likes

जब किसी user को आपका या किसी अन्य व्यक्ति का tweet पसंद आता है तो वह एक छोटे से दिल के icon पर उस पोस्ट या ट्वीट को like करके अपनी प्रतिक्रिया प्रकट करता हैं।

Mention (@)

यदि आप किसी व्यक्ति को किसी tweet में involve करना चाहतें हो या चाहते हो की उसे किसी tweets के विषय में जानकारी मिले तो आप उसके username से पहले @ लगा कर उसे मेंशन कर सकते है- Example के लिए @HP_Jinjholiya इससे उस user को notification पहुंच जाती है की उसे किसी ने mention किया है।

Hashtag (#)

जब भी किसी किसी विशेष टॉपिक की तरफ संकेत या बताना हो तो # का प्रयोग उस विषय को indentify करने वाले text के साथ किया जाता है- Example के लिए #cricket

Retweet

किसी अन्य यूज़र के Tweet को share करना ताकि उसे ज्यादा से ज्यादा लोग देख सके तथा आप retweet में अपनी तरफ से कुछ और text लिख सकते हो और शेयर कर सकते हैं।

Twitter की विशेषताएं कौन सी है

– Twitter पर आप विचारों, भावनाओं, जानकारियों, समाचारों, जोक्स, संदेश आदि चीजे share कर सकते हैं।

-आप दूसरे यूजर्स को फॉलो कर सकते हो साथ ही आपको भी दूसरे यूजर्स फॉलो कर सकते हैं।

-आप किसी और के Tweet को like और शेयर कर सकते हैं साथ ही Twitter पर आप दूसरों को किसी tweet में mention भी कर सकते है।

-Twitter एक पॉपुलर सोचो मीडिया ऐप है जिसे 1 Billion से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है इसके अलावा आप दूसरे यूज़र्स से Communicate करने के लिए उनको DM कर सकते हैं।

-Twitter आपको अपने Profile को Public या प3rivate रखने का विकल्प भी देती है औऱ Twitter App को आप android और IOS दोनो के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Twitter App कहां से डाउनलोड करें

ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में इस App का install होना जरूरी है यदि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी इस App को इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करकें इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

App Download

ऊपर दिए लिंक के द्वारा आप ट्विटर को play store से आसनी से free में डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आप IOS यूज़र है तो आप Apple के App Store से इसे download करके install कर सकते हैं।

Twitter को गूगल प्ले स्टोर पर लगभग 1 बिलियन से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है इसके साथ 2021 में हर महीने लगभग 206 मिलियन से अधिक लोग रोजाना Twitter पर active हुआ करते थे।

Twitter कुछ हद तक फेसबुक की तरह Experience प्रदान करता है इसके अतिरिक्त आप अपने Twitter profile को public और private दोनो रख सकते है औऱ ट्विटर लोगों तक आपके विचार पहुँचता है और यदि वह आपके tweet से सहमत होते है या फिर उनको यह पसंद आता है तो वह उस पर retweet करते है इसके साथ ही आपको follow भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब आप पर अच्छी तरह जान चुके होंगे कि Twitter का मालिक कौन है और ट्विटर किस देश की कंपनी है साथ ही ट्विटर कंपनी से जुड़े सभी जानकारी हमने आपको प्रदान करने का प्रयास किया है।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Twitter का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

1 COMMENT

  1. आपने काफी डीटेल में ट्विटर के बारे में बताया हैं धन्यवाद ऐसे जानकारी भरा लेख हम तक पहुंचाने के लिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.