Facebook का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी व कमाई जानिए

5/5 - (2 votes)

फेसबुक इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोगों को Facebook का मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी होती है हालांकि कई लोग नहीं जानते कि Facebook का मालिक कौन है परंतु क्या आप जानते हैं फेसबुक किस देश की कंपनी है और साथ में फेसबुक की कमाई कितनी है ऐसी बहुत सारी जानकारी है जो शायद आपको नहीं पता हो।

यदि हम ऐसा कहे की अधिकांश लोगों ने अपने सोशल मीडिया से जुड़े जीवन की शुरुआत फेसबुक के माध्यम से ही की होगी तो ऐसा कहना बिलकुल भी गलत नही होगा अगर हम अपनी बात करें तो हमें याद है की पहली बार जिस सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल करना शुरू किया था वह फेसबुक ही था।

Facebook Ka Malik Kaun Hai Kis Desh Ka hai Facebook का मालिक

इसके साथ ही हम जब भी Social Media जैसे शब्द को सुनते है तो हमारे जहन में Facebook का नाम न आए ऐसा हो तो ही नही सकता था आज दुनिया में फेसबुक को करोडों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है खासकर इंडिया में युवाओं द्वारा सबसे ज्यादा फेसबुक ही इस्तेमाल किया जाता है।

वैसे तो लगभग सभी फेसबुक के बारे में जानते ही है लेकिन दिन प्रतिदिन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ती ही जा रही है ऐसे में बहुत से लोग ऐसे है जो फेसबुक के बारे ज्यादा जानकारी नहीं रखते है इसलिए जरूरी है की आपको Facebook का मालिक कौन है और फेसबुक किस देश की कंपनी है साथ ही फेसबुक से जुड़ी बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

एक और जहां लोगों को लगता होगा की फेसबुक सिर्फ चैटिंग करने, फोटोज और वीडियोस अपलोड करने, स्टोरी लगाने और मनोरंज का जरिया है तो हम आपको बता दे की आज लोग फेसबुक के जरिए पैसे भी कमा रहे हैं।

फेसबुक के जरिये आज लोग अपना ऑनलाइन बिजनेस भी कर रहे हैं इसलिए अगर आप फेसबुक के बारे में विस्तार से जानने के इच्छुक है तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको Facebook का मालिक कौन है ही नहीं बल्कि फेसबुक से जुड़ी सभी जानकारी सरल शब्दों में प्रदान करने का वाले है।

फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई

वर्ष 2004 में मार्क जुकरबर्ग, डस्टीन मोस्कोविट्ज़ और क्रिस हुग़ज़ Harvard University के स्टूडेंट्स हुए करते थे तब तीनों ने मिलाकर एक वेबसाइट बनाया था जिसके जरिए वहां के स्टूडेंट एक दूसरे से जुड़ सके तथा अपनी फ़ोटो शेयर कर सके और नए लोगों से ऑनलाइन मिल सके।

शुरुआत में उन्होंने इस वेबसाइट का नाम Thefacebook.com रखा था जोकि यह उस समय Harvard Campus में बहुत लोकप्रिय हुआ था असल में इस वेबसाइट को बनाने का मुख्य उद्देश्य Harvard University के स्टूडेंट्स की online Directory बनाना था साथ ही उस समय केवल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के पास ही इसे इस्तेमाल करने की अनुमति हुए करती थी।

लेकिन कुछ समय बाद अन्य कॉलेज के स्टूडेंट्स ने भी इसकी अनुमति ली और देखते ही देखते एक साल के अंदर ही फेसबुक का यूज़र आधार 1 मिलियंस के पार पहुंच गया इसके बाद 2006 में फेसबुक को सभी के लिए फ्री कर दिया गया औऱ जब 2012 में फेसबुक ने कंपनी का विस्तार किया तो यह 104 अरब डॉलर था जिसकी कमाई का मुख्य जरिया Advertisement था।

Facebook का मालिक कौन है और किसने बनाया

अधिकतर लोगों को पता है की Facebook का मालिक कौन है और किसने बनाया है जिसका प्रमुख कारण है कि फेसबुक का मालिक अक्सर समाचार और न्यूज़ चैनलों में किसी न किसी कारण आता रहता हैं औऱ किसी वीडियो के वायरल होने में भी फेसबुक का इस्तेमाल होता है इसलिए अक्सर लोगों को Facebook का मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी होती है।

और दूसरा सबसे बड़ा कारण यह भी है कि फेसबुक इतना अधिक पॉपुलर हो चुका है कि Facebook का मालिक का चर्चा लगभग हर जगह होता रहता है और फेसबुक पर कई तरह की फिल्म भी बन चुकी है और फेसबुक ऐप में भी आपको Facebook का मालिक के विज्ञापन भी देखने को मिल जाता है।

लेकिन जिन लोगों को Facebook का मालिक कौन है इसके बारे में पता नही है तो आज हम आपकों बताने वाले है कि आखिर इतने पॉपुलर सोशल मीडिया साइट का आविष्कार करने वाला कौन हैं?

दरसल, Facebook का मालिक Mark Zuckerberg (मार्क जुकरबर्ग) है जिन्होंने अपने यूनिवर्सिटी के दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक को बनाया था तथा Mark Zuckerberg का जन्म 14 May 1984 को America में हुआ था जोकि Facebook का मालिक और CEO है।

फेसबुक किस देश की कंपनी है

फेसबुक ने पिछले 15 सालो में बहुत ज्यादा तरक़्क़ी की हैं जब से फेसबुक को लॉन्च किया गया है तब से लेकर आज तक इसके यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही हैं लेकिन क्या आप जानते हो की जिस फेसबुक को आप एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट के रूप के इस्तेमाल कर रहे हो वो आखिर किस देश की कंपनी है?

फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर California के Menlo Park में स्थित हैं औऱ फेसबुक का नाम विश्व की टॉप 5 कंपनियों में शुमार हैं एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 में एक महीने में Active Users की संख्या 2.8 बिलियन थी तथा फेसबुक 111 भाषाओं में दुनिया के अलग-अलग देशों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है।

फेसबुक क्या काम करती है

फेसबुक एक फ्री ऑनलाइन सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट है और एक ऐप्प है जिसके जरिए लोग फेसबुक पर अपना प्रोफाइल बनाके उसमे अपनी फ़ोटो शेयर करते है, वीडियो शेयर करते है, नए दोस्त बनाते है, स्टोरीज लगाते है, चैटिंग करते है और फेसबुक पेज के जरिए अपना Personal Brand क्रिएट करते हैं।

फेसबुक इंटरनेट के माध्यम से लोगों से जुड़ने का जरिया है औऱ जब से फेसबुक लॉन्च हुआ है तब से लेकर आज तक लोगों के बीच में इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं के लिए 111 अलग–अलग भाषाओं में उपलब्ध है यानी आप अपनी पसंदीदा बस हमें फेसबुक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेसबुक को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने Valid Gmail या फिर Mobile Number के जरिए अपना एकाउंट बनाना होता है जिसको आप कुछ ही टाइप की मदद से मिनटों में आसानी से बना सकते हैं हालांकि फेसबुक पर अकाउंट बनाने के लिए आपकी उम्र 13 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।

फेसबुक आपको अपने विचार लोगों तक पहुंचाने का अवसर प्रदान करता हैं जब एक बार आप इस सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बना लेते है उसके बाद अन्य लोगों से मैसेज के द्वारा बात कर सकते है तथा फेसबुक पर मौजूद लोगों को अपने दोस्त बनने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं और किसी भी फोटो को लाइक, शेयर, कमेंट इत्यादि करने की सुविधा दी जाती है।

-पुराना Facebook Account ओपन कैसे करें
-फेसबुक लाइक कैसे बढ़ाये
-मोबाइल से फेसबुक पासवर्ड और नाम कैसे बदलते है
-Jio Phone में Facebook Delete कैसे करें

फेसबुक के क्या फायदे और नुक्सान क्या हैं

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है अगर बात करे इसके फायदे की तो फेसबुक सिर्फ एक मनोरंज का साधन नही है इसके अपने कई सारे फायदे हैं तथा इसके अनेक फायदों के साथ कुछ नुक्सान भी है तो चलिए इसके फायदों और नुकसानों पर एक नजर डालते हैं।

फेसबुक के फायदे :–

-फेसबुक को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकतें है जिसके लिए आपको फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाना होता है।

-फेसबुक के जरिए नए दोस्त बना सकते है और उनसे बाते कर सकते है।

-फेसबुक पर आप अपने विचार, फोटो और वीडियो लाखों-करोड़ों लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं तथा कोई भी पोस्ट डालते समय आप अपने विचार और भावनाओं को भी साझा कर सकते है।

-फेसबुक पर कई सारे Pages और Facebook Groups बने होते जिससे की आप कई सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं साथ ही अपना खुद का पेज और ग्रुप बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

-फेसबुक मनोरंज के लिए एक बहुत ही अच्छा सोशल मीडिया है जोकि दुनियां में हर 7वें इंसान द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

-फेसबुक सिर्फ मनोरंज के लिए नही बना है आप इससे अपना आनलाइन बिजनेस भी शरू कर सकते हैं तथा फेसबुक अपने यूजर्स को सुरक्षा प्रदान करता है।

-फेसबुक से आप अपने दोस्तों और परिजनों को विडियो कॉलिंग भी कर सकते है साथ ही इसके जरिए आप अपने बिजनेस को Advertisement के द्वारा Promote कर सकते है।

फेसबुक के नुक्सान :–

-फेसबुक अपने यूजर्स को सुरक्षा तो देता है लेकिन जिन लोगों को इसके बारे में ज्यादा ज्ञान नही होता है उनके अकाउंट अक्सर हैक हो जाते है।

-फेसबुक जहां एक तरफ मनोरंज के लिए बेस्ट हैं तो वही दूसरी तरफ इसमें अभद्र तस्वीर लोगों द्वारा अपलोड कर दिए जाते है जोकि बच्चों को प्रभावित करते हैं क्योंकि अब Teenagers भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

-फेसबुक पर अक्सर कई ग्रुप और पेज है जो ऐसी चीजे पोस्ट करते है जिससे दूसरो की भावनाओं को ठेस पहुंचती हैं और
कई लोग फेसबुक के इतने आदि हो जाते है की अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में भूल ही जाते है।

-फेसबुक में कई सारे लोग Fake id बना के दूसरो को परेशान करते हैं और साथ ही कई सारे लोग दूसरों के साथ Fraud करते हैं।

-आजकल के युवा फेसबुक पर लगे रहते हैं औऱ हर रोज पोस्ट करने और चैटिंग करने मे अपना समय बर्बाद करते हैं जिसका अफसोस उन्हें तब होता है मोबाइल एडिक्शन की दुनिया से बाहर निकलते हैं।

फेसबुक से जुड़ी कुछ रोक जानकारी

1. शुरुआत में फेसबुक को इस्तेमाल करने का अधिकार केवल Harvard University के स्टूडेंट्स को ही था लेकिन 26 सितंबर 2006 को हर 13 साल से अधिक लोगों के इसे फ्री में सार्वजनिक कर दिया गया।

2. वर्ष 2007 में फेसबुक पेज को लॉन्च किया गया जोकि कंपनी की तरक्की के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ।

3. दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक Microsoft ने 24 अक्टूबर 2004 में फेसबुक के 1.6% शेयर को खरीदने की घोषणा की थी।

4. वर्ष 2008 में फेसबुक ने आयरलैंड के डबलिन में अपना International Headquarter बनाने की घोषणा की।

5. जुलाई 2010 में फेसबुक का इस्तेमाल लगभग 500 मिलियन लोगों द्वारा किया गया था जिसमें से 150 मिलियन लोगों ने मोबाइल पर फेसबुक का इस्तेमाल किया था साथ ही आधे से ज्यादा लोगों ने हर रोज फेसबुक का इस्तेमाल औसतन 34 मिनट तक किया था।

तो दोस्तों अब आप पर अच्छी तरह जान चुके होंगे कि Facebook का मालिक कौन है और फेसबुक किस देश की कंपनी है साथ ही फेसबुक की शरुवात कैसे हुई से जुड़े सभी जानकारी हमने आपको प्रदान करने का प्रयास किया है।

हालांकि Facebook का मालिक कौन है इसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी होती है परंतु हमने आपको ना केवल Facebook का मालिक कौन है इस बारे में बताया है बल्कि इसके इलावा फेसबुक से जुड़ी अन्य बहुत सारी जानकारी साझा की है जिसे आपको फेसबुक के बारे में समझने में आसानी होगी।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग फेसबुक का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है इसके बारे में जान सके तो अब अगर यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.