Netflix का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी व कमाई

5/5 - (3 votes)

नेटफ्लिक्स एंटरटेनमेंट का दूसरा नाम है और आज के समय में सिनेमा आपके स्मार्टफोन पर Netflix के जरिए आ चुका है इसलिए आज के नौजवानों में नेटफ्लिक्स का बहुत अधिक क्रेज देखने को मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं Netflix किस देश का है और Netflix का मालिक कौन है?

दरसल, अगर आपको ऑनलाइन फिल्में औऱ वेब सीरीज देखना पसंद है तो आप Netflix से भलीभांति परिचित होंगे और जब से भारत में नेटफ्लिक्स ने अपनी सर्विस को शुरू किया है तब से लेकर अब तक Netflix की पॉपुलैरिटी में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है और हर दिन नेटफ्लिक्स की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

Netflix ka malik kaun hai kis desh ka hai Netflix का मालिक

वैसे तो कई सारे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म मौजूद है लेकिन नेटफ्लिक्स एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो भारत में ही नहीं दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर स्ट्रीमिंग वेबसाइट है औऱ एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में नेटफ्लिक्स के लगभग 4.5 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है और भारत में मूवी देखने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है और इससे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की यूज़र संख्या में और ज्यादा इजाफा हुआ है।

इसलिए अगर आप ऑनलाइन मूवीस और वेब सीरीज देखते हैं तो आपके मन में नेटफ्लिक्स को लेकर यह सवाल आता होगा कि Netflix का मालिक कौन है और Netflix किस देश की कंपनी है इसलिए आज हम आपको नेटफ्लिक्स से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसके बाद आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल बाकी नहीं रहेगा।

Netflix क्या है

नेटफ्लिक्स एक ऑनलाइन प्रीमियम स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है औऱ नेटफ्लिक्स अपने Registered Users को Monthly व Yearly प्रीमियम लेकर TV Shows, Movies, Web Series, सीरियल और डॉक्युमेंट्रीज इंटरनेट के माध्यम से स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर और स्मार्ट टीवी में देखने की सेवा प्रदान करता है।

Netflix पर आपको नई रिलीज हुई वेब सीरीज, टीवी शो, हॉलीवुड मूवीस और बॉलीवुड मूवीस के साथ खुद के नेटफ्लिक्स वेब सीरीज बिना किसी विज्ञापन के देखने को मिलते हैं और इन सभी सर्विस का आनंद उठाने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ता है जिसके लिए आपको मंथली या फिर साल के अनुसार पैसे लेता है।

जब से Netflix ने अपनी सेवाएं भारत में शुरू की है तब से लोग ने अपने घर पर केबल कनेक्शन ना लगवा कर Netflix का सब्सक्रिप्शन लेना ज्यादा पसंद करने लगे हैं क्योंकि ऐसे ऑनलाइन स्ट्रीम प्लेटफॉर्म लोगों को उनकी मनपसंद मूवीस टीवी शो और वेब सीरीज देखने का सुनहरा अवसर प्रदान करते हैं वह भी बहुत कम खर्चे के साथ!!

वर्तमान समय की बात करे तो पूरी दुनिया मे Netflix यूज़र्स की संख्या 215 मिलियन से भी अधिक है तथा Netflix पूरी दुनिया के 190 से अधिक देशों में अपनी सेवाएं दे रहा है और दिन ब दिन इसकी सर्विस का इस्तेमाल अधिक से अधिक लोगों द्वारा होने लगा है औऱ खासकर जब से कोविड के चलते सिनेमाघर बंद हुए तब से लोग Netflix के दीवाने हो गए है।

क्योंकि नेटफ्लिक्स पर ऐसी ढेरों वेब सीरीज है जिसने लोगों को नेटफ्लिक्स का दीवाना बना दिया है और कोरोना काल के दौरान “Money Heist” और साउथ कोरिया की वेब सीरीज “Squid Games” ने लोगों का ध्यान नेटफ्लिक्स की ओर बहुत ज्यादा आकर्षित किया है और यह दोनों वेब सीरीज बहुत ज्यादा देखे जाने वाली वेब सीरीज बनने के साथ ही बहुत ज्यादा चर्चा में रही है।

Netflix का मालिक कौन है

आज भारत में करोड़ों लोग Netflix का इस्तेमाल करते हैं और वह इसके दीवाने हो चुके हैं लेकिन क्या आप जानते हैं Netflix का मालिक कौन है क्योंकि यह भी इंटरनेट पर भी बहुत ज्यादा खोजा जाता है कि आखिरकार नेटफ्लिक्स किसने बनाया है व Netflix का मालिक कौन है?

हम आपको बता दें कि Netflix का मालिक मार्क रैंडोल्फ और रीड हसटिंग्स को माना जाता है क्योंकि इन दोनों ने मिलकर ही 1995 में नेटफ्लिक्स की शुरुआत की थी लेकिन वर्तमान में नेटफ्लिक्स के कोफ़ाउंडर और सीईओ रीड हेस्टिंग्स हैं जिन्होंने नेटफ्लिक्स से पहले अपनी एक सॉफ्टवेयर कंपनी प्योर सॉफ्टवेयर को बेचकर नेटफ्लिक्स की शुरुआत की थी।

रीड हेस्टिंग्स जोकि नेटफ्लिक्स के कोफ़ाउंडर और सीईओ हैं इन्होंने मनोरंजन की दुनिया में एक नई क्रांति लाने का काम किया है जिसके कारण आज मनोरंजन हर घर में आपके पास मौजूद स्मार्टफोन पर उपलब्ध है साथ ही इनके पास नेटफ्लिक्स का लगभग 1% हिस्सा है।

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि नेटफ्लिक्स मूल रूप से एक डीवीडी सदस्यता सेवा के रूप में शरू की गई थी लेकिन 2007 में स्ट्रीमिंग सामग्री के रूप में इस को आगे बढ़ाया गया जिसके बाद नेटफ्लिक्स ने दुनिया भर में करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाया यही कारण है कि आज दुनिया भर में 215 मिलियन से भी अधिक इसके यूज़र्स हैं।

Netflix की शुरूआत कैसे हुई

यदि बात की जाए Netflix की History की तो इसकी शुरुआत आज से लगभग 23 साल पहले 29 August 1997 में California के Scotts Valley नामक जगह से हुई थी औऱ इसी स्थान से Netflix का दुनिया का सबसे अच्छा Online Entertainment Platform बनने का सफर शुरू हुआ था।

हालांकि शुरूआत में Netflix एक DVD Provider वेबसाइट के रूप में काम करता था तथा लोग इस वेबसाइट के माध्यम से Movies की DVD’s order किया करते थे और Netflix उनको post के द्वारा DVD’s उनके पते पर भेजता था जब लोग इस DVD का इस्तेमाल कर लेते थे तो उनको यह वापिस से Netflix को भेजना पड़ता था क्योंकि यह सेवाएं नेटफ्लिक्स किराए पर उपलब्ध करवाता था।

इसके बाद नेटफ्लिक्स ने 2017 में स्ट्रीमिंग वेबसाइट के रूप में अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने का फैसला किया जिसके फलस्वरूप आज नेटफ्लिक्स भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे पॉपुलर स्ट्रीमिंग वेबसाइट बन चुकी है जिसने ना केवल लोगों को ऑनलाइन मूवीस और वेब सीरीज देखना सिखाया बल्कि यह मनोरंजन का सबसे पसंद किया जाने वाला संसाधन बन गया।

Netflix किस देश की कंपनी है

नेटफ्लिक्स एक ऐसा एंटरटेनिंग प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे सिनेमाघर का मजा उठा सकते हैं लेकिन क्या आपको यह खबर है कि नेटफ्लिक्स किस देश की कंपनी है क्योंकि बहुत कम लोग ही Netflix किस देश की कंपनी है इस बारे में जानते हैं।

पूरी दुनिया में मशहूर Netflix अमेरिका की एक कंपनी हैं जिसका मुख्यालय Los Gatos, California में स्थित है इस कंपनी की शुरुआत Scotts Valley, California से हुई थी औऱ जब कंपनी शुरू हुई तो Netflix अपनी सेवाए अमेरिका के कुछ शहरों में ही देता था।

लेकिन धीरे–धीरे करके आज Netflix पूरी दुनिया के 190 से अधिक देशों में अपनी Online Streaming Services लोगों को उपलब्ध करवा रहा है औऱ वह भी अलग–अलग भाषाओं के साथ देश दुनिया के लगभग सभी देशों में!!

आज Netflix भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अमेरिका, जापान, उत्तर अमेरिका, और यूरोप के कुछ भाग जैसे डेनमार्क, फ़्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, फ़िनलैंड, स्विट्ज़रलैंड, बेल्जियम, लक्ज़ेम्बर्ग, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और इंग्लैंड आदि देशों के साथ अन्य कई सारे देशों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा हैं।

Netflix के Plans कौन–कौन से हैं?

अब जानते है की Netflix के पास अपने यूज़र्स के लिए कौन–कौन से Plan उपलब्ध हैं जिसका चुनाव करके Audience इस प्लेटफार्म का फायदा उठा सकती है और जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि नेटफ्लिक्स आपको महीना और सालाना अनुसार सब्सक्रिप्शन लेने की सुविधा प्रदान करता है।

NETFLIX PLAN  SUBSCRIPTION
Monthly Yearly
Mobile Rs 149 Rs 1,788
Basic Rs 199 Rs 2,388
Standard Rs 499 Rs 5,988
Premium Rs 649 Rs 7,788

आप ऊपर दी गई नेटफ्लिक्स प्राइस टेबल को देखकर समझ ही गए होंगे की Netflix फिलहाल किस Price पर किस तरह की विडियो क्वालिटी की सेवाएं दे रहा है इसके साथ आपको यह भी पता चल गया होगा की किस प्लान के हिसाब से आप कितने और कौन–कौन से डिवाइस में Netflix की सर्विस को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Netflix के क्या–क्या फायदे है

सबसे अच्छे Entertainment Platform बनने के पीछे Netflix की कई सारी खूबियां छुपी हुई है औऱ अगर सरल शब्दों में कहा जाए तो इस प्लेटफार्म के कई सारे फायदे है जिनके चलते आज Netflix आज के समय में सबसे बढ़िया इंटरनेट पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है तो आइए इसके कुछ फायदों के बारे में जान लेते हैं।

-Netflix के द्वारा आप अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप और टैबलेट आदि जैसे डिवाइस में इंटरनेट के जरिए Movies, Tv Shows, Web Series आदि कही भी कभी भी देख सकते हैं।

-Netflix आपको Affordable Prices पर अपनी सेवाएं उपलब्ध करवाती है तथा Netflix पर आप विडियो की क्वॉलिटी अपने हिसाब से Set कर सकते है।

-यदि आप किसी Content को बाद में देखना चाहते हैं तो उसे डाऊनलोड करने का विकल्प भी Netflix आपको देता हैं साथ ही Netflix आपको Original Content ही उपलब्ध ही करवाता है।

-यदि आपने पहले कभी Netflix का इस्तेमाल नही किया है तो आप पहले इसके 30 Day का Free Trial भी ले सकते हैं जिसके लिए आपको एक पैसे भी देने की जरूरत नही होगी औऱ इसके साथ Netflix आपको Monthly और Yearly प्रीमियम प्लान अपने हिसाब से लेने का मौका देती है।

-Netflix के Subscription Plan के अंदर आपको Mobile, Basic, Standard और Premium आदि Membership का चयन करने का option मिलता हैं।

-Netflix आपको 480p,1080p और 4k+HDR Resolution में विडियो देखने की सुविधा देती है तथा Netflix पर उपलब्ध सारी Movies पूरी तरह से legal होती है इसलिए आपको इंटरनेट से गैरकानूनी वेबसाइट से Movies Download करने की जरूरत नही हैं।

-इसके अलावा आप Boring feel न करे इसलिए Netflix पर हर दिन आपको कुछ न कुछ नया देखने को मिल जाता है इससे आपका इंटरेस्ट बना रहता है।

– नेटफ्लिक्स पर आपको हॉलीवुड और टॉलीवुड मूवीस को हिंदी डबिंग के साथ देखने के लिए भी उपलब्ध कराया जाता है साथ ही नेटफ्लिक्स की सर्विस को आप जब चाहे खरीद सकते हैं और जब चाहे कैंसिल कर सकते हैं।

-Netflix सिर्फ Adult लोगों के लिए नही है यह पूर्ण रूप से पारिवारिक प्लेटफार्म है तथा नेटफ्लिक्स बच्चों के लिए भी एक अच्छा मनोरंजन का जरिया बन सकता है।

Netflix App डाउनलोड कैसे करे

यदि आप Netflix की सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हो तो उसके लिए जरूरी है की आपके मोबाइल फोन में Netflix App जरूर install होना चाहिए क्योंकि Netflix को इस्तेमाल करने के लिए आप Netflix App को Play Store से डाउनलोड कर सकते और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग का मजा दे सकते हैं इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से नेटफ्लिक्स को डाउनलोड करें।

App Download

Netflix की कमाई कितनी है

वैसे तो Netflix की कमाई करोड़ों रुपए है और ऐसे में एक fix revenue बताना काफी मुश्किल है लेकिन लोगों के मन में ये बात जरूर आती होगी की आखिर Netflix को की दुनिया की सबसे बड़ी Media House है उसकी कमाई कितनी होगी।

तो हम आपको बता दे की साल 2020 में Netflix की पूरे साल की कमाई 25 Billion Dollars थी और साल 2021 में यह इससे ज्यादा की कमाई कर चुकी है इस बात से आप अंदाजा लगा ही सकते हो की Netflix सालना करोड़ों रुपए कमाती हैं।

Q.1 Netflix क्या है?
Ans :– Netflix के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जिस पर लेटेस्ट मूवी, वेब सीरीज और टीवी शोस आदि बिना किसी विज्ञापन के कही भी कभी भी अपने मोबाइल फोन की मदद से देख सकते हैं।

Q.2 Netflix प्रीमियम क्या है?
Ans :– Netflix की सर्विस की Membership लेने के लिए जो पैसे आप Netflix को मासिक या सालाना रूप में Pay करते है उसे Netflix premium कहते हैं।

Q.3 क्या Netflix बच्चों के लिए उपलब्ध है?
Ans :– जी हां, Netflix बच्चों के लिए भी उपलब्ध है यह बच्चों के लिए बिल्कुल सही है तथा छोटे बच्चे Netflix पर Animated Movies का आनंद ले सकते है और साथ ही आपको इसमें Parental Control का विकल्प भी मिल जाता हैं।

Q.4 Netflix App पर आप क्या–क्या देख सकते हो?
Ans :– Netflix पर Movies, Tv shows, Web Design, Documentaries, और Award winning original content आदि देख सकते है।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको नेटफ्लिक्स के बारे में विस्तार से बताया है जिसमें आपको Netflix का मालिक कौन है और नेटफ्लिक्स किस देश की कंपनी है के साथ Netflix से जुड़ी सभी जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है।

Amazon का मालिक कौन और किस देश की 
Facebook का मालिक कौन और किस देश की 
YouTube का मालिक कौन और किस देश की
 Dream11 का मालिक कौन और किस देश की 

लेकिन फिर भी अगर हमारी तरफ से नेटफ्लिक्स से जुड़ी कुछ जानकारी छूट जाती है जो आपके मन में है आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं ताकि हम उस सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी आपको प्रदान कर सकें।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग नेटफ्लिक्स का मालिक कौन है और नेटफ्लिक्स किस देश की कंपनी है इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.