Amazon का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी व कमाई जानिए

3.7/5 - (3 votes)

बात जब ऑनलाइन शॉपिंग की हो तो दिमाग में सबसे पहले खयाल अमेजॉन का ही आता है वैसे तो लगभग हर एक इंसान Amazon से भली भांति परिचित है लेक़िन क्या आप जानते है कि Amazon का मालिक कौन है औऱ अमेज़न किसी देश की कंपनी हैं साथ ही अमेज़न कंपनी की कमाई कितनी है इत्यादि।

अगर आप Amazon का मालिक कौन है यह नहीं जानते हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए क्योंकि Amazon का मालिक दुनिया का सबसे अमीर आदमी भी रह चुका है जिसके पास पूरी दुनिया में सबसे अधिक धन-दौलत है इसलिए आपके मन मे दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है यह सवाल जरूर आता होगा।

Amazon Ka Malik Kaun Hai Kis Desh Ka hai Amazon का मालिक

अमेजॉन एक ऐसी कंपनी है जो आपको घर बैठे एक छोटी सी सुई से लेकर 1 बड़े टीवी तक खरीदने की सुविधा प्रदान करती है मतलब आप अमेजॉन से हर प्रकार का समान घर बैठे आसानी से अमेजॉन पर आर्डर करके मंगवा सकते हैं साथ ही आपको यहां पर समय-समय पर भारी डिस्काउंट भी दिया जाता है जिससे आपकी पैसों की बचत के साथ-साथ आपकी मनपसंद चीज खरीदने का अवसर मिलता है।

पिछले कुछ समय में Amazon ने एक e–commerce वेबसाइट के रूप में बहुत तरक्की प्राप्त की हैं तथा अब अमेजॉन केवल ऑनलाइन शॉपिंग तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि आज के समय में यह कई अन्य सेवाएं भी प्रदान कर रही है इसलिए यदि आप भी अमेजॉन से जुड़ी रोचक जानकारी के बारे में जानना चाहते हो तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

क्योंकि यहां आपको अमेज़न से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान की गई है जैसे Amazon का मालिक कौन है तथा अमेजॉन किस देश की कंपनी है व अमेजॉन की कमाई कितनी है और अमेजॉन कब-कैसे शरू हुई से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपको प्रदान की गई हैं तो चलिए विस्तार जानते हैं।

अमेजॉन कंपनी की शुरुआत कैसे हुई

अमेजॉन की शुरुआत किसी कंपनी में रूप में नही हुई थी बल्कि एक छोटे से Book Store के रूप मे हुई थी वर्ष 1994 में अमेजॉन की शुरुआत एक छोटे से गैराज से हुई थी जोकि वॉशिंगटन में स्थित था औऱ शुरुआत में इसका नाम Cadbra रखा गया था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर दुनिया की सबसे बड़ी नदी Amazon के नाम पर रखा गया।

Amazon कंपनी ने अपना बिजनेस एक छोटे से पुस्तकालय से किया था और धीरे–धीरे जब उनके स्टोर से किताबे पूरी दुनिया में जाने लगी तब 5 जुलाई 1995 में Amazon का मालिक ने amazon.com से एक वेबसाइट को लॉन्च किया और अपने बिजनेस को ऑनलाइन शिफ्ट किया।

शुरुआत दिनों में amazon.com नाम से ही वेबसाइट को चलाया जाता था परंतु आज के समय में हर देश के लिए एक अलग डोमेन नेम के साथ अमेजॉन वेबसाइट को चलाया जाता है और भारत में amazon.in डोमेन के साथ इस वेबसाइट को चलाया जाता है जहां से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

Amazon का मालिक भविष्य की सोच रखने वाला हैं शायद इसलिए उन्हें सालों पहले ही ये बात समझ में आ गई थी की भविष्य में ऑनलाइन शॉपिंग का क्षेत्र बहुत व्यापक होने वाला है और आज पूरी दुनिया में Amazon विश्व की सबसे बड़ी e–commerce कम्पनी के रूप जानी जाती हैं इस तरह से अमेजॉन कंपनी की शुरुआत हुई थी।

Amazon का मालिक कौन है

अमेजॉन का नाम तो लगभग हर किसी ने सुना है परंतु अमेजॉन का मालिक कौन है इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है तो हम आपको बता दें कि Amazon का मालिक Jeff Bezos हैं और Jeff Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 में New Mexico में हुआ था जोकि पेशे से एक कंप्यूटर वैज्ञानिक, व्यवसायी और एक निवेशक है।

अमेजॉन आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है जिसका पूरा क्रेडिट Jeff Bezos को ही जाता है क्योंकि इन्होंने पहले ही यह बात समझ ली थी की भविष्य में ऑनलाइन शॉपिंग लोगों द्वारा किया जायेगा और जैसा कि आज आप देख सकते हो अमेजॉन कंपनी पर आज लोग आंख बंद करके भरोसा करते है।

इस बात का अनुमान आप ऐसे लगा सकते हैं कि अगर आज हम ऑनलाइन कुछ खरीदने की बात करते हैं तो सबसे पहले वह चीज अमेजॉन पर उपलब्ध है या नहीं यह चेक करते हैं क्योंकि अमेजॉन दुनिया की ना केवल सबसे पॉपुलर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है बल्कि यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन बाज़ार है जहां आपको हर सामान ऑनलाइन खरीदने के लिए मिल जाता है।

जैफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर आदमी रह चुके हैं लेक़िन वर्तमान में Jeff Bezos दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी है हालांकि दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में इनका स्थान दूसरे व तीसरे स्थान पर ऊपर नीचे होता रहता है लेकिन आज की समय में यह तीसरे स्थान पर दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में आते हैं जिनकी कुल संपत्ति $188.4 बिलियन डॉलर है।

अमेजॉन किस देश की कंपनी है

क्या आपको पता है की जिस अमेजॉन कंपनी से आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हो जो कि आपके ऑर्डर करते ही आपके घर तक आपका मनपसंद सामान पहुंचा देती है वह आखिर कौन से देश की कंपनी है यदि नही जानते तो चलिये यह भी जान लेते है।

अमेजॉन एक American Multinational Technology Company है जो अमेरिका के वॉशिंगटन नामक शहर में स्थित है तथा अमेजॉन ने Whole Food,The Washington Post,Twitch और IDMB जैसी बड़ी कंपनियों को खरीद लिया है औऱ अमेजॉन कंपनी दुनिया की टॉप 4 कंपनियों में शुमार हैं।

अमेजॉन कंपनी क्या काम करती हैं

अमेजॉन आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी e–commerce शोपिंग वेबसाइट हैं जिससे न केवल भारत के लोग बल्कि पूरी दुनिया से लाखों-करोडों लोग रोजाना ऑनलाइन शॉपिंग करते है वह भी बिना घर से बाहर निकले लेक़िन क्या आप जानते है अमेजन खुद कोई भी प्रोडक्ट नही बनाती है बल्कि यह लोगों तक समान को सुरक्षित और कम दाम पर पहुंचाने का काम करती है।

यह कंपनी अन्य प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों से कॉन्टेक्ट करके उनके उनके उत्पाद खरीदकर प्रोडक्ट को सीधा ग्राहक तक पहुंचाने का कार्य करती है। आज अमेजॉन का नाम विश्व की अन्य बड़ी कम्पनियो के साथ लिया जाता है तथा इस वेबसाइट से आप घर बैठे Electronic, Clothing, Groceries, Home Appliances से जुड़े कई सारे सामान ऑर्डर कर सकते है।

अधिकतर लोगों को लगता है की अमेजॉन सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग के क्षेत्र में काम करता है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि अमेजॉन आज के समय मे Cloud Computing, Digital Streaming, Artificial intelligence और Online Payment के क्षेत्र में भी काम करती है साथ ही Amazon अपने प्रोडक्ट की क्वॉलिटी और फास्ट सर्विस के लिए काफी लोकप्रिय हैं।

अमेजॉन का अपना OTT Platform हैं जिसका नाम अमेजॉन प्राइम वीडियो है और इसका नाम भी आपने जरूर सुना होगा अगर आप ऑनलाइन फिल्म और वेब सीरीज देखने का शौक रखते हैं जिसके जरिए आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन, कमल्यूटर या लैपटॉप पर Web Series और Movies देखने का आनंद उठा सकते है।

इसके साथ ही आप Amazon Pay के जरिए Recharge, Electronic Bill’s, DTH Recharge, Landline Recharge, Broadband Recharge, Water Bill’s, Gas Connection इत्यादि का भुगतान घर बैठे अपने फोन से ही कर सकते हैं।

-अमेजॉन पर आज का ऑफर क्या है देखें
-ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी
-हनुमान चालीसा हिंदी में पढ़े
-TRP क्या है और कैसे मापे समझिये

अमेजॉन प्राइम क्या है

अमेजॉन प्राइम वीडियो अमेजॉन द्वारा लॉन्च की गई एक प्रीमियम सेवा है तथा Amazon Prime इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका Subscription लेना पड़ता है यदि आप अमेजॉन प्राइम का Subscription लेते है तो कोई भी प्रोडक्ट आप अमेजॉन प्राइम के अंतर्गत खरीदोगे तो आपको किसी भी तरह का Shopping Charges या Delivery Charges नही देना पड़ेगा।

इसके साथ ही आप Amazon Prime Video के ज़रिए आप लेटेस्ट रिलीज़ हुई फिल्मों को भी देख सकते हो साथ ही Web Series का भी आनंद उठा सकते इसके अलावा यदि आपको गाने सुनना अच्छा लगता हैं तो आप amazon prime Music पर Ad Free music सुन सकते हैं।

अमेजॉन कंपनी की कमाई कितनी है?

क्या आप जानते हो की अमेजॉन कंपनी की कमाई कितनी है औऱ अमेजॉन एक दिन और एक मिनिट मे कितनी कमाई करती है क्या आप जानते हो? चलिए फिर जानते है की अमेजॉन कंपनी की कमाई कितनी है।

Amazon की कमाई के बारे में बात करे तो अमेजॉन हर दिन लगभग 340 करोड़ की कमाई करती हैं यदि बात करे हर मिनट की तो अमेजन हर मिनट लगभग 24,00,000 रूपए की कमाई करती है यही कारण है कि आज Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शुमार हैं और पिछले कुछ सालों में Amazon Company ने कमाई के मामले में बहुत ज्यादा Growth की हैं जोकि बढ़ती ही जा रही हैं।

अमेजॉन का मतलब क्या है

क्या आप जानते हो जिस अमेजॉन से आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हो उसका मतलब क्या है? क्या आपने कभी इसके बारे में सोचने की कोशिश की? आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं की अमेजॉन क्या मतलब क्या है।

Jeff Bezos जो अमेजॉन के संस्थापक है वह एक ऐसा नाम अपनी कंपनी के लिए चाहते थे जो की अंग्रेजी के ‘A’ अक्षर से शुरु हो और जब उन्होंने नाम ढूंढना शुरू किया तो उन्होंने Amazon नाम का चयन किया।

पहले इसका नाम Cadbra था जो बाद में Amazon में बदल गया और Amazon के Logo पर आप A से Z तक जो तीर का निशान आप देखते है उसका अर्थ है की आप A से लेकर Z तक के नाम वाले सभी चीजे यहां से खरीद सकते हैं।

अमेजॉन के फायदे क्या है

1. सस्ते दाम

अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी e–commerce कंपनी है जो सीधा कंपनी से लोगों तक प्रोडक्ट को पहुंचती है तथा लाखों लोग अमेजॉन से ऑनलाइन शॉपिंग इसलिए करते है क्योंकि यह सस्ते दामों में अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाती हैं इसी कारण भारत में अमेजॉन से ही ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग की जाती हैं।

2. अनेकों उत्पाद

अमेजॉन का एक और फायदा है यह की यहां आप आपको सभी तरह के उत्पाद मिल जाते है जैसे कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक, किचन का सामान, राशन, खाना–पान की वस्तुएं आदि जैसी आसानी से मिल जाती है साथ ही यहां पर आपको सभी ब्रांड के हजारों प्रोडक्ट मिल जाते हैं।

3. विश्वशनीयता

ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में अमेजॉन एक विश्वशनीय प्लेटफार्म है जो अपने ग्राहकों को सही उत्पाद उपलब्ध करवाती है तथा अमेजॉन अपने उत्पाद की क्वालिटी, फास्ट सर्विस और उचित दाम के लिए लोकप्रिय है इसके साथ प्रोडक्ट खराब हो या टूट फुट जाए तो आप तो इसे Return Policy के तहत वापिस भी कर सकते है।

4. एफीलिएट मार्केटिंग

ज्यादातर लोगों को ये लगता है की अमेजॉन सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग का एक माध्यम है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही हैं क्योंकि आप अमेजॉन के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते है और बहुत से लोग सिर्फ amazon के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करके महीनो के हजारों-लाखों रूपए कमा रहे हैं।

5. खुद के प्रोडक्ट बेचना

अमेजॉन का एक और यह फायदा है की यदि आप अपना कोई प्रोडक्ट Manufacturing करते हो तो आप उसे amazon पर लिस्ट करवा सकते हो और उसे Sell करके पैसा कमा सकते हैं उदाहरण के लिए यदि आप एक लेखक है और आपने कोई बुक लिखी है और आप चाहते हो की लोग इसे ख़रीदे तो आप अमेजॉन पर अपने बुक्स को Sell कर सकते है।

6. ग्राहकों का सुझाव

अमेजॉन के द्वारा हर रोज लाखों लोग शॉपिंग करते है और उस उत्पाद को इस्तेमाल करने के बाद उससे संबंधित सुझाव देते है इससे होता यह की जब कोई व्यक्ति उस उत्पाद को खरीदता है तो वह उस उत्पाद से जुड़े Reviews देखकर यह निर्णय ले सकता है की क्या उसे यह खरीदना चाहिए अथवा नहीं।

तो दोस्तों अब आप पर अच्छी तरह जान चुके होंगे कि Amazon का मालिक कौन है और अमेजॉन किस देश की कंपनी है साथ ही अमेजॉन कंपनी की कमाई कितनी है इत्यादि से जुड़े सभी जानकारी हमने आपको प्रदान करने का प्रयास किया है।

हालांकि Amazon का मालिक कौन है इसके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी होती है परंतु हमने आपको ना केवल Amazon का मालिक कौन है इस बारे में बताया है बल्कि इसके इलावा अमेजॉन से जुड़ी अन्य बहुत सारी जानकारी साझा की है जिसे आपको अमेजॉन के बारे में समझने में आसानी होगी।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अमेजॉन का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है इसके बारे में जान सके तो अब अगर यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.